IhsAdke.com

कैसे एक संपीड़ित एयर स्प्रे के साथ पेंट करने के लिए

एक कंप्रेसर और एक संपीड़ित वायु स्प्रे का इस्तेमाल करके आप बहुत अधिक समय और धन बचा सकते हैं, साथ ही साथ स्प्रे केंस से एयरोसोल प्रणोदकों के कारण प्रदूषण से बच सकते हैं। संपीड़ित वायु स्प्रेयर के साथ पेंट करने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
इससे पहले कि आप शुरू करें

एक संक्षिप्त हवा स्प्रेयर चरण 1 के साथ पेंट शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी पसंद के लिए स्याही और पतली चुनें यह तेल आधारित एनामेल का उपयोग करने के लिए सिफारिश की जाती है क्योंकि इन्हें एक संपीड़ित वायु स्प्रे के साथ आसानी से उपयोग किया जाता है। एक्रिलिक पेंट और लेटेक्स पेंट का प्रयोग छिड़काव में भी किया जा सकता है। एक उपयुक्त विलायक के अलावा अधिक चिपचिपा स्याही सक्शन ट्यूब और स्प्रेयर के नोजल से मुक्त रूप से प्रवाह करने की अनुमति देगा।
  • एक संक्षिप्त हवा स्प्रेयर चरण 2 के साथ पेंट शीर्षक वाला चित्र
    2
    उस क्षेत्र को तैयार करें जहां आप पेंट करेंगे। फर्श और फर्नीचर पर एक कपड़ा, कचरा बैग, अखबार या अन्य सामग्री रखो, इसलिए वे पेंट या पेंट के साथ छिड़कना समाप्त न करें। "निश्चित" चित्रों के लिए, जैसा कि सचित्र है, आपको आसन्न सतहों को बचाने और पर्यावरण को हवाला देने की आवश्यकता होगी।
    • स्प्रे, मास्किंग टेप और अखबार (निकटतम) के निकटतम सतहों को सुरक्षित रखें अनपेक्षित स्थानों पर स्याही कणों को निर्देशित करने के लिए यह एक अनसुखी हवा के साथ हो सकता है-
    • अच्छा आसंजन के लिए चित्रित होने वाली सतह के साथ स्याही और टिनर का चयन करें। इस तरह कोई फैल नहीं होगा
  • पेंट टू कम्पेस्ड एयर स्प्रेयर स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    रंग लागू करने के लिए, एक मुखौटा, सुरक्षा चश्मे और दस्ताने पहनें। ये आपको हानिकारक गैसों और कणों से स्वच्छ और संरक्षित रखेंगे
  • एक संक्षिप्त हवा स्प्रेयर चरण 4 के साथ पेंट शीर्षक वाला चित्र
    4
    रंग के लिए सतह तैयार करें स्वच्छ, ब्रश या रेत के आवेदन क्षेत्र, किसी भी गंदगी को हटाने जिससे सतह चिकनी हो। पेंट लागू करने से पहले - सुनिश्चित करें कि क्षेत्र सूखा है तेल आधारित पेंट के आवेदन के लिए, तारपीन की सतह को धोने की सिफारिश की जाती है। लाटेकस पेंट या ऐक्रेलिक पेंट्स के लिए, साबुनी पानी का उपयोग करें। अच्छी तरह से कुल्ला
  • पेंट एक कॉम्प्रेस्ड एयर स्प्रेयर के साथ शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    एक प्राइमर कोट (वैकल्पिक) लागू करें। आप स्प्रेयर को अपनी पसंद के प्राइमर (नीचे दिए गए चरणों का पालन करना, जैसे कि यह एक पेंटिंग) लागू करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या आप प्राइमर को प्राइमर को बदल सकते हैं: यदि आप चाहें, तो आप ब्रश या रोलर का उपयोग कर सकते हैं। जब आप तैयार हो जाते हैं, तो आप रेत को उन क्षेत्रों को पसंद कर सकते हैं जिनकी आपको ज़रूरत है।
  • विधि 2
    कंप्रेसर की तैयारी

