IhsAdke.com

कैसे अपनी खुद की यादें एल्बम बनाने के लिए

एक स्क्रैपबुक एल्बम बनाना (जिसे स्क्रैपबुक कहा जाता है) यादों को संरक्षित करने और अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है आपको इस प्रक्रिया में मज़ा आएगा, और आपके परिवार और दोस्तों को अच्छे समय और महत्वपूर्ण घटनाओं का इतिहास रखने का आनंद मिलेगा। यह लेख एक पारंपरिक पेपर स्क्रैपबुक बनाने पर केंद्रित है, लेकिन अगर आपके पास एक और तकनीकी झुकाव है, तो आप एक डिजिटल स्क्रैपबुक बनाने का भी प्रयास कर सकते हैं। मेमोरी एल्बम का निर्माण करने के लिए केवल कुछ बुनियादी सामग्रियों की आवश्यकता होती है, कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों को चुनना और जमीन पर अपना हाथ निकालना: तो चलो शुरू करें!

चरणों

विधि 1
अपनी सामग्री का चयन

अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
एक एल्बम शैली चुनें एल्बम में कुछ अलग अलग शैलियों में किया जाता है, तो यह मॉडल है कि आप सूट, वह जगह है जहां आप अपने एल्बम स्टोर करेगा और कैसे आप के अंदर करना चाहते हैं ऐसा लगता है के संबंध में सोचने के लिए अच्छा है।
  • तीन छल्ले शैली. आप एक साधारण 3-अंगूठी फोटो एल्बम का उपयोग कर सकते हैं, जैसे स्क्रैपबुक यह कुछ फायदे प्रदान करता है: वे आसानी से पृष्ठ या 21cmx28cm के कागज़ात संलग्न करते हैं, जो बहुत सस्ते हैं। वे एक किताबों की अलमारी में खड़े हैं, इसलिए उन्हें रखना आसान है। आप किसी भी समय 3 रिंगों की एक बांधने वाली और एल्बम के भीतर पृष्ठों को जोड़ सकते हैं। आप आसानी से एसिड से बचाने के लिए प्लास्टिक या शीट डाल सकते हैं और एक मानक आकार में अपने पृष्ठों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपके लेआउट में दो पृष्ठों का स्थान होगा, जहां छल्ले रहेंगे, जो कि उपस्थिति को थोड़ा अधिक आकर्षक बना देगा।
  • शिकंजा के साथ एल्बम शैली. शिकंजे के साथ स्क्रैपबुक छोटे धातु के शिकंजे द्वारा आयोजित होते हैं, जो आप अपने एल्बम में नए पेजों को जोड़ने के लिए ढीले और खोलना कर सकते हैं। बस तीन अंगूठी शैली की तरह, आप एल्बम के अंदर कहीं भी पेज जोड़ सकते हैं - यह सिर्फ थोड़ा और प्रयास करता है, क्योंकि आपको यह करने के लिए स्क्रू को खोलना और कसने की आवश्यकता है। उस ने कहा, यह शैली दो-पृष्ठ उपस्थिति को लगभग अत्याधुनिक प्रदान करता है, क्योंकि जब एल्बम खोला जाता है, तो पन्नों के करीब एक साथ हो जाएगा आप अपने तैयार पृष्ठों को आसानी से एल्बम में सुरक्षात्मक शीट में जोड़ सकते हैं।
  • गैर-हटाने योग्य पृष्ठ शैली के साथ बाध्यकारी. आप निश्चित संख्या के पृष्ठों के साथ एक स्क्रैपबुक एल्बम खरीद सकते हैं - आप इस प्रकार के एल्बम में पृष्ठों को जोड़ने या हटाने में सक्षम नहीं होंगे। इसका मतलब है कि आपको अपने पृष्ठों की योजना और उसका उपयोग करना होगा, क्योंकि आप कोई गलती करते हैं तो आप केवल एक पृष्ठ नहीं खींच सकते। ये एल्बम पत्रक संरक्षक के साथ नहीं आते हैं, जो अच्छा या बुरा हो सकता है यह एक प्लस है अगर आप भारी गहनों का उपयोग करना पसंद करते हैं या आप पृष्ठ पर लिफाफे पेस्ट करना चाहते हैं और उन्हें फ़ोटो के साथ भरना चाहते हैं। बेशक नकारात्मक पक्ष यह है कि शीट रक्षक के बिना आप एक निश्चित स्तर की सुरक्षा का त्याग करते हैं, और आपको अपने पृष्ठों को देखभाल के साथ व्यवहार करना चाहिए।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    आकार तय करें स्क्रैपबुक के लिए दो मानक आकार हैं: 21cmx28cm और 30cmx30cm, साथ ही कई विशेष आकार। आपके द्वारा पसंद किए गए एल्बम की शैली उस आकार के विकल्प को नियंत्रित कर सकती है
