IhsAdke.com

एक एक्वेरियम की योजना कैसे करें

इससे पहले कि आप भीड़ और कई मछली खरीदते हैं, यह आसान लेते हैं और एक मछलीघर की आवश्यकताओं के बारे में सोचें, आप इसे कैसे चाहते हैं और आप कितने समय और संसाधनों का निवेश करना चाहते हैं। इस आलेख में इस तरह के एक वस्तु की योजना बनाने की मूल बातें हैं। यदि आप यहां दिए गए सुझावों का पालन करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप एक स्वस्थ और रोचक मछलीघर के लिए सही विकल्प बना रहे हैं।

चरणों

योजना एक मछलीघर चरण 1 योजना
1
तय करें कि आप किस प्रकार का मछलीघर चाहते हैं मछलीघर और इसकी आपूर्ति खरीदने से पहले, आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आप किस प्रकार की मछली (और "समुदायों") को बनाना चाहते हैं। कुछ मछलियों को दूसरों की तुलना में अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है, इसलिए यह आपके पहले विचारों में से एक होना चाहिए। कई प्रकार के एक्वैरियम और समुदायों से आप चुन सकते हैं, जिनमें गोल्डफ़िश, सिलिड्स, समुद्री पानी के जानवरों, आक्रामक मछली, मिश्रित समुदायों आदि के लिए एक्वैरियम शामिल हैं। शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प गोल्डफ़िश या मीठे पानी के समुदाय के लिए एक मछलीघर है, क्योंकि उनका रखरखाव सबसे आसान है। या आप betta मछली को बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं हालांकि, इन मामलों में मछलीघर का आकार सीमित हो सकता है।
  • "समुदाय" मछली वे हैं जो अन्य दौड़ के साथ मिलते हैं और विशेष परिस्थितियों में पानी की आवश्यकता नहीं होती है अन्य प्रजातियों की मछली के साथ जीने की कोई जरूरत नहीं है उनमें से अधिकांश को भी उसी मछली के साथ नहीं रहना पड़ता है, हालांकि कुछ - जैसे टेट्रास - इस तरह से खुश हैं। उन्हें ऊब होने से बचाने के लिए कम से कम दो मछलियों को एक साथ रखना अच्छा होगा, साथ ही साथ आपको हर चीज को और अधिक रोचक बना देगा।
  • गोल्डफ़िश कठिन हैं, लेकिन वे मीठे पानी में अधिक कामयाब होते हैं। एक हीटर का उपयोग न करें और उन्हें खिड़कियों से दूर रखें उनके पास एक तेज़ चयापचय है और भोजन कुशलतापूर्वक नहीं पचता है - इसलिए वे कई कचरे का उत्पादन करते हैं एक मध्यम आकार के मछलीघर के साथ एक गुणवत्ता वाले फिल्टर एक छोटे से मछलीघर से बेहतर है - और स्वस्थ और लंबे समय तक रहने वाली मछलियों के रखरखाव की आवश्यकता है। इन जानवरों की "दुर्लभ" किस्मों को आम किस्मों के साथ अच्छी तरह से विकसित नहीं किया जाता है - इसलिए एक श्रेणी या किसी अन्य का चयन करें।
  • Bettas कम दृश्यता (और नर - रंगीन, बेस्ट-सेलिंग - उन सभी पर हमला करके उनके मामूली प्रदेशों का बचाव करते हैं) के साथ-साथ स्वाभाविक रूप से रहते हैं - वे बहुत कुछ नहीं लेते हैं (और इस प्रकार इस तरह फ़ीड या शौच नहीं करते हैं) पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है (और इस तरह भाग्यशाली हैं कि एक "भूलभुलैया अंग" है जो हवा इकट्ठा करने की प्रक्रिया में मदद करता है)। ये मछली स्वच्छ पानी में बेहतर रहते हैं और तैराकी का आनंद ले सकते हैं- इसलिए 9 -18 लीटर मछलीघर में एक फिल्टर होता है और जिसका पानी साप्ताहिक रूप से बदल जाता है वह छोटे से बेहतर होता है। आप एक मछलीघर में एक से अधिक betta नहीं बना सकते (कम से कम डिब्बों के बिना मछलीघर में नहीं) वे अन्य मछली (उनके आक्रामकता के कारण) या उनके द्वारा दुर्व्यवहार करने के लिए (उनके सजावटी और लंबी पंखों के कारण) अति प्रयोग करते हैं, लेकिन वे सामुदायिक मछली के साथ अच्छी तरह से मिल सकते हैं
  • योजना एक मछलीघर चरण 2 योजना
    2
