IhsAdke.com

सोलर ओवन बनाने और उपयोग कैसे करें

सौर ओवन या "सौर कुकर" का इस्तेमाल दुनिया भर में ईंधन व अन्य ईंधन पर लोगों की निर्भरता कम करने के लिए किया जाता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास बिजली है, तो एक सौर ओवन आपके रसोई उपकरणों के लिए एक प्रभावी ऊर्जा-बचत जोड़ है। दोनों एक कम और एक उच्च तापमान सौर ओवन बनाने के लिए, इन निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
कम तापमान सौर ओवन

एक सोलर ओवन चरण 2 को बनाएं और उपयोग करें
1
बड़ा बॉक्स के अंदर छोटे बॉक्स रखें। सुनिश्चित करें कि छोटे बॉक्स अखबार स्ट्रिप्स से भरा बड़े बॉक्स के अंदर है। वे एक इन्सुलेटर के रूप में काम करेंगे
  • एक सोलर ओवन चरण 4 बनाओ और प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    काले कार्ड स्टॉक के साथ छोटे दफ़्ती के अंदर कवर करें। फिर ट्रेपेज़ोइड कार्डबोर्ड शीट फ़्लैप्स को काटें। आप उन्हें कैसे बॉक्स की दीवारों से सुरक्षित होगा, प्रत्येक समलम्ब की चौड़ाई के निचले पक्ष बॉक्स के किनारे की चौड़ाई जहां प्रत्येक टुकड़ा प्रत्येक लंबे पक्ष की चौड़ाई preso- होगा कई सेंटीमीटर सबसे छोटी पक्ष से अधिक होनी चाहिए के बराबर है ।
  • एक सौर ओवन चरण 5 को बनाएं और उपयोग करें
    3
    एल्यूमीनियम पन्नी जैसे चिंतनशील सामग्री के साथ कार्डबोर्ड के प्रत्येक टुकड़े को कवर करें सुनिश्चित करें कि वे परावर्तन के चारों ओर चुस्त बैठते हैं और किसी भी crumpled या झुर्रियों को समतल करते हैं। प्रत्येक परावर्तक के एक तरफ गोंद या टेप के साथ सामग्री सुरक्षित करें
  • एक सोलर ओवन चरण 6 को बनाएं और उपयोग करें
    4
    दफ़्ती के प्रत्येक पक्ष के शीर्ष पर प्रत्येक परावर्तक संलग्न करें। आप गोंद, नाखून या आवश्यकतानुसार सिलाई कर सकते हैं, उन्हें समय के लिए गिरने के लिए छोड़ दिया जा सकता है।
  • एक सोलर ओवन चरण 7 को बनाएं और उपयोग करें
    5
    प्रत्येक परावर्तक को 45 डिग्री के लगभग कोण पर रखें। ऐसा करने के लिए सबसे आसान और सबसे सुरक्षित तरीका रिफ्लेक्टर को बड़े पक्षों पर एक साथ बांधा करना है (जैसे पास के कोनों को बांधना और उन्हें लाइन के साथ एक साथ बाँध करना, फिर उन्हें उन्हें दूर करने के लिए ढीला करना)। हालांकि, आप रिफ्लेक्टर नीचे जमीन पर दांव संलग्न कर सकते हैं, प्रत्येक परावर्तक के नीचे कुछ स्टैक, या कुछ और जो उन्हें जगह में रखेगा यदि यह एक हवा दिन है, तो सुनिश्चित करें कि आपका रिफ्लेक्टर नहीं आते हैं
    • यदि दांव का उपयोग करना है, तो रिफ्लेक्टर को स्थिरता के लिए दांव पर चिपकाएं।
  • एक सोलर ओवन चरण 8 को बनाएं और उपयोग करें
    6
    सीधे धूप में ओवन रखो और खाना बनाना भोजन को छोटे बक्से में रखो और खाना बनाना रीफ्रैक्टरीज में भोजन या एक छोटे से गहरे बेकिंग डिश में खाना बनाना सबसे अच्छा है। खाना बनाने का समय और बॉक्स लगाने के लिए सबसे अच्छा तरीका और जगह का परीक्षण करें। सूरज को पकड़ने के लिए आपको पकाने के दौरान बॉक्स को कई बार बदलना पड़ सकता है
  • विधि 2
    उच्च तापमान सौर ओवन