    • 21cm x 28cm 21cmx28cm एल्बम सबसे किफायती विकल्प हैं। पृष्ठभूमि कागजात 30 से 30 x 30 सेंटीमीटर से सस्ता हैं क्योंकि वे छोटे हैं। आप ऑफिस स्टोर स्टोर्स में फोटो के लिए अपने शीट संरक्षक खरीदकर भी पैसे बचा सकते हैं, क्योंकि यह मानक आकार है। अंत में, आप तीन कम लागत के छल्ले फोटो एलबम से एक का उपयोग अपने पृष्ठों 21 सेमी एक्स 28cm रखने के लिए, या एक एल्बम के रूप में काम करने के लिए एक कार्यालय की आपूर्ति की दुकान से एक तीन अंगूठी बांधने की मशीन खरीदने के लिए कर सकते हैं।
    • 30 सेमी x 30 सेमी इस एल्बम का आकार तेजी से लोकप्रिय हो गया है और परिणामस्वरूप इस आकार में 21 सेंटीमीटर x 28 सेमी आकार के आकार में अधिक सजावटी पृष्ठभूमि वाले पत्र हैं। 30cm x 30cm का एक अन्य लाभ: आप एक पृष्ठ पर अधिक फ़ोटो भी फिट कर सकते हैं।
    • विशेष आकार. आप स्क्रैपबुक को विभिन्न प्रकार के आकारों में पा सकते हैं, जेब से उन पुस्तकों तक, जो बड़े पुस्तकों की तरह दिखते हैं। इन शैलियों को आमतौर पर गैर-हटाने योग्य पृष्ठों के साथ बाध्य किया जाता है। यदि आप किसी एकल घटना को एक बच्चा या परिवार रीयूनियन पार्टी के जन्म के रूप में एक एल्बम को समर्पित करना चाहते हैं तो वे अच्छे विकल्प हो सकते हैं
  • अपना स्वयं का स्क्रैपबुक चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना पेपर चुनें यह स्क्रैपबुक बनाने की आपकी प्रक्रिया में सबसे मजेदार और संभावित रूप से सबसे कठिन कदमों में से एक है। चुनने के लिए सैकड़ों और सैकड़ों कागजात हैं वहाँ छुट्टी थीम्ड कागजात, खेल विषयों, शौक विषयों, पुष्प पैटर्न, ज्यामितीय पैटर्न - और सूची में चला जाता है। अपनी पसंद के आधार पर अपने विकल्पों को या अपने कुछ पेज लेआउट के विषयों के लिए आपके मन में क्या करना है
    • आप अपने स्क्रैपबुक पेपर पैकेज में या प्रति शीट खरीद सकते हैं।
    • आपको किसी क्राफ्ट स्टोर या कला की आपूर्ति से अपने पेपर खरीदने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप कुछ पसंद करते हैं, तो इसे ले लो सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि कागज "अभिलेखीय गुणवत्ता" या "एसिड मुक्त" के रूप में चिह्नित किया गया है क्योंकि एसिड समय के साथ विभिन्न पेपर प्रकारों पर फ़ोटो और अन्य स्मृति चिन्ह को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • आप की तुलना में थोड़ा अधिक खरीदें - विशेष रूप से कुछ विशेष डिज़ाइन किए गए पेपर जिन्हें आप पसंद करते हैं, यदि आप एक पृष्ठ पर कोई गलती करते हैं तो आरक्षण रहेगा।
    • कई भूमिकाओं के संदर्भ में सोचने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है, इसलिए आपके पास कम से कम दो डिज़ाइन होंगे। कुछ लोग एक ही अखबार के दो शीट का उपयोग करना पसंद करते हैं, जब वे अपने एलबम में स्प्रेड (पृष्ठ एक्सटेंशन) का निर्माण कर रहे हैं या हो सकता है कि दो अलग-अलग और पूरक रंगों में एक ही डिज़ाइन के साथ एक पेपर उठाएं। उदाहरण के लिए, लाल और हरे रंग में बर्फ के टुकड़े के समान पैटर्न
