IhsAdke.com

आपका एक्वैरियम कैसे एक व्यावसायिक रूप देना

क्या आपने कभी सोचा है कि लोग अपने एक्वैरियम को अविश्वसनीय रूप से शानदार भवनों में कैसे बदलते हैं? कैसे अपने समान रूप से सुंदर छोड़ने के लिए सीखना चाहते हैं? यहां कई सुझाव दिए गए हैं और यह करने के लिए कदम हैं:

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक रूप

अपनी मछली टैंक देखो शीर्षक से चित्र पेशेवर डिजाइन चरण 1
1
प्राकृतिक रंग की बजरी या रेत चुनें यह केवल आपके मछली के प्राकृतिक आवास की नकल नहीं करेगा, लेकिन यह गुलाबी या सियान की तुलना में आंखों को बहुत अधिक पसंद करता है। सही मायने में `प्राकृतिक` नतीजा देने का एक तरीका मछलीघर के 1/2 रेत और आम रेत के 1/2 रखकर होता है (प्रकार का एक सैंडबॉक्स में रखा जाता है)। समुद्र तट से या एक पालतू जानवर की दुकान से रेत को ठीक से कपड़े में घुलनशील सामग्री से धोया जाना चाहिए। हालांकि, सावधान रहें कि एक समुद्री मछलीघर में आम रेत के परिणामस्वरूप डायटोम्स की उपस्थिति हो सकती है, साथ ही अपने जीवित पौधों की जड़ों के विस्तार को रोकने, उनकी वृद्धि को कम करने के लिए।
  • हालांकि, अमेज़ॅन नदी क्षेत्र से "गहरे पानी की मछली" (कई टेट्रा प्रजातियां) और भूलभुलैया प्रजातियां (गौरामीस और बेट्टास) एक काले सब्सट्रेट को पसंद करते हैं। इसके अलावा, अगर रेत बहुत पतली और गहरी (+3.8 सेमी) है, तो यह एक एनारोबिक वातावरण पैदा करेगा जो अप्रिय गंधों को विकसित करेगी और यह पौधों की जड़ों को भी सड़ जाएगी जो इसे घुसना कर सकते हैं। रेत की एक पतली परत अच्छी तरह से काम करती है लेकिन इसे मटर के आकार की बजरी पर रखा जाना चाहिए, शायद पौधों को पोषण देने के लिए इसके नीचे एक कार्बनिक स्तर को रखते हुए।
  • अपने मछली टैंक देखो पेशेवर शीर्षक से चित्रित शीर्षक चित्र
    2
    जीवित पौधे वास्तव में एक मछलीघर के लिए प्रमुखता लाते हैं। बस एक प्राकृतिक सौंदर्य है कि रेशम और प्लास्टिक की नकल नहीं कर सकते। यह जीवित पौधों का उपयोग करने के लिए ही उचित है क्योंकि वे ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं और पानी की गुणवत्ता में मदद करते हैं, लेकिन यह भी कि मछली अपने आसपास के वातावरण से बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं यदि यह अपने प्राकृतिक आवास जैसा दिखता है। कई पौधे प्रजातियां हैं जो आसानी से बनाए रखी जाती हैं, लेकिन उन्हें जीवित और समृद्ध बनाने के लिए कुछ शोध आवश्यक हैं। यदि आप जीवित पौधों को नहीं रखना पसंद करते हैं, तो अच्छी तरह से तैयार किए गए विकल्पों की तलाश करें जिनके पास तेज किनारों या मोटे स्लाइस नहीं होते हैं जिसमें मछली गड़बड़ी या घायल हो सकती है। हरे और लाल आमतौर पर प्रकृति में पाए जाने वाले रंग हैं, और वास्तव में सबसे अच्छी उपस्थिति देते हैं। रंग, इसके विपरीत और ऊंचाई में अच्छा बदलाव लाने की कोशिश करें अपनी वरीयताओं के बारे में सोचो क्या आप एक रेत-तलवार वाले मछलीघर या एक इमारत को पसंद करेंगे जो बस एक राजसी पानी के नीचे का बाग दिखाएगा? अधिकांश मछली "जंगल" को पसंद करते हैं, और एक अच्छी तरह से लगाए गए टैंक में और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, लेकिन ऐसे प्रजातियां हैं जो पौधों को खाने की संभावना हैं, इसलिए आप उन मछलियों के विकल्प के बारे में सोचना चाहिए जो आपने डालने पर विचार किया था।
  • अपनी मछली टैंक देखो पेशेवर शीर्षक से चित्रित शीर्षक चित्र
    3
    सजावट चुनें प्राकृतिक सजावट, जैसे कि लॉग्स और नारियल के हिस्सों का उपयोग करना सबसे अच्छा है, क्योंकि वे मछलियों को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप कृत्रिम सजावट का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो लकड़ी, चट्टानों, और लॉग की उपभेदों को ढूंढें जो वास्तविकता की उपस्थिति की नकल करते हैं, में चिकनी किनारों होते हैं, और गैर विषैले सामग्री से बने होते हैं आपकी मछली की सुरक्षा हमेशा नंबर एक प्राथमिकता होना चाहिए।
  • अपने मछली टैंक देखो पेशेवर शीर्षक से चित्रित शीर्षक चित्र चार कदम
    4
    एक काली पृष्ठभूमि खरीदें (या कचरा बैग या काला निर्माण कागज का उपयोग करें)। काली रंग गहराई से जोड़ता है, जिससे टैंक कुछ भी नहीं है या किसी नेत्रहीन प्रदूषित तल से ज्यादा बेहतर दिखता है। इसे एक तस्वीर के रूप में सोचो - क्या आपकी तस्वीर बेहतर दिखती है अगर इसके पीछे की गतिविधियों से भरा क्षेत्र है या यदि आप अधिक महत्वहीन पृष्ठभूमि के सामने मुख्य फ़ोकस हैं? काली पृष्ठभूमि के साथ एक टैंक दोनों तस्वीरें और अपने कमरे में बाहर खड़े होंगे
  • अपने मछली टैंक देखो पेशेवर शीर्षक से चित्रित शीर्षक चित्र
    5
    अपने टैंक में सजावट डाल शुरू करो। सब्सट्रेट को पहाड़ी और घाटियों का रूप देने के लिए कोशिश करें। यह वास्तव में एक अच्छी नज़र आती है, और यह देखने के लिए बहुत दिलचस्प है कि अगर सब कुछ सपाट हो। यदि आप थोड़ा सोचते हैं और इसे सही तरीके से करते हैं, तो सब कुछ अधिक गहराई प्राप्त कर सकता है।
  • अपनी मछली टैंक देखो शीर्षक से चित्र पेशेवर तैयार की गई चरण 6
    6
    केंद्र में बाएं हिस्से में अपना सबसे बड़ा टुकड़ा रखें (जो भी अधिक आकर्षक है या जो कि आप केंद्रपीस के रूप में चाहते हैं) यह बेहतर होगा कि क्या आप दोनों पक्षों पर एक्वारियम को `संतुलन` करने की कोशिश करते हैं या केंद्र में बिल्कुल टुकड़े टुकड़े कर देते हैं। या, अगर आपको कई पत्थरों को मिला है, तो उन्हें प्रोजेक्ट करने का प्रयास करें ताकि वे बाएं या दाएं से केंद्र तक पहुंच सकें। सुनिश्चित करें कि आप मछली को स्थानांतरित करने और छिपाने के लिए काफी जगह छोड़ दें एक पका हुआ सिरेमिक कप एक अच्छा काम करता है, और आप इसे जीवंत पौधों के साथ आसानी से कवर कर सकते हैं (विभिन्न प्रकार के शवों की एक विस्तृत विविधता पालतू पशुओं की दुकानों में उपलब्ध है)।
  • चित्र बनाएँ आपका मछली टैंक देखो व्यावसायिक रूप से डिजाइन किए गए चरण 7



