IhsAdke.com

ग्लास रिकॉर्डिंग कैसे करें

कांच में दो मुख्य तरीकों से उत्कीर्ण करना संभव है: एक विशेष अपघर्षक पेस्ट के माध्यम से, बहुत अधिक ज्ञान और कौशल वाले कारीगरों द्वारा उपयोग किया जाता है, या यहां तक ​​कि पानी या रेत के जेट के माध्यम से भी। अगर कांच के साथ काम करना आपको खबर है, तो पहले अपघर्षक पेस्ट का प्रयास करें, और फिर आपको अधिक आश्वस्त महसूस होने के बाद विस्फोट करने की विधि पर आगे बढ़ें।

चरणों

विधि 1
घर्षण पेस्ट के साथ उत्कीर्ण

  1. 1
    चिपकने वाली प्लास्टिक की एक शीट (पेपर-संपर्क शैली) को काटें। ग्लास ऑब्जेक्ट की ओर या क्षेत्र को मापें और उस तरफ या क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त प्लास्टिक फ़ॉइल कट करें।
  2. 2
    तय करें कि कांच के किस भाग को उत्कीर्ण किया जाएगा। फिर प्लास्टिक की शीट को उस आकार से काटें जो कि ग्लास पर "मुद्रित" होगा (उदाहरण के लिए, एक मंडल, वैकल्पिक पैटर्न पैटर्न या अन्य) केंद्र से। यदि आप चाहते हैं, तो चर्मपत्र कागज की एक शीट की मदद का उपयोग करें।
    • चिपकने वाला कागज के आकार को ट्रिम करके आप अंततः एक स्टैंसिल बनाएंगे। स्टैंसिल आकार का भीतरी भाग जल्द पुन: उपयोग किया जाएगा (इसलिए इसे सहेजें)।
    • चर्मपत्र कागज (वैकल्पिक) के चरण छोड़ें यदि आप पर्याप्त विश्वास रखते हैं, तो आप चर्मपत्र कागज के कदम को छोड़ सकते हैं और चिपकने वाला शीट पर सीधे आकर्षित कर सकते हैं (सहायता के लिए एक ओवरहेड पेन का उपयोग करें)। अन्यथा, पेपर ड्रॉइंग को प्लास्टिक के रूप में अनुशंसित स्थानांतरित करें।
  3. 3
    ग्लास को कवर करने के लिए स्टैंसिल (बाहरी क्षेत्र को कट आउट आकार में) से चिपकने वाला प्लास्टिक निकालें। चिपकने वाला शीट से कागज निकालें। क्रॉप क्षेत्र को उस स्थान के साथ ठीक से संरेखित करना चाहिए जहां आप रिकॉर्डिंग लागू करना चाहते हैं। चिपकने वाला प्लास्टिक सावधानीपूर्वक लागू करें
  4. 4
    एक काटने बोर्ड पर चिपकने वाला कागज की शीट की कटे आउटिंग को व्यवस्थित करें। क्या आपको संपर्क शीट के कट आउट डिज़ाइन को याद है? आंतरिक भाग? खैर, स्टाइलस का उपयोग करके, ड्राइंग के चारों ओर काट दिया जाता है, कांच पर रिकॉर्डिंग को चिह्नित करने के लिए पर्याप्त मोटाई की एक पंक्ति। ट्रिम किए गए भागों को त्यागें।
    • यदि आपके पास कोई क्लिपबोर्ड नहीं है, तो एक कार्डबोर्ड या काटने बोर्ड का उपयोग करें
  5. 5
    पहले से ही कांच से चिपके ज्यामितीय आकार के केंद्र में आरेखण को पीसें। स्टेनसिल के केंद्र में ड्राइंग को जोड़ते समय ध्यान रखना। सुनिश्चित करें कि आपके पास ग्लास पर रिकॉर्डिंग करने के लिए ड्राइंग और स्टैंसिल के बीच पर्याप्त स्थान है।
  6. 6
    अपशिष्ट पेस्ट को लागू करें। घर्षण पेस्ट को लागू करने के लिए चिकनी, परिपत्र गति बनाएं ड्राइंग के क्षेत्र में अपना प्रयास ध्यान केंद्रित करें जहां गिलास सबसे ज्यादा उजागर किया गया है (उल्लिखित समोच्च)।
  7. 7
    आज्ञा देना फ़ोल्डर कार्य निर्माता द्वारा अनुशंसित समय के लिए पेस्ट पर कार्य करने की अनुमति दें (इसलिए उत्पाद लेबल पढ़ें और उसे सही तरीके से लागू करें)। पानी के साथ कुल्ला, जल्द ही बाद
  8. 8
    कांच से चिपकने वाला प्लास्टिक निकालें शेष ड्राइंग, जिसमें स्टैंसिल और संपर्क शीट के कट आउट आकार के बीच की जगह शामिल है, अब उत्कीर्ण है।