  • अपना स्वयं का स्क्रैपबुक चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अतिरिक्त आपूर्ति इकट्ठा अपनी स्मृति एल्बम को शुरू करने में सक्षम होने के लिए आपको कुछ अन्य मूलभूत सामग्री की आवश्यकता होगी। इन एल्बमों का निर्माण एक महंगा शौक हो सकता है - वहां कई और बहुत सारी चीज़ें उपलब्ध हैं, और आपके संग्रह में नए आइटम जोड़ने में बहुत मज़ा आता है। लेकिन सच्चाई यह है कि आपको एक सुंदर एल्बम बनाने के लिए केवल कुछ बुनियादी चीजों की आवश्यकता है।
    • कैंची. सीधे, इंगित, अच्छी गुणवत्ता और सटीक कैंची की एक जोड़ी पर $ 5 और $ 15 के बीच खर्च करने की योजना बनाएं। आप अपनी कैंची बहुत उपयोग करेंगे, इसलिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण पर थोड़ा पैसा खर्च करना समझ में आता है।
      • यदि आप चाहें तो आप पेपर क्लीपर या पेपर कटर में निवेश कर सकते हैं आकार और गुणवत्ता के आधार पर, वे $ 10 से $ 70 तक खर्च कर सकते हैं।
      • ऐसे कई सजावटी कैंची हैं जिनकी युक्तियाँ आप अपने फोटो या पेपर के किनारों में कुछ आकर्षण जोड़ने के लिए खरीद सकते हैं, जब उन्हें काटें। वे बहुत मज़ा कर सकते हैं, लेकिन वे एक आवश्यक वस्तु से अतिरिक्त आइटम का अधिक है।
    • गोल स्टीकर. अपने चित्रों और अलंकारों को अपने पेज पर पेस्ट करने के कई तरीके हैं, लेकिन संभावना है कि आपको एक अच्छा गोंद छड़ी से ज्यादा कुछ नहीं चाहिए यह उपयोग करना आसान है और एसिड-फ्री फॉर्मूला में आता है, जो फ़ोटो के लिए उपयुक्त है।
      • यदि आप अपने एल्बम के पन्नों से फ़ोटो को हटाने में सक्षम होना चाहते हैं, तो फोटो कटआउट खरीदें। आप स्टिकर को अपनी तस्वीर के कोनों से पेपर के कोने में डालें, और फिर उन्हें पेज पर पेस्ट कर सकते हैं। फिर आप कोनों के किनारों को धीरे से खींचकर छवि को निकाल सकते हैं, जो पृष्ठ पर मौजूद रहेंगे।
    • गत्ता. 21 सेंटीमीटर x 28 सेमी बहु रंग के कार्ड स्टॉक का एक पैकेट खरीदें आप इन्हें अपनी तस्वीरों को प्लेड करने, लेबल्स और ब्लॉकों बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जहां आप अपने पन्नों में जोड़ने के लिए पाठ लिख सकते हैं।
      • यदि आप 21cm x 28cm स्क्रैपबुक एल्बम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने एल्बम के लिए एक मजबूत पृष्ठभूमि वाले पेपर शीट का उपयोग कर सकते हैं।
    • प्लास्टिक स्टैंसिल. (, वृत्त, दीर्घवृत्त, वर्गों, आयत, हीरे आदि) कई मानक आकार में एक प्लास्टिक स्टेंसिल जाओ इसका इस्तेमाल गत्ते का एक पत्र से "कट" करने के लिए अपने फोटो और बनाने के आकार, शीर्षक जोड़ने और बक्से बनाने के लिए अपने पृष्ठों पर पाठ
    • बुकमार्क और साझा करें. वर्णन करने और अपने पृष्ठों का नाम देने के लिए आपको कम से कम एक अच्छा ब्लैक मार्कर चाहिए। यदि आप कर सकते हैं, तो विभिन्न टिप मोटाई के साथ कुछ अलग-अलग रंगों को खरीदें (टोन जो कि पढ़ने में मुश्किल है, जैसे पीले या हल्के गुलाबी से दूर रहें)।
    • सजावट. आप सजावट पर एक छोटे से भाग्य खर्च कर सकते हैं ताबीज, सजावटी लेबल, कटआउट, बीजाओ, हमले - उनमें से बहुत से हैं और अधिक आपको एक सुंदर और रचनात्मक स्क्रैपबुक बनाने के लिए निश्चित रूप से दुकानों में खरीदे जाने वाले टिनसेल्स की ज़रूरत नहीं है। अपने स्थानीय शिल्प संग्रह के चयन में देखें, लेकिन ऐसा महसूस न करें कि आपके पृष्ठों को उनके बिना पूरा नहीं किया गया था।