    7
    तदनुसार पौधों को व्यवस्थित करें। आपके पास बहुत अधिक गहराई नहीं होगी, इसलिए पीछे के लम्बे पौधों को और मोटे तौर पर छोटे लोगों को डालें, थोड़ा और अधिक बनाएं ऐसा करने से आप मछली को और आसानी से देख सकते हैं।
  • चित्र बनाएँ आपका मछली टैंक देखो व्यावसायिक रूप से डिजाइन चरण 8
    8
    अलग-अलग प्रकाश की कोशिश करें विभिन्न प्रकार के प्रकाशों में एक मछलीघर की उपस्थिति पर असाधारण प्रभाव हो सकता है। आप चांदनी के रोचक प्रकाश का भी अनुभव कर सकते हैं।
  • अपनी मछली टैंक देखो शीर्षक से चित्र पेशेवर तैयार की गई चरण 9
    9
    मछलियां डालने से कम से कम दो हफ्ते पहले सभी उपकरणों के कामकाज के साथ मछलीघर में पानी को रखा जाना आवश्यक है। आपको कभी-कभी कुछ मछली खाना खाली टैंक में डाल देना चाहिए। यह अवधि मछली के बिना साइकिल है इस समय के दौरान, अच्छा बैक्टीरिया (जो मछली अमोनिया के स्तर को नियंत्रण में रखेगा) फिल्टर में बढ़ेगी। यह महत्वपूर्ण है कि आप इस चक्र को न छोड़ें, और इस विषय पर आगे शोध करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • विधि 2
    ब्लू सूरत

