IhsAdke.com

कंकरीट पूल कैसे बनाएं

कंक्रीट पूल सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले पूल में से एक हैं जिन्हें बनाया जा सकता है। ठीक से बनाया जाने पर, इन पूलों को रखरखाव या मरम्मत की आवश्यकता से पहले उपयोग किए जाने वाले वर्षों का उपयोग करते हैं। कंक्रीट पूल का सबसे लोकप्रिय प्रकार आजकल इंजीनियर कंक्रीट या बंदूक के साथ बनाया गया है, एक धातु के फ्रेम पर छिड़काए ठोस और रेत का मिश्रण है।

चरणों

एक कंक्रीट पूल बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कंक्रीट पूल स्थापित करने के लिए पिछवाड़े क्षेत्र को चिह्नित और खोदना। छेद को 9 से 12 इंच (23 से 31 सेंटीमीटर) जितना चाहें उतना गहरा होना चाहिए, नीचे की फर्श के लिए कमरे की अनुमति दें। छेद के परिधि के चारों ओर भी एक छोर बचा है, इसलिए टुकड़ों की नियुक्ति के लिए पर्याप्त जगह है।
  • एक कंक्रीट पूल बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    पीवीसी पाइप का उपयोग करके नलसाजी स्थापित करें और एक मजबूत संबंध सामग्री। आपकी पाइपलाइन में टैंक के निचले हिस्से में एक नाली, साथ ही पूल के माध्यम से पानी के सुरक्षित प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक संरचना शामिल होना चाहिए। अगले चरण पर जाने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई लीक नहीं है, पेशेवर पाइपलाइन कंपनी द्वारा एक हाइड्रोस्टैटिक दबाव प्रणाली परीक्षण प्राप्त करें।
  • एक कंकरीट पूल बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    पूल के समोच्च तक एक स्टील फ्रेम स्थापित करें, जो पूल पूर्ण होने पर कंक्रीट को स्थिरता प्रदान करेगा। स्टील रीबर के साथ छेद के नीचे और छोर को कवर करें
    • रेबरा कंक्रीट के लिए एक फ्रेम के रूप में कार्य करता है और यह सुनिश्चित करेगा कि पूल लंबे समय तक अपने आकार और शक्ति को बनाए रखेगा। अतिरिक्त स्थायित्व के लिए ग्रिड-आकार का स्टील रखो। प्रत्येक क्षेत्र के अपने बिल्डिंग कोड हैं कि कैसे लोहे की मेष स्थापित की जानी चाहिए, इसलिए अपने विशिष्ट समुदाय में ठोस पूल बनाने के नियमों को जानें। सीढ़ियों या अन्य आंतरिक विवरण बनाने के लिए इस चरण में फ़्रेमिंग भी शामिल किए जा सकते हैं।
  • एक कंक्रीट पूल बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 4 चरण



    4
    स्पेशर का इस्तेमाल करते हुए स्टील रीबर ग्रिड पर लूट गनटिट, पूल गुहा बनाने के लिए।
    • बंदूक का इस्तेमाल पेशेवर पूल फिटर द्वारा किया जाता है या स्व-उपयोग के लिए एक विक्रेता के माध्यम से खरीदा जाता है। बंदूक लगाने के लिए मशीनें भी इन कम्पनियों द्वारा खरीदी या किराए पर ली जा सकती हैं। गुनिट को सूखे मिश्रण पद्धति के उपयोग से लागू किया जाता है, इसलिए पानी का उपयोग करना जरूरी नहीं है।
    • बंदूक रखी जाने के बाद, उपचार प्रक्रिया में सहायता के लिए हर दिन 5 दिन के लिए एक नली से भिगोना होगा।
  • एक कंक्रीट पूल बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    पूल गुहा के लिए एक खत्म चुनें खत्म एक चिकनी, सजावटी सतह के साथ अपने पूल छोड़ देंगे। खत्म टाइल, संगमरमर या रंग हो सकता है।
  • एक कंक्रीट पूल बनाने का शीर्षक चित्र 6
    6
    पूल के किनारे के आसपास मोज़ेक रखें यह पूल का सिर्फ सजावटी भाग है फिर एक कवर सामग्री चुनें जो कि पूल के चारों ओर चलने के लिए स्थान प्रदान करता है। दोनों मोज़ेक और छत पूल के इंटीरियर के पूरक के लिए तैयार किए गए हैं और ठोस, संगमरमर, सिरेमिक या पत्थर हो सकते हैं। उपयोग की जाने वाली सामग्री के अनुसार स्थापना प्रक्रिया अलग-अलग होगी।
  • एक कंक्रीट पूल बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    पूल को पानी के साथ भरें, या तो अपने घर में फव्वारे से या कुछ कंपनी को इसे भरने के लिए कहकर। आपकी पसंद आपके क्षेत्र में पानी की लागत और आपके पूल के आकार पर निर्भर करेगी।
    • पूल पूर्ण होने के बाद, उचित रसायनों के उपयोग के बाद ही उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा और पानी की सुरक्षा के लिए परीक्षण किया जाता है। आप अपने पूल सामग्री की दुकान या क्षेत्र के पेशेवरों के साथ पानी के उपचार के बारे में सीख सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com