IhsAdke.com

स्टायरोफोम कैसे पहनें

स्टायरोफोम, यह नाजुक सफेद पदार्थ, थर्मल इन्सुलेशन और उत्पाद पैकेजिंग में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, शिल्प कौशल में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। स्कूल या निजी परियोजना के लिए, स्टायरोफोम को अन्य सतहों (स्टायरोफोम सहित) को गोंद कैसे करना है, यह आपके काम को अधिक गुणवत्ता और शक्ति देगा (कम से कम एक स्टायरोफोम ऑब्जेक्ट के रूप में ज्यादा प्रतिरोध हो सकता है)। अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ना प्रारंभ करें!

चरणों

भाग 1
स्टायरोफोम के लिए उपयुक्त तालिकाएं

हालांकि स्टायरोफोम में अन्य सतहों में शामिल होने के लिए सामान्य गोंद अच्छा है, विशेष ग्लूज़ अधिक पकड़ बना सकते हैं। स्टाइलोफोम में शामिल होने वाले विभिन्न सामग्रियों को शिल्पों में आमतौर पर उपयोग किए जाने के लिए कौन सा गलना सबसे उपयुक्त है यह जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

आम सामग्री के लिए स्टायरोफोम के संबंध में गोंद प्रकार की अनुशंसित
कागज़ऊतकMadeiraधातुकांचस्टायरोफोम
यूनिवर्सल गोंद (या सुपर गोंद - उदाहरण के लिए, सुपर बोरर), चिपकने वाला स्प्रे, गर्म गोंदयूनिवर्सल गोंद, चिपकने वाला स्प्रे, गर्म गोंदPolyurethane चिपकने वाला, गर्म गोंद, संपर्क सीमेंटएपॉक्सी धातु, सामान्य एपॉक्सी, गर्म गोंदएपॉक्सी, सार्वभौमिक गोंद, चिपकने वाला स्प्रेयूनिवर्सल चिपकने वाला, चिपकने वाला स्प्रे, संपर्क सीमेंट