    पेंट एक कॉम्प्रेस्ड एयर स्प्रेयर के साथ शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    1
    हवा कंप्रेसर चालू करें अपने पंप का परीक्षण करने के लिए कुछ हवा का उपयोग करें। जब आप पेंटिंग शुरू करते हैं तो उसे आपके लिए दबाव बनाना चाहिए। कंप्रेसर के पास स्प्रेयर के लिए सही वायु दबाव सेट करने की अनुमति देने के लिए एक नियामक होना चाहिए, अन्यथा एयरफ्लो में उतार चढ़ाव हो सकता है
  • एक संक्षिप्त एयर स्प्रेयर के साथ पेंट शीर्षक चित्र 7
    2
    12 और 25 साई के बीच कंप्रेसर सेट करें सटीक राशि आपके स्प्रेयर के आधार पर अलग-अलग होगी: यदि संदेह है, तो अधिक जानकारी के लिए मशीन मैनुअल (या उपकरण ही) पर एक नज़र डालें।
  • एक संक्षिप्त एयर स्प्रेयर चरण 8 के साथ पेंट शीर्षक वाला चित्र
    3
    वायु नली को स्प्रे युग्मन में रखें। सुनिश्चित करें कि बन्धन सुरक्षित है यदि आप इसे आवश्यक पाते हैं, नीलल को बेहतर सुरक्षित करने के लिए टेफ़लोन स्क्रू सील का उपयोग करें यह तब लागू नहीं होता है जब स्प्रेयर और नली जल्दी कप्ललिंग से सुसज्जित होते हैं।
  • एक संक्षिप्त हवा स्प्रेयर के साथ पेंट शीर्षक चित्र 9
    4
    जलाशय में एक छोटा सा रंग विलायक डालो अपनी स्प्रे बंदूक के निचले हिस्से में संलग्न एक जलाशय होता है: यह वह जगह है जहां आप थोड़ा सा टुकड़े टुकड़े करना चाहिए, जिससे गिलास के अंदर से छोटे साइफन को डुबो देना चाहिए।
  • एक संक्षिप्त हवा स्प्रेयर के साथ पेंट शीर्षक चित्र 10
    5
    स्प्रेयर के वायु वाल्व को खोलें, थोड़े से। यह आम तौर पर स्प्रे हल्ट के ऊपर बटन के सबसे कम है।
  • एक संक्षिप्त हवा स्प्रेयर के साथ पेंट शीर्षक चित्र 11
    6
    विलायक के साथ स्प्रेयर साफ करें नोजल को एक बाल्टी में बिंदु दें और ट्रिगर को दबाएं। यह आमतौर पर कांच से तरल को रिलीज करने के लिए सिस्टम को कुछ सेकंड लेता है तो पहली नज़र में, केवल हवा नोजल से बाहर आ जाएगी थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि विलायक बाहर आना शुरू होगा, अन्यथा आपको सिस्टम अवशेषों या जवानों की जांच करने के लिए उपकरणों को अलग करना होगा।
  • पिक्चर टू कम्पेस्ड एयर स्प्रेयर स्टेप 12 नामक चित्र
    7
    स्प्रे कप को रिक्त करें, शेष पाइनर निकाल दें एक उपकरण के रूप में एक फ़नल लेते हुए, आप अपने मूल कंटेनर को टिनर वापस कर सकते हैं। टर्पेन्टाइन और तारपीन (दो आम पतला) दो ज्वलनशील सॉल्वैंट्स हैं, और केवल उनके मूल पैकेजिंग में संग्रहीत होना चाहिए।
  • विधि 3
    स्प्रे के साथ सतह को पेंट करें




