IhsAdke.com

फूल डाई कैसे करें

जबकि प्रकृति में हमें पहाड़ियों में बहुरंगी फूल मिलते हैं, जो हम शादियों, फूलों और मैगज़ीन में उच्चतम गुणवत्ता की तस्वीरें प्रदर्शित करते हैं, वे ज्यादातर रंगे होते हैं। ताजा, रंगे या रेशम के फूलों के साथ, आप घर पर बना सकते हैं, अलग-अलग रंगाई के तरीकों का उपयोग करके फूलों की अपनी पसंद का सही छाया।

चरणों

विधि 1
खाद्य रंग के साथ ताजा फूल डाइंग

डाई फ्लॉवर स्टेप 1 नामक चित्र शीर्षक
1
अपने फूलों को चुनें ताजा फूलों को रंगाने की प्रक्रिया में पानी को डाई जोड़ने के लिए शामिल है ताकि फूल इसे अवशोषित कर सकें। डाई को किसी भी फूल द्वारा अवशोषित किया जाता है जो रंगीन पानी प्राप्त करता है, लेकिन केवल फूलों में प्रकट होते हैं जिनमें स्पष्ट पंखुड़ी होती है इसलिए किसी भी प्रकार के सफेद फूलों या पीला टोन का गुलदस्ता चुनें। प्राथमिकता सफेद गुलाब, डेसीज और क्रायसांथेमम्स के लिए है, लेकिन रचनात्मक बनें।
  • डाई फ्लोर्स चरण 2 नामक चित्र
    2
    रंग चुनें। जब तक एक इसी खाद्य रंग वहाँ है - इस प्रक्रिया के लिए आप के रूप में कई रंग आप चाहते हैं का उपयोग कर सकते हैं। तरल खाद्य रंगों में सबसे आम रंग हैं: पीले, लाल, हरे और नीले रंग, लेकिन आप उन्हें मिश्रण कर सकते हैं और जो अन्य रंग आप पसंद करते हैं इन रंगों को पसंद नहीं है? इन विविधताओं को मिलाकर देखें:
  • 3
    अपने रंगीन पानी को तैयार करें ठंडे पानी के साथ फूलदान भरें, यह पर्याप्त है कि फूलों को पूरी तरह से डुबोया जाता है। डाई जोड़ें डाई को जोड़ने के लिए कोई सटीक विज्ञान नहीं है, और जितना अधिक आप डालते हैं, फूलों का रंग अधिक जीवंत और कम, कमजोर। एक चम्मच या पानी में डाई मिश्रण जब तक यह पूरी तरह से पतला है के लिए एक मिक्सर का प्रयोग करें।
  • 4
    अपने फूल तैयार करें इससे पहले कि आप डाइडेड पानी में डाल दें, आपको उपजी काटने की जरूरत है। 45 डिग्री के कोण पर आधार से 1 सेमी काट करने के लिए छंटाई वाली कतरियां या तेज कैंची का उपयोग करें। यह पानी के बेहतर अवशोषण की अनुमति देगा, फूलों के रंग को बदलने की प्रक्रिया को गति देगा।
    • यदि आप सुझावों को काटने के बाद 2-3 घंटे के लिए फूलों को छोड़ देते हैं, तो पानी में रखा जाने पर वे रंग को और अधिक तेज़ी से अवशोषित करेंगे। यह उन्हें जोर देता है और उन्हें पानी में तेजी से अवशोषित करता है।
  • 5
    अपने फूलों को पानी में रखो और प्रतीक्षा करें। फूलों का अपना गुलदस्ता तैयार करें और इसे रंगीन पानी के साथ फूलदान में रखें। फूल फूलों की पंखुड़ियों पर दिखाई नहीं देगा जब तक कि वे इस पानी में कम से कम 2-3 घंटों तक नहीं रहे। अब आप फूलों को छोड़ देते हैं, अधिक जीवंत रंग होगा। एक समग्र कार्यक्रम:
  • डाई फ्लोर्स चरण 6 नामक चित्र
    6
    अपने फूलों को ताजे पानी में डाल दें। जब आप जिस तरह से रंग चाहते हैं, उसे पानी से हटा दें और पानी को बर्तन में जगह दें। फूलों को ताज़ा रखने के लिए, आपको हर दिन पानी बदलना चाहिए। जब तक वे मरने और मरने तक रंग फूलों में रहेगा
  • विधि 2
    फूलों के लिए रंजक के साथ ताजा फूल डाइंग