भाग 2
सही गोंद का चयन

1
त्वरित, सरल या अनौपचारिक डिजाइनों के लिए सफेद गोंद (उदाहरण के लिए, दृढ़ गोंद) का उपयोग करें। यह सबसे आसान विकल्प है यद्यपि यह कई उपयोग करता है, ऐसा पदार्थ स्टायरोफोम और पेपरबोर्ड, कार्डबोर्ड या लकड़ी के बीच के संघ के लिए सबसे अच्छा काम करता है। अन्य लाभ जो कि त्वरित काम के लिए सफेद गोंद बनाने का एक अच्छा स्रोत कम लागत और उपलब्धता है।
  • खाता है कि, हालांकि सस्ते और बहुमुखी, सफेद गोंद है जो इन सबसे परियोजनाओं है कि अधिक से अधिक प्रतिरोध की आवश्यकता के लिए सिफारिश की बनाता है के रूप में मजबूत के रूप में या टिकाऊ के रूप में है कि अधिक महंगा है और विशेषता चिपकने द्वारा उत्पादित किया जा सकता है एक संघ, नहीं बनाएगा में ले लो ( जैसे स्टायरोफोम विमान)
  • 2
    स्टायरोफोम गोंद का उपयोग करें मानो या न मानो, स्टायरोफोम पेस्ट के लिए विशेष रूप से विकसित किए गए उत्पाद हैं। सस्ता हालांकि, यह सामग्री सफेद गोंद की तुलना में थोड़ा कठिन हो सकता है उसे भवन निर्माण सामग्री या हस्तशिल्प के लिए दुकानों में देखें
    • स्टायरोफोम खरीदने से पहले लेबल पढ़ें - कुछ ब्रांड्स केवल एक दूसरे से चिपकने वाले स्टायरोफोम के टुकड़े करने के लिए काम करते हैं, फिर भी वे स्टायरोफोम को अलग-अलग सतहों पर चिपकाने में सक्षम हैं।
  • 3
    चिपकने वाला स्प्रे का उपयोग करें (प्रत्येक हार्डवेयर दुकानों पर $ 30.00 के नीचे के लिए खरीदा जा सकता है सकते हैं) गोंद की यह किस्म हार तेज़ी और सुविधाजनक तरीके स्टायरोफोम अनुमति देता है। के बाद से इस तरह के एक चिपकने वाला संबंध फोम (और संबंधित सामग्री) विभिन्न सतहों के लिए बनाया गया है, वे polystyrene के बीच संबंध और धातु, प्लास्टिक, कागज, गत्ता या लकड़ी (जो एक फोम polystyrene से बनता है) बनाने के लिए काम करना चाहिए।
  • 4
    कम तापमान गर्म गोंद बंदूकें का उपयोग करें गर्म गोंद विभिन्न सतहों (काग़ज़, कार्डबोर्ड, लकड़ी, आदि) में स्टायरोफोम संलग्न करने के लिए काम कर सकता है, हालांकि, कम तापमान बेहतर होता है बहुत उच्च तापमान स्टायरोफोम को जला या पिघल कर सकते हैं - और ऐसी प्रक्रियाएं विषाक्त गैसों को छोड़ सकती हैं।
    • यद्यपि यह संभव नहीं है कि स्टायरोफोम द्वारा जारी किए गए धुएं से साँस ले जाने के तुरंत बाद किसी भी लक्षण का कारण होगा, आपको उसे कम नहीं करना चाहिए जहरीले पदार्थों में रचना करते हैं उनमें स्टेरीन और बेंजीन होते हैं, जो कैंसरजन्य हो सकते हैं।
  • 5
    स्टायरोफोम के अलावा किसी विशेष सामग्री के लिए किसी भी गोंद का उपयोग न करें लकड़ी के ग्लेज़, कपड़े, इमारत के लिए एपॉक्सिस और अन्य प्रकार के चिपकने वाला कर सकते हैं लेकिन अगर वे काम करते हैं तो वे साधारण सफेद गोंद से भी बदतर प्रदर्शन करेंगे, जो इन सामग्रियों को पैसे की बर्बादी बनाती है। इसके अलावा, कुछ प्रकार के गोंद स्टायरोफोम और अन्य प्रकार के प्लास्टिक को भंग कर सकते हैं (नीचे देखें)।
  • 6
    कभी प्लास्टिक विलायक का बना गोंद का उपयोग न करें क्योंकि यह ऐसी एक प्रकाश और नाजुक सामग्री है, यह भूलना आसान है कि स्टायरोफोम एक प्रकार का प्लास्टिक है - अधिक विशेष रूप से, एक प्लास्टिक हवा में मिश्रित होता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रकाश फोम होता है। अगर यह स्टायरोफोम संरचना है, प्लास्टिक सॉल्वैंट्स से बने किसी भी सामग्री से बचें - ऐसे पदार्थ स्टायरोफोम को चिकना कर सकते हैं और आपके काम को बर्बाद कर सकते हैं।
    • रबर सीमेंट, एक कठिन और लचीला चिपकने वाला, आमतौर पर शराब और एसीटोन होता है उत्तरार्द्ध तामचीनी removers में सक्रिय घटक है और कई किस्मों के प्लास्टिक को भंग कर सकता है, जो इसे स्टायरोफोम के साथ काम करने के लिए एक कम पसंद करता है। हालांकि, कुछ ब्रांड गैर-एसीटोन रबर सीमेंट का उत्पादन करते हैं जो इस सामग्री के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • भाग 3
    गोंद को लागू करना




