IhsAdke.com

कैसे फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट ठीक करने के लिए

Windows XP में, आप केवल एक कीस्ट्रोक के साथ "कमांड प्रॉम्प्ट" को पूर्ण-स्क्रीन मोड में रख सकते हैं। हालांकि, Windows Vista, 7 और 8 में, यह विकल्प निकाल दिया गया है। यह उन परिवर्तनों के कारण था जो माइक्रोसॉफ्ट आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के नए संस्करणों में वीडियो ड्राइवरों में बना था। यदि आपको पूर्ण स्क्रीन में "कमांड प्रॉम्प्ट" चलाने की आवश्यकता है, तो ऐसा करने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
खिड़की को अधिकतम करना

चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट स्टेप 1
1
प्रक्रिया को समझें विंडोज विस्टा ने "एरो" और बेहतर हार्डवेयर त्वरण के साथ ट्रिगर करने वाले नए वीडियो ड्राइवरों को पेश किया। इन नए ड्राइवरों के नुकसान में से एक यह है कि कंसोल अनुप्रयोगों ("कमांड प्रॉम्प्ट") के लिए फ़ुल-स्क्रीन मोड अब समर्थित नहीं है। इसका मतलब यह है कि आप Windows Vista, 7, 8 या 8.1 में इसे पूर्ण स्क्रीन का उपयोग नहीं कर सकते। उस समय, आप पूरी स्क्रीन पर कब्जा करने वाली विंडो को छोड़ने के लिए निम्न चरणों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पूर्ण स्क्रीन नहीं।
  • विंडोज 10 आपको "कमांड प्रॉम्प्ट" में पूर्ण स्क्रीन मोड का उपयोग करने की अनुमति देता है Alt ⎇+⌅ दर्ज करें.
  • आप अपने वीडियो कार्ड के चालक को निष्क्रिय कर सकते हैं, लेकिन यह विंडोज में "एयरो" प्रभाव को खो देगा, और स्क्रीन का अधिकतम रिज़ॉल्यूशन 800 पिक्स x 600 पिक्स होगा। अधिक विवरण के लिए अगला अनुभाग देखें।
  • यदि आप बड़े पैमाने पर डॉस प्रोग्राम का उपयोग करते हैं और उन्हें पूर्ण स्क्रीन में चलाने के लिए चाहते हैं, तो "डॉसबॉक्स" एमुलेटर का उपयोग करें। यह प्रोग्राम डॉस पर्यावरण को emulates और पूर्ण स्क्रीन में प्रोग्रामों के निष्पादन की अनुमति देता है। अधिक विवरण के लिए अंतिम अनुभाग देखें।
  • फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 2 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    "प्रारंभ" मेनू खोलें आपको "कमांड प्रॉम्प्ट" को व्यवस्थापक के रूप में शुरू करने की आवश्यकता है, जो कि "प्रारंभ" मेनू से किया जा सकता है
  • फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    "कमांड प्रॉम्प्ट" पर राइट-क्लिक करें और "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" का चयन करें यदि आप व्यवस्थापकीय विशेषाधिकार वाले खाते का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    इसमें टाइप करें wmic "कमांड प्रॉम्प्ट" में और कुंजी दबाएं⌅ दर्ज करें. यह "विंडोज मैनेजमेंट इंस्ट्रुमेंटेशन कमांड लाइन" (डब्ल्यूएमआईसी) उपकरण लोड करेगा। चिंता न करें, आप केवल "कमांड प्रॉम्प्ट" को बेवकूफ़ बनाने के लिए इसका उपयोग करेंगे ताकि विंडो को अधिकतम किया जा सके। तब शीघ्र बदल जाएगा।
  • फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    डब्ल्यूएमआईसी खोलने के बाद खिड़की को अधिकतम करें "कमांड प्रॉम्प्ट" विंडो के कोने में अधिकतम करें बटन पर क्लिक करें। अब इसे पूरी स्क्रीन पर कब्जा कर लिया जाना चाहिए, लेकिन अभी भी सीमाएं और शीर्षक बार दिखाई देगा।
  • चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 6
    6
    टाइप करके WMIC को बंद करें निकास और कुंजी दबाने⌅ दर्ज करें. आपको सामान्य "कमांड प्रॉम्प्ट" विंडो पर वापस ले जाना चाहिए, इसे अधिकतम किया जाएगा। अब आप पूरी स्क्रीन का उपयोग करने वाली विंडो में "कमांड प्रॉम्प्ट" का उपयोग कर सकते हैं।
  • फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    बंद करें और फिर "कमांड प्रॉम्प्ट" खोलें। आपके द्वारा इसे पुनरारंभ करने के बाद भी परिवर्तन रहेंगे, यहां तक ​​कि इसके नियमित संस्करण में भी।
  • विधि 2
    ड्राइवर्स को अक्षम करना