    एक सोलर ओवन चरण 9 को बनाएं और उपयोग करें
    1
    एक बड़े धातु के ड्रम को आधे में काट लें, खड़ी, एक परिपत्र के साथ देखा। एक तेल ड्रम ठीक काम करेगा एक धातु के काटने के ब्लेड का उपयोग करना सुनिश्चित करें- जब समाप्त हो जाए, तो आधा ड्रम को पालना की तरह दिखना चाहिए। ओवन बनाने के लिए आपको केवल ड्रम के एक आधे हिस्से की आवश्यकता है
  • एक सौर ओवन चरण 10 को बनाएं और उपयोग करें
    2
    एक ड्रैज़र के अंदर अच्छी तरह से साफ करें। भारी सफाई ब्रश का उपयोग करना सुनिश्चित करें और कोनों और क्रेज़ पर अतिरिक्त ध्यान दें।
  • एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ का प्रयोग करें शीर्षक 11
    3
    ड्रम के किनारों के आकार में शीट धातु के तीन टुकड़ों को मापें और कट करें। आपको घुमावदार भाग के लिए एक बड़े आयत की आवश्यकता होगी और सुझावों के लिए दो आधे-चक्र
    • बड़े आयताकार बनाने के लिए, एक तरफ, ड्रम की आंतरिक ऊंचाई से पहले की लंबाई की, दूसरे को आंतरिक वक्र माप के बराबर होना चाहिए, जिसे आप एक लचीला टेप माप (जैसे सीमस्ट्रेस टेप) का उपयोग कर माप सकते हैं। ।
    • दो अर्द्ध हलकों बनाने के लिए: कलम टिप के (यानी आधा व्यास) के दायरे को मापने semicirculares- तार का एक टुकड़ा के अंत टाई और फिर कॉर्ड लंबाई में कटौती raio- बीच में की हड्डी के अंत पकड़ में , धातु प्लेट पर एक आदर्श चक्र बनाने के लिए स्टाइलस का उपयोग करें - सर्कल को काट लें और फिर उसे आधा-चौथाई बनाने के लिए आधे से काट लें।
  • एक सौर ओवन चरण 12 को बनाएं और उपयोग करें
    4
    ड्रम के अंदर की धातु की प्लेट को जकड़ें। रट्स के साथ भागों को जकड़ना, धातु शीट में ड्रिल छेद और 1/8-इंच (3 मिमी) बिट के साथ ड्रम करें, फिर 1/8 (3 मिमी) रिव्टेस को जकड़ें। तुम भी धातु की थाली और ड्रम छड़ी और फिर उनके लिए धातु, हालांकि इस बोल्ट बट अपने ओवन के पीछे से बाहर छोड़ दिया छोड़ देंगे, इन युक्तियों का अलगाव के बाद शामिल किया जाएगा शिकंजा के साथ लॉक कर सकते हैं।
  • एक सौर ओवन चरण 13 को बनाएं और उपयोग करें
    5
    बारबेक्यू के लिए चिंतनशील पेंट के साथ ओवन के अंदर पेंट करें इससे ओवन के अंदर गर्मी की मात्रा को अधिकतम किया जाएगा
  • एक सोलर ओवन चरण 14 बनाओ और प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    ओवन के शीर्ष के चार किनारों के चारों ओर एक धातु की सीमा बनाएं यह जगह ग्लास कवर (जो चौथी बढ़त, खुली तरफ के माध्यम से फिट होगा) में होगा ऐसा करने का सबसे आसान तरीका धातु के छह टुकड़ों के साथ होता है:
    • ओवन के छोटे किनारे को मापें और उस लम्बाई में दो टुकड़ों में कर्कश काट लें। फिर, ओवन की लंबी बढ़त को मापने कि माप की गर्त की चौड़ाई घटाना और उस आवरण से पिछले चार टुकड़े काट लंबाई-तो तुम अंतरिक्ष बचे बाद फिट करने के लिए छोड़ रहा है frilly पक्ष रख सकते हैं।
    • किनारे पर रफ़ल का एक टुकड़ा रखें ताकि धातु का गुना बाहर से आ जाएगा और क्षैतिज किनारे पर डाला। पहले से अधिक झंकार का एक दूसरा टुकड़ा रखें ताकि ऊर्ध्वाधर पक्ष चिकना हो जाए लेकिन ग्लास की मोटाई को पार करने के लिए क्षैतिज परतों को पर्याप्त जगह से बचा जा सके। इस रिक्ति को बनाए रखने के लिए बोर के दो टुकड़ों के बीच कुछ (उदाहरण के लिए मोटी कार्डबोर्ड) रखें, दो रफ़ल के माध्यम से ड्रिल करें और ड्रम करें और रैव्टे का उपयोग करके उन्हें एक साथ जकड़ें। कार्डबोर्ड निकालें और दूसरे दो किनारों पर दोहराएं।
      • एक रूफस सैंडविच बनाना (बस ओवन के चारों ओर की सीमा को लपेटने के बजाय) ग्लास को ड्रम के किसी न किसी किनारों को स्क्रैप करने से रोकेगा जो आपने मैन्युअल रूप से काट दिया था।
  • एक सौर ओवन चरण 15 बनाओ और प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    आधा ड्रम चालू करें और बाहरी दीवारों पर स्प्रे-इन्सुलेशन लागू करें जितना तेज़ी से आपको लगता है उतना जरूरी है जितना कि यह फैलता है उतना पतला लागू करना सुनिश्चित करें अधिक जानकारी के लिए कर सकते हैं देखें
  • एक सोलर ओवन चरण 16 को बनाएं और उपयोग करें



