IhsAdke.com

चोरी हो जाने वाली सेल फ़ोन को अक्षम कैसे करें

अधिकांश मोबाइल फोनों में कारखाना-सक्षम रिमोट ट्रैकिंग और निष्क्रियकरण विकल्प नहीं हैं, लेकिन खोए हुए फ़ोन स्मार्टफोन होने की कोशिश करने के लायक है ज्यादातर समय, खासकर यदि आपने एक फोन खो दिया है जो स्मार्ट नहीं है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि अपने वायरलेस प्रदाता से संपर्क करें और अपने व्यक्तिगत डेटा की रक्षा किए बिना डेटा और नेटवर्क का उपयोग निलंबित करें। आपके फोन को दूरस्थ रूप से ट्रैक करने के लिए कई एप्लिकेशन उपलब्ध हैं, लेकिन चोरी होने से पहले इसे सक्षम करने के लिए लगभग हमेशा आपको हाथ में रहने की आवश्यकता होती है

चरणों

विधि 1
चोरी किए हुए iPhone को अक्षम करना

शीर्षक वाला चित्र एक चोरी मोबाइल फोन को अक्षम करें चरण 1
1
आईओएस 8 के लिए इन दिशानिर्देशों का प्रयोग करें या यदि आपने iPhone के लिए खोज को सक्षम किया है "आईफोन के लिए खोज" विकल्प कई वर्षों तक उपलब्ध था, लेकिन केवल आईओएस 8 पर डिफॉल्ट रूप से चालू होता है। अगर आप सितंबर 2014 से पहले एक ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो यह विधि केवल तभी काम करेगी जब आप "iPhone के लिए खोजें" सेटिंग्स "" "iCloud," या निर्दिष्ट करें कि जब आप पहली बार अपना डिवाइस सेट अप करते हैं तो आप iPhone सक्षम करना चाहते हैं।
  • विकल्प केवल एक ही सेटिंग्स मेनू का उपयोग कर अपने iCloud खाते के लिए iPhone सिंक करने के बाद सक्षम किया जाएगा
  • शीर्षक वाला चित्र एक चोरी मोबाइल फोन को अक्षम करें चरण 2
    2
    किसी कंप्यूटर या अन्य एप्पल डिवाइस पर अपने iCloud खाते में लॉग इन करें अंदर आ जाओ icloud.com, फिर "iPhone के लिए खोजें" पर क्लिक करें। यदि आप किसी अन्य फ़ोन या टैबलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सीधे एप स्टोर से आईफोन ऐप ढूंढ सकते हैं।
    • ऐप और न ही साइट एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के साथ फोन या टैबलेट पर उपलब्ध है। एंड्रॉइड के लिए किए गए "खोज आईफ़ोन" ऐप्स एप्पल द्वारा विकसित नहीं हुए थे और अक्सर बहुत धीमी होती हैं और कई समस्याएं होती हैं।
    • आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम की वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं, केवल मैक नहीं।
  • शीर्षक वाला चित्र चोरी मोबाइल फोन को अक्षम करें चरण 3
    3
    चुरा हुआ फोन का चयन करें चोरी की डिवाइस की छवि पर क्लिक करें। भले ही फोन में सभी आवश्यक सेटिंग सक्षम हों, तो डिवाइस आइकन केवल तब दिखाई देगा, जब डिवाइस चालू हो और चालू हो। यदि फोन सूचीबद्ध नहीं है, तो यह देखने के लिए पुनः प्रयास करें कि चोर ने डिवाइस को चालू नहीं किया है या नहीं।
    • दुर्भाग्य से, चालाक चोरों ने फोन को हवाई जहाज मोड में सेट किया ताकि वे अभी भी खोज सेवा के लिए उपकरण को सुलभ बनाने में अपना पासवर्ड छोडकर चोरी कर सकें। ऐसा न करें कि आपका डेटा सुरक्षित है क्योंकि आपको फोन सूचीबद्ध नहीं दिखाई देता है।
  • शीर्षक वाला चित्र एक चोरी मोबाइल फ़ोन को अक्षम करें चरण 4
    4
    अपने फ़ोन का स्थान ढूंढने के लिए मानचित्र का उपयोग करें। यदि स्थान सेवा सेटिंग सक्षम हैं (साथ ही साथ आईफोन विकल्प ढूंढें), तो स्थान मानचित्र पर एक बिंदु के रूप में दिखाई देगा। एक हरा बिंदु का मतलब है कि फोन ऑनलाइन है और डॉट वर्तमान स्थान को दर्शाता है। एक ग्रे डॉट इंगित करता है कि फोन ऑफ-लाइन है और यह कि अंतिम स्थान प्रदर्शित किया गया था।
  • शीर्षक वाला चित्र चोरी मोबाइल फोन को अक्षम करें चरण 5
    5
    अपने iPhone की रक्षा के लिए उपलब्ध सेटिंग्स का उपयोग करें चयनित चुने हुए डिवाइस के साथ, छोटे नीले "आई" आइकन पर क्लिक करें। मेनू में सूचीबद्ध आइटम का उपयोग करके अपने फोन को सुरक्षित रखने के कई तरीके हैं। इसे नीचे सूचीबद्ध क्रम में उपयोग करने की सिफारिश की गई है:
    • "रिमोट लॉक" या "लॉस्ट मोड" विकल्प आपके फोन तक पहुंचने के लिए एक नया 4-अंकीय पिन निर्धारित करेंगे। पिन संख्या को सुरक्षित रखें ताकि आप अपने फोन को एक्सेस कर सकें, अगर वह पुनः प्राप्त हो।
    • "संदेश भेजें" स्क्रीन पर एक संदेश प्रदर्शित करेगा। आम तौर पर, यह चेतावनी देने के लिए प्रयोग किया जाता है कि फ़ोन को गुमनाम रूप से लौटा दिया गया है, तो फ़ोन का स्थान पहले से ही ज्ञात है और / या इनाम के वादे दिखाने के लिए। (आप चोर को चेतावनी देने के लिए भी "ध्वनि चला सकते हैं" कि संदेश है।)
    • "दूरस्थ मिटाना" अंतिम सुविधा है जो आपके फोन से सभी डेटा को निकाल देगी, इसे फ़ैक्टरी मोड में लौटा देगी और उन सभी अनुप्रयोगों को हटाना जो स्थापित नहीं हुए हैं। यह विकल्प अभी भी आपको "लॉस्ट मोड" में होने पर फोन को ट्रैक करने की अनुमति देगा, लेकिन कुछ उपयोगकर्ताओं ने पहले से ही इस विकल्प के साथ समस्याओं की सूचना दी है।
  • विधि 2
    चोरी किए गए एंड्रॉइड फोन को अक्षम करना

