IhsAdke.com

कैसे एक हेम बनाने के लिए

जब तक आपके पास कपड़े के लिए कोई असीमित बजट न हो, जब तक आपको उन्हें ठीक करने की आवश्यकता होती है, तब तक आपको अपना त्याग करने की अनुमति होती है, कुछ बिंदु पर आपको एक टुकड़ा को मरम्मत या हेम करना पड़ सकता है हेम को तैयार करना, साफ किनारे के साथ कपड़े छोड़ देता है और अपने कपड़े के संरक्षण में मदद करता है क्योंकि यह उन्हें कुचलने से रोकता है। एक म्यान बनाने के कई तरीके हैं, यह निर्भर करता है कि आप अपने कपड़ों को कितनी बारीकी से देखना चाहते हैं, लेकिन डबल गुना हेम और अदृश्य सीम म्यान सबसे आम हैं। जबकि न तो मुश्किल है, दोनों को मास्टर करने के लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
एक डबल तह शीथ बनाना

  1. 1
    तय करें कि आप अपने मसौदे को कैसे सिलाई करेंगे। एक हेम बनाने के दो तरीके हैं: हाथ से या सिलाई मशीन के साथ। हालांकि बाद में स्पष्ट रूप से तेज़ है, पूर्व आपको कई उपकरण के बिना एक म्यान सीना करने की अनुमति देता है। यदि आप कर सकते हैं, तो हेम के लिए अपनी सिलाई मशीन सेट करें - डबल गुना हेम के लिए एक सीधे सिलाई का उपयोग करें।
  2. 2
    अपने खांड़ मोड़ो अपनी पीठ पर प्रिंट करें और अपने सामने हेम / सीमा के साथ व्यवस्थित करें 1.5 सेंटीमीटर तक फैब्रिक के किनारे को मोड़ो और इसे सपाटकर लोहे का इस्तेमाल करें। फिर, टिप से शुरू, 1.5 सेंटीमीटर चौड़ा पहले एक दूसरे गुना बना लें, ताकि पहली गुना का प्राकृतिक किनारा दूसरी गुना के नीचे छिपाया जा सके।
    • 1.5 सेमी सीम का मानक आकार है, लेकिन आप अपने हेम के लिए जो भी उपाय चाहते हैं, उसका उपयोग कर सकते हैं।
  3. 3
    जगह में म्यान सुरक्षित करें इस गुना को पकड़ने के लिए कई सीधे पिंस का उपयोग करें पिंस को सम्मिलित करें ताकि गोलाकार टिप (मोती के साथ आमतौर पर) म्यान से निकली हो, जबकि पिन की तीखी टिप कपड़े में डाली जाती है। इससे आप उन्हें सिलाई करने में आसान बना सकते हैं (यदि आप सिलाई मशीन का उपयोग कर रहे हैं)।
  4. 4
    अपने दाग को सीवे चाहे सिलाई मशीन या हाथ से, अपने कपड़े से मेल खाने वाली एक लाइन का उपयोग करें और गुना के शीर्ष किनारे पर सीधे टायरों को सीना दें पूरे टुकड़े की कंटूर, जब तक आप पूरी तरह से शीथ नहीं बनाते हैं, वहां से, टाई और धागे काटते हैं।
  5. 5
    हेम पास करें आप लगभग पूरा कर चुके हैं! अपने हेम को समाप्त करने के लिए, आपको इसे पास करना होगा और इसे फ्लैट छोड़ना होगा

विधि 2
एक अदृश्य शीथ सिलाई

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक टूल हैं यद्यपि आप हाथ से एक अदृश्य आवरण सीना कर सकते हैं, यह बहुत मुश्किल हो सकता है और प्रक्रिया एक सिलाई मशीन के साथ बहुत आसान होगी। एक सिलाई मशीन के साथ एक हेम बनाने के लिए, दो उपकरण आवश्यक हैं: अदृश्य आवरण और उपयुक्त सिलाई के लिए एक जूता। एक अदृश्य शीथ जूता ज्यादातर सिलाई वाले स्टोरों में खरीदा जा सकता है, जिसमें 20 डॉलर और $ 30 के बीच खर्च होता है इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपकी सिलाई मशीन एक सिलाई के साथ आता है जो इस तरह दिखती है: ^ ---- ^ ---- ^।