    8
    ओवन के लिए एक आधार संलग्न करें सीधे शब्दों में ड्रिल और आधार है कि स्थान के लिए सुविधाजनक है (उदाहरण के लिए। एक आदि लकड़ी का टुकड़ा, पहियों के साथ एक एल्यूमीनियम समर्थन, ...) के लिए सिलेंडर जकड़ना अगर cerificando-कि आधार पर्याप्त ओवन को रोकने के लिए बड़ी है से अधिक गिर जाते हैं। साइट के आधार पर आप अधिकतम सूरज की रोशनी उपलब्ध पकड़ने के लिए ओवन desnivelar चाहते हो सकता है (उदाहरण के लिए। उत्तरी गोलार्द्ध में, आप इसे स्तरों दक्षिण में बाहर, चाहते हो सकता है, जबकि इक्वाडोर में आप इसे पूरी तरह से ऊपर का सामना करना पड़ छोड़ देना चाहिए)।
  • एक सोलर ओवन चरण 17 को बनाएं और उपयोग करें
    9
    ओवन के निचले भाग में ड्रिल का छेद ड्रिल करें। बस इन्सुलेशन ड्रिल करने के लिए सुनिश्चित करने के आधार के आधार पर एक सीधी रेखा में कुछ इंच के छोटे छेद को छिद्रित करते हैं, इससे पसीने की अनुमति होगी जो ओवन से बाहर आने के लिए पक्षियों को नीचे चलाती है।
  • एक सोलर ओवन चरण 18 को बनाएं और उपयोग करें
    10
    धातु के किनारे पर एक मानक आकार का टेम्पर्ड ग्लास प्लेट संलग्न करें। टेम्पर्ड ग्लास न केवल सामान्य ग्लास की तुलना में मजबूत है, बल्कि यह गोल किनारों के साथ भी आता है, जिसका अर्थ है कि आप इसे जिस तरह से आता है उसका उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि आप नियमित रूप से कांच को चलाने के लिए, अधिक ताकत के लिए एक मोटा कांच (जैसे 5 मिमी) चुनें आपको अपने सौर ओवन के आयामों के अनुसार आपूर्ति की दुकान पर इसे ऑर्डर करना होगा।
  • एक सोलर ओवन बनाने और एक सौर ओवन चरण 19 का शीर्षक चित्र
    11
    एक चुंबकीय थर्मामीटर सम्मिलित करें उदाहरण के लिए लकड़ी-थर्ड थर्मामीटर, एक चुंबकीय आधार है और उच्च और निरंतर तापमान का सामना कर सकते हैं।
  • एक सोलर ओवन चरण 20 को बनाएं और उपयोग करें
    12
    आधार पर एक पतली एल्यूमीनियम भट्ठी रखें (वैकल्पिक)। भोजन के आसान स्थान की अनुमति देने के लिए बस एक या दो आम ग्रिल्स लगाएं
  • एक सोलर ओवन चरण 21 बनाने और उसका प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    13
    एक धूप दिन पर अपने ओवन की गर्मी क्षमता का परीक्षण करें। यद्यपि आप औसत अधिकतम तापमान 90 से 175 डिग्री सेल्सियस के बीच, अपने स्वयं के ओवन के आकार, सामग्री और इन्सुलेशन की अपेक्षा कर सकते हैं, यह निर्धारित करेगा कि आपका मॉडल कितना गर्म होगा कुछ घंटों के लिए मांस का धीमा खाना पकाने के लिए इस तापमान का उपयोग करें, जैसे आप धीमी गति से खाना पकाने के बर्तन में होता है उदाहरण के लिए, एक स्टीक या भुना हुआ चिकन को 5 घंटे की जरूरत होती है, जबकि चोप्स को 3 घंटे की आवश्यकता होती है (अधिक से अधिक 5 से 10 मिनट के अंत में गिलिंग)। एक पाक थर्मामीटर के साथ मांस के आंतरिक तापमान को मापें, जैसा कि आप एक ओवन के अंदर होते हैं।
  • विधि 3
    सब्जियों के लिए भाप ओवन

