IhsAdke.com

कैसे एक बजाना कार्ड अनुक्रम याद करने के लिए

कल्पना कीजिए कि एक अनुक्रम कार्ड को एक पूर्ण डेक (या दो से भी) के रूप में याद कर सकते हैं जितनी जल्दी वे फेर दिए जाते हैं कार्ड काउंटर का रहस्य प्रकट होगा नीचे की तकनीक का उपयोग करके, आप उन क्रमों के कार्ड को भी याद रख सकते हैं, जिसमें वे केवल एक त्वरित नज़र में हैं आपको समय और अभ्यास की आवश्यकता होगी हालांकि, एक बार जब आप इस तकनीक को हासिल कर सकते हैं, तो आप अपने कौशल को अपने कौशल से प्रभावित कर सकेंगे।

चरणों

विधि 1
कार्ड का ढेर (धोखाधड़ी)

1
अंग्रेजी में वाक्यांश याद करें: "आठ राजाओं पंचानबे क्वींस करने की धमकी दी एक नैव बीमार को बचाने के लिए" यह कार्ड 8-के-क्यू 4-3-10-2-7-9-5-ए-जे-6 का आदेश है।
  • 2
    "पचेको" शब्द को याद रखना यह आपको सूट के आदेश को याद रखने में मदद करता है: पी सी ई ओ।
  • 3
    पैटर्न के अनुसार कार्ड व्यवस्थित करें: 8 पी-चेन -3 ई -10 ओ -...
  • 4
    इस पद्धति का प्रयोग जादू की चाल में करें, जहां आपको कार्ड के पूर्व-व्यवस्था की आवश्यकता है या आपको अपने आदेश को "याद" करने का ढोंग करना है।
  • विधि 2
    मेमोरी का महल

    1
    मेमोरी का महल बनाएं स्मृति महल एक कई रिक्त स्थान जहां चीजें या लोगों को कुछ फिर से प्रकाश में लाया जाना चाहिए के साथ संबद्ध करना "सेव" कर सकते हैं के साथ अपने मन में जगह (आमतौर पर एक असली साइट के आधार पर) है। यही है, जब आपको कुछ विशेष याद रखना चाहिए, तो आपको मानसिक रूप से उस जगह पर खोजना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको समय और पर्याप्त दृढ़ता की आवश्यकता होगी। हालांकि, जब आप कर सकते हैं, आप कुछ भी के लिए विधि का उपयोग कर सकते हैं
  • 2
    निम्नलिखित अनुक्रम याद रखें:
    • ए = 1, बी = 2, सी = 3, डी = 4, ई = 5, एफ = 6, जी = 7, एच = 8, आई = 9 ओ = 0 ध्यान दें कि कोई 10 नहीं है, केवल 0, जो सुविधा के लिए ओ से मेल खाती है, क्योंकि वे समान हैं।
  • 3
    एक दो अंकों की संख्या के बारे में सोचो। उपरोक्त तालिका का उपयोग करते हुए पत्रों में इसे परिवर्तित करें:
    • उदाहरण के लिए, संख्या 34 के बारे में सोचो। 3 नंबर ले लो। अपनी उंगलियों का उपयोग करके, 3: ए, बी, सी पर अक्षरों की गणना करें। संख्या चार के साथ एक ही बात करें। संख्या 34 से संबंधित पत्र सीडी हैं I अब मुश्किल भाग आता है। आपको सीडी अक्षरों को किसी व्यक्ति के साथ जोड़ना होगा।
  • 4
    100 लोगों की सूची बनाएं संख्यात्मक वर्णमाला ऊपर वर्णित का उपयोग 100 लोगों जिनके नाम 99 को 00 से प्रत्येक संख्या आप प्रसिद्ध लोगों, मित्रों और सहकर्मियों का उपयोग कर सकते के साथ मेल के बारे में सोच - किसी को भी उदाहरण के लिए 100 की एक सूची के साथ आने की जरूरत है , संख्या 48 प्राप्त करें। अक्षरों में अनुवाद करना, हमारे पास DH (4 = डी और 8 = एच) है, इसलिए आप प्रसिद्ध रेसिंग चैंपियन डेमन हिल के नाम का उपयोग कर सकते हैं। एक डेक से कार्ड को याद करने के लिए, आपको केवल 52 लोगों की आवश्यकता है हालांकि, अगर आपके पास 100 है, तो आप इस तकनीक को दूसरे उद्देश्यों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



