IhsAdke.com

व्हाइट शर्ट को कैसे लक्षित करें

क्या आपकी सफेद शर्ट थोड़ी अधिक "पाई गई" या "भूरा" हो रही है? क्या आप उस उज्ज्वल, तीव्र सफेद "नई शर्ट" को वापस प्राप्त करना चाहते हैं? थोड़ा ब्लीच के साथ, आप कर सकते हैं! ऊतक के कई प्रकार के लिए, विरंजकों एक त्वरित, आसान और सस्ती तरीका उज्ज्वल और स्पार्कलिंग सफेद मिल रहे हैं। हालांकि, अगर उसकी शर्ट के कपड़े ब्लीच की मजबूत सफाई की शक्ति का समर्थन नहीं करता, तो चिंता न करें: आप भी सूरज की विरंजन शक्ति का उपयोग महान देख अपने सफेद कपड़े छोड़ सकते हैं!

चरणों

विधि 1
ब्लीच में डूबना

पिक्चर का शीर्षक ब्लीच व्हाईट शर्ट चरण 1
1
ठंडे पानी की एक बाल्टी में शर्ट रखो इस विधि में हम एक सामान्य ब्लीच कपड़े का उपयोग करेगा (और कुछ अन्य कपड़े धोने आइटम, आवश्यक होने पर) हमारे सफेद शर्ट चमक फिर से बनाने के लिए। शुरू करने के लिए, एक बाल्टी, कटोरा या अन्य मजबूत कंटेनर में शर्ट फेंक इसे ठंडे पानी के कुछ इंच के साथ कवर करें, कम से कम
  • यह पूरी तरह से इस विधि में शर्ट के साथ अन्य सफेद टुकड़े डुबकी स्वीकार्य है। यदि यह मामला है, तो थोड़ा अधिक पानी जोड़ें ताकि धक्का देकर कपड़े पर कम से कम दो इंच का पानी निकल जाए।
  • आपको एक कंटेनर का उपयोग करना चाहिए जो आपके लिए सॉस के दौरान कपड़ों को हलचल और शेक करने के लिए पर्याप्त है। इस के लिए साफ निर्माण बाल्टी बहुत अच्छे हैं
  • 2
    ब्लीच (और वांछित अन्य सामग्री) जोड़ें फिर पानी में थोड़ी ब्लीच जोड़ें जहां शर्ट लथ रहे है। अगर सिर्फ शर्ट चटनी में है, तो आपको कुछ चम्मच के बारे में, बस की आवश्यकता होगी हालांकि, यदि आप बहुत सारे टुकड़े धो रहे हैं, तो आप एक कप तक जोड़ सकते हैं। आमतौर पर हर 4 लीटर पानी के लिए ब्लीच के बारे में सोखने का प्रयास करें। इस बिंदु पर आप सफाई पावर को बढ़ावा देने के लिए अन्य उत्पादों को भी जोड़ सकते हैं: यह आपकी पसंद है! ये अन्य उत्पाद हैं जो आप उपयोग करना चाहते हैं:
    • लाँड्री साबुन
    • डिशवॉशर डिटर्जेंट
    • बोरेक्रस
    • सोडियम कार्बोनेट
    • "चेतावनी" "कभी" अमोनिया के साथ ब्लीच मिश्रण नहीं करता क्योंकि यह विषाक्त क्लोरामिन गैस जारी कर सकता है।
  • ब्लीच एक व्हाइट शर्ट चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    5-10 मिनट के लिए भिगोएँ फिर बाल्टी में तरल को मिलाकर सुनिश्चित करें कि शर्ट (और कोई अन्य टुकड़ा) गीला है। तो, घड़ी पर पांच से दस मिनट डायल करें और बस ब्लीच की नौकरी पाने की प्रतीक्षा करें! आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि शर्ट पूरी तरह से जलमग्न है, आप हर कुछ मिनटों में बदलाव कर सकते हैं।
    • आप शर्ट (या किसी अन्य सफेद कपड़े) को बहुत लंबे समय तक सॉस नहीं छोड़ सकते। यहां तक ​​कि ऊतकों को जो समस्याओं के बिना लक्षित किया जा सकता है, जैसे कि कपास और लिनन, अंततः कमजोर और क्षतिग्रस्त हो जाएंगे यदि लंबे समय तक उत्पाद के संपर्क में।
  • 4
    ठंडे पानी में शर्ट कुल्ला। सॉस के बाद, ब्लीच मिश्रण से लाइनर निकालें और उसे शांत, स्वच्छ चलने वाले पानी में धो लें। आपको कपड़े से उत्पाद (और किसी भी अन्य सफाई सामग्री) को हटाने के लिए ऐसा करने की आवश्यकता है यदि सूख जाता है, तो ये सामग्री ऊतक में अप्रिय अपशिष्ट छोड़ सकती है जो त्वचा को परेशान कर सकती है।
  • 5
    शर्ट मुड़ें और इसे सूखा दो। शर्ट को धोने और सफाई के लिए किसी भी ब्लीच या डिटर्जेंट को हटाने के बाद, कसने या अतिरिक्त पानी निकालने के लिए इसे मोड़ने के बाद। फिर हमेशा की तरह सूखा ज्यादातर मामलों में, सरल विकल्प केवल एक ड्रायर का उपयोग करने के लिए होगा
    • हालांकि, आप खुली हवा में शर्ट को सूखा भी दे सकते हैं सूरज में सफेद कपड़ों को सुखाने के लिए वास्तव में एक हल्के "ब्लीच" प्रभाव देने के लिए जाना जाता है, whiter कपड़े उपलब्ध कराने (अधिक जानकारी के लिए नीचे अनुभाग देखें)।
  • विधि 2
    वॉशिंग मशीन में ब्लीच का उपयोग करना