    1
    साफ और दोनों सतहों को तैयार करें एक बार गोंद के प्रकार चुना है, सबसे आसान हिस्सा आता है, के बाद से स्टायरोफोम से निपटने अपेक्षाकृत सरल है: तुम सब करने की है सतह जहां जंक्शन दो दलों को एकजुट करना और प्रतीक्षा करने के लिए किया जाएगा पर गोंद फैला हुआ है गोंद सूखी चलो महाविद्यालय करने से पहले, तथापि, यह एक सूखे कपड़े का उपयोग करने के दोनों टुकड़े जिसके साथ आप काम करेंगे की सतह को साफ करने के लिए सिफारिश की है। यह सावधानी के साथ, आप धूल और मलबे कि गोंद की प्रभावशीलता और इसलिए उनके काम की गुणवत्ता को कम कर सकते समाप्त करेंगे।
    • यदि आप स्टायरोफोम के टुकड़े को "ऊबड़" सतह (जैसे कि अनियमितताओं और खामियों के साथ लकड़ी का एक टुकड़ा) के लिए गोंद करते हैं तो संबंध स्थायित्व को कम किया जा सकता है इस मामले में, आपको सतह चिकनी और अधिक नियमित रूप से छोड़ देना चाहिए - 200 या बड़े ध्रुव के सैंडपेपर का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • 2
    गोंद लागू करें एक बार दोनों भागों तैयार हो जाते हैं, सतह पर सभी गोंद की एक पतली, समरूप परत लागू होते हैं, जो दो टुकड़ों के बीच संयुक्त की ताकत को शक्ति देगा। यदि आप एक अधिक भंगुर यूनियन पसंद करते हैं, तो गोंद के साथ डॉट्स या रेखा खींचें
    • यदि स्टायरोफोम क्षेत्र आप के साथ काम कर रहे हैं तो बहुत बड़ा है, गोंद को ट्रे में डालना सबसे अच्छा हो सकता है और ब्रश के साथ सतह पर इसे फैलाया जा सकता है। इस प्रकार, ग्लू की एक व्यापक और सजातीय परत को तेजी से फैलाना संभव होगा, जो इसे अभी भी लागू होने के दौरान सूखने से रोकने में मदद करता है।
  • 3
    दूसरे टुकड़े के लिए स्टायरोफोम संलग्न करें एक बार जब आप कर लें, तो स्टिरोफ़ोम की सतह को अन्य सामग्री के खिलाफ दबाएं। सबसे बड़ा संपर्क क्षेत्र संभव सुनिश्चित करने के लिए एक नाजुक लेकिन फर्म आंदोलन बनाओ सूखने का समय गोंद से गोंद तक भिन्न होता है, लेकिन आपको स्टायरोफोम को आज़ादी से स्लाइड करने के बारे में एक मिनट होगा - अंतिम समायोजन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें और वांछित स्थिति में टुकड़े को छोड़ दें।
    • आसंजन बढ़ाने के लिए, स्टायरोफोम सतह के किनारों पर गोंद के एक अतिरिक्त परत को लागू करें जो दूसरे टुकड़े से संपर्क करेंगे। केवल एक सीधे या ज़िगज़ैग लाइन को ड्रा करें ताकि सूखने की प्रक्रिया बहुत लंबी न हो।
  • 4
    सुखाने को पूरा करने की प्रतीक्षा करें अब, आपको बस इंतजार करना होगा! समय (जो कुछ मिनटों से लेकर कुछ घंटों तक होगा) संपर्क क्षेत्र के आकार पर निर्भर करता है, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रकार की गोंद और मात्रा। सुखाने की प्रक्रिया के दौरान भागों को न छूएं, या आपको गोंद फिर से दोबारा करने और टुकड़ों को एक साथ फिर से लगाने की आवश्यकता हो सकती है यदि आवश्यक हो, तो सुखाने के दौरान दो हिस्सों के बीच दबाव बढ़ाने के लिए कुछ भारी ऑब्जेक्ट (पुस्तकें, बॉक्स आदि) का उपयोग करें।
  • 5
    स्टायरोफोम की नाजुकता से अवगत रहें अधिकांश आकार इस आलेख में वर्णित तरीकों टिकाऊ है और, जैसे ही गोंद सूखी है के रूप में, आम तौर पर जानने नहीं। एक ही स्टायरोफोम है, जो एक बहुत ही delicado- सामग्री सुखाने के बाद भी इसका सावधानी से करने के लिए याद के बारे में कहा नहीं जा सकता है - स्टायरोफोम को तोड़ने के लिए एक दीवार के खिलाफ सिर्फ एक मामूली प्रभाव या एक कोने या उखड़ जाती है, यह अन्य सामग्री से चिपक गया या नहीं
  • युक्तियाँ

    • यदि स्टायरोफोम का एक टुकड़ा सतह से ढीला हो जाता है, जिस पर यह चिपका हुआ था, तो उसे त्यागें और एक नया भाग का उपयोग करें। जब स्टायरोफोम गोंद की एक परत सूखी गोंद की एक परत पर लागू होती है, तो इसकी आसंजन कम हो जाती है, जो स्टायरोफोम के बीच के बंधन को कमजोर कर देगा और जिस सामग्री को चिपकाया जाना चाहिए।
    • यदि आप स्टायरोफोम के दो टुकड़े कर रहे हैं और सूखने से अपेक्षा से ज्यादा समय लगता है, टू टूथपिक क्षेत्र को आगे बढ़ने से दो टुकड़ों को रोकने के लिए पार करें। गोंद के सुखाने में तेजी लाने के लिए सबसे कम तापमान पर हेयर ड्रायर सेट का उपयोग करना संभव है।

    चेतावनी

    • स्टायरोफोम छड़ी करने के लिए कभी भी गर्म गोंद बंदूक का प्रयोग न करें। चूंकि यह प्लास्टिक द्वारा बनाई गई है, इसलिए उच्च तापमान स्टायरोफोम पिघल कर सकते हैं और उत्पाद के खत्म में बाधा डाल सकते हैं। गर्म गोंद का प्रयोग केवल जब सामग्री विकृत नहीं कर रहे हैं के साथ काम करते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • स्टायरोफोम
    • स्टायरोफोम गोंद
    • ब्रश
    • ट्रे
    • toothpicks

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com