    पेंट एक कॉम्प्रेस्ड एयर स्प्रेयर चरण 13 के साथ शीर्षक चित्र
    1
    अपनी परियोजना के लिए पर्याप्त स्याही मिलाएं आपके टिन को खोलने के बाद, इसे अच्छी तरह मिलाएं फिर एक अलग, साफ कंटेनर में अपनी परियोजना के लिए पर्याप्त डालना यदि यह लंबे समय तक आपके घर में संग्रहीत किया गया है, तो यह एक अच्छा विचार है कि किसी भी गांठ को हटाने के लिए एक विशेष फिल्टर के साथ पेंट को तनाव में डालना है। ये नोड्स आपके स्प्रेयर की साइफन या पैमाइशिंग वाल्व को रोक सकते हैं, जिससे रंग के प्रवाह में बाधा आ सकती है।
  • एक संकुचित वायु स्प्रेयर के साथ पेंट शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    2
    रंग में एक उपयुक्त विलायक जोड़ें जोड़ा जाने वाला टिनर का सटीक अनुपात आपके स्याही और स्प्रे नोजल के प्रकार पर निर्भर करेगा। हालांकि, यह सिफारिश की है कि अच्छे प्रवाह के लिए रंग को लगभग 15 से 20% तक कम किया जाए इसलिए, टिनर, या सॉल्वेंट की मात्रा में जोड़ - उपयोग की जाने वाली पेंट की मात्रा के एक चौथाई से भी कम। ध्यान दें कि जब आप अपने स्प्रेयर को चालू करते हैं तो रंग कितना पतला निकल जाएगा। उसके बाद, सॉल्वेंट की मात्रा वांछित प्रभाव के अनुरूप समायोजित की जाती है।
  • पेंट एक कॉम्प्रेस्ड एयर स्प्रेयर चरण 15 के साथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    रंग के साथ आधे से अधिक जलाशय भरें और फिर इसे स्प्रे बंदूक में डालें। सुनिश्चित करें कि आपने जलाशय ठीक से तय किया है, या उपयोग के दौरान यह अचानक गिर सकता है। आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं
  • एक संक्षिप्त हवा स्प्रेयर के साथ पेंट शीर्षक चित्र 16
    4
    स्प्रेयर को सतह से लगभग 5-10 सेमी रखें। आदर्श स्प्रे का अभ्यास करें, जो चित्रित होने वाली सतह के समानांतर गतियों में "पक्ष की ओर से" या "ऊपर से नीचे" चल रहा है। यदि आपने कभी इस प्रकार के रंग आवेदक का इस्तेमाल नहीं किया है, तो इस प्रक्रिया को संतुलन और अनुप्रयोग वजन की धारणा को प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित करें।
  • एक संक्षिप्त हवा स्प्रेयर के साथ पेंट शीर्षक चित्र 17
    5
    स्प्रे पेंट करने के लिए ट्रिगर को कस लें। जब भी ट्रिगर तंग है तभी गति में स्प्रेयर रखें। इस तरह, आप बौछार और अधिकता से बचेंगे
    • दीवार से पहले, लकड़ी या कार्डबोर्ड के टुकड़े पर अपने कौशल का परीक्षण करना सबसे अच्छा है स्प्रे नोजल समायोजित करें यदि आवश्यक हो कि एक चिकनी और चिकनी स्प्रे पैटर्न प्राप्त करें
  • पेंट एक कॉम्प्रेस्ड एयर स्प्रेयर स्टेप 18 नामक चित्र
    6
    हल्के ढंग से लागू रंग के प्रत्येक परत को ओवरलैप करें। इस स्प्रे पैटर्न का उपयोग करते हुए, आपके पेंट जॉब पर कोई पारदर्शी स्पॉट नहीं होगा। छिड़कने और ज़मानत से सावधान रहें: रंगीन सजावट रखने के लिए पर्याप्त तेजी से आवेदक को ले जाएं।
  • पेंट एक कॉम्प्रेस्ड एयर स्प्रेयर के साथ शीर्षक वाला पिक्चर चरण 1 9
    7
    रंग समाप्त होने तक आवश्यक टैंक भरें। यदि आप अपने डिवाइस को नुकसान नहीं करना चाहते तो स्प्रेयर के अंदर पेंट न करें। यदि आप एक ब्रेक लेना चाहते हैं, तो इसे जलाशय हटा दें और सिस्टम के माध्यम से थोड़ी सी विलायक को छिड़क दें इससे पहले कि वह अप्रयुक्त ("कंप्रेसर तैयार करें" खंड का चरण 6 देखें)।
  • एक संक्षिप्त हवा के स्प्रेयर चरण 20 के साथ पेंट शीर्षक वाला चित्र
    8
    पेंट सूखने के लिए प्रतीक्षा करें और यदि आवश्यक हो तो अन्य कोट लागू करें। ज्यादातर पेंट्स के लिए, एक अच्छा, सूखी कोट पर्याप्त से अधिक है हालांकि, एक दूसरा कोट एक अधिक टिकाऊ और सजातीय खत्म की पेशकश कर सकते हैं। कोटिंग्स के बीच सतह को थोड़ा-थोडा सैंडिंग करना - परतों के बीच वार्निश, पॉलीयूरेथेन कोटिंग्स, और अन्य चमक को खत्म करने या सील स्याही का उपयोग करते समय अत्यधिक अनुशंसित किया जाता है।
  • विधि 4
    पर्यावरण को साफ करें