    1. 1
      प्रक्रिया को समझें माइक्रोसॉफ्ट ने "ऐरो" प्रभावों के उपयोग की अनुमति देकर, विन्डोज़ विस्टा में एक नया वीडियो ड्रायवर पेश किया। इन नए ड्राइवरों के कारण, विंडोज विस्टा, 7, 8, और 8.1 पूर्ण-स्क्रीन "कमांड प्रॉम्प्ट" एक्सेस का समर्थन नहीं करते हैं। यदि इस मोड में इसका इस्तेमाल करना बिल्कुल आवश्यक है, तो आप इस नए ड्राइवर को अक्षम कर सकते हैं। यह छवि विकल्पों को 800 पिक्स x 600 पिक्सल के अधिकतम रिज़ॉल्यूशन तक सीमित कर देगा, लेकिन पूर्ण स्क्रीन में "कमांड प्रॉम्प्ट" का उपयोग करना संभव होगा। यदि आप सामान्य वीडियो विकल्पों पर वापस जाना चाहते हैं, तो बस ड्राइवरों को पुन: सक्रिय करें।
    2. फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट स्टेप 9 फिक्स का शीर्षक
      2
      "नियंत्रण कक्ष" खोलें आप "प्रारंभ" मेनू में "कंट्रोल पैनल" ढूंढ सकते हैं Windows 8.1 में, "प्रारंभ" बटन को राइट-क्लिक करें और दिखाई देने वाली सूची से "नियंत्रण कक्ष" का चयन करें
    3. फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 10 का शीर्षक चित्र
      3
      "डिवाइस प्रबंधक" खोलें यदि आप "श्रेणी" दृश्य में हैं, तो "हार्डवेयर और ध्वनि" चुनें और फिर "उपकरण प्रबंधक" चुनें।
    4. चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट शीर्षक 11
      4
      "वीडियो एडाप्टर" अनुभाग को विस्तारित करें। ऐसा करने से कंप्यूटर में स्थापित सभी वीडियो एडाप्टर (वीडियो कार्ड) की सूची होगी अधिकांश उपयोगकर्ताओं को सूचीबद्ध एक या दो आइटम मिलेगा
    5. चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट स्टेप 12



      5
      वीडियो एडेप्टर पर राइट क्लिक करें "अक्षम करें" चुनें आपको इस कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। स्क्रीन संभवत: संक्षेप में झपकी जाएगी और कम रिज़ॉल्यूशन पर पुनः आरंभ करेगा।
      • यदि आपके पास एकाधिक वीडियो एडाप्टर हैं, तो आपको प्राथमिक को अक्षम करना होगा। यदि आपको प्राथमिक डिवाइस नहीं पता है, तो उन सभी को अक्षम करें।
    6. फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 13 का शीर्षक चित्र
      6
      पूर्ण "कमांड प्रॉम्प्ट" स्क्रीन पर स्विच करें "कमांड प्रॉम्प्ट" खोलें और प्रेस करें Alt ⎇+⌅ दर्ज करें इसे पूर्ण स्क्रीन में छोड़ दें सामान्य विंडो आकार पर वापस जाने के लिए एक ही कुंजी दबाएं। आप ऐसा हर समय कर सकते हैं कि वीडियो चालकों को अक्षम कर दिया गया है।
    7. चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 14
      7
      ड्राइवरों को पुनः सक्रिय करें यदि आपको वीडियो ड्राइवरों का उपयोग फिर से करना है, तो उन्हें "डिवाइस प्रबंधक" के माध्यम से जल्दी से पुनः सक्षम करें। अक्षम ड्रायवर पर राइट-क्लिक करें और "सक्षम करें" चुनें। आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना पड़ सकता है