    डाई फ्लोर्स चरण 7 नामक चित्र
    1
    फूल डाई करने के लिए विशिष्ट रंजक खरीदें ताजा फूलों को डाई करने के लिए, फूलों के उपयोग के समान आपके पास एक ही रंग है। ये ऑनलाइन उपलब्ध हैं और कुछ फूलों में, रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में याद रखें कि भोजन से इन विशिष्ट रंगों को मिलाकर करना अधिक कठिन है, इसलिए सटीक रंग चुनें।
  • डाई फ्लोर्स चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने फूलों का चयन करें जैसा कि आप पंखुड़ियों के बाहरी भाग को रंग में डालने के बजाय डाई के मिश्रण के कोट के साथ कोट करेंगे, आप लगभग किसी भी रंग और फूलों का उपयोग कर सकते हैं। फूलों का डाई पूरी तरह से अपारदर्शी नहीं है, इसलिए हल्का सफेद और पीला फूलों में हल्का सा छाया होगा, जबकि गहरा रंगों में एक मजबूत, अंधेरा छाया खत्म होगा। पूरी तरह से खिल फूलों का चयन करें ताकि प्रत्येक पंखुड़ियों को डाई के लिए अधिक पहुंच हो।
    • आप अंधेरे प्रजातियों का उपयोग करके बहुत अंधेरे फूल बना सकते हैं: उदाहरण के लिए, बैंगनी स्याही में लाल फूलों को एक गहरे रंग का ऐंठन दिखाया जाएगा।
  • 3
    अपना डाई तैयार करें दाग को एक छोटे कटोरे या बाल्टी में डालो - किसी भी कंटेनर को एक व्यापक उद्घाटन के साथ। पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें और आवश्यक होने पर डाई पतला करने के लिए पानी जोड़ें। कंटेनर के नीचे अख़बार या कपड़ा डालें, छिड़कने से बचाओ और बूंदों को जो आपके कार्यस्थल को दागते हैं
  • 4
    डाई में अपने फूलों को भिगोएँ। एक फूल को उल्टा दबाएं। धीरे-धीरे डाई कंटेनर के अंदर फूल डालें और इसे 2-3 सेकंड के लिए रखें, जिसके कारण सभी पंखुड़ियों को रंग से उजागर किया जा सकता है। फिर फूल को हटा दें और धीरे से हिलाएं ताकि कोई बूंदें न हों।
  • 5
    ताजे पानी के साथ फूलों को कुल्ला। एक सिंक से नल का पानी के नीचे फूल कली रखें। अतिरिक्त डाई हटाने के लिए कुछ सेकंड के लिए फूल कुल्ला, और फिर उन्हें अतिरिक्त पानी आकर्षित करने के लिए रॉक।
  • 6
    प्रक्रिया को दोहराएं गुलदस्ता के प्रत्येक फूल के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें जब तक कि सभी रंगे न हों। अगर फूलों को आप के लिए उज्ज्वल / अंधेरे नहीं मिलते हैं, तो आप उन्हें दूसरी बार डुबकी कर सकते हैं और उन्हें अधिक जीवंत रंग के लिए सूख सकते हैं।
  • विधि 3
    ताजा या सूखे फूल डाई करने के लिए स्प्रे पेंट का उपयोग करें

    डाई फ्लॉवर्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    फूलों के लिए फूल डाई खरीदें स्प्रे डाई पेंट करने के समान है, लेकिन पंखुड़ियों का पालन करते समय, यह फूल को नहीं मार देगा। फूलों के लिए स्प्रे डाई (या फूलों के लिए स्प्रे पेंट) के कई रंग हैं और बटन पर और ताजा और सूखे फूलों पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है याद रखें कि स्प्रे के साथ फूलों का एक गुलदस्ता रंगाई बहुत गंदगी पैदा कर सकता है।
  • डाई फूल नामक चित्र शीर्षक 14
    2
    अपने फूलों को चुनें लागू होने पर स्प्रे डाई अपारदर्शी है और पंखुड़ियों के नीचे पूर्ण कवरेज देता है। इस प्रकार आप अपने इच्छित रंग, आकृति या प्रकार के फूल का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    अपने कार्यस्थल को व्यवस्थित करें स्प्रे डाई का प्रयोग बहुत गड़बड़ पैदा कर सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप फूलों को डाई करने के लिए विशेष स्थान सेट करें। गेराज या उसके द्वार की तरह एक अच्छी तरह हवादार स्थान खोजें - और फर्श को कपड़ा या समाचार पत्रों के साथ कवर करें रबर के दस्ताने और पुराने कपड़े पहनें जो गंदा और दाग प्राप्त कर सकते हैं।