विधि 2
बलुआ पत्थर उत्कीर्णन

रिकॉर्डिंग का यह दूसरा तरीका बनावट और आकार के कई और विकल्प प्रदान करता है, जो कांच की सतह पर लागू किया जा सकता है। इस विषय के आधार पर रिकॉर्ड किया जा रहा है और आपके अनुभव का स्तर, आप पिछले पद्धति से बेहतर रिकॉर्डिंग पसंद कर सकते हैं। फिर कांच से नष्ट करने का अध्ययन करें, और यदि ऐसा है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. 1
    सतह क्षेत्र को अलग करें जिससे ब्लास्टिंग प्राप्त नहीं होगी। आपको उस क्षेत्र को अलग करना चाहिए जो कि सतह के अन्य क्षेत्रों के जेट द्वारा मारा जाए, जिसे आप रिकॉर्ड नहीं करना चाहते। इस के लिए एक अच्छा, मजबूत टेप का उपयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि आपके टेप पर चिपकने वाला जेट के बल को झेलने के लिए काफी मजबूत है।
  2. 2
    अपनी रिकॉर्डिंग के कलात्मक डिजाइन को रेखांकित करें उदाहरण के लिए, अंगूर की एक बेल, ताबूत और उसके पत्ते कागज पर डिज़ाइन बनाएं
    • कुछ मामलों में, पूर्वनिर्मित चिपकने वाला डिजाइन शिल्प भंडार पर खरीदा जा सकता है। मॉडल से अप्रयुक्त क्षेत्रों को हटाने के लिए स्टाइलस का उपयोग करें।
  3. 3
    चिपकने वाला शीट (यदि लागू हो) पर डिज़ाइन स्थानांतरण करें। बस पिछले पद्धति की तरह, यदि आप सुरक्षित महसूस करते हैं, तो एक ओवरहेड पेन की सहायता से सीधे संपर्क शीट पर खींचें। अगर आप किसी भी मॉडल या स्टैंसिल का उपयोग नहीं करते हैं तो इस तरह आगे बढ़ें।
  4. 4
    ग्लास पर डिजाइन को फैलाएं, सटीक स्थान पर जहां आप रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं। कांच सुरक्षित रूप से कवर किया जाना चाहिए।
    • आप स्टैंसिल के किनारों के चारों ओर एक रिबन संलग्न कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह जगह में दृढ़ता से रहता है, ग्लास-
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि डिजाइन एक अनियंत्रित जेट के साथ "दाग" नहीं करता है, थोड़ा और टेप खर्च करने में संकोच न करें-
    • फ्लैट सतहों को रिकॉर्ड करना आसान है, जैसे खिड़कियां, ग्लास फ़्रेम, जार, आदि। कप और अन्य घुमावदार सतहों को रिकॉर्ड करने के लिए आपके पास थोड़ा और काम होगा
  5. 5
    ब्लास्टिंग के लिए तैयार हो जाओ! जिस ऑब्जेक्ट के आधार पर आप रिकॉर्डिंग को लागू करेंगे, आप एक शासक का उपयोग कर सकते हैं या किसी अन्य ढाल को एक सहायक के रूप में उपयोग कर सकते हैं जब टुकड़ा शॉट होता है।
    • कांच के बड़े टुकड़ों के लिए, जैसे खिड़कियां, उन्हें विस्फोट करना पसंद करते हैं, जहां वे हैं। इस मामले में, ऊपर बताए गए टेप विधि का उपयोग करें, जो आसपास के ग्लास की रक्षा करता है-
    • दस्ताने, चेहरे का मुखौटा और काले चश्मे पहनने से पहले सुनिश्चित करें! आपकी सुरक्षा को हमेशा पहले आना चाहिए।



