IhsAdke.com

कैसे एक बुनना पकाने की विधि पढ़ें

एक बार जब आप तय करें कि आप क्या बुनना चाहते हैं, चाहे वह एक नया बच्चा स्वेटर या सर्दी में गर्म रखने के लिए एक स्कार्फ है, तो आपको जो कुछ करना चाहिए वह एक नुस्खा प्राप्त करना है। एक नुस्खा एक घोटाले के लिए है जो एक एक्सप्लोरर के लिए एक नक्शा है। यह एक मार्गदर्शिका है जो आपको डिजाइन, आकार, सुई और टांके का ट्रैक रखने में मदद करेगा। लेकिन शुरुआत करने के लिए, यह एक भ्रामक कोड की तरह लग सकता है। यह जानने के साथ कि शब्दों और संक्षिप्त अर्थ क्या हैं, हालांकि, आप शीघ्र ही व्यंजनों को पढ़ने में सहज हो जाएंगे और वह कुछ भी बुनना करने में सक्षम होंगे जिसके लिए आप एक पा सकते हैं।

चरणों

एक बुनाई पैटर्न पढ़ें चरण 1
1
बुनाई नुस्खा में सिफारिश की तरह एक यार्न चुनें हमेशा पर्याप्त यार्न प्लस एक या दो अतिरिक्त यार्न को एक साथ खरीद लें ताकि वे सभी एक ही प्रकार के टिंचर से हो। अगर आपको अधिक सूत की आवश्यकता होती है, तो विनिर्माण भिन्नताओं के कारण अगले बैच का थोड़ा अलग रंग हो सकता है, भले ही उसका लेबल पर एक ही नाम और रंग हो।
  • एक बुनाई पैटर्न पढ़ें चरण 2 शीर्षक
    2
    नुस्खा सिफारिशों के आधार पर बुनाई सुई चुनें। सुई आकार छोटी (000) से लेकर विशाल (50) तक और आपके नुस्खा का उपयोग करने के लिए आपको सबसे अच्छा आकार बताएंगे, लेकिन इस सिफारिश को केवल एक गाइड के रूप में माना जाना चाहिए। निर्देश आपको बताएंगे कि आपको नुस्खे की सिफारिश की तुलना में एक अलग आकार की सुई का उपयोग करने की आवश्यकता है। यही कारण है कि यह हमेशा सुइयों को बचाने के लिए अच्छा होता है, जो जीवनकाल समाप्त कर सकता है। आखिरकार, यदि आप बहुत बुनना चाहते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के आकारों के साथ समाप्त हो जाएंगे जिन्हें आपको आवश्यकता होगी।
  • एक बुनाई पैटर्न पढ़ें
    3
    अपने कपड़ों को बुनाई शुरू करने से पहले नमूना लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जो सुई का आकार और चुना हुआ धागा आपको आकार और आकार की आवश्यकता होगी नुस्खा में, नमूनों को टांके और लाइनों की संख्या के रूप में दिया जाता है जो डिजाइनर आपको 10 सेमी चौकोर में करना चाहता है। नुस्खा आम तौर पर निर्दिष्ट करता है कि किस प्रकार का उपयोग करने के लिए बिंदु (अक्सर एक समान डॉट पैटर्न जो पूरे प्रोजेक्ट में उपयोग किया जाएगा)। यह सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है कि तैयार उत्पाद उस आकार का हो जो राजस्व की योजना बनाई है।
    • इस अनुच्छेद के प्रयोजनों के लिए, आपको 10 सेंटीमीटर से अधिक छह अतिरिक्त टाँके लगाने के लिए डिज़ाइनर के टाईव की संख्या को परिवर्तित करना होगा ताकि आप प्रत्येक तरफ तीन-प्वाइंट सिलाई वाले किनारे चल सकें। इससे नमूना को कर्लिंग से रोका जा सकेगा और उस क्षेत्र को ढाला जाएगा जिसे आप मापना चाहते हैं। कुछ घुटने नमूने अलग।
    • ध्यान दें कि नमूना आकार पूर्व या पोस्ट धो कपड़े के अनुसार या लॉकिंग के बाद होता है। धोने के दौरान कुछ यार्न नमूना काफी बदल सकते हैं। उसी तरह नमूना धो लें, जिस तरह से आप तैयार वस्तु को धोने का इरादा रखते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक बुनाई पैटर्न पढ़ें चरण 4
    4
    एक शासक के साथ नमूना उपाय इसे खींचकर या उसे ढकने के बिना जकड़ें। श्रृंखला बिंदु सीमा के बीच का क्षेत्र दस से दस सेंटीमीटर तक मापना चाहिए। अंक की गिनती की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, क्योंकि आप उन्हें इकट्ठा करते समय पहले ही गिने गए हैं। यदि आप अलग-अलग नमूने और इसलिए उन्हें गिनना करने की आवश्यकता है, तो ध्यान रखें कि जुर्राब और बुनना टाचे छोटे से आकार के होते हैं। वी के क्षैतिज रूप से बिंदु के रूप में गणना करें और v के रूप में खड़ी पंक्तियों के रूप में गणना करें।
    • नमूने का आकार नुस्खा निर्दिष्ट करने से मेल नहीं खाता, तो आप शायद अलग अलग आकार की सुई के साथ प्रयोग करने के लिए होगा। अगर आपको सेंटीमीटर प्रति अधिक टांके या पंक्तियां चाहिए, तो छोटे सुइयों का उपयोग करें। यदि आपको कम की आवश्यकता है, तो बड़े सुइयों का उपयोग करें हर बार जब आप सुइयों का एक नया सेट की कोशिश केवल उनकी जांच के लिए एक नया नमूना बुनी। तुम भी (, यदि आप अधिक अंक या करियर की जरूरत है पतली मोटा यह कम की जरूरत है) का उपयोग करने के तार के प्रकार को बदलने के द्वारा अपने नमूना सेट कर सकते हैं, लेकिन इस बार असुविधाजनक है और आवश्यक नहीं होना चाहिए अगर आप एक समान धागा खरीदा क्या सिफारिश की गई थी करने के लिए।
    • यदि आप एक साधारण स्कार्फ या कंबल बुनाई कर रहे हैं तो यह कदम छोड़ा जा सकता है
  • एक बुनाई पैटर्न पढ़ें चरण 5 शीर्षक चित्र
    5