  • 4
    स्प्रे में डाई तैयार करें। अच्छी तरह से हिलाओ डाई अभी भी 20-30 सेकंड के लिए छाया हुआ है। टोपी निकालें और नोजल को बारी करें ताकि स्प्रे आउटलेट फूल की दिशा में निर्देशित हो।
  • 5
    फूलों को स्प्रे करें प्रत्येक फूल को व्यक्तिगत रूप से पकड़ो, ताकि यह आपकी ओर से दूर हो। अपने दूसरे हाथ से, पकड़ो स्प्रे पेंट फूल से 15 सेमी दूर हो सकता है। नोजल को डाई रिलीज करने के लिए दबाए रखें, फूल को फूलाने के लिए इसे समान रूप से स्प्रे करें स्प्रे जब तक सभी फूल रंग की एक परत के साथ कवर किया जाता है।
  • डाई फ्लॉवर स्टेप 18 नामक चित्र शीर्षक
    6
    फूलों को सूखा करने के लिए छोड़ दें एक पॉट या कंटेनर में नए पेंट वाले फूल को रखें जो इसे सीधा रखते हैं। तापमान और आर्द्रता के आधार पर डाई 1-3 घंटे सूखा लेता है। जब तक वे पूरी तरह से सूखे न हों, उन्हें छूने न दें, या फिर डाई आपके हाथों और कपड़े पर मिलेगी।
    • एक गर्म, शुष्क कमरे में फूलों को तेजी से सूखें।
  • 7
    इस प्रक्रिया को शेष फूलों पर दोहराएं। आभूषण को अपने गुलदस्ता पर जारी रखें, प्रत्येक फूल को व्यक्तिगत रूप से छिड़काए ताकि इसे बर्तन में सूखने के लिए रखा जा सके। यदि आप रंग की घनत्व और चमक से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप रंग की कई परतें जोड़ सकते हैं।
  • विधि 4
    सूखे फूलों पर क्लॉथ इंक का उपयोग करना

    डाई फ्लॉवर चरण 20 शीर्षक वाला चित्र
    1
    कपड़े का पेंट चुनें। कपड़े का रंग किसी भी प्रकार के फूलों को रंग देता है, लेकिन जैसा कि इसे उबलते पानी और कठोर रसायनों की आवश्यकता होती है, यह ताजा फूलों को खराब करता है हालांकि, यदि आप फूल सूख चुके हैं और उन्हें रंगना चाहते हैं, तो आप कपड़े पेंट का उपयोग करके यह कर सकते हैं। किसी भी पाउडर या तरल फैब्रिक पेंट को चुनें क्योंकि इन्हें उबलते पानी में एक ही डाई मिश्रण प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। आप स्याही में उन्हें छोड़ने वाले समय के अनुसार अपने फूलों के रंग का चयन कर सकते हैं।
  • डाई फ्लोर्स चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूखे फूल चुनें। सूखे फूल भूरा हो जाते हैं, जो उन्हें डाई के लिए थोड़ा कठिन बना देता है। इसलिए, रोशनी के फूलों का चयन करें, क्योंकि अंधेरे स्वरों के रंग सही नहीं डाले जा सकते हैं। इस के लिए सफेद, क्रीम और हल्के नीले रंग का सबसे अच्छा फूल है। सबसे लोकप्रिय सूखे फूल हाइड्रेंजस, "मच्छरों" (जिप्सी) और गुलाब हैं। यह मत भूलो कि रंगाई से पहले फूलों को कम से कम 2 सप्ताह पहले सूखा होना चाहिए।
    • क्षतिग्रस्त और फीका पड़ा हुआ फूलों से बचें क्योंकि यह रंगाई के बाद भी स्पष्ट होगा।
  • 3
    रंगाई तैयार करें प्रत्येक स्याही के निशान अलग अलग दिशाओं है, लेकिन सभी उबलते पानी के आनुपातिक राशि के साथ डाई मिश्रण शामिल है। डाई उबलते है, वहीं अपने countertop या कपड़ों पर स्याही से बचने के लिए अपने कार्यस्थल से चिथड़े और समाचार पत्रों की व्यवस्था।
  • 4
    डाई में प्रत्येक फूल को भिगोएँ। एक समय में स्टेम को पकड़ो, इसे इंगित करते हुए। धीरे-धीरे डाई में फूल को भिगो दें, इसे 5-10 सेकंड के लिए रखें। इसे बाहर खींचो और टिंट देखने के लिए इसे जांचें। यदि आप संतुष्ट हैं, तो इसे पूरी तरह से हटा दें। अन्यथा, इसे स्याही में वापस ले लें जब तक आप वांछित रंग प्राप्त नहीं करते हैं, यह अक्सर जांचते हैं।
  • डाई फ्लॉवर स्टेप्स 24 नामक चित्र
    5
    फूलों को सूखने के लिए लटकाएं एक कपड़ों या जल निकासी का उपयोग करना, पूरी तरह से सूखने के लिए प्रत्येक फूल को उल्टा लटकाएं। उन्हें एक गर्म सूखी कमरे में तेजी से सुखाने का समय दें। सजावट में उन्हें इस्तेमाल करने से पहले उन्हें इस तरीके से कम से कम 24 घंटे छोड़ दें।
  • विधि 5
    रेशम फूल डाइंग