    विधि 3
    "DOSBox" का उपयोग करना

    फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 15 को शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रक्रिया को समझें "डॉसबॉक्स" एक निशुल्क "एमएस-डॉस" एमुलेटर है जो विंडोज के अंदर इस सिस्टम के प्रोग्राम चला सकते हैं। यदि आप "कमांड प्रॉम्प्ट" के माध्यम से "डॉस" प्रोग्राम चलाते हैं और इसे पूर्ण स्क्रीन में करना चाहते हैं, तो "DOSBox" ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है। यह ज्यादातर पुराने गेम के लिए उपयोगी है।
    • क्योंकि "DOSBox" कंप्यूटर गेम पर केंद्रित है, इसमें सीमित नेटवर्क और प्रिंट समर्थन है सिद्धांत रूप में, हालांकि, यह किसी भी डॉस प्रोग्राम को चलाने में सक्षम होना चाहिए।
  • चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट स्टेप 16
    2
    "DOSBox" डाउनलोड और इंस्टॉल करें आपका इंस्टॉलर लिंक पर नि: शुल्क उपलब्ध है dosbox.com/wiki/Releases. डाउनलोड समाप्ति पर इंस्टॉलर चलाएं और "DOSBox" इंस्टॉल करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
    • स्थापना के दौरान, हार्ड डिस्क के रूट पर एक स्थान चुनें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी हार्ड ड्राइव "C: " ड्राइव है, तो "DOSBox" को इंस्टॉल करें C: DOSBox.
  • फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट चरण 17 को शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कार्यक्रमों के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं। "DOSBox" इस फ़ोल्डर का उपयोग करने के लिए जैसे कि "C: " ड्राइव थे इस फ़ोल्डर को उसी स्थान पर "DOSBox" फ़ोल्डर के रूप में सहेजें। फ़ोल्डर को याद रखने के लिए एक आसान नाम दें, जैसे कि सी: DOS प्रोग्राम या सी: पुराने खेल.
  • चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट स्टेप 18
    4
    अपने पुराने कार्यक्रमों को इस फ़ोल्डर में जोड़ें। प्रोग्राम फ़ोल्डर में प्रत्येक प्रोग्राम एक अलग फ़ोल्डर के अंदर होना चाहिए।
  • चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट स्टेप 1 9
    5
    "DOSBox" खोलें आपको "DOSBox" कमांड लाइन पर पुनः निर्देशित किया जाएगा, और इससे पहले कि आप इसका इस्तेमाल कर सकें, आपको कुछ चीजों को कॉन्फ़िगर करना होगा।
  • फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट स्टेम्प 20 का शीर्षक चित्र
    6
    प्रोग्राम फ़ोल्डर को माउंट करें इसमें टाइप करें माउंट सी सी: डॉस प्रोग्राम और दबाएं ⌅ दर्ज करें. बदलें सी: DOS प्रोग्राम आपके प्रोग्राम के साथ बनाए गए फ़ोल्डर के नाम से
    • यदि आप किसी सीडी / डीवीडी पर रिकॉर्ड किए गए प्रोग्राम का उपयोग करना चाहते हैं, तो दर्ज करें माउंट डी डी: -टी सीडीरोम सीडी / डीवीडी ड्राइव को माउंट करने के लिए
  • फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट शीर्षक चरण 21
    7
    उस प्रोग्राम का फ़ोल्डर खोलें जिसे आप चलाना चाहते हैं। इसमें टाइप करें सीडी फ़ोल्डर का नाम इसे खोलने के लिए बदलें फ़ोल्डर का नाम जिस फ़ोल्डर में आप चलाना चाहते हैं उस फ़ोल्डर के नाम के साथ
  • चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमांड प्रॉम्प्ट स्टेप 22
    8
    प्रोग्राम शुरू करें इसमें टाइप करें dir फ़ोल्डर में फाइलों की सूची देखने के लिए ".exe" फ़ाइल ढूंढें और इसके कमांड लाइन नाम दर्ज करें। यह कार्यक्रम खोल देगा।
  • चित्र फिक्स फुल स्क्रीन कमान प्रोम्प्ट स्टेप 23
    9
    पूर्ण स्क्रीन मोड पर स्विच करें जब प्रोग्राम चल रहा है, तो आप इसे दबाकर पूर्ण-स्क्रीन मोड में बदल सकते हैं Alt ⎇+⌅ दर्ज करें.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com