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निर्देशों का पालन करें आपके कंप्यूटर के प्रकार के आधार पर, ये अधिष्ठापन निर्देश भिन्न हो सकते हैं, इसलिए कृपया उन्हें सावधानीपूर्वक पढ़ें।
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प्रोग्राम खोलें आप देखेंगे कि अभी तक उपलब्ध कराई गई तीन अक्षों का एक सेट है, इसलिए आपको शुरू से ही 3 डी का अनुभव महसूस होगा। उपलब्ध उपकरणों पर एक नज़र डालें एक रेखा उपकरण, एक सर्किल टूल और एक बहुभुज उपकरण है। प्रत्येक में अपने वांछित आकार बनाने के लिए कई विकल्प हैं
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प्रोग्राम को नेविगेट करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ मूल बातें हैं:- Google स्केचअप के बारे में आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि इसमें 10 सरल टूल हैं, और ये सभी टेम्पलेट बनाने के लिए उपयोगी हैं। उपकरण का पहला समूह कक्षा (कक्षा), पैन और ज़ूम टूल हैं I उनका इस्तेमाल किया जाता है ताकि आप अपने ऑब्जेक्ट के विभिन्न बिंदुओं के आस-पास घूम सकें और सामान्यतया इस लेख में संक्षेप में समझाया जा सके।
- संपूर्ण पूर्वावलोकन स्क्रीन को स्थानांतरित करने के लिए, मध्य माउस बटन को दबाएं और अपने कीबोर्ड पर Shift कुंजी को दबाए रखें।
- हटाने के लिए, उपकरण पट्टी पर तीर बटन क्लिक करें - जब कुछ को हटाया जाना चुना जाता है, तो यह नीला हो जाएगा अपने कुंजीपटल पर हटाएं कुंजी दबाएं।
- कुछ सहेजने के लिए, "फ़ाइल" (ऊपरी बाएं कोने में) पर क्लिक करें और "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें चुनें कि आप फ़ाइल को कहाँ सहेजना चाहते हैं। अपनी फ़ाइल का नाम दर्ज करें और सहेजें पर क्लिक करें फ़ाइल को .SKP के रूप में सहेजा जाएगा
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कुछ पंक्तियां बनाएं जब आप स्केचअप खोलते हैं तो लाइन उपकरण डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित होता है जाहिर है, यह लाइनों को आकर्षित करना है यह देखने की कोशिश करें कि आप क्या बना सकते हैं और बस लाइनों के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए प्रयास करें, लेकिन ध्यान रखें कि उनके पास आयाम है, इसलिए आप कुल्हाड़ियों को देखने में सक्षम नहीं होंगे।
- स्केचअप का उपयोग करते समय सटीक होना सीखें
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कुछ आकार बनाएं लाइनों के अतिरिक्त, आप आकृति उपकरण का उपयोग करके दो दो आयामी आकृतियों को आकर्षित कर सकते हैं। कुछ आयताकारों, हलकों और बहुभुजों को सिर्फ उन्हें जांचने के लिए बनाएं आपको केवल इसी उपकरण पर क्लिक करना है
- ध्यान में रखते हुए कि आप एक 3D कार्यक्रम के साथ काम कर रहे हैं, आप देखेंगे कि 2 डी क्षैतिज है और अगर कोई अंतर्निहित सतह है, तो 2 डी आकार इसे संलग्न किया जाएगा।
- स्केचअप में गोलाकार, एक अर्ध-क्षेत्र और घन बनाने के तरीके पर खोज करें।