    करियर-बाय-कैरियर निर्देशों का पालन करें परिष्करण के बाद एक कैरियर स्कोरिंग यह उपयोगी है। यह भी एक अच्छा विचार है कि हर एक के तहत एक शासक को जगह दें जिससे कि आपकी आंख सटीक करियर का अनुसरण करे और ऊपर या नीचे नहीं। यह बेहद महत्वपूर्ण है, खासकर तब जब आप रंग या डिजाइन जोड़ना शुरू करते हैं जिनकी सटीक गणना की आवश्यकता होती है।
  • एक बुनाई पैटर्न पढ़ें चरण 6
    6
    उस संख्या के बाद प्रत्येक पत्र के लिए एक बिंदु को पहचानें, जो इंगित करता है कि उस बिंदु के लिए कितनी आवश्यकता होगी। पत्र टी के लिए है बुनना और मी के लिए है जुराब. पी का अर्थ है "बिंदु" यदि आपका पैटर्न कहता है करियर 1: p.t.5, p.m.5, आपको पांच बुनाई वाले टांके बनाना चाहिए और फिर अपनी पहली पंक्ति में पांच आधा टांके लगाना चाहिए। बुनाई और जुर्राब बिंदु बनाने के लिए सीखना आपको अधिक जटिल डिजाइन बनाने की अनुमति देगा। ये दो अंक कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया बुनियादी कदम हैं। दूसरे सामान्यतः इस्तेमाल किए गए लघुरूपों के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए अगले अनुभाग को पढ़ें।
  • एक बुनाई पैटर्न पढ़ें चरण 7
    7
    जब आप तारांकन, कोष्ठकों, वर्ग कोष्ठक या नुस्खा "एक्स बार" कहते हैं, तो किसी भी निर्देश को दोहराएं।
    • उदाहरण 1: * p.t.1, p.m.1 1 बुनना सिलाई, 1 आधा सिलाई और एक बुनना और एक जुर्राब करना कहते हैं यह इस रूप में भी लिखा जा सकता है [पीटी .1.1, पी.एम .1] 2x
    • उदाहरण 2: पीएम .2, * p.t.8, पी। एम .4 *, प्रतिनिधि * * ए * दो मोज़े अंक, 8 बुनना टाचे, 4 मोजा टांके बुनना और फिर पंक्ति के अंत तक 8 बुनाई और 4 आधे के अनुक्रम को दोहराएं।
  • एक बुनाई पैटर्न पढ़ें चरण 8
    8
    ग्राफ़ के निर्देशों की व्याख्या करने के लिए संबंधित कुंजी का उपयोग करें, जिसमें पंक्तियों और बिंदुओं को नेत्रहीन रूप से व्यवस्थित किया गया है। नुस्खा आपको बताता है कि चार्ट में प्रत्येक प्रतीक का मतलब क्या है। ये प्रतीक नुस्खा से नुस्खा से अलग हैं, लेकिन चिंता न करें, क्योंकि उनमें से लगभग सभी आपको प्रतीकों और संक्षिप्ताक्षरों की एक शब्दावली प्रदान करते हैं ताकि आप उन्हें आसानी से पढ़ सकें।
  • आम तौर पर इस्तेमाल किया संक्षिप्त