    छवि शीर्षक 44835 20
    1
    2 कार्डबोर्ड बक्से प्राप्त करें (जिनमें से एक को अपने सभी आयामों में से दूसरे की तुलना में 2.5 सेंटीमीटर बड़ा होना चाहिए) - 5 कार्डबोर्ड पैनल, जिनमें से एक बहुत बाकी की तुलना में बहुत बड़ा है - स्टायरोफोम- फिल्म पन्नी- एल्यूमीनियम पन्नी- ईवा काला- एक काले ट्यूपरवेयर (पानी की टोपी के साथ - आपकी पसंदीदा सब्जियां - कोला) और 5 चिपचिपा झाड़ू (या चिपक)।
  • चित्र शीर्षक 44835 21
    2
    बड़े कार्डबोर्ड पैनल में बड़े दफ़्ती को गोंद करें। बड़े बॉक्स के अंदर छोटे बॉक्स और गोंद रखें। ऊंचाई में किसी भी अंतर को ट्रिम करें
  • चित्र शीर्षक 44835 22
    3
    2 बक्से के बीच खाली जगह भरें। छड़ी न करें छोटे दफ़्ती के अंदर काले ईवा के 2 या 3 परतों का गोंद। अन्य 4 कार्डबोर्ड पैनलों में पन्नी को गोंद करें। एल्यूमीनियम को ढकने से बचें
  • चित्र शीर्षक 44835 23
    4
    45 डिग्री के कोण पर बॉक्स में पैनलों को गोंद करें छड़ी को छूएं ताकि वे पैनल के कोण के सममित हो जाएं। उन्हें जगह में गोंद (वे बड़े कार्डबोर्ड पैनल में एल्यूमीनियम के साथ पैनलों को पकड़ लेंगे)
  • चित्र शीर्षक 44835 24
    5
    ओवन के एक तरफ के माध्यम से ट्यूपरवेयर को पास करने के लिए एक आयताकार छिद्र का आकार बड़ा करें। टपपरवेयर पर आखिरी छड़ी छड़ी छेद में Tupperware डालें
  • छवि शीर्षक 44835 25
    6
    सौर ओवन के मुंह पर फिल्म पेपर पास करें इसे छड़ी
  • चित्र शीर्षक 44835 26
    7
    एक धूप दिन रुको पानी के साथ तुप्परवेयर के 2.5 इंच भरें। अंदर सब्जियां रखो धूप में सौर ओवन का पर्दाफाश करें और इसे एक घंटे तक बैठने दें। सुनिश्चित करें कि भोजन तैयार है आवश्यकतानुसार चरण 7 दोहराएं
  • युक्तियाँ