    मछलीघर स्थापित करने के लिए एक उच्च राशि को अलग रखने के लिए तैयार रहें। हालांकि प्रारंभिक उपकरण खरीदने की सबसे बड़ी लागत है, फिर भी भोजन, नए जानवरों, क्लोरीन उपचार उपकरण आदि के साथ अन्य आवर्ती व्यय हैं। छोटे मछलीघर और इसके उपकरणों (ताजे पानी के साथ 1 9 से 37 लीटर तक) के लिए $ 100 तक खर्च करने के लिए तैयार रहें। नमकीन पानी के एक्वैरियम सैकड़ों डॉलर खर्च करते हैं हालांकि, यदि आप जानते हैं कि उनके लिए कहां खोजें है, तो आप सस्ती उत्पाद पा सकते हैं।
    • अगर आप किसी प्रयुक्त मछलीघर को खरीदते हैं या कमाते हैं, तो दरारें और अन्य दोषों की अच्छी तरह से देखिए। सभी नए बिजली के उपकरण खरीदने के लिए सबसे अच्छा है - भले ही मछलीघर दूसरा हाथ है।
  • योजना एक मछलीघर चरण 3 योजना
    3
    मछली के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आप चाहते हैं, आपको मछलीघर के आकार का निर्धारण करना होगा। यदि आप एक समुद्री मछलीघर चुनते हैं, तो आप कम से कम 114 के साथ एक संरचना की जरूरत है liters- आदर्श 190 लीटर या अधिक का एक टुकड़ा है। मीठे पानी के समुदाय के लिए न्यूनतम आकार 37 लीटर है। यदि आप betta मछली चुनते हैं, तो आपको कम से कम 19 लीटर की आवश्यकता होगी। छोटे सुनहरी को कम से कम 75 लीटर की आवश्यकता होती है। बड़े लोगों को वयस्कों के रूप में 190 लीटर पानी की आवश्यकता होती है याद रखें: जब एक्वैरियम की बात आती है, तो बड़ा हमेशा बेहतर होता है
    • ध्यान रखें कि मछलीघर आकार की तुलना में सतह क्षेत्र अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शीर्ष पर है कि गैस एक्सचेंज होता है।
  • योजना एक एक्वैरियम चरण 4 योजना का शीर्षक
    4
    मछलीघर के प्रकार का निर्णय लेने के बाद, चुनें कि आप किस मछली (और कितनी) चाहते हैं मान लें कि आपने ताजे पानी के समुदायों के लिए 37 लीटर मछलीघर चुना है। एक नियम के अनुसार, प्रत्येक 2.5 सेमी मछली के लिए कम से कम 3.7 लीटर की जगह उपलब्ध कराएं। तो 37 लीटर मछलीघर में आप उस आकार के दस मछलियों तक रह सकते हैं।
    • मछली की मात्रा, चयापचय और मछली कचरे के उत्पादन में मछलीघर की मात्रा बढ़ जाती है। इस प्रकार, सेंटीमीटर प्रति लीटर का नियम छोटी मछली के साथ सबसे अच्छा है उदाहरण के लिए, आप हर 3.7 लीटर के लिए 2.5 से 2.5 सेमी टेट्रास जोड़ सकते हैं - लेकिन एक 25 सेमी सिच्लिड को 75 लीटर पानी और एक शक्तिशाली फिल्टर की आवश्यकता हो सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि मछलियां मछलीघर में लंबी दूरी के लिए तैर सकती हैं, इससे पहले कि वे मुड़ें। दो 14-सेंटीमीटर मछली 37 लीटर एक्वैरियम में असुविधाजनक हो सकती है - हालांकि, इनमें से दस 1 9 0 लीटर मछलीघर में "आलसी" हो सकती हैं।
    • मीठे पानी की मछली की तुलना में नमकीन पानी की बहुत छोटी मात्रा में खेती की जा सकती है।
  • योजना एक मछलीघर कदम 5 योजना
    5
    स्थानीय पालतू दुकानों पर जाएं या मछलियों के लिए इंटरनेट ब्राउज़ करें जो आपको अपील करता है - सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त हैं तो फिर इन जानवरों की जांच करेंगे और अगर वे मछलीघर के साथ संगत कर रहे हैं। नहीं इन जानवरों के समान संरचना में रखा जा सकता है, भले ही मीठे पानी समुदायों (इन समुदायों के लिए सहनशीलता की विभिन्न डिग्री देखते हैं), समुद्री या cichlid (पशुओं के वातावरण अलग है और प्रत्येक आक्रामक प्रजातियों एक ही रास्ता में कार्य करता है )।
  • एक एक्सीरियम चरण 6 योजना का शीर्षक चित्र
    6