    1
    किसी भी पदार्थ को तुरंत हटा दें उपरोक्त विधि एक सफेद शर्ट को हल्का करने का एकमात्र तरीका नहीं है - आप सामान्य प्रयास के दौरान ब्लीच का उपयोग सामान्य कार्यों के दौरान कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए, यदि आपकी शर्ट में कोई दोष है, तो किसी शर्ट पर गिराए गए किसी भी पदार्थ से अधिक निकालने के लिए पेपर तौलिया, चम्मच या अन्य उपकरण का उपयोग करें। जितनी जल्दी आप दाग़ों के स्रोत को निकाल सकते हैं, शटर लंबे समय में शर्ट देखेगा।
    • सूखे स्पॉट हटाने के लिए, बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाने की कोशिश करें और उस पर रगड़ें। बाइकार्बोनेट को धीरे-धीरे कुछ पदार्थों को अवशोषित करना चाहिए, और उसके बाद, इसे ब्रश से हटा दिया जाना चाहिए।
  • 2
    डिटर्जेंट के साथ दाग प्रीट्रेड करें फिर दाग से क्या बचा है पर सीधे रसोई डिटर्जेंट की एक छोटी बूंद डालना। दाग को दूर करने के लिए नरम ब्रितर्स (जिसे आप फिर से उपयोग नहीं करना चाहते हैं) के साथ टूथब्रश का उपयोग करें। शर्ट पर डिटर्जेंट को धोने से पहले ही छोड़ दें - इसे अवशोषित करने की अनुमति देकर दाग को दूर करने में मदद मिलती है, जो लंबे समय तक एक सफेद शर्ट छोड़ती है।
    • यदि आपके पास तरल रसोई डिटर्जेंट नहीं है, तो आप पाउडर डिटर्जेंट के एक छोटे चम्मच को पानी के साथ मिश्रण कर सकते हैं और इसका ठीक उसी तरह उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    मशीन भरें और ब्लीच जोड़ें फिर, वॉशिंग मशीन में अपनी पहले से की गई शर्ट (और कोई अन्य सफेद टुकड़ा जो आप धो रहे हैं) रखें। अब आप ब्लीच जोड़ सकते हैं यह करने का सही तरीका आपके प्रकार के वॉशर के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होंगे - सबसे सामान्य प्रकार के निर्देश नीचे पाए जा सकते हैं:
    • ब्लीच कम्पार्टमेंट के साथ मशीनें: ब्लीच को डिब्बे में रखो, संकेतित रेखा तक भरना। वॉशर स्वचालित रूप से उपयुक्त समय पर कपड़े पर उत्पाद जारी करेंगे।
    • ब्लीच डिब्बे के बिना मशीनें: वॉशिंग चक्र शुरू करें, फिर पानी में साबुन और आधा कप ब्लीच जोड़ें और अंत में कपड़े जोड़ें।
    • बहुत बड़ी मशीन: यदि उपलब्ध है, तो ब्लीच कम्पार्टमेंट का प्रयोग करें जैसा ऊपर बताया गया है। यदि मशीन में यह डिब्बे नहीं है, तो धोने का चक्र शुरू होने के बाद पानी में ब्लीच का एक कप जोड़ें।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्लीच व्हाईट शर्ट चरण 9
    4
    संभव के रूप में मशीन पर उच्च बारी। अब आप अपनी वॉशिंग मशीन पर स्विच कर सकते हैं! अधिक सफाई और सफेद रंग की शक्ति के लिए, भागों के कपड़े के लिए उच्चतम तापमान की अनुमति के साथ सेटिंग का उपयोग करें। कपड़ों के लेबल की जांच करें यदि आप तापमान तक नहीं जानते हैं तो उन्हें सुरक्षित रूप से धोया जा सकता है कपास, डेनिम और आदि जैसे प्रतिरोधी कपड़े अक्सर उच्च तापमान का सामना कर सकते हैं, जबकि अधिक नाजुक या हाथ से बने तंतु केवल गर्म तापमान का सामना कर सकते हैं।
  • 5