    • आप स्कूल के काम के लिए पुनर्नवीनीकरण वस्तुओं का उपयोग कर कम तापमान भट्टियां बना सकते हैं।
    • आपको धूप में ओवन का उपयोग करना चाहिए थर्मल ऊर्जा सूर्य से आती है
    • उत्तरार्द्ध मामले में, आप दो प्लास्टिक ओवन बैग की एक चाल के साथ कैन्ड तरह precooked खाद्य पदार्थों को गर्म कर सकते हैं: भोजन को एक छोटे बेकिंग बैग में डाल दिया और गर्मी को पकड़ने के लिए इसे एक बड़े बैग में रख दिया। यदि संभव हो तो, इस सेट को प्रतिबिंबित करें जैसे कि स्नैक फूड या मोटर वाहन परावर्तक विंडस्क्रीन के पैकेट के अंदर।
    • अपने कम तापमान ओवन को अधिक कुशल बनाने और इसे उच्च तापमान पर पकाने के लिए, आपको गर्मी को फँसाने की आवश्यकता है। (एक कवर के बिना, गर्म हवा बढ़ जाती है, जिसके परिणामस्वरूप एक कूलर हवा की निरंतर वर्तमान होती है)। ओवन में बेकिंग बैग सस्ती और उपयोग में आसान हैं - बस बैग के साथ पैन को सील करें। एक ग्लास प्लेट, अधिमानतः एक डबल ग्लास, एक वैकल्पिक समाधान है। कांच छोटे बॉक्स से थोड़ा बड़ा होना चाहिए, लेकिन इतना बड़ा नहीं है कि यह बड़े बॉक्स के अंदर फिट नहीं है।
    • धारकों को पकड़ने वाले बवासीर को पोजिशनिंग करना अधिक आसान होगा यदि आपके पास किसी व्यक्ति को सही कोण पर प्रतिबिंबित करना है जैसा कि आप स्थिति और धारक धारण करते हैं।

    चेतावनी

    • ओवन में भोजन या बर्तन को काटने या गिलास प्लेट को हटाते समय सावधान रहें (यदि मौजूद हो)। चूंकि यह एक ओवन है, इसलिए ये चीजें बहुत गर्म हो सकती हैं। हैंडल, थर्मल दस्ताने इत्यादि का उपयोग करें, जैसे कि जब आप पारंपरिक ओवन या गर्मी स्रोत के साथ काम करते हैं
    • ठंडे पानी के साथ उच्च तापमान ओवन का गिलास कभी भी न धोएं, जबकि यह गर्म है, थर्मल शॉक ग्लास को तोड़ सकता है।
    • कम तापमान सौर भट्टियां लगभग कहीं भी प्रभावी होती हैं जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त कर सकती हैं, लेकिन आप तापमान को सेट नहीं कर सकते या खाना पकाने के समय का निर्धारण नहीं कर सकते, जैसा कि आप पारंपरिक ओवन में करेंगे। एक मांस थर्मामीटर का उपयोग करके यह सुनिश्चित करें कि खाना सुझाए गए तापमान पर पकाया जाता है।
    • कम तापमान ओवन भूख जानवरों के खिलाफ ज्यादा सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। इसे एक सुरक्षित जगह पर रखना सुनिश्चित करें
    • बिना हाथ से गर्म ओवन में अपना हाथ मत रखो, आप अपने आप को जला कर सकते हैं

    आवश्यक सामग्री

    कम तापमान ओवन

    • 2 बक्से, जो दूसरे पक्षों पर कम से कम 2,5 सेमी निकासी के साथ फिट बैठता है
    • अख़बार या कटा हुआ कागज
    • ब्लैक कार्डबोर्ड
    • कार्डबोर्ड के 4 टुकड़े
    • पॉकेट चाकू
    • एल्यूमिनियम पैकेजिंग, कार के लिए सनस्क्रीन, बबल थर्मल इन्सुलेशन, एल्यूमीनियम गुब्बारे, थर्मल कंबल, दर्पण या पॉलिश धातु।
      • एल्यूमिनियम पर्ण को अस्थायी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह जल्दी से ऑक्सीकरण करेगा और इसे अक्सर बदलना होगा।
    • चिपकने वाला टेप या गोंद
    • 8 बवासीर (वैकल्पिक)
    • गर्म गोंद / मजबूत गोंद (वैकल्पिक)

    उच्च तापमान भट्ठी

    • धातु ड्रम (जैसे डीजल तेल ड्रम)
    • धातु काटने के लिए ब्लेड के साथ परिपत्र देखा
    • शीट धातु
    • धातु कटर
    • टेप उपाय
    • रस्सी
    • लेखनी
    • ड्रिल और 3 मिमी ड्रिल बिट
    • 3 मिमी कीलक (या धातु शिकंजा)
    • बारबेक्यू के लिए चिंतनशील रंग
    • धातु स्टड
    • विस्तारणीय स्प्रे इन्सुलेशन
    • अपनी पसंद का आधार (उदाहरण के आयताकार लकड़ी का टुकड़ा) और शिकंजा
    • टेम्पर्ड ग्लास प्लेट मानक आकार (5 मिमी)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com