    तय करें कि क्या आप एक्वैरियम में पौधे बनाना चाहते हैं (यदि यह ताजे पानी की संरचना है)। यदि स्वस्थ होता है, तो पौधे मछली की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, उन्हें अधिक रखरखाव और उपकरण की आवश्यकता होती है, जैसे कि विशेष प्रकाश (जो तापमान की समस्या पैदा कर सकता है) और कार्बन डाइऑक्साइड इंजेक्शन (एक अच्छा निस्पंदन आमतौर पर सभी चीजों को अपने आप ही उत्पन्न करती है)। यदि आप संरचना में पौधों को लगाने का निर्णय लेते हैं, तो सावधान रहें और केवल उन प्रकारों का उपयोग करें जो मछलीघर के लिए बहुत बड़ी नहीं पाएंगे। ध्यान रखें कि पौधों को सिच्लिड और गोल्डफ़िश के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • यदि आप पौधों को बनाना चाहते हैं, तो उन मछलियों का चयन करें जो उन्हें नहीं खाएंगे।
    • प्लास्टिक के पौधे एक्वैरियम को एक अच्छी उपस्थिति देते हैं, साथ ही ऐसे स्थानों का निर्माण करते हैं जहां मछली छिप सकते हैं (साथ ही साथ सच्चे पौधों)। आप उन्हें हटा सकते हैं और उन्हें अतिरिक्त समुद्री शैवाल को छीनने के लिए धो सकते हैं। साबुन और अन्य सफाई उत्पादों का उपयोग न करें क्योंकि वे मछली के लिए विषाक्त हैं। इसके अलावा, अच्छी तरह से कुल्ला
    • नमकीन पानी के एक्वैरियम में आमतौर पर कोरल होते हैं (जिनमें से अधिकांश प्रकाश संश्लेषण होते हैं) और सच्चे पौधों के बजाय मैक्रोगाल्गे होते हैं। खारे पानी की मछली और प्रवाल का ख्याल रखना मुश्किल है।



  • योजना एक मछलीघर चरण 7 योजना
    7
    मछलीघर की स्थिर सामग्री के वितरण की योजना बनाएं मछली को "सुरक्षा" की आवश्यकता है क्या आप मछलीघर में छोटी गुफाओं या पौधों को रखेंगे? सच या गलत है? एक समुद्री डाकू जहाज? मछलीघर की एक रूपरेखा तैयार करना और यह बताएं कि पौधों और सजावट कहाँ रखेगी। विभिन्न जगहों को शामिल करने की कोशिश करें जहां मछली छिप सकती है, साथ ही साथ नकली पौधों को शामिल कर सकते हैं जो सही लोगों को "अनुकरण" कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि एक मीठे पानी के मछलीघर और खारे पानी के मछलीघर के लिए उपयुक्त सजावट और पौधे बेहद अलग हैं। सबसे पहले, नमकीन पानी के पौधों को मीठे पानी में बढ़ाना असंभव है और इसके विपरीत। इसके अलावा, वे मछली के स्वाद को खुश करते हैं और कम समय में खा रहे हैं! अंत में, एक मिठाई मछलीघर की सजावट एक नमकीन मछलीघर के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती - इन मामलों में, प्लास्टिक के पौधों और प्लास्टिक या सिरेमिक गहने पसंद करते हैं। लॉग का उपयोग न करें क्योंकि वे टिनिन के साथ नमक पानी को अम्लीय करते हैं।
    • मछलीघर के आधार पर आप किस तरह की बजरी, रेत या अन्य सब्सट्रेट इस्तेमाल करेंगे? यहां तक ​​कि पत्थर, कोरल और इस सब्सट्रेट को सावधानीपूर्वक चुना जाना चाहिए ताकि नमक पानी के संतुलन को नुकसान पहुंच सके। इसलिए जब आप चुनाव करते हैं तो इन मुद्दों पर हमेशा विचार करें।
  • योजना एक मछलीघर चरण 8 योजना
    8
    एक उपयुक्त स्थान में मछलीघर स्थापित करें। सुरक्षा, तापमान और पहुंच सहित कई मुद्दों पर विचार किया जाना है।
    • सुनिश्चित करें कि मछलीघर एक स्तर, ठोस, मजबूत सतह पर बैठता है। इसे उस स्थान पर रखो जो चट्टान या गिरते नहीं हैं यदि आप भूकंप प्रवण क्षेत्र में रहते हैं (जो ब्राजील में बहुत दुर्लभ है), मछलीघर को नुकसान पहुंचाने के लिए दीवार या अन्य सतह पर मछलीघर को संलग्न करने के लिए अनुसंधान के तरीके।
    • इसके अलावा, फर्श को कितना वजन का सामना कर सकते हैं यह जांचें कि पानी में पर्याप्त क्षति हो सकती है। न केवल एक बड़े मछलीघर से बचा जाना चाहिए, लेकिन यह वर्दी छोड़ दिया जाना चाहिए। बजरी और सहायक उपकरण के साथ, एक एक्वैरियम 4.5 किलो हर 3.7 लीटर वजन कर सकता है। उदाहरण के लिए, पानी से भरा 20 9-गैलन मछलीघर का वजन 274 किलोग्राम होता है। इन स्थितियों में, फर्श को वजन का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए। साधारण पैरों के बजाय ठोस पक्षों के साथ एक स्टैंड का उपयोग करना, इसकी सतह पर वजन को वितरित करने का एक अच्छा विचार है। एक लीटर 1 9-लीटर मछलीघर को एक मजबूत मेज पर खड़ा किया जा सकता है- 37 लीटर या 75.7 लीटर की अधिक ताकत की आवश्यकता होती है।