    सूखे और आवश्यक के रूप में दोहराएँ जब वाशर समाप्त हो गया है, तो शर्ट और किसी भी अन्य सफेद टुकड़े को निकाल दें, जो आपने एक साथ धोया है। आप की इच्छा के रूप में सूखी अधिकतर के लिए, यह एक ड्रायर का उपयोग करने का अर्थ है, हालांकि यदि आप सनबाथिंग कर रहे हैं तो आप खुली हवा में ऊर्जा और सूखी बचा सकते हैं।
    • भारी गंदे या गंदे सफेद शर्ट के लिए, इस चक्र को कई बार दोहराएं ताकि उन्हें अपने मूल उज्ज्वल सफेद रंग में वापस कर सकें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस आलेख में वर्णित अन्य लोगों में से एक के साथ इस मानक वॉश तकनीक को संयोजित करने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    सूर्य में व्हाइट शर्ट्स को लक्षित करना

    1
    सामान्य रूप से धोएं। इस पद्धति के लिए, आप अपनी शर्ट को संभव के रूप में सफेद रूप से बनाने के लिए सूरज की किरणों की प्राकृतिक चमकदार शक्ति का उपयोग करेंगे। ब्लीचर्स वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध होने से पहले, यह कपड़े सफेद और चमक रखने का मुख्य तरीका था। के साथ शुरू करने के लिए, हमेशा की तरह अपनी सफेद शर्ट धो आप ऊपर वर्णित विधियों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं या बस किसी भी धोने की तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप आदी हैं
  • ब्लीच एक व्हाईट शर्ट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक गर्म वातावरण में बाहर कपड़े लटकाएं फिर, अगर सूरज मजबूत है और बारिश का कोई संकेत नहीं है, तो अपने कपड़े बाहर ले जाएं। शर्ट को क्षैतिज तार पर या एक कांटेथलाइन पर लटकाएं। यदि आपके पास इन दोनों विकल्पों में से कोई भी हाथ नहीं है, तो आप कपड़े को एक चिकनी, साफ सतह पर फैलाने की कोशिश कर सकते हैं जैसे डेक या आँगन का फर्श या स्टील की झंझरी पर लटकाए। कहीं शर्ट की स्थिति में होने की कोशिश करें जो पर्याप्त धूप निकालता है अधिक merrier
  • ब्लीच एक व्हाईट शर्ट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कपड़े धोने के लिए रुको अब, आपको बस इंतजार करना होगा! समय के साथ, सूरज अपना काम करेगा, स्वाभाविक रूप से कपड़े से नमी वाष्पीकरण करेगा। जैसे ही चलता रहता है, सूरज भी कपड़े धोने को छोड़ देता है, जिसके परिणामस्वरूप स्टिकर में बेचने वाले ब्लीच की मदद के बिना हल्के कपड़े होते हैं। यह विधि कपड़ा डायपर और अन्य प्रकार के कपड़े के लिए महान है जो कि आसानी से दाग है।
    • सूरज की चमकती शक्ति अपने किरणों में मौजूद पराबैंगनी विकिरण से आता है। यह विकिरण, आश्चर्यजनक रूप से रासायनिक बांड को तोड़ सकता है, जो एक आणविक स्तर पर दाग के रंग का उत्पादन करते हैं, जिससे उन्हें "जोड़" या स्पष्ट हो जाते हैं।