    डाई फ्लोर्स चरण 25 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सभी सामग्री इकट्ठा रेशम के फूल को कपड़े के रंग से रंगा नहीं होना चाहिए क्योंकि रेशम को उबाया नहीं जा सकता है। आप भोजन के रंग का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यह संभावना है कि यह कुल्ला में सूख जाता है क्योंकि इसमें कोई स्थिरता नहीं है। रेशम के फूलों को डाई करने के लिए ऐक्रेलिक पेंट का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा विकल्प है। इस तरह आपको अपनी पसंद, मध्यम जेल और पानी के रंग में ऐक्रेलिक पेंट की एक ट्यूब की आवश्यकता होगी।
  • 2
    अपने फूल तैयार करें आप उपयोग रेशम के फूल के प्रकार के आधार पर, थोड़ा तैयारी आवश्यक हो सकता है। यदि आपके फूल के बीच में एक पुलाव होता है, तो आपको इसे क्रेएप टेप के साथ कवर करने की आवश्यकता है ताकि उसे रंगे होने से भी रोका जा सके। आपको टेप का उपयोग करना चाहिए जहां कहीं भी आप डाई नहीं करना चाहते।
  • 3
    अपने एक्रिलिक पेंट करें अपने रेशम के फूलों के लिए स्याही बनाने के लिए, एक्रिलिक पेंट के 2 हिस्सों को एक मध्यम जेल टुकड़ा के साथ मिलाएं। एक ब्लेंडर या एक चम्मच का उपयोग करके इसे सजातीय बनाएं और मिश्रण को पतली करने के लिए थोड़ा पानी जोड़ें। आप जो मिश्रण पानी में जोड़ते हैं, उस रंग टिंट पर निर्भर करता है जो आप चाहते हैं: अधिक पानी जो आप जोड़ते हैं, हल्का अंतिम रंग। समाप्त होने पर, स्याही को एक बड़ा कटोरा या कंटेनर में डाल दें और लीक को रोकने के लिए अख़बारों के साथ फर्श की रक्षा करें।
  • 4
    फूलों को टिंक करें स्याही में एक समय में एक फूल डालें और जब तक इसे पूरी तरह से रंग में नहीं ढक जाए। स्टेम से स्याही को सावधानीपूर्वक हटा दें या संदंश (अगर इसमें कोई स्टेम नहीं है) का उपयोग करें और इसे एक अखबार पर रखें कागज तौलिया का प्रयोग करें और हल्के स्ट्रोक के साथ अतिरिक्त पेंट हटा दें। फिर फूल 2-3 घंटे के लिए सूखा।
  • डाई फ्लॉवर स्टेप 29 नामक चित्र शीर्षक
    5
    प्रक्रिया को दोहराएं उपरोक्त तरीकों का पालन करके सभी फूलों के साथ ही उन्हें डाइए। 3 घंटे के बाद, इस्तेमाल किए गए क्रेप टेप को हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • फूलों को रंगे रखने के लिए एक प्लास्टिक फूलदान की जगह ग्लास या सिरेमिक फूलदान का प्रयोग करें, क्योंकि प्लास्टिक के दाग आसानी से होते हैं।

    चेतावनी

    • स्याही और डाई का उपयोग करते समय हमेशा ध्यान रखें क्योंकि वे स्थायी धुंधला हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com