    शीर्षक वाला चित्र चोरी मोबाइल फोन को अक्षम करें चरण 6
    1
    अभी तक अपना Google पासवर्ड मत बदलें दूरस्थ निष्क्रियकरण के अधिकांश तरीकों के लिए आपके फ़ोन को आपके Google खाते से कनेक्ट करना आवश्यक है। यदि आप सुरक्षा जोखिमों के कारण अपना Google पासवर्ड बदलते हैं, तो आपके डिवाइस पर दूरस्थ रूप से कम नियंत्रण होगा।
    • फ़ोन अक्षम करने के बाद पासवर्ड बदलें, क्योंकि चोर आपके डेटा तक पहुंच सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र एक चोरी मोबाइल फोन को अक्षम करें चरण 7
    2
    Android डिवाइस प्रबंधक का उपयोग करें पर जाएँ google.com/android/devicemanager और इन सेटिंग्स को एक्सेस करने के लिए अपने Google खाते में प्रवेश करें। आपके Google खाते से जुड़े किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस को तब तक सूचीबद्ध किया जाना चाहिए जब तक कि यह अगस्त 2013 से अपडेट हो गया है।
    • किसी भी दिखाई देने वाला उपकरण जो चालू है और उसका ट्रैक वाला स्थान है, उसे मानचित्र पर चिह्नित किया जाएगा।
    • यदि वे उपलब्ध हैं तो "लॉक," "अक्षम करें," या "सभी डेटा मिटें" चुनें। वे केवल तभी काम करेंगे जब वे सेटिंग्स → सुरक्षा → डिवाइस व्यवस्थापक → एंड्रॉइड डिवाइस प्रबंधक का उपयोग करके पहले से सक्रिय हो गए हों।



