IhsAdke.com

फ़ोटोशॉप में केंद्र ऑब्जेक्ट कैसे करें

एडोब फोटोशॉप जैसे फोटो संपादन प्रोग्राम, उन लोगों के लिए संसाधन प्रदान करते हैं, जिन्हें छवि में ऑब्जेक्ट को आसानी से और व्यावहारिक रूप से केन्द्रित करने की आवश्यकता होती है। यदि यह मामला है, तो आप उदाहरण के लिए, एक चयनित परत को स्क्रीन के केंद्र में ले जाने के लिए "मूव" टूल का उपयोग कर सकते हैं। नीचे दिए गए कदम भी अन्य प्रकाशकों जैसे जीआईएमपी के लिए लागू होते हैं।

चरणों

फोटोशॉप चरण 1 में चित्र केंद्र शीर्षक ऑब्जेक्ट्स
1
उस परत का चयन करें जिसे आप छवि के केंद्र में ले जाना चाहते हैं। उस परत को उजागर करने के लिए चयन पैनल का उपयोग करें, जिस पर आप काम करना चाहते हैं।
  • यदि परत लॉक है, तो आपको परिवर्तन करने के लिए इसे डुप्लिकेट करना होगा। ऐसा करने के लिए, दबाएं ^ Ctrl/कमान+जम्मू. पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  • यदि आप केवल एक परतों में से किसी एक विशेष पहलू को केन्द्रित करना चाहते हैं, तो आपको चयन टूल का उपयोग करना होगा और फिर एक नई परत बनाना होगा छवि के चयनित भाग पर राइट-क्लिक करें, और फिर "परत प्रति प्रति" विकल्प चुनें।
  • फोटोशॉप स्टेप 2 में केंद्र ऑब्जेक्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रेस।^ Ctrl/कमान+ संपूर्ण परत का चयन करने के लिए इस प्रकार, छवि के किनारों को चेक बॉक्स द्वारा कवर किया जाएगा।
    • आप उसी विधि का प्रयोग कर सकते हैं जिससे छवि के मध्य को बायपास करने के बजाय चयनित ऑब्जेक्ट के बीच में एक ऑब्जेक्ट केंद्रित हो। दबाव के बजाय ^ Ctrl/कमान+, एक विशिष्ट भाग को परिभाषित करने के लिए "चयन" उपकरण का उपयोग करें। यदि आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हैं, तो चित्र उस बिंदु पर केंद्रित होगा।
  • फोटोशॉप स्टेप 3 में सेंटर ऑब्जेक्ट्स शीर्षक
    3



    "मूव" टूल पर क्लिक करें। यह स्क्रीन के बाईं ओर उपकरण पैनल पर बैठता है और यह माउस कर्सर और एक बिंदीदार वर्ग द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। यदि आप चाहें, तो दबाएं वी इसे सक्रिय करने के लिए
  • फोटोशॉप चरण 4 में केंद्र ऑब्जेक्ट शीर्षक वाला चित्र
    4
    "ऊर्ध्वाधर केंद्र" बटन पर क्लिक करें यह स्क्रीन के शीर्ष पर या एट्रिब्यूट्स पैनल में टूलबार में है, जो बाईं ओर की पट्टी के नीचे है। विकल्प एक पतली अंधेरे आयताकार और दाहिनी ओर एक सफेद वर्ग के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है और छवि के बीच में लंबवत चयनित परत को संरेखित करने के लिए कार्य करता है।
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एडोब के संस्करण के अनुसार बटन अलग-अलग स्थानों पर हो सकते हैं। सामान्यतः, जब हमेशा "मूव" सक्षम होता है, तब उन्हें हमेशा दिखना चाहिए।
  • फ़ोटोशॉप चरण 5 में केंद्र ऑब्जेक्ट शीर्षक वाला चित्र
    5
    "क्षैतिज केंद्र" बटन पर क्लिक करें। यह "ऊर्ध्वाधर केंद्र" के बगल में स्थित है, एक सफेद बॉक्स द्वारा एक अंधेरे क्षैतिज आयताकार के ऊपर दर्शाया गया है और चयनित परत को क्षैतिज रूप से छवि के केंद्र में संरेखित करता है।
  • फ़ोटोशॉप चरण 6 में केंद्र ऑब्जेक्ट शीर्षक वाला चित्र
    6
    मैन्युअल समायोजन बनाएं अगर जिस ऑब्जेक्ट को आप केंद्र में देखना चाहते हैं वह परत के सापेक्ष अभी भी गठबंधन नहीं है, तो आपको कुछ मैन्युअल परिवर्तन करना पड़ सकता है।
    • आप दिशानिर्देश बना सकते हैं जो दिखाती हैं कि छवि का केंद्र कहाँ स्थित है ऐसा करने के लिए, ऊर्ध्वाधर मार्कअप बनाने के लिए बाएं किनारे पर शासक को क्लिक करें और खींचें जब तक यह अच्छी तरह से तैनात नहीं है तब तक शांत हो जाओ फिर क्षैतिज शासक पर क्लिक करें और स्क्रीन के शीर्ष से केंद्र तक खींचें, जहां दोनों चिह्न स्पर्श करें। जिस केंद्र की आप केंद्र चाहते हैं उसमें मैन्युअल समायोजन करने के लिए इस सुविधा का उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com