IhsAdke.com

कंप्यूटर गेम में स्क्रीनशॉट कैसे बनाएं

हर किसी ने कुंजी के साथ खेल का एक स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास किया है PrtScn

महसूस किया कि यह काम नहीं करता है चूंकि यह पूर्ण स्क्रीन गेम में काम नहीं करता है, इसलिए आपको अपने गेम के उन अविस्मरणीय क्षणों को रखने के लिए दूसरी विधि का उपयोग करना होगा। स्टीम नेटवर्क के उपयोगकर्ता पहले से ही प्लेटफ़ॉर्म में निर्मित सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, जबकि एमएसआई बादबर्नर प्रोग्राम किसी भी गेम के साथ करने का एक अच्छा विकल्प है। विंडोज 10 के मालिक कौन Xbox ऐप का लाभ उठा सकता है, जो स्क्रीन पर कब्जा करने के लिए पूर्व-स्थापित आता है।

चरणों

विधि 1
स्टीम का उपयोग करना

  1. 1
    ओपन स्टीम स्क्रीन पर कब्जा करने के लिए इस मंच का उपयोग करना सबसे आसान तरीका है, यदि आप इसे खेल रहे हैं, क्योंकि इसमें किसी भी गेम में स्क्रीनशॉट कैप्चर करने के लिए एक अंतर्निहित टूल है- अगर आप स्टीम पर नहीं खेलते हैं, तो इसका उपयोग करने के लिए विधि पढ़ें एमएसआई बादबर्नर
    • आप Windows में प्रारंभ मेनू के "सभी प्रोग्राम" अनुभाग में स्टीम पा सकते हैं मैक और लिनक्स पर, एप्लीकेशन फ़ोल्डर पर जाएं।
  2. 2
    "स्टीम" मेनू पर क्लिक करें और प्लेटफ़ॉर्म प्राथमिकता मेनू तक पहुंचने के लिए "सेटिंग" चुनें
  3. 3
    खेल टैब में चुनें
  4. 4
    "स्क्रीनशॉट के लिए शॉर्टकट कुंज" नामक फ़ील्ड है, जहां आप स्क्रीन को कैप्चर करने के लिए एक कुंजी सेट कर सकते हैं - डिफ़ॉल्ट रूप से, यह F12.
  5. 5
    प्रेस कुंजी या आप उपयोग करना चाहते संयोजन। आप इसे केवल एक कुंजी के साथ किया जा सकता है, या होल्ड कर सकते हैं ^ Ctrl (कमान) Alt ⎇ (चुनते ⌥) या ⇧ शिफ्ट और संयोजन बनाने के लिए एक अन्य कुंजी
  6. 6
    उस स्थान को बदलने के लिए "स्क्रीनशॉट फ़ोल्डर" पर क्लिक करें जहां वे सहेजे गए हैं वांछित फ़ोल्डर का चयन करें
  7. 7
    अन्य स्क्रीन कैप्चर विकल्प चुनें स्टीम एक सूचना प्रदर्शित कर सकते हैं, ध्वनि बना सकते हैं और एक असंपीड़ित प्रति सहेज सकते हैं, जो इन-गेम स्क्रीन की एक सटीक प्रतिकृति होगी, लेकिन फ़ाइल का आकार बहुत बड़ा होगा।
  8. 8
    अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए "ठीक" पर क्लिक करें अब आप नई प्राथमिकताओं के साथ स्क्रीनशॉट बना सकते हैं।
  9. 9
    गेम शुरू करें जिसमें आप एक स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं। पहले विन्यस्त कुंजी किसी स्टीम गेम के लिए मान्य है।
  10. 10
    खेलते वक्त स्क्रीनशॉट लें कुंजी (या कुंजी संयोजन) को दबाएं जिसे आपने स्क्रीन कैप्चर करने के लिए चुना है - चाहे सूचनाएं सक्षम हों, कोई ध्वनि आउटपुट है या संदेश प्रदर्शित होता है

विधि 2
एमएसआई बादबर्नर प्रोग्राम का उपयोग करना

  1. 1
    MSI Afterburner स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें। वीडियो कार्ड के लिए यह उपयोगिताओं, अन्य कार्यों के अलावा खेल के स्क्रीनशॉट बना सकते हैं इसे डाउनलोड करें यहां.
    • फ़ाइल को ज़िप प्रारूप में डाउनलोड किया जाएगा - इसे दो बार क्लिक करें और फिर इंस्टॉलर को खोलने के लिए "निकालें"
  2. 2
    प्रदर्शित सेटिंग्स को बदलने के बिना, स्थापना को प्रारंभ करने के लिए फ़ाइल को डबल-क्लिक करके चलाएं।
    • पहली स्थापना के बाद, एक और कार्यक्रम जोड़ा जाएगा, RivaTuner। सभी विकल्पों को वे छोड़ दें।
  3. 3
    स्थापना के बाद, एमएसआई आफ्टरबर्नर खोलें मुख्य अंतरफलक प्रदर्शित किया जाएगा - हालांकि इसमें कई विकल्प हैं, चिंता न करें, क्योंकि स्क्रीनशॉट बनाने में बहुत आसान होगा।
  4. 4
    स्क्रीनशॉट लेने से पहले कुछ बदलाव करने के लिए विंडो के नीचे स्थित "सेटिंग" बटन पर क्लिक करें
  5. 5
    "सेटिंग" विंडो के शीर्ष पर स्थित "स्क्रीन कैप्चर" टैब चुनें प्राथमिकताओं को प्रदर्शित किया जाएगा।