      • उन चीजों को ढूंढने के लिए अपने घर के चारों ओर देखें, जिन्हें आप पृष्ठ को सुशोभित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। कार्ड के क्रॉप किए चित्र, पुराने गहने के टुकड़े और रिबन के टुकड़े कुछ कोने में होते हैं, और यह आपके पृष्ठ के डिजाइनों में शामिल किया जा सकता है।
  • विधि 2
    अपने पेज लेआउट बनाना

    अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    किसी विषय या संदेश पर निर्णय लें आपके पास संभवतः फ़ोटो और अन्य सामग्रियों का एक बड़ा स्टॉक है जिसे आप अपनी स्क्रैपबुक में व्यवस्थित करना चाहते हैं। अब समय है कि उन्हें एक साथ लाने के लिए और कुछ निर्णय लें कि आप उन्हें कैसे व्यवस्थित करने की योजना बना रहे हैं।
    • अपनी सामग्री को आपकी दिशा निर्देशित करने दें संबंधित मुद्दों में अपनी तस्वीरों, कार्ड, रिबन, पुरस्कार, अखबार की कतरनें और अन्य सामग्री और उन्हें समूह के माध्यम से चप्पा चप्पा छान मारना, एक अवसर या घटना (स्नातक स्तर की पढ़ाई, गर्मी की छुट्टी, क्रिसमस, आदि) के लिए प्रासंगिकता के आधार पर। प्रत्येक लेआउट विचार के साथ सबसे अच्छा काम करता है जो पृष्ठभूमि पेपर चुनें।
    • रंग और विषय अग्रिम में तय करें हो सकता है कि आपको एक काले और सफेद विषय के साथ शादी हुई, या आपकी बहन ने एक लड़की को जन्म दिया। रंग (रों) (रों) और शैलियों है कि इस विशिष्ट विषय के साथ काम में अपने संग्रह से पृष्ठभूमि कागजात, और बहुत कुछ फोटो और अन्य यादगार है कि आप इन पृष्ठों का उपयोग करेगा इकट्ठा करने के लिए अपने माल को देखते हैं।
  • अपना स्वयं का स्क्रैपबुक चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    लेआउट के साथ खेलते हैं आटा में हाथ डालकर और कागज पर चीजें भरने से पहले, आपको अपने पृष्ठ के लेआउट के लिए एक विचार प्राप्त करना होगा। कुछ लोग आखिरी विवरण के बारे में कुछ योजना बनाते हैं, इससे पहले कि वे पेज पर चीजें डालते हैं - अन्य लोग एक सामान्य विचार विकसित करते हैं जिसमें मूल बातें भी शामिल होती हैं और फिर लेआउट विवरण अपने आप ही विकसित होते हैं
    • अपने पृष्ठ के समान आकार के रिक्त पत्रक का एक टुकड़ा लें। अपने लेआउट की तरह दिखने के तरीके का एक रूपरेखा तैयार करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें। उन स्थानों को ट्रेस करें जहां आप अपनी तस्वीरें, शीर्षक, ग्रंथ और अन्य छवियां डाल देंगे।
    • आप बस अपनी तस्वीरों की नियुक्ति के स्केच को बना सकते हैं, और फिर इस बिंदु से आगे बढ़ सकते हैं, या अधिक विस्तृत निर्देश चुन सकते हैं, सब कुछ नियोजित कर सकते हैं और सभी सजावट और छोटे सजावटी टुकड़े की स्थिति भी शामिल कर सकते हैं। इसे थोड़ी सी कोशिश करें और इस तरह से काम करें कि आप रचनात्मक और आरामदायक महसूस करते हैं।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 8 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    फैलता (या डबल पृष्ठ) के संदर्भ में सोचें आपके एल्बम में एक डबल पृष्ठ (दो साइड-बाय-साइड पृष्ठ) के साथ एक फैल किया जाता है प्रत्येक पृष्ठ को एक व्यक्तिगत स्थान के रूप में व्यवहार करने की बजाय, विचार करें कि एल्बम कैसे खुला होगा, और यह कैसे एक-दूसरे के आगे दिखाई देगा। एक समय में अपने लेआउट के दो ड्राफ्ट बनाने पर विचार करें, ताकि आप अपने डबल पृष्ठ की योजना बना सकें।