    1. 1
      • सीसी - विपरीत रंग - यदि आप कई रंगों के साथ काम कर रहे हैं, तो आप सीसी 1, सीसी 2 आदि देख सकते हैं।
      • aum1 - एक बिंदु को बढ़ाएं-
      • सीपी - मुख्य रंग
      • डीर - सही तरफ - उस टुकड़े की ओर जो लोग देखेंगे
      • मंद। - एक बिंदु कम करें
      • कर्र:। कैरियर
      • 2jm - दो एक साथ एक जुर्राब में - दूसरे शब्दों में, अपनी सुई एक के बजाय एक बृहदान्त्र के माध्यम से काम करते हैं और उन्हें मोजे में एक साथ बुनना जैसे कि वे एक बिंदु थे, कमी
      • av। - भाग की तरफ देखने का इरादा नहीं
      • लेस। - यो

    युक्तियाँ

    • यदि आप अभी सीख रहे हैं, तो कुछ आसान से शुरू करें कई व्यंजनों परियोजना के कठिनाई स्तर निर्दिष्ट करेंगे। कई बुनाई वाली किताबें पढ़ें कुछ दूसरों की तुलना में आसान निर्देश हैं यदि आप बहुत मुश्किल नुस्खा की कोशिश करते हैं तो आप बस शुरू कर रहे हैं, तो आप निराश हो सकते हैं और हार मान सकते हैं सरल चीज़ों से शुरु करें और आगे बढ़ें बुनाई के लिए धैर्य की आवश्यकता है
    • एक छोटी सी क्रोकेट सुई खरीदें यदि आप एक सिलाई छोड़ देते हैं, तो लूप ले जाएं और क्रोकेट सुई का उपयोग करके इसे पूर्ववत टाँके की सीढ़ी पर वापस लाएं और इसे बचाएं।
    • यदि आप एक चार्ट का उपयोग कर रहे हैं, तो चुंबकीय स्ट्रिप्स (शिल्प भंडार पर उपलब्ध) के साथ एक धातु प्लेट खरीदें। आप प्लेट पर नुस्खा डाल सकते हैं और कैरियर से ऊपर चुंबकीय पट्टी डाल सकते हैं। यह आपको कैरियर का ट्रैक रखने और आप पर काम कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। ग्रेट पोस्ट-इसके, या मार्क-अप भी इसके लिए काम करते हैं
    • जिस दुकान से आप अपनी बुनाई और धागे की सामग्री खरीदते हैं वह आम तौर पर निर्देश देते हैं, इसलिए पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यदि आप निर्देशों को समझ नहीं पाते हैं और कोई इसे आपको बताए जाने के लिए तैयार है, तब तक मत छोड़ो जब तक आप यह नहीं जानते कि आप क्या करने जा रहे हैं। हो सकता है कि दुकान में एक समूह भी है जो सप्ताह में एक बार मिलते हैं। यह मदद पाने और नए दोस्त बनाने का एक बढ़िया तरीका है।
    • अपनी पहली परियोजना के लिए सरल यार्न का उपयोग करें, ताकि आप अपने अंक स्पष्ट रूप से देख सकें। जब तक आप आकर्षक, बालों या बहुत ही गहरे रंग के यार्न का उपयोग करने से पहले कुछ चीजें बुना नहीं डालें, जिस पर अलग-अलग टांके देखने में कठिन होते हैं
    • तैयार आइटम का आकार कभी-कभी "अवरुद्ध करने के बाद" आकार के रूप में दर्शाया जाता है। अवरुद्ध मॉडलिंग ऊतक की एक तकनीक है, आमतौर पर धोने के बाद उदाहरण के लिए, कई स्वेटर सतह पर रखे जाने पर अवरुद्ध होते हैं और हल्के ढंग से जगह में पीटा जाता है, जबकि वे अभी भी गीली होते हैं, फिर उन्हें सूखने की इजाजत देते हैं।
    • यह उपयोगी है, यदि राजस्व कई आकारों में आता है, तो इस समय बुनाई के लिए एक मार्कअप (प्रत्येक आकार के लिए एक अलग रंग) का उपयोग करें। इससे राजस्व में हुए बदलावों को ट्रैक करना आसान हो जाता है, जिससे आपको अपनी जरूरत के हिसाब से जानकारी की आवश्यकता नहीं पड़ती है, जिसकी आवश्यकता आपको नहीं है।
    • आपके शुरू होने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और समझें। सिलाई पैटर्न या गिनती में बदलाव पर ध्यान दें। देखें कि कोई अन्य रंग जोड़ा जा रहा है या नहीं। समय-समय पर अपने अंक की गिनती यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपने अभी तक जोड़ा नहीं किया है या अनजाने में कोई बिंदु नहीं छोड़ा है (या, यदि वृद्धि या कमी हुई है, तो आप उन्हें सही कर रहे हैं)। कैरियर काउंटर भी सहायक हो सकता है - यदि आपके पास विशेष रूप से इसके लिए डिज़ाइन किया गया उपकरण नहीं है, तो कागज पर पेंसिल के निशान अच्छी तरह से काम करना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • बुनाई सुई
    • सूत्र
    • शासक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com