IhsAdke.com

कैसे एक स्क्रैपबुक सजाने के लिए

स्क्रैपबुक बनाना मज़ेदार है, इसमें कोई शक नहीं है। यह आपकी पसंदीदा यादें संगठित और आसानी से सुलभ रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हालांकि, कभी-कभी पैसा, मात्रा और प्रयास की कीमत के बिना पृष्ठों को छोड़ना मुश्किल हो जाता है आपको अपने खुद के सजावटी स्क्रैपबुक बनाने के लिए बैंक को तोड़ने या रचनात्मक प्रतिभा बनाने की ज़रूरत नहीं है कि आप आने वाले वर्षों में आनंद ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सामग्री प्राप्त करना

एक स्क्रैपबुक चरण 1 को सजाने वाला चित्र
1
एक एल्बम चुनें उस एल्बम के प्रकार के बारे में सोचें जो आप उपयोग करना चाहते हैं। कई प्रकार उपलब्ध हैं, प्रत्येक के अपने फायदे हैं। इस निर्णय के बारे में सोचने के लिए एक बात यह है कि आप खर्च करने का इरादा कितना धन और सजा है यहां कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं:
  • बैकबैंडिंग संभवतया आज स्क्रैपबुकर्स के लिए सबसे लोकप्रिय है। उनके पास एक सजावटी आवरण है, आमतौर पर एक छवि डालने के लिए जगह है, और एसिड-मुक्त संरक्षक आपके लिए पेपर और फोटो सम्मिलित करने के लिए तैयार हैं। तस्वीरों को अलग रखने के लिए आपको पेपर खरीदना होगा, लेकिन इससे आपको अपने रंगों और डिजाइनों का चयन करने की अनुमति मिलती है।
  • गैर-हटाने योग्य पृष्ठों के साथ बन्धे एल्बम अच्छे हैं क्योंकि वे पहले से ही कागज के साथ आते हैं, लेकिन सावधान रहें: वे हमेशा संरक्षक नहीं होते हैं।
  • तीन रिंगों के फोटो एल्बम सबसे सस्ता हैं, लेकिन कागज को अलग से खरीदा जाना चाहिए। आप एसिड-फ्री शील्ड जोड़ सकते हैं और ढाल के अंदर तैयार पेज को थ्रेड कर सकते हैं। ये एल्बम आपको नए पृष्ठों को आवश्यकतानुसार जोड़ने की इजाजत देते हैं।
  • एक स्क्रैपबुक चरण 2 को सजाने वाला चित्र
    2
    फ़ोटो के साथ काम करने के लिए एक पेपर उपयुक्त खरीदें विशेष रूप से फ़ोटो को संरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक पेपर खरीदना बहुत महत्वपूर्ण है स्क्रैपबुक कागज, कोई एसिड या लिग्निन शामिल परहेज है कि समय के साथ अपनी तस्वीरों को नीचा और बर्बाद। तो कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप एक खाली एल्बम में डाल करने के लिए कागज खरीद रहे हैं या एक एल्बम है कि कागज के साथ आता है हो रही है, अगर यह उस भूमिका में चित्रों डाल करने के लिए सुरक्षित है देखते हैं।
  • एक स्क्रैपबुक चरण 3 में सजाने वाला चित्र
    3
    विभिन्न पैटर्न और बनावट के कागजात के साथ खेलते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के कागज़ हैं जो आप स्क्रैपबुक में उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं। इस फ़ंक्शन के लिए यहां कुछ सबसे सामान्य प्रकार हैं:
    • कार्डस्टॉक पेपर भारी है और मुख्य रूप से पृष्ठ प्रारूप के लिए पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग किया जाता है।
    • पृष्ठ के निचले हिस्से में सजावट के रूप में इस्तेमाल करने के लिए पृष्ठभूमि का पेपर और बनावट बहुत अच्छा है। इसका उपयोग किनारों को हाइलाइट करने के लिए या फ़ोटो को फ्रेम करने के लिए पृष्ठभूमि के रूप में भी किया जा सकता है।
    • चेकर पेपर एक लोकप्रिय मुद्रांकित कागज है जिसका इस्तेमाल पृष्ठभूमि को उजागर करने या विवरण बनाने में किया जाता है।
    • स्टाइलिश लुक देने के लिए वेल्लम एक महान पारभासी कागज है। यह पृष्ठ को अधिक ठाठ बनाने के लिए फ़ोटो या स्मृति चिन्ह पर रखा जा सकता है।
  • एक स्क्रैपबुक चरण 4 में सजाने वाला चित्र
    4
    विषय को हाइलाइट करने वाली कोई भूमिका ढूंढें सही विकल्प तस्वीरों के मूड को कैप्चर कर सकते हैं। यदि आप काले और सफेद तस्वीरों का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें मैच के लिए एक शानदार प्रिंट चुनें। अगर आपके पास किसी बच्चे की जन्मदिन की पार्टी का रंगीन फोटो है, तो एक मज़ेदार प्रिंट के साथ एक पेपर का उपयोग करें।
  • एक स्क्रैपबुक चरण 5 में सजाने वाला चित्र
    5
    अपनी फ़ोटो चिपकाने के लिए उपयुक्त टेप खरीदें एल्बम में फोटो और अन्य सजावट को सुरक्षित रूप से संलग्न करने और पेस्ट करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, न कि फोटोग्राफ को नुकसान पहुंचाए। देखें कि क्या आप एक सुरक्षित विकल्प का उपयोग कर रहे हैं - कुछ का उपयोग न करें। यहां उपयोग करने के लिए कुछ विकल्प दिए गए हैं:
    • टेप गोंद एक applicator अंदर एक सिलेंडर में लपेटा आता है। बस गोंद की एक टेप जारी करने के लिए सतह पर थोड़ा दबाव के साथ applicator पास। यह सस्ता, उपयोग में आसान है और वास्तव में कोई गड़बड़ नहीं है
    • छड़ी गोंद सस्ता और प्रयोग में आसान है। गोंद से अधिक नहीं सावधान रहें, या यह कागज को खराब कर सकता है। प्रत्येक कोने में थोड़ा सा रखो और बीच में से एक बार जाओ।
    • गोंद डॉट्स एक रोल में आते हैं और पेज पर रिबन, बटन या अन्य 3 डी आइटम जोड़ने के लिए महान हैं। आपको केवल गोंद बिंदु पर आइटम को दबाए जाने और रोल पॉइंट को ऊपर उठाने की आवश्यकता है। फिर पृष्ठ पर आइटम रखें और इसे कस दें। यह गोंद बहुत चिपचिपा है, इसलिए देखें कि क्या आप उस जगह से खुश हैं जहां आप इसे इस्तेमाल करने से पहले वस्तु डालना चाहते हैं।
    • केला रिबन एक डबल पक्षीय फोम चिपकने वाला है जो लगभग 3 मिमी मोटी है। यह आपको फोटो या सजावट के आयाम की अनुमति देता है।
  • एक स्क्रैपबुक चरण 6 को सजाने वाला चित्र
    6
    आनन्द की सजावट इकट्ठा एक शिल्प की दुकान पर जाएं और स्टिकर, डाक टिकट, रिबन और अन्य विवरण स्क्रैपबुक में जोड़ने के लिए देखें। आप किसी भी विषय पर उपयोग करने के लिए सैकड़ों सजावट पा सकते हैं। आप अपने घर में ऐसे आइटम भी जोड़ सकते हैं, जैसे टिकट, रसीद जो विशेष स्मृति, इनाम रिबन, चित्र और दबाए गए फूलों का प्रतिनिधित्व करते हैं। सब कुछ जो आपको कुछ अच्छा याद करता है और जो एल्बम में फिट बैठता है, वह सजावट के रूप में परिपूर्ण हो सकता है।
    • सजाने का एक और मजेदार तरीका है हस्तकला कैंची का उपयोग करके। आप पेड़ों के किनारों को मज़ेदार आकार देने वाले ब्लेड के साथ दांतों से कैंची पा सकते हैं। वे ज्यादातर हस्तशिल्प दुकानों पर खरीदा जा सकता है।
  • विधि 2
    तस्वीरें चुनना