    • जब आप एक डबल पृष्ठ पर विचार करते हैं, तो पृष्ठों को बनाने से बचना आसान होता है जो एक-दूसरे के साथ टकराते हैं या विवाद करते हैं।
    • यदि, दूसरी तरफ, आपको जरूरी नहीं कि प्रत्येक डबल पृष्ठ के लिए एक ही पृष्ठभूमि वाले कागज का उपयोग करना पड़े, कम से कम कागजात जो रंग या डिजाइन में छेदते हैं
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4



    अपनी तस्वीरों को काटें। एक बार जब आप निर्णय लेते हैं कि पृष्ठ पर आपकी फ़ोटो कहां हैं, तो आपको उनके आकार को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि वे उपलब्ध कराए गए स्थान पर फिट हो सकें। कैंची, पेपर कटर या प्लास्टिक मॉडल का आकार और आकार जिसे आप अपनी तस्वीरों में चाहते हैं, का उपयोग करें।
    • यदि आप एक महत्वपूर्ण फोटो को बर्बाद करने के बारे में चिंतित हैं, तो इसकी एक प्रति बनाएं और अपने प्रतिलिपि में उस एल्बम का उपयोग करें। या अपनी तस्वीर की एक तस्वीर ले लो और डुप्लिकेट छवि का उपयोग करें
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने लेआउट का पालन करें अपने चित्रों को काटने के बाद, हर चीज को जगह दें जैसे कि यह सामान्य स्केच था। कुछ ऐसा, जो शुरू में पेपर पर अच्छा लग रहा था, जब आप सब कुछ पृष्ठ पर डालते हैं, तो आप के लिए इतना अच्छा नहीं लग सकता है, इसलिए कुछ चीज़ों को बदलने के लिए तैयार रहें, अगर आपको लगता है कि कुछ अच्छा नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप जगह में कुछ चिपकने से पहले 100% खुश हैं।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    टेक्स्ट जोड़ें आप एक कैप्शन, कैप्शन, या पाठ के छोटे खंड को जोड़ना चाह सकते हैं जो आपकी यादों को मनोरम तरीके से सारांशित करता है। आप इसे अपने परीक्षण लेआउट में पहले से ही नियोजित कर सकते हैं, या आप इंतजार करना चुन सकते हैं और देखें कि आप कहां फ़ोटो को पहले से रखे हुए स्थान पर रखते हैं
    • बहुत ज्यादा नहीं लिखिए आपकी तस्वीरें और अन्य छवियां / सामग्री आपके पृष्ठ की कहानी बताएंगे, इसलिए अपने पाठ को एक या दो वाक्यों तक सीमित करें, जो कि एक दिलचस्प बात को सारांशित करें जिसे आप ईवेंट / अनुभव के बारे में याद रखना चाहते हैं।
    • तारीख को अपने पृष्ठ पर कहीं भी शामिल करने पर विचार करें। आपको यह विश्वास करना मुश्किल लगता है कि जब कुछ हुआ होता है, तो आप भूल जाएंगे, लेकिन जीवन व्यस्त हो जाता है और अनुभव ढेर हो जाता है, और आप एक तारीख को याद करने में उलझन में पड़ सकते हैं। इसके अलावा, स्क्रैपबुक को पीढ़ियों के माध्यम से पारित किया जा सकता है, और अगले कुछ वर्षों में उनकी सुर्खियों में दिनांक वाले पेजों को पसंद किया जाएगा।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    गहने जोड़ें अभिसरण रुचि को जोड़ सकते हैं, अपनी थीम का समर्थन कर सकते हैं, नज़र में मार्गदर्शन कर सकते हैं और एक सामान्य थीम वाले पृष्ठों के बीच एकता बना सकते हैं। यदि आप अपने लेआउट को सुशोभित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इसे ऐसा तरीके से करना चाहिए जिससे आप नेत्रहीन मनभावन और सार्थक हो उन अवधारणाओं का उपयोग करने के लिए कुछ विचार हैं जिनमें सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है।