  6. 6
    जब तक आपकी परियोजना स्थल पर दर्ज नहीं हो जाती तब तक जेट लागू करें। कांच के नजदीक जेट भी न छोड़ें
    • ब्लास्टिंग के दौरान उपकरण को उलट नहीं करना सावधान रहें। एक जोखिम है कि ऊंचाई आपके डिजाइन को बर्बाद कर देगा।
  7. 7
    इसका उपयोग करने से पहले गिलास या प्लेट को पानी से धो लें (यदि लागू हो)। जब आप किसी घरेलू वस्तु जैसे डिश या ग्लास को विस्फोट करते हैं, तो रिकॉर्डिंग के बाद एक नम कपड़े के साथ सतह को पोंछना सुनिश्चित करें। यह सफाई गिलास पाउडर और किसी भी मलबे को दूर करेगी जो कि अगर निगलने या त्वचा के संपर्क में काफी हानिकारक हो।
  8. 8
    कांच से चिपके हुए स्टिकर और टेप को निकालें किसी भी शेष चिपकने वाले को हटाने के लिए गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें। ग्लास को सूखने दो।
  9. 9
    अपने काम की प्रशंसा करें अब देखो, आपका नक्काशीदार कांच कितना सुंदर था!

विधि 3
ग्लास फूलदान (या हथेली के कांच के ग्लास) में एक उत्कीर्णन बनाना

"ग्लास रिकॉर्डिंग" की दुनिया में प्रवेश करने के लिए, यहां आपके लिए कुछ चरण हैं - शुरुआती - अपनी पहली रिकॉर्डिंग करने के लिए ध्यान दें कि आपको घर्षण पेस्ट की आवश्यकता होगी।