    एक स्क्रैपबुक कदम 7 सजाने वाला चित्र
    1
    किसी विशिष्ट विषय या ईवेंट के आधार पर फ़ोटो का चयन करें एक अच्छी तरह से संगठित स्क्रैपबुक एक निश्चित क्षण या घटना पर कब्जा कर लेगा, जैसे कि पहले जन्मदिन, पार्टी या पारिवारिक यात्रा इस विषय के भीतर, एल्बम उस घटना को वर्णन करेगा जिसमें आप इस घटना के बारे में बताएंगे। तो पहली बात यह है कि सभी तस्वीरों को आप विशेष यादें रखने में मदद करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • एक स्क्रैपबुक चरण 8 को सजाने वाला चित्र
    2
    फोटो समूह आमतौर पर, स्क्रैपबुक एक पुस्तक की तरह खुलती है, जिसका मतलब है कि पेज के दाएं और बाएं किनारे पर फ़ोटो हैं। इन पृष्ठों को एक दूसरे से मिलना चाहिए और रंग और थीम के संदर्भ में एक दूसरे के साथ मिलना चाहिए। इसलिए जब आप निर्णय लेते हैं कि किस फ़ोटो का उपयोग करना है, उन लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप अकेले छोड़ना चाहते हैं और जिन्हें आप एक पेज पर कई अन्य लोगों के साथ जोड़ना चाहते हैं। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि एल्बम में कौन सी तस्वीरों को शामिल किया जाए और किन लोगों को बाहर जाना है सिर्फ इसलिए कि आपके पास सौ तस्वीरें हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन सभी का उपयोग करना होगा।
    • यहां तक ​​कि अगर एक पृष्ठ पर अकेले एक अकेले विशेष तस्वीर है और फिर अगले पृष्ठ पर तीन तस्वीरें हैं, तो दो पृष्ठों को जोड़ने के लिए एक सामान्य थीम ढूंढने का प्रयास करें।
    • स्क्रैपबुक अच्छे लगते हैं जब पृष्ठ छवियों से भरा नहीं होता है। यह याद रखें कि कितने फ़ोटो जोड़ने के लिए निर्णय करें।
  • एक स्क्रैपबुक कदम 9 सजाने वाला चित्र
    3
    तस्वीरों को पृष्ठभूमि पर रखें यदि आप मुद्रांकित या भारी रंग का कागज का उपयोग कर रहे हैं, तो पृष्ठभूमि पैटर्न के साथ परस्पर विरोधी से इसे रोकने के लिए एक तटस्थ रंग का कागज पर फोटो डालें। यह एक सरल कदम है और यह आपके एल्बम में सभी अंतर कर सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह पृष्ठभूमि पेपर कितना है यह उपाय स्क्रैपबुक को बेहतर ढंग से देखने की अनुमति देता है फ़ोटो पर पृष्ठभूमि को रखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    • पास के एक चिकनी, तटस्थ रंग का कागज छोड़ दें। पृष्ठभूमि रंगों को पूरा करने वाले रंग का चयन करने का प्रयास करें संदेह में, काले और सफेद मैच सब कुछ।
    • कागज को काटें तो यह आपके फोटो से 3 से 1.5 सेंटीमीटर बड़ा है। इस प्रकार, आप तस्वीर से कागज को अलग करके फ्रेम बनाते हैं।
    • तस्वीर को पृष्ठभूमि में गोंद करने के लिए टेप गोंद का उपयोग करें। यह टेप फ़ोटो पर इस्तेमाल किया जा सकता है और सपाट रखता है।
  • विधि 3
    पृष्ठ का निर्माण