    • उन्हें एक साथ समूह बनाएं जैसे ही संग्रह सर्वोत्तम रूप से समूहों में दिखाया गया है, इसलिए अलंकरण भी हैं। सजावटी तत्वों को पृष्ठ पर एकत्रित करने पर विचार करें ताकि आप जो भी जोड़ सकते हैं।
      • आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अलंकारों की संख्या के आधार पर, आप पृष्ठ पर कुछ समूह बना सकते हैं। जब आप करते हैं, तो तीनों के नियम का पालन करने पर विचार करें - आंख को तीन में वर्गीकृत चीजों को पसंद करता है, या कम से कम अजीब नंबर
    • उन्हें कोनों में रखें तस्वीरें या पाठ ब्लॉकों के कोनों में उनके ऊपर लंगर करने में मदद करने के लिए अलंकरण रखें। वे छवियों या ग्रंथों जगह में उन्हें लगाए द्वारा थोड़ा और "वजन" दे देंगे
      • आप पेजों के कोनों में अलंकरण भी लगा सकते हैं। यदि आपके पास ऐसे कई पृष्ठ हैं जो एक ही थीम का हिस्सा हैं, तो इनमें से प्रत्येक पृष्ठ के कोनों में एक ही सजावटी तत्वों का उपयोग करके उन्हें एकजुट करने में सहायता मिलेगी।
    • उन्हें ढेर या परतें बनाना एक दूसरे के ऊपर दो या तीन सजावटी तत्वों को गोंद करें ध्यान रखें कि यह आपके पृष्ठ पर मोटाई जोड़ देगा, इसलिए आइटम को सावधानीपूर्वक चुनें यदि आप बिना-हटाए जाने वाले पृष्ठों के साथ एक बाउंड एल्बम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको चिंता करने के लिए प्लास्टिक पेज संरक्षक नहीं होंगे, जो आपके एल्बम को थोड़ी मात्रा में अधिक वॉल्यूम बनाने की अनुमति देगा।
  • विधि 3
    स्तर ऊपर

    अपना स्वयं का स्क्रैपबुक चरण 13 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक कक्षा देखें। स्क्रैपबुकिंग कक्षाएं अक्सर शिल्प भंडार, मनोरंजन केंद्रों में और स्क्रैपबुकिंग के "शिक्षक" द्वारा आयोजित की जाती हैं। आप विचारों के साथ किताबें और डीवीडी भी खरीद सकते हैं यदि आपके पास निवेश करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय और पैसा है, तो आप सप्ताहांत की कार्यशालाओं, प्रशिक्षण सत्रों या पीछे हटने में भी भाग ले सकते हैं।
  • अपना स्वयं का स्क्रैपबुक चरण 14 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    नेटवर्क। एक स्क्रैपबुक कलाकार के रूप में विकसित होने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अन्य स्क्रैपबुक प्रेमियों के साथ विचारों को साझा करना और साझा करना है स्क्रैपबुक ब्लॉग, इस शिल्प को समर्पित सामाजिक नेटवर्किंग साइट्स पर जाएं, Pinterest पैनल या स्क्रैपबुकिंग और पेपर क्राफ्टिंग सोसाइटी जैसे संगठनों से जुड़ें।
    • यदि आप किसी कक्षा में जाते हैं या बस अपने घर के पास शिल्प की दुकानें या कला आपूर्तियों के स्थान पर जाकर कुछ समय बिताते हैं, तो आप शायद अन्य स्क्रैपबुक उत्साही पाएंगे। देखें कि क्या वे एक क्लब का हिस्सा हैं, जहां से आप शामिल हो सकते हैं या अपना खुद का स्क्रैपबुक समूह शुरू करने पर विचार कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 15 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक स्क्रैपबुक सम्मेलन में भाग लें स्क्रैपबुक या शिल्प के कुछ सम्मेलनों का सालाना आयोजन किया जाता है, और प्रतिभागियों की कार्यशालाएं, व्याख्यान और विक्रेताओं के साथ मेलों की पेशकश करते हैं, जो अपनी नई खुराक को उजागर करते हैं। एसपी में ब्राज़ील स्क्रैपबुकिंग शो या गिया दा सेमाना वेबसाइट जैसी अन्य घटनाओं की तलाश करें।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 16 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    समर्थक बनें अगर आप स्क्रैपबुकिंग का आनंद लेते हैं और दूसरों के साथ अपनी विशेषज्ञता साझा करना चाहते हैं, तो एक कदम आगे ले जाने और अपनी सेवाओं को स्क्रैपबुकिंग पेशेवर के रूप में पेश करने पर विचार करें।
