1
अपना ग्राफिक संपादन प्रोग्राम खोलें। निम्न निर्देश सामान्य रूप से आपके ग्राफिक संपादन प्रोग्राम के लिए विशिष्ट निर्देशों के लिए लिखे गए हैं, प्रोग्राम की मदद फ़ाइल देखें
2
एक नया ग्राफिक फ़ाइल बनाएं आप इस फ़ाइल को जितनी चाहें उतनी ही बना सकते हैं, हालांकि आपको इसका आकार बदलने की आवश्यकता हो सकती है ताकि वह छवि फ़ाइल के आकार से मेल खा सके जिसमें आप वॉटरमार्क लागू करने जा रहे हैं।
3
इस ग्राफिक फ़ाइल में एक नई परत बनाएं। परतें अनिवार्य रूप से पारदर्शी शीट हैं, जहां आप ग्राफ़िक छवि बनाने के लिए व्यक्तिगत घटकों को रख सकते हैं और व्यवस्थित कर सकते हैं। बाद में, आप इस परत को ग्राफिक फ़ाइलों में कॉपी करेंगे, जहां आप वॉटरमार्क जोड़ना चाहते हैं।
4
अपने संपादक के टेक्स्ट टूल का उपयोग करके अपने वॉटरमार्क के लिए पाठ दर्ज करें। यदि आप अपनी साइट के लिए एक छवि वॉटरमार्क बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपके वॉटरमार्क टेक्स्ट में आपके नाम, आपकी साइट यूआरएल या दोनों के साथ एक कॉपीराइट नोटिस शामिल होना चाहिए।
- वॉटरमार्क पाठ को बाहर करने के लिए आप मोटे या बोल्ड अक्षरों वाले फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाह सकते हैं। आप बेवेल या एम्बॉस्ड इफेक्ट्स के साथ पाठ की उपस्थिति में सुधार भी कर सकते हैं।
5
वॉटरमार्क को एक फ़ाइल के रूप में सहेजें यह आपको फिर से वॉटरमार्क का उपयोग करने की अनुमति देगा, और इसे अन्य ग्राफ़िक फ़ाइलों पर लागू करेगा
6
ग्राफिक छवि फ़ाइल खोलें जिसमें आप वॉटरमार्क को लागू करना चाहते हैं।
7
वॉटरमार्क से फ़ाइल परत पर फ़ाइल फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ। ग्राफ़िक संपादक के आधार पर जो आप उपयोग कर रहे हैं, आप परत को खींच कर छोड़ सकते हैं या परत को क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर सकते हैं, और फिर इसे नए ग्राफ़िक में पेस्ट कर सकते हैं।
8
वॉटरमार्क से छवि फ़ाइल को सहेजें यदि आप ग्राफ़िक फ़ाइल की एक प्रति वॉटरमार्क के बिना रखना चाहते हैं तो आप इस फ़ाइल को किसी भिन्न नाम के तहत सहेज सकते हैं।