    • सुनिश्चित करें कि मछलीघर सीधे सूर्य के प्रकाश और ड्राफ्ट या दरवाजे या खिड़कियों के रास्ते में उजागर नहीं है। आपको इसे अत्यधिक तापमान से बचाने की आवश्यकता होगी - और ये स्थान विविधताएं पैदा कर सकते हैं। सावधान रहें कि वेंटिलेशन या हीटिंग सिस्टम के तहत फ्रेम न रखें।
    • मन जहां aquário- स्थापित करने के बाद पानी के आदान-प्रदान के लिए अगले शुद्ध का एक स्रोत के लिए महत्वपूर्ण है कर देगा में रखें।
  • योजना एक मछलीघर कदम 9 योजना
    9
    ऊर्जा सुरक्षा के मुद्दों पर विचार करें यह सुनिश्चित करने के अतिरिक्त कि मछलीघर एक सुरक्षित और ठोस स्थान में है, इसे नीचे के समर्थन के महत्व पर विचार करें। पानी बिजली का संचालन करता है - खासकर जब नमक। फर्श पर सर्किट ब्रेकर स्थापित करें या कुछ पोर्टेबल एक्सेसरीज़ जैसे कि एक्स्टेंशन कॉर्ड या कुछ ऐसा उपकरण को कनेक्ट करें। प्रत्येक केबल के साथ "मुड़ें" करें - दुर्घटनाओं से बचने के लिए, उन्हें कनेक्ट होने से पहले लहराती होना चाहिए। मछलीघर को असुरक्षित सॉकेट से कनेक्ट न करें।
  • योजना एक मछलीघर चरण 10 योजना
    10
    एक महीने मछलीघर के लिए इसे भरने से पहले एक चक्र "पूरा" करने की अनुमति दें। यद्यपि आप मछली पाने के लिए उत्सुक हैं, आपको धीरज रखने की ज़रूरत है यदि आप ऑब्जेक्ट को ठीक से स्थापित करने के लिए सभी कदम नहीं उठाते हैं, तो कोशिश न करें। कि एक प्रक्रिया है कि कुछ ही हफ्तों में होता है में वातावरण में फायदेमंद बैक्टीरिया विकसित नहीं किया गया है - - आप "कोई लूप" एक मछलीघर में भी कई मछली डालें, तो इस तरह के रोग, अमोनिया और पशुओं में नाइट्राइट का उच्च स्तर, मृत्यु से परे ही कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होगा । मछलीघर चक्र को बढ़ावा देने से नाइट्रोजन सामग्री भी बढ़ जाती है। ऐसा करने का तरीका मछलीघर के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आप पालतू जानवरों की दुकान से पूछते हैं, तो कर्मचारी बैक्टीरिया की एक संस्कृति की सिफारिश कर सकते हैं जिसे आप उपयोग कर सकते हैं (पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें)। विशेषज्ञ इस प्रक्रिया के दौरान सावधानी बरतते हैं। कुछ दिनों के लिए सभी दोहरा - यह सलाह दी जाती है कि आप कुछ हफ्तों के लिए कम मात्रा में एक या दो मछली भोजन, पानी में अमोनिया का स्तर का परीक्षण और फिर, एक या दो जानवरों सहित शुरू कि है। अंत में, जब सब कुछ लगभग छह सप्ताह के बाद सेट होता है, तो शेष सामग्री को मछलीघर में जोड़ें एक अन्य संभावना एक बायोफ़िल्टर का उपयोग करने और इस उपकरण को हस्तांतरित करने और एक मछलीघर से बजरी पहले से ही घुड़सवार है। हालांकि, आपके पास मछली की प्रजातियों के लिए विशिष्ट सुझाव पढ़ने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
    • मछलीघर देखभाल और आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानने के लिए इस अवधि का उपयोग करें नमक पानी, उदाहरण के लिए, अतिरिक्त रखरखाव और उपकरण की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, यह पता करने के लिए जहां प्रत्येक आइटम डाल करने के लिए आप सभी विषय के बारे में कर सकते हैं पढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है - इस तरह के एक हाइड्रोमीटर, एक थर्मामीटर आदि के रूप में - और पानी और नमक समाधान कैसे मिलाएं, सब्सट्रेट कैसे साफ करें, मछलीघर को छानिये, हल्का प्रकाश डालें, आदि। यदि यह प्रक्रिया थकावट लगती है, तो इस प्रकार की सामग्री के साथ मछलीघर होने का कोई अच्छा विचार नहीं होगा!