  1. 1
    तय करें कि आपके पोत या जार का क्या हिस्सा उत्कीर्ण किया जाएगा। फिर, प्लास्टिक शीट ताकि कट "मुद्रित" हो जाएगा (उदाहरण के लिए, एक फल की एक सिल्हूट, अपने गुप्त प्रतीक सुपर हीरो, या और भी अधिक परिष्कृत रूपों)। यदि आप चाहें, चर्मपत्र कागज की एक शीट की मदद का उपयोग करें या वांछित डिज़ाइन प्रिंट करें।
    • चिपकने वाला कागज के आकार को ट्रिम करके आप अंततः एक स्टैंसिल बनाएंगे। स्टैंसिल आकार का भीतरी भाग जल्द पुन: उपयोग किया जाएगा (इसलिए इसे सहेजें)।
  2. 2
    जार कांच या पोत को कवर करने के लिए स्टैंसिल (बाहरी क्षेत्र को कट आउट आकार में) से चिपकने वाला प्लास्टिक निकालें। चिपकने वाला शीट से कागज निकालें। क्रॉप क्षेत्र को उस स्थान के साथ ठीक से संरेखित करना चाहिए जहां आप रिकॉर्डिंग लागू करना चाहते हैं। चिपकने वाला प्लास्टिक सावधानीपूर्वक लागू करें
  3. 3
    एक काटने बोर्ड पर चिपकने वाला कागज की शीट की कटे आउटिंग को व्यवस्थित करें। क्या आपको संपर्क शीट के कट आउट डिज़ाइन को याद है? ड्राइंग के आंतरिक भाग को आप लागू करना चाहते हैं? खैर, स्टाइलस का उपयोग करके, ड्राइंग के चारों ओर काट दिया जाता है, कांच पर रिकॉर्डिंग को चिह्नित करने के लिए पर्याप्त मोटाई की एक पंक्ति। ट्रिम किए गए भागों को त्यागें।
    • यदि आपके पास कोई क्लिपबोर्ड नहीं है, तो एक कार्डबोर्ड या काटने बोर्ड का उपयोग करें
  4. 4
    पहले से ही जार पर चिपके ज्यामितीय आकार के केंद्र में आरेखण को पीसें। स्टेंसिल के केंद्र में ड्राइंग को जोड़ते समय ध्यान रखना। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने जार या फूलदान में रिकॉर्डिंग बनाने के लिए ड्राइंग और स्टैंसिल के बीच पर्याप्त स्थान है।
  5. 5
    अपशिष्ट पेस्ट को लागू करें। घर्षण पेस्ट को लागू करने के लिए चिकनी, परिपत्र गति बनाएं ड्राइंग के क्षेत्र में अपना प्रयास ध्यान केंद्रित करें जहां गिलास सबसे ज्यादा उजागर किया गया है (उल्लिखित समोच्च)।
  6. 6
    आज्ञा देना फ़ोल्डर कार्य निर्माता द्वारा अनुशंसित समय के लिए पेस्ट पर कार्य करने की अनुमति दें (इसलिए उत्पाद लेबल पढ़ें और उसे सही तरीके से लागू करें)। पानी के साथ कुल्ला, जल्द ही बाद
  7. 7
    कांच से चिपकने वाला प्लास्टिक निकालें शेष ड्राइंग, जिसमें स्टैंसिल और संपर्क शीट के कट आउट आकार के बीच की जगह शामिल है, अब उत्कीर्ण है।

युक्तियाँ

  • यदि चिपकने वाला टेप कांच से बाहर नहीं आते हैं, तो थोड़ा रिमूवर और एक कपड़ा का उपयोग करें-
  • यदि आप शब्दों या वाक्यांशों को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो हमेशा संपर्क के प्लास्टिक भाग के बारे में लिखना याद रखें। यदि आप चिपकने वाला कागज की चादर के पीछे वाक्यांश स्केच करें, तो आप ग्लास पर आगे और पीछे लिखना समाप्त करेंगे-
  • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप पेशेवर रिकॉर्डर से कुछ पाठ प्राप्त करें इससे पहले कि आप चश्मा को चारों ओर धमाका शुरू करें।

चेतावनी

  • छोटे ग्लास कणों से आपके श्वसन प्रणाली की रक्षा के लिए, नष्ट होने पर मुखौटा का उपयोग करें। नेत्र सुरक्षा भी अत्यधिक अनुशंसित है-
  • घर्षण पेस्ट का उपयोग करते समय एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करें इसके कुछ घटक विषाक्त हैं अगर लंबे समय से साँस लेते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • कांच के लिए घर्षण पेस्ट-
  • ओवरहेड प्रोजेक्टर पेन
  • रिकॉर्डिंग के लिए चिकनी ब्रश या स्पंज ब्रश-
  • साफ कागज तौलिये या कपड़े-
  • प्लास्टिक शीट चिपकने वाला (पेपर-संपर्क शैली) -
  • कागज, सब्जी-
  • लापीस
  • चाकू
  • नष्ट करने के लिए उपकरण-
  • चश्मे, दस्ताने और अन्य सुरक्षा उपकरण-
  • पानी और साबुन
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com