    पेंट टू कम्पेस्ड एयर स्प्रेयर स्टेपर 21 नामक चित्र
    1
    बिना उपयोग किए गए स्याही को वापस कर सकते हैं यदि रंग की एक महत्वपूर्ण राशि बनी हुई है, तो आप इसे वापस कर सकते हैं। याद रखें, हालांकि, आप जिस राशि को वापस लौटते हैं, वह दुबला हो गया है। अगली बार जब आप इसका उपयोग करते हैं, तो याद रखें कि आपने पहले से ही विलायक को जोड़ा है (अप्रत्यक्ष रूप से)।
    • एपॉनी पेंट और स्याही उत्प्रेरक का उपयोग कर लौटाया नहीं जा सकता - इसके बजाय, उन्हें एक बार मिश्रित रूप से पूरी तरह या ठीक से उपयोग किया जाना चाहिए।
  • पेंट टू कम्पेस्ड एयर स्प्रेयर स्टेप 22 नामक चित्र
    2
    पाइनर के साथ जलाशय कुल्ला। साफ और किसी भी अधिक रंग पलायन।
  • पेंट एक कॉम्प्रेस्ड एयर स्प्रेयर स्टेप 23 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    3
    फिर टैंक के 1/4 टैंक को भरें, थोड़ा हिलाओ, और इसे बंदूक के माध्यम से स्प्रे करें जब तक कि जेट साफ नहीं हो जाता। यदि सिस्टम में बहुत अधिक स्याही शेष है, तो आपको इस चरण को एक से अधिक बार दोहरा सकते हैं।
  • पेंट के साथ एक संपीडित एयर स्प्रेयर चरण 24
    4
    अपने कार्य क्षेत्र से सभी टेप और पेपर निकालें जैसे ही स्याही सूख जाती है, ऐसा करो। लंबे समय तक सतह पर टेप को छोड़ना मुश्किल हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पेंट या तो क्षैतिज या लंबवत एक ही प्रोजेक्ट में दो विधियों का उपयोग करने की कोशिश न करें, क्योंकि अंतिम परिणाम कृपया नहीं कर सकते हैं (चित्रकला को देखने वाले चित्र एकसमान नहीं होंगे) -
    • अपने स्प्रेयर के लिए ऑपरेटर के निर्देश या मैनुअल पढ़ें। आपको क्षमता, चिपचिपापन से परिचित होना चाहिए और अपने उपकरण समर्थन के रंगों का प्रकार इस लेख में दी गई तस्वीर आपको इस प्रक्रिया में मदद कर सकती हैं: याद रखें कि पहला वाल्व हवा की मात्रा को नियंत्रित करता है और वाल्व रंग के प्रवाह को कम करता है। स्प्रेयर की नोक में एक समायोज्य अंगूठी है, जो संचालित होने पर, नोजल का पैटर्न बदलता है (ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज के लिए) -
    • उपयोग के बाद स्प्रेयर को हमेशा साफ़ करें तेल आधारित पेंट के लिए, आप एसीटोन या वार्निश-
    • एरोसोल के डिब्बे के बजाय संपीड़ित वायु स्प्रे का उपयोग करने से आपको कस्टम रंगों के साथ पेंट करने, वायु प्रदूषण कम करने और पैसे बचाने की अनुमति मिलती है। हालांकि, दुर्भाग्यवश, यह एक पूरी तरह से स्थायी विकल्प नहीं है, क्योंकि सॉल्वैंट्स भी पर्यावरण के लिए हानिकारक वाष्प जारी करते हैं-
    • मिक्स करें, यदि संभव हो तो, पूर्ण रंग की नौकरी के लिए पर्याप्त रंग की मात्रा। याद रखें कि प्रत्येक मिश्रण थोड़ा अलग रंग का कारण होगा-
    • उपयोग करें - यदि आप चाहते हैं - ऑटोमोटिव पेंट खत्म के लिए एक उत्प्रेरक। यह उत्पाद विशेष रूप से खत्म, रंग या रंग को प्रभावित किए बिना सुखाने के समय को गति देने के लिए तैयार किया गया है-
    • जल-आधारित पेंट में विलायक के रूप में गर्म पानी का उपयोग करें (लगभग 50 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर) आपको इस तरीके से 5% पर हल करने की आवश्यकता है (इसका मतलब है कि आपको इस्तेमाल की गई स्याही की मात्रा का 5% के बराबर एक विलायक माप रखना चाहिए) -
    • आप अपने स्प्रेयर के लिए एक सहायक के रूप में खरीद सकते हैं, एक फिल्टर को संपीड़ित हवा के प्रवाह से नमी और गंदगी निकालने के लिए।

    चेतावनी

    • कभी भी वायु नली को बंद न करें, जबकि कंप्रेसर दबाव में है।
    • केवल एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में पेंट करें
    • एक सुरक्षात्मक मुखौटा या श्वसन यंत्र पहनें, भले ही आपकी पेंट नौकरी धीमी हो। मुखौटे की कीमत इतनी अधिक नहीं है और यह फेफड़ों के संक्रमण से बचा जाता है (जो वास्तव में अमूल्य है)। श्वासयंत्र पूरी तरह से सभी रंग वाष्प को फ़िल्टर कर देगा ताकि आप रंगों की गंध को भी नहीं सकेंगे जब आप घर के अंदर काम कर रहे हों-
    • कुछ स्याही या विलायक आधारित उत्पादों अत्यधिक ज्वलनशील हैं, खासकर वार्निश के लिए कुर्सियां। काम करने से बचें जहां स्पार्क्स और खुली आग से आग लग सकती है

    आवश्यक सामग्री

    • मुखौटा (या श्वास) -
    • सुरक्षा चश्मा-
    • दस्ताने
    • टेप crepe-
    • समाचार पत्र, कचरा बैग या पुराने-
    • नियामक के साथ एक एयर कंप्रेसर (और एक एयर फिल्टर अधिमानतः युग्मित) -
    • वायु नली और कूपलिंग-
    • स्प्रे बंदूक-
    • इंक और टिनर-
    • Sandpaper।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com