    एक स्क्रैपबुक चरण 10 सजाने वाला चित्र
    1
    तय करें कि आप इसे स्थायी रूप से संलग्न करने से पहले पृष्ठ को कैसे छोड़ना चाहते हैं फोटो, सजावट और कुछ और जो आप पेज पर लगा रहे हैं, यह देखने के लिए कि किन लेआउट बेहतर हो जाएगा, व्यवस्थित करें। जब आप नियुक्ति से संतुष्ट हो जाते हैं, तो जगह में सब कुछ छोडो। तत्वों का आयोजन करते समय, निम्नलिखित युक्तियों को याद रखें:
    • आंख को पृष्ठ के केंद्र में पहले खींचा जाता है, इसलिए इस स्थान को रिक्त नहीं छोड़ें।
    • पिक्चर जो एक समान क्षण को कैप्चर करते हैं या किसी तरह से जुड़े होते हैं वे ओवरलैपिंग कोनों के साथ सुंदर दिखते हैं
    • एक स्क्रैपबुक के डिजाइन के लिए अजीब नंबर अच्छे हैं उदाहरण के लिए, एक पृष्ठ को चार के स्थान पर तीन चित्रों के साथ सजाने के लिए।
    • तय करें कि आप फ़ोटो को पहले कहाँ रखना चाहते हैं, फिर उनके चारों ओर आभूषण जोड़ें। ये नकारात्मक स्थान को तोड़ना चाहिए, लेकिन बिना ध्यान भंग के।
  • एक स्क्रैपबुक कदम 11 सजाने वाला चित्र
    2
    फ़ोटो को विचार जोड़ें यदि आप तस्वीरों के लिए एक विशेष उपाख्यान, तिथि, स्पष्टीकरण या कविता जोड़ना चाहते हैं, ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। तस्वीरों के बगल में कुछ खास भावनाओं, विचारों या यादों के बारे में यादें लिखना स्क्रैपबुक अनुभव को बढ़ाता है। आप शब्दों को एक अलग कागज के टुकड़े पर लिख सकते हैं और फिर इसे पेस्ट कर सकते हैं, इसे सीधे स्क्रैपबुक में लिखें या कंप्यूटर पर शब्द टाइप करें और प्रिंट करें। जो भी आपको अधिक संतुष्ट करता है उसे करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक परिवार यात्रा दस्तावेज़ के लिए एल्बम बना रहे हैं, यात्रा के मुख्य आकर्षण जो फ़ोटो में से कुछ के बगल में याद रखना चाहते हैं जोड़ें। आप लिख सकते हैं: "एक बार मैं खो गया और दुनिया में सबसे अच्छा पाई के साथ एक स्नैक बार खोजने समाप्त हो गया ..." अपने परिवार के कैफेटेरिया में खाने की एक तस्वीर के बगल में।
  • एक स्क्रैपबुक चरण 12 में सजाने वाला चित्र
    3
    ढाल पर तैयार पेज को थ्रेड करें जब आप पेज लेआउट से संतुष्ट होते हैं और सब कुछ चिपकाने के बाद, पृष्ठ को पारदर्शी रक्षक में स्लाइड करें। यदि आप पृष्ठ पर कुछ जोड़ना या संपादित करना चाहते हैं, तो आपको इसे वहां से निकालना होगा।
  • चेतावनी

    • स्क्रैपबुकिंग एक नशे की लत और महंगी शौक हो सकती है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com