  • शीर्षक वाला चित्र चोरी मोबाइल फोन को अक्षम करें चरण 8
    3
    अपने सैमसंग अकाउंट का उपयोग करें। यदि आपका सैमसंग स्मार्टफोन चोरी हो गया है और आप एक सैमसंग अकाउंट के साथ पंजीकृत हैं, तो देखें findmymobile.samsung.com/ और उस खाते से लॉग इन करें फ़ोन के स्थान को ट्रैक करने के लिए बाईं ओर अपना डिवाइस चुनें, उसे नए पासवर्ड से लॉक करें या अपने सभी डेटा को स्थायी रूप से मिटा दें
  • शीर्षक वाला चित्र एक चोरी मोबाइल फोन अक्षम करें चरण 9
    4
    अगर आप 2.2 और 2.3.7 के बीच एंड्रॉइड संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो लॉस्ट एंड्रॉइड ऐप को दूरस्थ रूप से स्थापित करें. यह कुछ ऐसे एप्लिकेशन में से एक है जो आपके फोन चोरी हो जाने के बाद दूरस्थ रूप से स्थापित और पंजीकृत हो सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह रिमोट इंस्टॉल विकल्प केवल एंड्रॉइड के "फ्रायो" और "जिंजरब्रेड" संस्करणों के लिए उपलब्ध है, मई 2010 से जनवरी 2011 तक। नए संस्करणों में, ऐप तब तक नहीं चलेगा जब तक फोन पर खुद खोला न जाए। आपका डिवाइस ऑनलाइन होना चाहिए और आपके Google खाते से कनेक्ट होना चाहिए।
    • यदि आप भाग्यशाली हैं कि एंड्रॉइड का यह संस्करण है, तो लिंक के माध्यम से अपने कंप्यूटर से एप्लिकेशन इंस्टॉल करें ऐप स्टोर ऑनलाइन, चुराया फोन का चयन स्थापना के बाद, पाठ संदेश भेजकर आवेदन रजिस्टर करें एंड्रॉइडलोस्ट रजिस्टर किसी भी डिवाइस से आपका फोन
    • लॉस्ट एंड्रॉइड के नियंत्रण का उपयोग करने के लिए, चाहे पहले से या दूर से पंजीकृत हो, यात्रा करें androidlost.com/#controls और ऊपर दाईं ओर "साइन इन करें" बटन पर क्लिक करें। अपने Google खाते में लॉग इन करें और वहां आप किसी मैप पर फ़ोन के स्थान को ट्रैक कर सकते हैं, फोन लॉक कर सकते हैं, एसडी कार्ड हटा सकते हैं, और अधिक कर सकते हैं।
  • विधि 3
    विंडोज फोन को अक्षम करना

    1. 1
      Windowsphone.com पर जाएं. अधिकांश विंडोज फ़ोन फ़ोनों में एक स्वचालित ट्रैकिंग और निष्क्रियकरण सेवा पहले से ही सक्षम है, जब तक कि वे किसी Microsoft खाते से कनेक्ट हों। प्रवेश करने से ऐसा करके प्रारंभ करें windowsphone.com किसी भी कंप्यूटर से
      • आप किसी भी स्मार्टफोन या टेबलेट की वेबसाइट तक पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन चूंकि मोबाइल साइट उपलब्ध नहीं है, इसलिए इसका उपयोग करना अधिक मुश्किल हो सकता है।
    2. 2
      ऊपर दाईं ओर मेरा फ़ोन ढूंढें क्लिक करें "मेरा फ़ोन अन्वेषण करें" और स्मार्टफोन की छवि पर होवर करें स्क्रीन पर एक छोटा मेनू दिखाई देना चाहिए। विकल्पों से, "मेरा फ़ोन ढूंढें" चुनें
    3. 3
      अपने Microsoft खाते में लॉग इन करें अपने Microsoft खाते को एक्सेस करने के लिए अपनी जानकारी दर्ज करें या "अपने खाते तक नहीं पहुंच सकते?" अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं
      • किसी पासवर्ड का उपयोग करके पंजीकरण करने का प्रयास न करें जो आप सब कुछ के लिए उपयोग करते हैं, क्योंकि यह टेक्स्ट संदेश द्वारा आपके चोरी किए हुए फोन पर भेजा जाएगा।
    4. 4
      अपने फोन को अक्षम करें या अन्य विकल्पों की कोशिश करें। यदि फ़ोन चालू है और ट्रैकिंग विकल्प सक्रिय है, तो एक डिवाइस को आपके डिवाइस के स्थान को दिखाए जाने वाले स्क्रीन पर दिखाई देना चाहिए। जब फोन चालू होता है तो कई विकल्प उपलब्ध होते हैं:
      • प्ले विकल्प डिवाइस को खेलता है, तब भी जब वॉल्यूम बंद होता है। यह विकल्प खोए हुए, न चोरी हुए फोनों को खोजने के लिए सबसे अच्छा है।
      • लॉक एक नया पासवर्ड के साथ अपने फोन की रक्षा करेगा
      • हटाएं विकल्प आपके फोन से सभी व्यक्तिगत डेटा को स्थायी रूप से हटा देगा