  • 5
    100 लोगों में से प्रत्येक के लिए एक कार्य बताएं उदाहरण के लिए, डेमन हिल की कार्रवाई कार चला रही हो सकती है। जब तक आप आसानी से याद कर सकते हैं, प्रत्येक व्यक्ति के लिए कार्रवाई आप चाहते हैं कि हो सकता है। इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति के पास एक अलग कार्रवाई होनी चाहिए। यह हिस्सा जटिल है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है।
  • 6
    एक व्यक्ति के साथ प्रत्येक कार्ड को संबद्ध करें और इस पद्धति का उपयोग करते हुए कार्रवाई करें। उदाहरण के लिए, दिल के छह संख्यानुसार संख्या 63 से मेल खाती है करने के लिए 63 (6 एक नंबर जारी है, और "सी" "दिल" में नंबर 3 उपरोक्त तालिका के अनुसार है।) व्यक्ति फ्रैंक काप्रा हो सकता है, क्लासिक "हॉपनेस नहीं खरीदता है" का निदेशक इसके लिए कार्रवाई एक फिल्म निर्देशित करने के लिए हो सकती है तो कप के 6 फ्रैंक Capra हो जाता है
    • याद रखें कि तस्वीर कार्ड भी महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उन्हें लोगों और कार्यों के साथ भी जोड़ना सुनिश्चित करें। आंकड़ों के लिए, आपको संख्या याद करने की आवश्यकता नहीं है, केवल नाम। चूंकि सिस्टम जैक, क्वीन और किंग्स को छोड़कर सभी कार्डों को शामिल करता है, इसलिए आपको केवल 12 और अधिक याद रखना चाहिए।
  • 7
    सभी लोगों और उनके कार्यों को याद रखना आप किसी भी संख्या से संबंधित व्यक्ति को 00 से 99 तक, और आंकड़ों से जुड़े लोगों के बारे में सोचने में सक्षम होना चाहिए।
  • 8
    प्रत्येक कार्ड को अपनी स्मृति महल में रखकर एक डेक याद रखें जब यह कार्ड को याद करने का समय है, तो उन्हें अपने दिमाग में स्मृति महल रिक्त स्थान में रखें तो अगर पहला कार्ड 6 दिलों का है, तो फ्रैंक कैपरा को अपनी स्मृति महल के पहले बिंदु पर रख दिया गया है।
  • 9
    याद करने के लिए यादों के महल में जाओ, कौन सी कार्ड बदल गया था और किस क्रम में
  • विधि 3
    डबल पेगवर्ड

    1
    खगोल-शब्द memorization विधि का उपयोग करने के तरीके जानने के लिए संख्याओं और गाया जाता है के माध्यम से चीजों को याद करने के तरीकों का अध्ययन करें। यह एक बहुत सरल अवधारणा है
  • 2
    लेख का अध्ययन करें यादों को याद करें. आपको इसे चरण 3 का उपयोग करने की आवश्यकता है
  • 3
    संख्या 1 से 52 के लिए इन शब्दों को जानें:
  • 0123456789
    0टाईनूहमाराईकानूनजूतागायआइवी लतापाई
    10उंगलियोंSapoयुवाटीमटायरमीनारप्रोफ़ेसरक्लबटीवीनली
    20नाकपागलमठवासिनीनिमोनायरनाखूनछेदआक्रमणचाकूदस्ता
    30माउसखाईचंद्रमामम्मीट्रिमखच्चरसंयोगमगचलचित्रझाड़ू
    40गुलाबछड़ीराइनोभेड़त्रुटिरोलतिलचट्टाघुमावछतरस्सी
    50पाशआवरणशेर

