IhsAdke.com

कैसे बताओ अगर एक पर्ल सच है

मोती के साथ गहने खरीदने या उनके पास से एक परिवार की विरासत है? कुछ सरल परीक्षण यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि क्या आपका आइटम कुछ मिनटों में नकली या वास्तविक मोती का उपयोग करता है। जानें कि आज एक सच्चे मोती के संकेत कैसे उठाएं और कभी भी नकल के बारे में चिंता न करें।

चरणों

विधि 1
टच टेस्ट

चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 1 है
1
सामने वाले दांतों के मोतियों को मोड़ो। उनमें से एक या दो अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच पकड़ो और धीरे से उन्हें अपने सामने दाँतों के किनारे के ऊपर दबाएं। अपने दांतों में पीछे और पीछे आंदोलन एक सच्चे मोती आमतौर पर एक बनावट होगा थोड़ा मोटा या सैंडी माताओं के मोती की बाहरी परतों के पैमाने के रूप में छोटी खामियों की वजह से कांच या प्लास्टिक से बने मोती मोती होंगे लगभग पूरी तरह से फ्लैट.
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे साफ हैं, इस परीक्षण को करने से पहले अपने दांतों को ब्रश करना सबसे अच्छा हो सकता है हाल के भोजन से भोजन अवशेष झूठे परिणाम दे सकते हैं
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 2 है
    2
    एक दूसरे के खिलाफ मोती रगड़ें अपनी कुछ उंगलियों को समझो और धीरे से उन्हें एक-दूसरे के विरुद्ध रगड़ें। घर्षण की थोड़ी सी सनसनी महसूस करें - सच्चे मोती आम तौर पर एक-दूसरे के खिलाफ रगड़ कर थोड़ा घर्षण उत्पन्न करते हैं, क्योंकि मोती की बाहरी परतें पूरी तरह से चिकनी नहीं होती हैं। दूसरी तरफ झूठी मोती, आमतौर पर चिकनी टॉपिंग होते हैं और आमतौर पर एक दूसरे पर रगड़ते रहते हैं।
    • इस परीक्षण के बाद अच्छी तरह से अपने हाथों को देखो. जब दो मोती एक दूसरे के खिलाफ रगड़ते हैं, तो उनकी बाहरी परत थोड़ा कटाव से गुजरती हैं। यदि आप स्क्रबिंग के बाद एक अच्छा सफेद पाउडर के अवशेषों को देखते हैं, तो यह संभवतः पाउडर माई ऑफ़ मोती, एक संकेत है कि मोती सच हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 3 है
    3
    देखें कि क्या मोती पूरी तरह गोल हैं। प्रकृति के उत्पाद होने के नाते, हर सच्चे मोती थोड़ा अलग है, जैसे कि बर्फ के टुकड़े या डिजिटल। इनमें से ज्यादातर एक आदर्श क्षेत्र नहीं होंगे बल्कि छोटे आयताकार या छोटे दोष के साथ होंगे। अगर तुम्हारा पूरी तरह गोल है, तो एक अच्छा मौका है कि वे कृत्रिम हैं।
    • सही दौर मोती दिखाई दे सकते हैं, लेकिन वे हैं बहुत दुर्लभ और बहुत महंगा भी।
    • यह नहीं बता सकता कि क्या मोती पूरी तरह गोल है या नहीं? इसे सपाट सतह पर ध्यान से रोल करने की कोशिश करें - अपूर्ण मोती एक सीधी रेखा में रोल नहीं करेंगे।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 4 है
    4
    स्पर्श करने के लिए शीतलता महसूस करें इस परीक्षण के लिए, आपको कुछ मोती की आवश्यकता होगी जो आपने अभी तक नहीं किया है। उन्हें अपने हाथों में पकड़ो और वे त्वचा में गुजरने वाली सनसनी पर ध्यान केंद्रित करें - सचमुच मोती गर्म होने से पहले कुछ सेकंड के लिए काफी शांत होनी चाहिए। यह एक संगमरमर के फर्श पर नंगे पैर चलने जैसा लगता है।
    • प्लास्टिक मोती, हालांकि, कमरे का तापमान होगा और तेजी से गर्म होगा
    • ध्यान दें: अच्छी गुणवत्ता वाले नकली ग्लास मोती ठंड महसूस कर सकते हैं। अन्य परीक्षणों के साथ परिणामों की जांच करें, यदि यह आपका पहला है
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 5 है
    5
    अपने हाथ में मोती का वजन महसूस करें अपने वजन का विचार पाने के लिए ध्यान से अपने हाथ में एक या दो मोती फेंकें। सबसे असली मोती उनके आकार के लिए थोड़ा भारी होगा झूठे लोग, विशेष रूप से प्लास्टिक वाले, हल्के होंगे।
    • स्पष्ट कारणों के लिए, यह परीक्षण सही नहीं है: कुछ मोती का वजन पहचानना मुश्किल हो सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप उनसे किसी सेट की तुलना कर सकते हैं जानना जो सत्य या गलत हैं हमेशा दूसरे परीक्षणों के साथ परिणामों की जांच करें, चाहे मोती का वजन कितना सटीक हो।
  • विधि 2
    दृश्य परीक्षण

    चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 6 है
    1
    मामूली खामियों के लिए देखो जैसा कि ऊपर वर्णित है, असली मोती शायद ही कभी "सही" हैं उनके आकार में आमतौर पर छोटे स्पॉट या अनियमितताएं होती हैं मोती के विभिन्न हिस्सों पर उनके बाहरी नाक को भी अलग-अलग प्रकाश दिखाया जा सकता है। कृत्रिम मोती लगभग हमेशा "बहुत ही परिपूर्ण" होते हैं: वे पूरी तरह से गोलाकार होते हैं, सतह के समान एक ही प्रतिभा के साथ और बिना कटआउट या खामियों के
    • हालांकि पूरी तरह से सच्चे मोती दुर्लभ हैं, लेकिन संभव है, एक हार लगभग उनके साथ ही कभी नहीं किया जाएगा यदि वह एक ही गोल और चिकनी आकार के मोती हैं, तो वे निश्चित रूप से झूठे हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 7 है
    2
    एक कुरकुरा, स्वस्थ चमक के लिए देखो चमक एक तरीका है कि जौहरी को एक रत्न से परिलक्षित प्रकाश की तरह का वर्णन करना है। एक मोती की चमक ऐसी चीज़ों का हिस्सा है जो इसे इतनी सुंदर बनाती है, और गुणवत्ता के मोती को एक स्पष्ट और तेज चमक होना चाहिए, जिससे प्रकाश आती है यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो आपको मोती की सतह पर अपना प्रतिबिंब देखने में सक्षम होना चाहिए।
    • इस परीक्षण के साथ एक समस्या यह है कि निम्न-श्रेणी के सच्चे मोती, जिनमें आमतौर पर धुंधला चमक होता है, नकली लोगों के समान दिख सकता है। उस आलेख में कुछ अन्य परीक्षणों के परिणामों के साथ जांचें
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 8 है
    3
    एक ओवरले की तलाश करें अच्छी गुणवत्ता वाले मोती को अक्सर उनके पलटन के लिए बकाया जाता है, सूक्ष्म रंग जो बाहरी सतह पर दिखाई देते हैं, जब प्रकाश उन्हें मारता है झूठी मोती आमतौर पर इस प्रभाव नहीं होगा, जो डुप्लिकेट करने के लिए काफी मुश्किल है। इसलिए यदि आपके मोती को प्रकाश से हिट होने पर थोड़ा रंग मिलता है, तो यह एक वास्तविक मौका है कि यह वास्तविक है। गुलाबी और हाथीदांत सफेद मोती के लिए सबसे अधिक वांछित वेट्रोन हैं, हालांकि रंगों की एक विस्तृत विविधता संभव है, खासकर अंधेरे मोती के लिए।
    • चूंकि कुछ असली मोती दिखाई नहीं देते हैं, मत करो अपने मोती में एक लिफाफा देखकर यह एक निश्चित संकेत नहीं है कि यह गलत है।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 9 है
    4
    छेद के आसपास युक्तियों को देखें एक हार पर मोती आमतौर पर रस्सी को पारित करने के लिए छेद होती है। देखभाल के साथ इस छेद की जांच के लिए आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आपका मोती सही है या नहीं। के लिए खोजें:
    • अच्छी तरह से परिभाषित किनारों सही मोती अक्सर तेज किनारों के साथ छेद होता है, जैसे एक खाली सिलेंडर। गलत लोगों को अक्सर मोटे या गोल किनारों होते हैं। हालांकि, पुरानी और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले असली मोती छेद में किनारों को गोल कर सकते हैं। नकली मोती में छेद पूरी तरह से बेलनाकार होने के बजाय मोती की सतह पर भी बाहर निकल सकते हैं।
    • छेद के आसपास स्याही या चिपकने वाला कोटिंग चूंकि नकली मोती दोहराया उपयोग के साथ एक दूसरे के साथ घिस जाती है, उनके कृत्रिम आवरण छेद के चारों ओर पहन सकते हैं और आपको कुछ कांच या प्लास्टिक के नीचे देख सकते हैं यह एक निश्चित संकेत है कि मोती गलत है
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 10 है
    5
    छेद में नाक और नाभिक के बीच की रेखा की तलाश करें। एक सच्चे मोती में मोती के मोती के लगभग हमेशा एक पारदर्शी बाहरी श्लोक होगा, जबकि नकली मोती में कृत्रिम नाक की पतली परतें हैं या कोई नहीं है। यदि आपके मोती में एक छेद है, तो आप एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करके मोती की मां की जांच कर सकते हैं। सचमुच मोती आमतौर पर (लेकिन हमेशा नहीं) के पास कोर से मोटे तौर पर अलग-अलग रेखा (मोती का भीतरी भाग) को अलग करना होगा।
  • विधि 3
    उन्नत परीक्षण




    चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 11 है
    1
    सूक्ष्मदर्शी का उपयोग करके सतह पर "स्कैली" पैटर्न देखें आप 30x जौहरी के लूप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन 64 या उससे अधिक की बढ़ाई के साथ सूक्ष्मदर्शी उस प्रयोजन के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। वास्तविक मोती की सतहों में एक भूलभुलैया या स्थलाकृतिक मानचित्र के समान तराजू का एक पैटर्न होता है। यह सूक्ष्म पैमाने पर है जो सही मोती को अपने दानेदार बनावट देता है।
    • इसके विपरीत, नकली मोती में अक्सर एक सतह होती है जो नियमित रूप से दानेदार धक्कों के साथ आती है, जो कि चाँद की सतह की तरह दिखती है।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 12 है
    2
    प्रमाणित सच्चे मोती से अपने मोती की तुलना करें उपरोक्त सभी परीक्षण आसान हो जाते हैं यदि आपके पास कुछ मोती हैं जानना तुलना करने के लिए सही हो किसी जौहरी से कुछ मोटे तौर पर अपने मोती की तुलना करने की संभावना के बारे में संपर्क करने की कोशिश करें वैकल्पिक रूप से, तुलना करने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से सच्चे मोती उधार लेते हैं।
    • प्रमाणित मोती के साथ कौन से परीक्षण करने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें उदाहरण के लिए, दांत का परीक्षण करना या किसी अन्य व्यक्ति के रत्नों पर रगड़ना एक अच्छा विचार नहीं है।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 13 है
    3
    एक विशेषज्ञ द्वारा मूल्यांकन किए जाने के लिए अपने मोती लें यदि आपको अपने मोती की प्रामाणिकता का निर्धारण करने में समस्या हो रही है, तो आप इसे हमेशा एक विश्वसनीय जौहरी या रत्न विशेषज्ञ के पास ले जा सकते हैं। इन पेशेवरों के पास उपकरण, प्रशिक्षण और आंख हैं, बताने के लिए कि क्या उनके मोती सही हैं (और, यदि हां, तो वे कितने अच्छे हैं)। हालांकि, ये विकल्प हमेशा सस्ती नहीं आते हैं: एक बुनियादी मूल्यांकन आसानी से $ 300 से अधिक खर्च कर सकता है।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 14 है
    4
    एक्स-रे लाने की कोशिश करें यह परीक्षण, जो एक विशेषज्ञ यह निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकता है कि उसके मोती सच हैं या नहीं, एक्स-रे मशीन का उपयोग करते हैं। सच्चे मोती परीक्षा में सेमीफार्मर या ग्रे दिखाई देंगे, जबकि झूठे लोग सकारात्मक और नकारात्मक पर काले रंग के होंगे।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 15 है
    5
    एक रीफ्रैक्टमेट्री परीक्षण के लिए पूछने की कोशिश करें यह उन्नत परीक्षण यह मानता है कि इसकी प्रामाणिकता निर्धारित करने के लिए मोती के माध्यम से कितना प्रकाश गुजरता है। मोती में आमतौर पर 1.530 और 1.685 के बीच एक रीफ्रेमेमेट्रिक रीडिंग ("अपवर्तक सूचकांक" कहा जाता है) है। इन दो मूल्यों (0.155) के बीच का अंतर कहा जाता है birefringence मोती का, जो प्रकाश में उसके स्वरूप को प्रभावित करता है ये गुण एक विशेषज्ञ को बताते हैं कि मोती शायद सच है।
  • विधि 4
    क्या बचने के लिए

    चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 16 है
    1
    मोती की जांच करने के लिए सिर्फ एक परीक्षण का उपयोग न करें। यह दोहराता लायक है: उपरोक्त परीक्षणों में से कोई भी कभी-कभी गलत परिणाम उत्पन्न कर सकता है सुनिश्चित करने के लिए, कई अलग-अलग परीक्षण करें।
    • बस उदाहरण के लिए स्पष्ट करें कि अलग-अलग परीक्षणों में त्रुटियों का कारण बन सकता है, एक स्रोत ने पाया है कि एक विशेष तरीके से पॉलिश किए गए सच्चे मोती घर्षण और दांत परीक्षणों पर काफी चिकनी लग सकते हैं
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 17 है
    2
    आग परीक्षण से बचें कुछ स्रोत मोती को खुले लौ में रखने के लिए यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या वे नकली हैं या नहीं इस अफवाह के मुताबिक, झूठे मोती जलाएंगे या पिघलेंगे, जबकि सच्चे लोग प्रभावित नहीं होंगे, लेकिन सच्चाई अधिक जटिल है। ज्यादातर नकली मोती आग से क्षतिग्रस्त हो जाएंगे, लेकिन कुछ सच्चे लोग भी होंगे. एक कृत्रिम बाहरी आवरण के साथ संसाधित किए जाने वाले सच्चे मोती विशेष रूप से आग के लिए कमजोर होते हैं और दाग, विकृत छेद प्राप्त कर सकते हैं और चमक में केवल कुछ ही सेकंड के बाद चमक को नष्ट कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, यह ध्यान देने योग्य है कि मोती गर्मी में अच्छी तरह से चलती है और एक खुली लौ पर रखे जाने पर बहुत गर्म हो सकता है। यदि आप इस परीक्षण की कोशिश करने जा रहे हैं, जलने से बचने के लिए सभी आवश्यक उपाय करें।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 18 है
    3
    विदेशी नामों के साथ बेचा कृत्रिम मोती में विश्वास न करें यदि कोई विक्रेता आपको भौतिक गुणों के बजाय नाम से एक मोती बेचने की कोशिश कर रहा है, तो आप को धोखा दिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, "मेल्लोर्का" (या "मालोका") मोती, जिसका नाम इसी नाम के विदेशी भूमध्य द्वीप के नाम पर है, लेकिन पूरी तरह से मानव निर्मित है, कभी-कभी निर्दोष उपभोक्ताओं को बेचा जाता है।
  • चित्र बताएं कि क्या पर्ल इज़ेल चरण 1 9 है
    4
    मोती की कीमत के बारे में सहज ज्ञान और सामान्य ज्ञान को अनदेखा न करें। एक सच्चे मोती का आकार आकार, आकृति, अतिरंजित और अन्य विशेषताओं के आधार पर बहुत बदल जाएगा। हालांकि, वे बहुत सस्ता नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, मीठे पानी के मोती से बना एक हार, सबसे सच्चे मोती, आसानी से कई सौ रिएस के लिए बेचा जा सकता है। अगर कोई विक्रेता एक असली मोती सेट बेचने की कोशिश कर रहा है, तो कीमत के लिए भी सही होना चाहिए, वे शायद गलत हैं.
    • एक सामान्य नियम के रूप में, आपको केवल प्रमाणित और लाइसेंस प्राप्त जौहरी और विक्रेताओं से मोती खरीदना चाहिए। सड़क विक्रेताओं या मोहरे की दुकानों से खरीदना जोखिम भरा हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि असली मोती दो किस्मों में आते हैं: प्राकृतिक, प्रकृति में पकड़े गए गोले द्वारा बनाई गई, और वयस्क, गोले से आ रहा है इन किस्मों के बीच रंग, नख, चमक और आकार में कुछ भिन्नता हो सकती है, और प्राकृतिक मोती खेती वाले लोगों की तुलना में दुर्लभ और अधिक महंगे होते हैं।
    • यदि आप अपने असली मोती को साफ करना चाहते हैं, तो एक अनुभवी जौहरी की मदद लेने पर विचार करें, क्योंकि कुछ सॉल्वैंट्स और होम क्लीनर्स मोती को स्थायी रूप से अपारदर्शी छोड़ सकते हैं। सौभाग्य से, जौहरी जो मुफ्त सफाई सेवाएं मुहैया कराते हैं।

    चेतावनी

    • एक मोती पर अपने दांतों के साथ परीक्षण करते समय सावधान रहें दुर्घटना से इसे निगलने से बचने के लिए दृढ़ता से पकड़ें
    • दांत परीक्षण या रगड़ते समय आप अपने मोती पर थोड़े से खरोंच देख सकते हैं इन खरोंचों को अपने अंगूठे से कई बार रगड़कर उन्हें निकालना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com