  • योजना एक मछलीघर कदम 11 योजना
    11
    मछली खोजें मछलीघर स्थापित करने के बाद, अपने चक्र का आनंद लें और मछली जोड़ें, आप एक पालतू जानवर की दुकान में जा सकते हैं और अधिक जानवरों को खरीद सकते हैं। इसके बाद आप इन क्रैटरों की देखभाल करने पर अन्य लेख देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य पालतू जानवरों के स्टोर के कर्मचारियों पर भरोसा मत करो - उनसे सलाह लेने के लिए मत पूछो। ज्यादातर अवसरों पर वे नहीं जानते कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। मछली दुकान क्लर्कों की तलाश करें फिर भी, एक खोज करें मछलीघर पर कब्जा करने के लिए संगत और मजेदार मछली खरीदने की योजना बनाएं। यदि आप चाहते हैं तो आप अकशेरुष्ठकों का भी उपयोग कर सकते हैं
    • गुणवत्ता वाले मछलीघर में निवेश करें ताकि आपको भविष्य में भागों को बदलना पड़े। यदि एक प्रयोग किया हुआ एक्वैरियम दोषपूर्ण है, तो यह ध्यान देने योग्य होगा - लेकिन फिल्टर और हीटर पहनने के लिए समय ले सकते हैं।
    • जब हीटर और फिल्टर खरीदते हैं, तो सबसे अच्छा उत्पाद खरीद सकते हैं जो आप खरीद सकते हैं। दो छोटे हीटर एक बड़े से बेहतर हो सकते हैं प्रतिस्थापन भागों के मामले में आप उन्हें बदलने की जरूरत है।
    • सूर्य के प्रकाश के मुकाबले एक्वैरियम को सीधे रखने से बचें यह शैवाल विकास को प्रोत्साहित कर सकता है
    • पैसा और समय बचाने के लिए एक समय में बड़ी मात्रा में मछली खाने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • कई दुकानों महंगे उपकरण बेचते हैं जो जरूरी नहीं है। अच्छी तरह से खोजें!
    • अलग-अलग समूहों से मछली का मिश्रण मत करो समुद्री जानवरों को ताजे पानी के जानवरों के साथ मत डालें - "विस्थापित" जानवरों को जल्दी से मरना होगा एक ही मछलीघर में उष्णकटिबंधीय समुदायों से चिचिड और मछली न रखें - इन्हें विशेष परिस्थितियों में पानी की आवश्यकता हो सकती है या इन पर हमला कर सकते हैं। एक ही मछलीघर में आक्रामक समुदायों से मछली मत डालो। बहुत बड़ी और बहुत छोटी मछली को न मिलाएं - छोटे लोग खाएंगे।
    • नमकीन पानी के एक्वैरियम को शुरुआती के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है क्योंकि वे महंगा और उच्च रखरखाव हो सकते हैं। धीरे धीरे शुरू करो और आगे बढ़ें जब तक आप इस तरह की संरचना के बारे में आश्वस्त न हों।
    • इसे आसान ले लो! मछलीघर में बहुत अधिक मछलियों को रखने के अलावा आप जो सबसे आम गलतियाँ कर सकते हैं, वह एक समय में कई वस्तुओं को जोड़ना है। धैर्य रखें और प्रत्येक अवसर पर एक या दो से अधिक आइटम जोड़ने से बचें।

    आवश्यक सामग्री

    • एक्वैरियम की सम्मानित दुकान
    • पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था
    • मछलीघर में मछली की मात्रा के लिए छानने का काम
    • मीन
    • पत्थरों और अन्य स्थानों पर जहां वे छुप सकते हैं
    • हीटर
    • थर्मामीटर
    • जल परीक्षण किट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com