    अगर उनमें से किसी को याद रखना मुश्किल है, तो अपना स्वयं का बनाएं

    1. 1
      पत्रों के लिए इन शब्दों को जानें:
    2345678910जम्मूक्यूकश्मीर
    पीबतख़पॉटकंघीबिंदुपत्थरमूल्य रेंजमुलायम भोजनपकड़ने के लिएभागपैकेजक्लबपंचसरदार
    सीटोपीध्यान रखनामांसख़रगोशपहाड़ीभोजनएक बड़ा प्रसारपतवारCadeirudaबैरलदिलताजकोना
    औरचुरा लियागर्म हो जाओउपसंहारमोचस्कीइंगगार्निशEnCalcEबंदीसाबुन कापालकतलवारलुप्त हो जानाखेलने के लिए
    अवसरशाद्वलसागरबाधावस्तुखंडधारथरथरानासुनारजरूरत से ज्यादासोनाचूकप्रस्ताव

    इस मामले में, शब्दों का पहला अक्षर प्रत्येक सूट के समान है। लेकिन जैसा कि पिछली तालिका में है, यदि आपके लिए शब्द याद रखना कठिन होता है, तो इसे किसी ऐसे चीज़ से बदलें जिसे आप सबसे उपयुक्त पाते हैं।

    1. 1
      अक्षरों के शब्दों के साथ अक्षरों के शब्दों को मेल करें। अपने पहले 5 कार्ड केपी, 9, 10E, -3 सी, 8P कर रहे हैं, पहले अक्षर के लिए एक राजकुमार (क्लब = "राजकुमार" के राजा) एक टाई पहने हुए (टाई = 1) कल्पना, एक सुनार (सुनार = नौ स्वर्ण) दूसरा अक्षर के लिए नूह के आर्क (नूह = 2), अपनी मां के साथ एक सैंडविच में (मा = 3) बनाने पालक (पालक = 10 तलवारें) तीसरे पत्र के लिए, मांस का एक टुकड़ा (3 कप = मांस) राई की रोटी (राई = 4) और एक पुलिस वाले (5 = कानून) किसी को पकड़े हुए (8 क्लब = गिरफ्तारी) पांचवें कार्ड पर।
    2. 2
      अभ्यास। अभ्यास। अभ्यास। तुरन्त याद करने की क्षमता एक शानदार उपलब्धि है, लेकिन इसके लिए बहुत सी काम की आवश्यकता होती है यह जल्दी और आसान हो जाएगा मत सोचो

    युक्तियाँ

    • दूसरे व्यक्ति के साथ एक व्यक्ति की कार्रवाई का जुड़ाव करें जब आप कई अलग अलग चीजें हैं (एक डेक, उदाहरण के लिए) याद रखने की आवश्यकता है, तो आप यह आसान अपनी स्मृति महल पर समय और स्थान को बचाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की कार्रवाई के साथ एक व्यक्ति को मैच के लिए मिल सकता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि पहले कार्ड को प्रकट करने के लिए छह दिल (फ्रैंक कैपरा) हैं और अगले 4 हुकुम (डेमन हिल) है। आप फ्रैंक कैपरा एक फिल्म चलाने के बजाय रेसिंग कार चला सकते हैं।
    • इस विधि को समय लग सकता है, लेकिन यह सीखने योग्य है एक बार जब आप सभी संगठनों को याद रखेंगे, तो आप एक पूरे डेक को याद करने में सक्षम होंगे। अभ्यास के साथ, आप बहुत जल्दी याद कर सकते हैं।
    • आप बड़ी संख्यात्मक अनुक्रमों के साथ-साथ कई अन्य चीजों को याद करने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। संबंधित लेखों में विवरण देखें।
    • जैसा कि आप फिट देख सकते हैं, लेकिन आप इसे लगातार बनाए रखना चाहिए यदि आप कुछ बदलना तय करते हैं, तो आपको हमेशा इसे वही रखना चाहिए।
    • परिचित लोगों की सूची बनाएं ताकि आप याद कर सकें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उनमें से प्रत्येक को अपने सिर में स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com