IhsAdke.com

कार रखरखाव कैसे करें

इतनी उत्तेजना के साथ जब एक कार खरीदने की बात आती है, तो कुछ लोग एक कार के रख-रखाव को ध्यान में रखते हैं। एक आधुनिक कार में अधिकतम 75,000 हिस्से हो सकते हैं, और केवल एक खराबी आपकी कार अजीब तरह से व्यवहार कर सकती है। अच्छी हालत में अपनी कार को रखने से आपको इसे सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी, इसे लंबे समय तक चलाएं, और एक दिन इसे बेहतर कीमत के लिए बेच दें।

चरणों

  1. 1
    एक सरल योजना स्थापित करें योजना का एक तरीका छह मोर्चों पर ध्यान केंद्रित करना है: टायर, तेल, कांच, ब्रेक, इंटीरियर और तरल पदार्थ अपनी कार के लिए एक समयरेखा निर्धारित करने के लिए मालिक के मैनुअल का उपयोग करें
  2. चित्र शीर्षक से एक कार चरण 2 बनाए रखें
    2
    टायर। सुनिश्चित करें कि वे निर्माता के विनिर्देशों के लिए कैलिब्रेटेड हैं। दबाव गेज सस्ती और उपयोग में आसान है। पहनने के संकेतक दिखाई देने पर टायर को बदलने की आवश्यकता होती है अगर आप इन संकेतकों की पहचान नहीं कर सकते हैं तो अपने डीलर से पूछें हर दो दिनों में टायर दबाव की जांच करें और हर हफ्ते पहनें। जब उन्हें सीमा से बाहर पहनना चाहिए तब उन्हें बदलें
  3. चित्र शीर्षक से एक कार चरण 3 बनाए रखें
    3
    तेल। तेल आपकी कार का खून है इसके बिना, गाड़ी दूर तक न चलेगी और न ही चुप्पी में। मैकेनिक से यह पूछें कि तेल ठीक से कैसे जांचें, और हर 5000-3500 किलोमीटर को बदल दें। हालांकि निर्माताओं ने विज्ञापित किया था कि तेल 15,000 किलोमीटर तक रहता है, आमतौर पर इंजन की विश्वसनीयता और दीर्घकालिक दक्षता को अधिकतम करने के लिए 7,500 किलोमीटर से अधिक नहीं जाने देना सबसे अच्छा होता है। सप्ताह में एक बार नियमित रूप से तेल की जांच करें, और 7000-8000 किमी सीमा तक पहुंचने से पहले प्रतिस्थापित करें।
  4. चित्र शीर्षक से एक कार चरण 4 को बनाए रखें
    4
    विंडोज। सुनिश्चित करें कि सभी खिड़कियां, दर्पण और हेडलाइट स्वच्छ और संपूर्ण हैं। टूटे लैंप या दर्पण को यथाशीघ्र बदल दें। एक विंडशील्ड मरम्मत की दुकान में पालेदार विंडशील्ड लें, यह निर्धारित करें कि क्या इसे मरम्मत या प्रतिस्थापित किया जा सकता है नियमित रूप से जांचें कि यह टूट या क्षतिग्रस्त है।
    • सड़क या यहां तक ​​कि कार पर ऑब्जेक्ट से बचने के लिए आगे वाहनों से दूरी रखें। यहां तक ​​कि एक छोटे से कंकड़ एक ट्रक के पीछे से आने से विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकता है।
  5. 5
    ब्रेक, बेल्ट और बैटरी:
    • आधुनिक कार ब्रेक सिस्टम को अधिकतम ब्रेकिंग दक्षता बनाए रखने के लिए समय-समय पर प्रतिस्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक महीने में एक बार मैकेनिक के साथ ब्रेक की जांच करें। अगर आपको उनके साथ कोई समस्या है, तो कार को एक कार्यशाला में तुरंत ले जाएं यदि ब्रेक विफल हो जाए, तो आप एक बहुत ही गंभीर दुर्घटना ग्रस्त हो सकते हैं।
      एक कार चरण 5 बुलेट 1 बनाए रखने वाले चित्र
    • बेल्ट पहनें और तनाव की जांच करें मैनीक के लिए लॉनीर्ड्स अक्सर एक ऊंचे, उच्च आवाज़ वाली ध्वनि बनाते हैं, अगर आप उस शोर को सुनते हैं
      एक कार चरण 5 बुललेट 2 बनाए रखने वाले चित्र
    • एक महीने में बैटरी की जांच करें। संक्षारण के लिए देखो और इसे आवश्यक के रूप में साफ करें यदि संभव हो तो बैटरी खर्च करने से बचें यहां तक ​​कि एक शांततापूर्ण बैटरी को ओवरलोड करता है बैटरियों को भी पुराना मिलता है। अगर इसे बदलना आवश्यक है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अब भी सही तरीके से काम करते हैं, अल्टरनेटर और वितरक की जांच करें।
      चित्र शीर्षक से एक कार चरण 5 बुलेट 3 बनाए रखें