    विधि 4
    अपने मोबाइल फ़ोन ऑपरेटर से संपर्क करें

    1. 1
      इस विधि की सीमाओं का निरीक्षण करें अधिकांश समय, आपका सेवा प्रदाता केवल आपके डिवाइस के फोन और डेटा पैकेट लॉक करने में सक्षम होगा, न कि आपकी व्यक्तिगत फ़ाइलें। किसी भी तरह, चोर को अपने डेटा पैकेट का उपयोग करने से रोकने के लिए शीघ्र ही उन्हें संपर्क करने का एक अच्छा विचार है
      • यह भी एक घटना रिपोर्ट बनाने की सिफारिश की है।
    2. शीर्षक वाला चित्र चोरी मोबाइल फोन को अक्षम करें चरण 15
      2
      सबसे पहले, यदि संभव हो तो, ट्रैकिंग विधियों का उपयोग करें या दूर से सब कुछ हटाने के लिए। यदि आप एक स्मार्टफोन खो चुके हैं, तो उपकरण के स्थान को खोजने के लिए लेख में वर्णित अन्य विधियों का उपयोग करें, नया पासवर्ड दर्ज करें, या विकल्प उपलब्ध होने पर डेटा को हटा दें। जब सेवा आपके सेवा प्रदाता द्वारा अक्षम कर दी जाती है, तो ये विकल्प अब काम नहीं करेंगे
    3. 3
      सेलुलर ऑपरेटरों से अपने डिवाइस को ब्लॉक करने के लिए, खो गया चिप नंबर, खरीदारी के बाद चिप पर पंजीकृत सीपीएफ़ नंबर और कुछ मामलों में परिचर द्वारा पिन और पीयूके कोड का अनुरोध किया जा सकता है।
      • ऊपर दिए गए कोड दस्तावेजों में पाए जा सकते हैं जो आपके चिप के साथ आते हैं। अपने सेवा प्रदाता की संगत संख्या को कॉल करें:
      • लाइव: किसी फोन से 1058 पर कॉल करें या लाइव फ़ोन पर * 8486
      • टिम: टिम नंबर के लिए * 144 या लैंडलाइन के लिए 1056 कॉल करें।
      • बेशक: किसी भी फोन से 1052 को कॉल करें।
      • हाय: किसी भी फोन से 1057 को कॉल करें
      • सभी वाहकों पर, आपको रिकॉर्डिंग सुनने की आवश्यकता होगी जब तक कि आप नंबर लॉक विकल्प नहीं पाते। ब्लॉक से ऑप्ट आउट करने के बाद, आपको एक परिचर को निर्देशित किया जाएगा। स्थिति की व्याख्या करें, लॉक के लिए पूछें, और अनुरोधित जानकारी देने के बाद, आपकी चिप समय पर लॉक हो जाएगी।

    युक्तियाँ

    • पुलिस को डकैती की रिपोर्ट करना महत्वपूर्ण है। यदि सेल फ़ोन किसी दुकान के अंदर चोरी हो गया है, तो स्टोर प्रबंधक को देखते रहें कि वह किसी भी संदिग्ध को देखता है या नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com