  • ब्लीच अ व्हाइट शर्ट स्टेप 14 नामक चित्र
    4
    अपने कपड़ों को कई दिनों तक धूप में उजागर न करें। जबकि धूप में कपड़े उज्ज्वल करना वाणिज्यिक ब्लीच का एक आसान और सुविधाजनक विकल्प है, इसमें कमियां भी हैं समय के साथ, सूरज की किरणें वास्तव में कपड़े कमजोर कर सकती हैं, जिससे यह नुकसान और पहनने के लिए अधिक संक्रमित हो सकता है। इस कारण से, अपने कपड़ों को सूरज में जरूरी से अधिक समय तक छोड़ने से बचने का सबसे अच्छा होना चाहिए। जैसे ही सफेद कपड़े सूख जाते हैं, अनावश्यक वस्त्र से बचने के लिए, उन्हें बाहर छोड़ने के बजाय उन्हें इकट्ठा करें।
  • विधि 4
    कपड़े ब्लीच का सुरक्षित रूप से उपयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक ब्लीच व्हाईट शर्ट चरण 15
    1
    केवल सफेद कपड़ों पर ब्लीच का प्रयोग करें। आम तौर पर ब्लीच का उपयोग केवल सफेद वस्त्रों पर ही किया जाना चाहिए। हालांकि सफेद कपड़ों को हल्का करना अच्छा है, ब्लीच कुछ प्रकार के रंगीन भागों पर इस्तेमाल होने पर आपदाओं का कारण बन सकता है। यह उत्पाद रंगीन कपड़ों से सभी रंग ले सकता है, फली और फीका संस्करण छोड़कर। या इससे भी बदतर, बिना रंगीन ब्लीच, जब रंगीन कपड़े पर गिरा दिया जाता है तो असमान, धूमिल स्पॉट जहां यह गिर गया हो सकता है। इन कारणों के लिए, ब्लीच से अधिकतर रंगीन कपड़ों को अच्छी तरह से रखने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए
    • स्पष्ट होने के लिए, दो प्रकार के ब्लीच होते हैं जो अक्सर उपलब्ध होते हैं: ब्लीच, जो ऊपर सूचीबद्ध कारणों के कारण केवल सफेद भागों के लिए उपयुक्त है, और ब्लीच, जिसे आमतौर पर ओक्सी क्लीनर के रूप में बेचा जाता है नाम। कुछ स्थितियों में, आप "रंगीन कपड़ों पर दाग का इलाज करने के लिए" ब्लीच ब्लीच "का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, चूंकि ब्लीच अधिकांश लोगों को लगता है कि जब वे "ब्लीच" शब्द सुनते हैं, तो हम ऊपर इस प्रकार के सुरक्षा उपायों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • 2
    आंतरिक सीम पर रंग स्थिरता का परीक्षण करें हालांकि ब्लीच रंगीन कपड़ों की सफाई के लिए अनुशंसित नहीं है, ब्लीच का प्रयोग आम तौर पर कपड़ों के "स्थिरता" का परीक्षण करने के लिए छोटी मात्रा में किया जा सकता है, यानी रंगों के साथ कपड़े जो फीका नहीं होते। कभी-कभी यह जानकारी भाग देखभाल लेबल पर मौजूद होगी। यदि ऐसा नहीं है, तो नीचे छोटे परीक्षण करके कपड़ों की स्थिरता का परीक्षण करना संभव है:
    • एक कप पानी में ब्लीच का एक बड़ा चमचा मिलाएं। मिश्रण में कपास या कपास झाड़ू का एक टुकड़ा डुबकी और परिधान के अंदर सीम (या परिधान के किसी अन्य भाग को उजागर नहीं किया गया है) में केवल एक बूंद हस्तांतरण करें। करीब 10 मिनट प्रतीक्षा करें, और देखें कि क्या रंग फीका हुआ। यदि हां, तो "नहीं" ब्लीच का इस्तेमाल हिस्सा साफ करने के लिए करें।
  • ब्लीच अ व्हाइट शर्ट चरण 17 नामक चित्र
    3
    ऊन, मोहेयर, चमड़े, रेशम या एलिस्टेन में ब्लीच का प्रयोग न करें। ब्लीच एक शक्तिशाली सफाई उत्पाद है, और हालांकि यह सफेद भागों को छोड़कर नए लग सकता है, यह भी कमजोर कपड़े को नुकसान पहुंचा सकता है। सामान्य तौर पर, ब्लीच का उपयोग किसी भी हिस्से पर ऊपर उल्लिखित सामग्री से नहीं कराएं। ब्लीच कभी-कभी इन कपड़ों से बने कपड़ों को गंभीरता से तबाह कर सकता है या उन्हें लुभा सकता है। यदि आप इन कपड़ों के सफेद संस्करण धो रहे हैं (जैसे, सफेद ऊन, सफेद मोहायर, और इतने पर), तो आपको आम तौर पर ब्लीच के बजाय हाइड्रोजन पेरोक्साइड या अन्य हल्के एजेंट का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए जाएंगे।
    • यदि संदेह है, तो कपड़े धोने की देखभाल लेबल देखें उपरोक्त सूची पूर्ण नहीं है, इसलिए यदि आप 100% सुनिश्चित नहीं हैं कि ब्लीच का उपयोग करने के लिए कपड़े धोने के लिए या नहीं, तो लेबल पर नज़र डालें
  • ब्लीच अ व्हाइट शर्ट स्टेप 18 नामक चित्र
    4
    अमोनिया के साथ ब्लीच मिश्रण न करें जैसा ऊपर उल्लेख किया गया है, आप "कभी नहीं, कभी नहीं, कभी भी" ब्लीच और अमोनिया को किसी भी स्थिति में नहीं मिलाया जाना चाहिए यदि इन दोनों सामान्य सफाई सामग्री को संयुक्त हो तो बहुत नुकसान हो सकता है, खतरनाक क्लोरामीन गैसों को रिहा कर सकते हैं जो घायल हो सकते हैं (या निरंतर संपर्क के मामले में, यहां तक ​​कि आप को मार डालो)। आप अपने घर में क्लोरामीन गैसों नहीं चाहते हैं, अतः अमोनिया को ब्लीच से दूर रखें। नीचे क्लोरामीन गैस के संपर्क के कारण होने वाले कुछ प्रभाव हैं:
    • खांसी
    • सीने में दर्द
    • निमोनिया
    • मुंह, आंख और गले में जलन
    • मतली
    • सांस की तकलीफ
  • युक्तियाँ

    • सामान्य ब्लीच का प्रयोग करें यदि शर्ट सब सफेद या एक स्थिर रंग के रंग का रंग है।
    • ठंडे पानी में अपनी शर्ट को धोने से पहले उसे कुछ और बार धो लें।
    • दस्ताने पहनें!

    चेतावनी

    • ब्लीच का उपयोग करते समय सावधानी बरतें क्योंकि यह एक हानिकारक रासायनिक है, इसे आंखों, त्वचा से दूर रखें और इसके घूस से बचें।
    • ब्लीच का उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से सोचें ब्लीच स्थायी है, इसलिए किसी भी चीज़ पर मत डालें, जिसे आप स्थायी रूप से हल्का नहीं करना चाहते।
    • बहुत ब्लीच का प्रयोग न करें क्योंकि ये कपड़े पीले रंग से छोड़ सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com