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तीन-आयामी वस्तुओं बनाने के लिए आगे बढ़ें जिस तरह से आप ऐसा करते हैं वह 2 डी आकार को एक "3D" आकार में "पुश" या "खींच" कर रहा है। आपके द्वारा बनाए गए 2 डी आकृतियों पर पुश / पुल टूल का उपयोग करें और देखें कि क्या होता है।
- पुश / पुल टूल का चयन करें:
- उस आकार पर माउस बटन दबाएं जिसे आप खींचें या तीन-आयामी आकार में दबाएं।
- क्लिक करें और फिर आप इच्छा के रूप में आकार पुश या खींचें। फिर से क्लिक करें
- वस्तु जितना वांछित बढ़ाएं अधिक संरचना जोड़ें
- 3 डी आकृति में से आकृतियों को निकालकर छेद, खिड़कियां या अन्य तत्व जोड़कर चलाएं।
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पैन और कक्षा का उपयोग करना सीखें विभिन्न दृष्टिकोणों से बनाए गए वस्तुओं को देखने की आवश्यकता किसी भी 3 डी प्रोग्राम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और स्केचअप इस की अनुमति देता है। पैन टूल आपको ड्राइंग को बाएं या दाएं और ऊपर या नीचे ले जाने में मदद करता है। यह आपको इन कार्यों के संयोजन को भी बनाने की अनुमति देता है कक्षा उपकरण आपको आपके द्वारा बनाए गए ऑब्जेक्ट के आसपास कक्षा की अनुमति देता है परिप्रेक्ष्य में यह परिवर्तन आपको पूरे ऑब्जेक्ट को किसी भी कोण से देखने की अनुमति दे सकता है।
- अपने माउस के केंद्र में स्क्रॉल बटन का प्रयोग करें अपनी छवि के चारों ओर कक्षाएं आप शीर्ष टूलबार पर `ऑर्बिट` बटन पर क्लिक करके भी कक्षा में जा सकते हैं (इसमें दो लाल तीर हैं)।
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वस्तुओं को स्थानांतरित और घुमाएं यह स्वयं स्पष्ट है, लेकिन यह स्पष्ट रूप से उपयोगी है क्योंकि यह आपको आपके द्वारा बनाए गए किसी भी ऑब्जेक्ट की स्थिति बदलने की अनुमति देता है। यह देखने के लिए कि क्या आप ऑब्जेक्ट को किसी भिन्न स्थान पर ले जा सकते हैं, यह देखने के लिए हटो और रोटेट टूल का उपयोग करके टेस्ट करें।
- स्केचअप में घुमाए गए उपकरण का उपयोग कैसे करें और स्केचअप का उपयोग करते हुए ऑब्जेक्ट को कैसे उतारने के बारे में अधिक विवरण ढूंढें।
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रंग और एक वस्तु रंग। जब एक आकार पूरा हो गया है, यह एक अलग रंग में होगा, आमतौर पर एक नीले-ग्रे आकृतियों को पूरा किया जाना चाहिए ताकि वे रंगी जा सकें। पेंट टूल का उपयोग करना, ऑब्जेक्ट्स को ठोस रंगों या बनावट में चित्रित किया जा सकता है। बनावट के साथ, स्केचअप आपके लिए बनावट को संरेखित करेगा, यह एक मजेदार और उपयोगी अनुभव बनायेगा
- रंग जोड़ने के लिए, पेंट बाल्टी पर क्लिक करें। श्रेणियों में से किसी एक को चुनें, जैसे ग्राउंड कलर या नेम्ड कलर्स। एक रंग / बनावट का चयन करें और उसके बाद उस क्षेत्र को क्लिक करें जिस तरह से आप छाया जोड़ना चाहते हैं।
- खिड़कियां बनाने के लिए, पारभासी पर जाएं।
- किसी अवांछित किनारों को हटाने के लिए इरेज़र का उपयोग करें।
- अधिक विवरण जानने के लिए कस्टम टेक्स्टर्स को जोड़ने का तरीका जानें।
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ज़ूम क्षमताओं को जानें यह उपकरण आपको आपके द्वारा बनाए जा रहे आकृतियों पर ज़ूम इन या आउट करने की अनुमति देता है। अधिक विवरण दिखाने के लिए ज़ूम टूल का उपयोग करें यदि आपके पास एक स्क्रॉल बटन माउस है, तो आप पाएंगे कि एक तरह से रोलिंग ज़ूम इन करेगा और दूसरे में स्क्रॉल हो जाएगी।