  2. 2
    अपने कपड़े तैयार करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो बाद में इसे सिकुड़ने से रोकने के लिए पहले ही अपने कपड़े धो लें। फिर अपने फैब्रिक को प्रिंट चेहरे की तरफ के साथ एक बेंच पर रखें।
  3. 3
    अपने घबराहट को मोड़ो अपने सीम का निर्धारण करें क्योंकि यह आपके द्वारा बनाई जा रही गुना की चौड़ाई होगी - पारंपरिक सीम 1.5 सेमी है किनारे से शुरू और कदम को दोहराएं, कपड़ा ऊपर की तरफ मोड़ो। यह प्राकृतिक सीमा को गुना के नीचे छिपाएगा, ताकि इसे समाप्त होने के बाद नहीं देखा जा सके। कपड़े को समतल करने के लिए लोहे का उपयोग करें।
  4. 4
    जगह में म्यान सुरक्षित करें जगह में कपड़े पकड़ के लिए कई सीधे पिन का प्रयोग करें। पिंस को सम्मिलित करें ताकि अंधा / मोती की टिप कपड़े के हिस्से में स्थित हो, जबकि सुई टिप हेम किनारे की ओर निकल जाती है।
  5. 5
    कपड़े के नीचे अपने गुना भाग को मोड़ो फैब्रिक का हिस्सा ले लीजिए जो बस गुना / पारित किया गया है और इसे विपरीत दिशा में गुना करता है ताकि यह कपड़े के नीचे छिपा हो। लेकिन इसे तोड़ लें ताकि 0,3 सेमी उजागर किया जा सके। आपके कपड़े अब पैटर्न का सामना करना पड़ना चाहिए, लेकिन किनारे पर दिखाई देने वाले 0.3 सेमी के फोने कपड़े दिखाएंगे
  6. 6
    हेम सीना। अपनी बात को बदलें जो `- ^ ---- ^ -` जैसा दिखता है। मशीन में अपने कपड़े को बग़ल में बदल दें, ताकि 0.3 सेमी का दायां आपके दायीं तरफ और कपड़े के बाकी हिस्सों को आपके बाईं ओर हो। किनारे पर सीवे लगाकर शुरू करें जहां गुना और बाकी कपड़े मिलते हैं। आपको अपने स्नीकर के डिवाइडर में फैब्रिक का पूरा किनारा रखना चाहिए। हेम के आखिर में इतनी कसकर सीवे लगाएं जब तक कि कपड़े के अंत तक नहीं पहुंच जाए।
    • ध्यान दें कि टांके `^` कपड़े के शरीर को संलग्न करेगा, जबकि उनके बीच नियमित रूप से सीधे टांके गुना हुआ भाग में 0.3 सेमी तक रहेगा।
  7. 7
    अपने मसौदे को खत्म करो अतिरिक्त लाइन काटा और कट करें और फिर अपनी म्यान को खोलें। एक ओर (पीछे) आपको `- ^ ---- ^ -` स्कीम के साथ सीना को देखा जाना चाहिए। लेकिन दूसरी तरफ अंक `अदृश्य` होने चाहिए, और आप केवल एक छोटे बिंदु को देखेंगे जहां `^` कपड़े को जोड़ा जाएगा। यदि ऐसा है, तो हेम समतल करने के लिए लोहे का उपयोग करें और अपनी सिलाई परियोजना को पूरा करें।

युक्तियाँ

  • कपड़े के रंग के निकटतम एक लाइन रंग का प्रयोग करें। यदि आपके पास ऐसा कोई नहीं है जो बिल्कुल मेल खाता है, तो हल्का साइड चुनें क्योंकि कपड़े के माध्यम से प्रदर्शित होने की संभावना कम होगी।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने कपड़े के अधूरा किनारे के साथ एक ओलॉक का उपयोग करें जिससे आप इसे फेंकने से रोक सकें।

चेतावनी

  • किसी सुई का उपयोग न करें जो कि कपड़े के प्रकार की तुलना में काफी मोटी होती है, आप हेमिंग हैं जो सुई बहुत व्यापक है वह छेद छोड़कर अपने ऊतक को नुकसान पहुंचा सकती है जो बहुत बड़ी है। यह एक दृश्यमान हेम का परिणाम होगा।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com