    1. 1
      पृष्ठभूमि के हिस्से को छोड़कर ऊपर उल्लिखित सुझावों का पालन करें। इसके बजाय, इसे एक नीले रंग की पृष्ठभूमि के साथ बदलें
    2. 2
      अपने एक्वैरियम की माप लें
    3. 3
      उस आकार में किसी भी नीले प्लास्टिक के कवर या नीले कपड़े काट लें।
    4. 4
      इसे अपने मछलीघर के पीछे संलग्न करें यह केवल बाहर पर करें
    5. 5
      वांछित रंगीन पत्थर, सजावट और मछली जोड़ें

    युक्तियाँ

    • अलग क्षेत्रों को बनाएं उदाहरण के लिए, फ़ीड या छाया के लिए कुछ जगह छोड़ दें। इसके अलावा, ध्यान दें कि छोटे क्षेत्र हैं जहां छोटी मछली अधिक आक्रामक प्रजातियों से छिपा सकती हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास लोकप्रिय मछलीघर से कम से कम ये आइटम हैं: 1. एक फिल्टर, जिसमें मैकेनिकल, जैविक और रासायनिक निस्पंदन का कोई भी संयोजन हो सकता है। बड़े एक्विरियम के लिए ऊर्जा सहित कई विकल्प हैं, और छोटे एक्वैरियम के लिए फोम फ़िल्टर हैं। 2. एक विटामिन में समृद्ध स्रोत, और संभवतः एक पूरक आहार स्रोत 3. वर्तमान मछली के अनुसार, एक वॉटर हीटर या वायु पंप।
    • जीवित पौधों को आपके मछलीघर के समग्र स्वास्थ्य और उपस्थिति में एक बड़ा अंतर हो सकता है। उन्हें रखने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है, लेकिन वे इसके लायक हैं
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि जो मछली आप रखनी है वह एक दूसरे के साथ संगत है कुछ प्रजातियां दूसरे के साथ मिश्रित नहीं होती हैं और अक्सर अपने पंख खींचती हैं, कभी-कभी एक दूसरे को भी खाती हैं
    • मोर्चे पर पीठ और कम वाले लम्बे पौधों को रखें। बैक अनुभाग को सुशोभित करना न भूलें, न सिर्फ पृष्ठभूमि।
    • मछलीघर को अपने मछली के पूरक बनाओ अगर वे अच्छे लगते हैं, तो आपका एक्वैरियम अच्छा लगेगा। यदि वे निवास का पालन नहीं करते हैं, तो वे तनावग्रस्त या असहज हो सकते हैं, जिससे मछलीघर कम आकर्षक हो जाता है।
    • अंधेरे रेत और बजरी आपके मछली के रंगों को अमीर बना देगा। हल्की रेत और बजरी आपके रंग हल्का बनाती है। फिर, यह आपके मछलीघर को लोकप्रिय करते समय उपयोग की जाने वाली प्रजातियों और मछली के रंग पर निर्भर करता है।
    • आकर्षक कंकड़ एकत्र करें जो मछलीघर के प्राकृतिक स्वरूप को बढ़ाएंगे। समुद्र की सजावट जैसे गोले न जोड़ें, क्योंकि वे आपके पानी की स्थिति, विशेषकर पीएच मान को बदल सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप चट्टानों का उपयोग करते हैं जो आपको समुद्र तटों, या अपने पिछवाड़े जैसे जगहों में मिलते हैं, तो उन्हें उबाल लें और उन्हें एक सप्ताह या उससे भी अधिक समय तक पानी में भिगो दें। यह किसी भी हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मारना चाहिए। ध्यान रखें कि वे आपके मछलीघर के पानी की कठोरता या पीएच बढ़ा सकते हैं।
    • प्राकृतिक दिखने वाले एक्वैरियम बहुत लोकप्रिय हो गए हैं, खासकर जलीय कलाकारों जैसे अमानो जैसे यदि आप यथासंभव कुछ नकली और कृत्रिम सजावट जोड़ने की कोशिश करते हैं तो आपकी मछली अधिक खुश होगी।

    आवश्यक सामग्री

    • चुना मछली के लिए एक्वैरियम कांच या ऐक्रेलिक काफी बड़ा है।
    • अच्छी गुणवत्ता का फ़िल्टर
    • अपने मछली, वॉटर हीटर या वायु पंप की जरूरतों के आधार पर।
    • हानिरहित सजावट
    • उपयुक्त सब्सट्रेट
    • काले या काले पृष्ठभूमि
    • रहने वाले पौधे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com