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स्केचअप में प्रीबिल्ट टेम्पलेट्स को देखें उनमें दर्जनों आपके लिए उपलब्ध हैं और यदि कोई ऐसा है जो आपकी ज़रूरतों को ठीक करता है, तो इससे आपको उन्हें फिर से ढूंढने से रोक दिया जाएगा। 3D वेयरहाउस वास्तुकला, परिदृश्य, निर्माण, लोगों, एक खेल का मैदान और परिवहन के क्षेत्रों में ऑब्जेक्ट प्रदान करता है। यह देखने के लिए एक अच्छा विचार है कि संपूर्ण घटक लाइब्रेरी को देखने के लिए कि क्या इसमें ऐसी वस्तुओं हैं जिनका आप खेलना चाहते हैं।
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जानें कि भवन गाइड कैसे उपयोग करें। स्केचअप आपको ड्रॉइंग के भीतर कहीं भी निर्माण गाइड की स्थिति बनाने की अनुमति देता है। एक बार वहाँ, वे वस्तु को संरेखित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वे बिंदीदार रेखाएं हैं और ऑब्जेक्ट को संरेखित करना आसान बनाती हैं।
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स्केचअप के अधिक उन्नत टूल के बारे में और जानें क्योंकि आप ऊपर वर्णित मानक उपकरण के साथ आराम कर रहे हैं। Google स्केचअप में सबसे उन्नत टूल स्केलिंग टूल्स, वर्दी टूल, वक्र टूल, फॉलो मेन टूल, टेक्स्ट टूल, एंगल टूल्स और टेप टूल हैं।
- रीसाइज़िंग / रिसाइजिंग टूल: यह किसी ऑब्जेक्ट का चयन करने के लिए और कोने में छोटे बक्से खींचें और चौड़ाई, ऊँचाई, उच्च और निम्न राहत समेत किसी भी आकार को छोड़ने के लिए चेहरे।
- फॉलो-मी / फॉलो करें टूल टूल: यह आपको किसी निर्दिष्ट पथ के साथ किसी ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, इस प्रकार एक नई ऑब्जेक्ट बना रहा है। अधिक जानने के लिए, Follow Me टूल के बारे में लेख खोजें
- वर्दी / वर्दी उपकरण: यदि आप चेहरे पर क्लिक करते हैं, तो यह आपके द्वारा क्लिक किए जाने वाले दूसरे चेहरे को छोड़ देगा। आप कर्सर को कितनी दूर खींच सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए आप चेहरे को बड़ा या छोटा बना सकते हैं
- वक्र / वक्र उपकरण: इसे लाइन उपकरण के रूप में प्रयोग किया जाता है, सिवाय इसके कि यदि आप एक रेखा बनाते हैं और इसे पक्ष में खींचते हैं, तो यह एक घुमावदार रेखा बना देगा
- पाठ / पाठ उपकरण: यह आपको किसी चेहरे पर रखकर अपने टेम्पलेट में पाठ जोड़ने की अनुमति देगा कोण टूल आपको एक ऑब्जेक्ट को चेहरे पर क्लिक करके और कर्सर को घूर्णन करने की अनुमति देगा।
- टेप माप उपकरण: इसे किसी वस्तु को मापने के लिए और स्क्रीन के निचले दाएं किनारे पर माप बॉक्स में टाइप करके भी अनुभाग बना सकते हैं।
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स्केचअप में कुछ बनाने का प्रयास करें WikiHow में कई ट्यूटोरियल हैं ताकि आपको इमारतों, संरचनाओं और अधिक का निर्माण करने में सहायता मिल सके। बस इस साइट के बारे में अपने ज्ञान को व्यापक बनाने वाले लेख खोजने के लिए साइट खोज का उपयोग करें।