  6. 6
    "स्क्रीन कैप्चर" के अंतर्गत "कोई नहीं" फ़ील्ड पर क्लिक करें अगली कुंजी जो आप दबाते हैं वह स्क्रीनशॉट बनाने के लिए इस्तेमाल की जाएगी।
  7. 7
    कैप्चर विधि सेट करने के लिए एक कुंजी (या कुंजी संयोजन) दबाएं। कोई भी उपयोग किया जा सकता है, लेकिन गेमिंग के दौरान उपयोग किए जाने वाले लोगों का चयन न करें। जब पकड़े हुए ^ Ctrl, Alt ⎇, या ⇧ शिफ्ट आप स्क्रीनशॉट बनाने के लिए एक संयोजन शॉर्टकट सेट कर सकते हैं।
  8. 8
    स्क्रीन कैप्चर का प्रारूप चुनें। "बीएमपी" एक्सटेंशन उच्चतम गुणवत्ता है, लेकिन अधिक स्थान लेगा और शायद अपलोड करने या साझा करने से पहले रूपांतरण की आवश्यकता होगी। जबकि "पीएनजी" में ज्यादा गुणवत्ता खोने के बिना सबसे अच्छा संपीड़न है, जबकि "जेपीजी" का बहुत छोटा आकार होगा, गुणवत्ता के बहुत नुकसान के साथ।
    • "Jpg" प्रारूप सेट करते समय, आप एक स्लाइडर के साथ गुणवत्ता को बदल सकते हैं। दूसरों के पास यह विकल्प नहीं है
    • "पीएनजी" प्रारूप का उपयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जो स्क्रीनशॉट पोस्ट और पोस्ट करना चाहते हैं।
  9. 9
    स्क्रीन पर कब्जा करने के लिए एक फ़ोल्डर चुनें आप उस स्थान को बदल सकते हैं जहां आप स्क्रीनशॉट स्टोर करना चाहते हैं - फ़ाइल ब्राउज़र खोलने के लिए "ब्राउज़ करें" पर क्लिक करें और उस चित्र पर पहुंचें जहां छवियां होनी चाहिए।
  10. 10
    "सेटिंग्स" विंडो के निचले भाग में "ठीक" क्लिक करके सेटिंग्स को सहेजें।
  11. 11
    एमएसआई बादबर्नर चल रहा है (यदि आप चाहते हैं, इसे कम किया जा सकता है) के साथ खेलना शुरू करें। यह उपकरण बहुत हल्का है, इसलिए मशीन का प्रदर्शन प्रभावित नहीं होना चाहिए।
  12. 12
    गेम में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपके द्वारा चुनी गई कुंजी दबाएं। छवि को फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा जो पहले सेट किया गया था।

विधि 3
विंडोज 10 के लिए एक्सबॉक्स ऐप का इस्तेमाल करना

  1. 1
    प्रारंभ मेनू तक पहुंचने या दबाने के द्वारा विंडोज 10 में एक्सबॉक्स खोलें ⌘ जीत और टाइपिंग "xbox"
    • एक्सबॉक्स ऐप का इस्तेमाल विंडोज 10 में किसी भी गेम की स्क्रीन को कैप्चर करने के लिए किया जा सकता है।
  2. 2
    "सेटिंग्स" बटन पर क्लिक करें, जो स्क्रीन के बाएं मेनू में है।
  3. 3
    मेनू के शीर्ष पर "गेम डीवीआर" टैब का चयन करें ताकि रिकॉर्डिंग और कैप्चरिंग विकल्प प्रदर्शित हो सकें।
  4. 4
    यदि गेम सहेजने का विकल्प बंद है, तो उसे चालू करें। गेम DVR चालू करने की आवश्यकता है ताकि इस ऐप के साथ स्क्रीनशॉट लेना संभव हो। सक्षम करने के लिए स्लाइडर पर क्लिक करें
  5. 5
    स्क्रीन शॉट्स के लिए शॉर्टकट सेट करें (वैकल्पिक)। गेम DVR को सक्रिय करने के बाद, अंतर्निहित शॉर्टकट हो जाएगा ⌘ जीत+Alt ⎇+PrtScn, लेकिन आप उस संयोजन के बगल में खाली फ़ील्ड पर क्लिक कर सकते हैं और यदि आप चाहें तो एक और शॉर्टकट चुन सकते हैं।
  6. 6
    "कैप्चर सहेजें" अनुभाग में "फ़ोल्डर खोलें" पर क्लिक करें। वह फ़ोल्डर जहां चित्र सहेजे जाते हैं, उसे प्रदर्शित किया जाएगा।
  7. 7
    किसी निर्देशिका में वापस जाएं और "कब्जा" फ़ोल्डर को दूसरे स्थान पर बदलें। यदि आप उन्हें संग्रहीत कराना चाहते हैं, तो आपको "कैप्चर" को एक नई निर्देशिका में स्थानांतरित करना होगा, क्योंकि चित्र हमेशा उसमें सहेजे जाएंगे, चाहे वह फ़ोल्डर कहाँ स्थित हो।
    • उदाहरण के लिए: एक निर्देशिका पर वापस जाकर "पिक्चर्स" फोल्डर पर ले जाएं और साइडबार में "कैप्चर" फ़ोल्डर को "चित्र" पर खींचें।
  8. 8
    खेल शुरू - इस सुविधा का उपयोग करने के लिए Xbox ऐप के लिए खुला होना जरूरी नहीं है
  9. 9
    खेलने के दौरान स्क्रीन को बचाने के लिए स्क्रीन कैप्चर कुंजी (या संयोजन) दबाएं यह "कैप्चर" फ़ोल्डर में संग्रहीत किया जाएगा, जिसे आपने जगह से बदल दिया है या ऊपर के चरण में नहीं किया है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com