    • एक शिक्षक बनें स्क्रैपबुक बनाने के लिए किसी को पढ़ाने का मतलब यह है कि आप केवल आपके काम में अच्छे नहीं हैं, लेकिन स्क्रैपबुक के उपकरण, दृष्टिकोण और मॉडल का वर्णन और प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। शुरुआती लोगों के साथ काम करने के लिए आपको धैर्य की भी आवश्यकता होगी, और एक सकारात्मक और उत्साहजनक दृष्टिकोण अंत में, आपको नवीनतम रुझानों और सामग्रियों के साथ अद्यतित करना होगा, ताकि आप अपने छात्रों के साथ समाचार साझा कर सकें।
      • अपने स्थानीय शिल्प या कला आपूर्ति की दुकान से देखें कि क्या उन्हें स्क्रैपबुक प्रशिक्षक की आवश्यकता है या नहीं। अन्यथा, अपने खुद के स्थान की बुकिंग करें और एक-दिवसीय या सप्ताहांत की कार्यशाला की पेशकश करें ऑनलाइन और स्थानीय प्रतिष्ठानों पर विज्ञापन दें
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 17 बनाएं
    5
    दूसरों के लिए स्क्रैपबुक बनाएं प्रत्येक व्यक्ति को स्मृति एल्बम बनाने के लिए धैर्य, रचनात्मकता और कौशल की जरूरत नहीं होती है, और वे किसी को भुगतान करने को तैयार हैं जो अपनी यादों को बनाए रखने के लिए ऐसा कर सकते हैं। अपनी सेवाओं को ऑनलाइन विज्ञापन दें या एक स्थानीय सड़क मेला या शिल्प उचित पर एक बूथ सेट करें कई व्यवसाय कार्ड के साथ अपने काम के सर्वोत्तम उदाहरण दिखाएं।
    • आप अपने व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बना सकते हैं। अपने सर्वोत्तम स्क्रैपबुक लेआउट्स की फ़ोटो पोस्ट करें, या डिजिटल पृष्ठ बनाएं ताकि संभावित ग्राहक आपके कार्य के उदाहरण देख सकें।
    • एक स्क्रैपबुक लेखक के रूप में कार्य करें यदि आप शब्दों के साथ अच्छे हैं, तो एक फ्रीलान्स लेखक बनने पर विचार करें। स्क्रैपबुक को समर्पित साइटें लेखकों को सामग्री का योगदान करने की आवश्यकता होती हैं, या आप इस विषय पर अपनी स्वयं की ई-पुस्तक लिख सकते हैं और बेच सकते हैं। स्क्रैपबुकिंग के लिए समर्पित कई विशेष पत्रिकाएं हैं, इसलिए आप अपने लेखों को पत्रिकाओं या समाचार पत्रों को बेचने में सक्षम हो सकते हैं।
      • लेख के विचारों के बारे में सोचने के लिए, स्क्रैपबुक चर्चा मंचों को देखने के लिए कि लोगों के किस प्रकार के प्रश्न हैं, और सबसे लोकप्रिय विषय क्या हैं सम्मेलनों में भाग लें और उत्पाद प्रतिनिधियों से बात करें कि क्या किसी व्यक्ति को उत्पाद संबंधी लेख लिखने के लिए अपनी कंपनी में कोई ज़रूरत है या नहीं।
    • एक घटना योजनाकार बनें। यदि आपके पास मजबूत संगठनात्मक कौशल और जो स्क्रैपबुकर्स को जानना और देखना चाहते हैं, की एक महान समझ है, तो आप स्क्रैपबुक के एक प्रदर्शनी या सम्मेलन के समन्वय की स्थिति पा सकते हैं। आप अपनी सेवाओं को एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में पेश कर सकते हैं, या ऐसे किसी कंपनी के साथ नौकरी पाने की कोशिश कर सकते हैं, जो इन प्रकार की घटनाओं की योजना बनाते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com