  6. चित्र शीर्षक से एक कार चरण 6 रखें
    6
    आंतरिक। आवश्यक रूप से साफ और वैक्यूम इंटीरियर। इंटीरियर अक्सर बिक्री या विनिमय के समय कार को मूल्य जोड़ता है। जबकि कई खरीदारों को तेल या टायर के बारे में बहुत ज्यादा परवाह नहीं है, दूसरी ओर, यदि सीडी प्लेयर काम नहीं करता है या इंटीरियर थोड़ी गंदी है, तो कोई सौदा नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि कार का मूल्य इंटीरियर में बना है, और यह कथन सच है। यदि आप कार का आदान-प्रदान या बिक्री करना चाहते हैं, तो इसे एक विशेष सफाई की दुकान पर दोबारा भेजकर निवेश पर वापसी की गारंटी दें!
  7. चित्र शीर्षक से एक कार चरण 7 रखें
    7
    तरल पदार्थ। कार के अन्य महत्वपूर्ण बल ट्रांसमिशन सिस्टम के पास होने वाले तरल पदार्थ हैं। शीतलक, पावर स्टीयरिंग, ट्रांसमिशन तरल, विंडशील्ड तरल पदार्थ, ब्रेक तरल पदार्थ और अन्य को सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार जांच करनी होगी। मैकेनिक से पूछें कि उन्हें जांचने की विधि क्या है।
  8. एक कार चरण 8 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    8
    हेडलाइट्स। पार्क में चिंतनशील ग्लास खिड़कियों के पास कोई जगह है, तो आप खुद को हेडलाइट्स देख सकते हैं। जब आप हेडलाइट्स को चालू करते हैं तो आप एक दोस्त से भी पूछ सकते हैं। हेडलाइट्स के अलावा रियर रोशनी, रियर रोशनी, और सिग्नल को चालू करना सुनिश्चित करें।
    • देखो जहां हेडलाइट्स को हल्का और आवश्यकतानुसार समायोजित करें। उन्हें नीचे और सड़क के बाहर इंगित करना चाहिए, सीधे नहीं, न ही ऊपर या केंद्र तक। आप को आगे रोशनी रोशनी देखनी चाहिए। Misaligned हेडलाइट्स आपके सामने या आसपास के ट्रैकों के सामने ड्राइवरों को विचलित या बाधित कर सकते हैं।
      एक कार चरण 8 बुलेट 1 को बनाए रखें
  9. चित्र शीर्षक से एक कार चरण 9 रखें
    9
    विंडस्क्रीन वाइपर महंगे क्लीनर को प्रतिस्थापित करना मुश्किल नहीं है। साल में एक बार या बारिश के मौसम से पहले केवल घिसने को बदल दें यदि आवश्यक हो तो आप संपूर्ण वाइपर विधानसभा की जगह भी कर सकते हैं। यदि आप बारिश में बहुत कुछ चलाते हैं, तो विंडशील्ड पर एक पानी से बचाने वाली क्रीम लगाने की सिफारिश की जाती है।
  10. चित्र शीर्षक से एक कार चरण 10 रखें
    10
    उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, उत्सर्जन की जांच के लिए कार को समय-समय पर लेना अनिवार्य हो सकता है। आम तौर पर, केवल एक ही पेशेवर को निदान करना चाहिए। आम तौर पर ऑक्सीजन सेंसर और ईजीआर वाल्व दोनों जिम्मेदार होते हैं।

युक्तियाँ

  • मैकेनिक के संपर्क में रहें और सवाल पूछें! मैकेनिक्स हमेशा लोगों को कार के बारे में सवाल पूछने के लिए आदी है, और इन मुद्दों के साथ कई सौदा अच्छी तरह से करते हैं। अगर मैकेनिक एक प्रश्न का उत्तर देने में दो मिनट खर्च करने की तरह महसूस नहीं करता है, तो पूछें कि क्या वह मशीन की सेवा के लिए कुछ समय बिताना होगा जिसे आप 100 मील प्रति घंटा चला रहे हैं।
  • मालिक के मैनुअल को पढ़ें आपकी कार के बारे में बहुत कुछ विशिष्ट जानकारी है
  • अगर कुछ भी सामान्य से, कृपया इसे जितनी जल्दी हो सके समीक्षा करें। एक असामान्य गंध, एक नया शोर, एक कंपन, डैशबोर्ड पर एक नया प्रकाश जो "कुछ भी", समीक्षा के लिए भेजता है! एक ड्राइवर के रूप में, आपकी ज़िम्मेदारी कार को आपके लिए और संभवतः सुरक्षित रखने के लिए है, दोनों आपके लिए और जिनके साथ आप सड़क साझा करते हैं
  • नियंत्रण की खपत और ईंधन अर्थव्यवस्था न केवल आप ईंधन को बचाने और अधिक मामूली ड्राइव करने के लिए सीखेंगे, लेकिन जब भी खपत में परिवर्तन होंगे लीटर प्रति लीटर में एक बूंद एक रखरखाव की समस्या का संकेत हो सकता है एक मायलेज लॉग में तेल परिवर्तन भी देखें।
  • ट्रंक (या कार के किसी भी भंडारण स्थान) में, यह विभिन्न तरल पदार्थ, एक टायर दबाव गेज और एक रखरखाव-विशिष्ट टॉर्च को जांचने के लिए एक कपड़ा रखने के लिए विवेकपूर्ण है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com