IhsAdke.com

कैसे बनाने के लिए एक गेम जो एक करोड़पति बनना चाहता है PowerPoint का उपयोग करना

आपने कार्यक्रम के बारे में देखा या सुना है कौन करोड़पति बनना चाहता है?

. मानो या न मानो, आप अपने स्वयं के प्रश्नों और उत्तर के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट का उपयोग करके अपना खुद का संस्करण बना सकते हैं!

चरणों

पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक व्हाट्स टू बी अ करोड़पति गेम PowerPoint का उपयोग चरण 1
1
ओपन माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट
  • पिक्चर शीर्षक मेक अ हू व्हाट्स टू बी अ करोड़पति गेम PowerPoint का उपयोग करके चरण 2
    2
    एक नई प्रस्तुति खोलें डिफ़ॉल्ट रूप से, जब आप PowerPoint खोलते हैं तो यह स्वचालित रूप से एक नई प्रस्तुति प्रारंभ करता है। यदि ऐसा नहीं है, तो फ़ाइल> नया पर जाएं या Ctrl + N दबाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक व्हाट्स टू बी अ करोड़पति गेम PowerPoint का उपयोग करना चरण 3
    3
    अपनी स्लाइड्स का डिज़ाइन बनाएं प्रारूप> पृष्ठभूमि पर जाकर स्लाइड के लिए एक पृष्ठभूमि का रंग चुनें और अपनी स्लाइड्स पर पृष्ठभूमि वाले रंग चुनें (काले या नीले रंग के लिए सबसे अच्छे रंग हैं कौन करोड़पति बनना चाहता है?)। यदि आप चाहते हैं कि रंग वहाँ नहीं है, तो आप चाहते रंग चुनें करने के लिए "अधिक रंग" या "प्रभावों को भरें" चुनें।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक व्हाट्स टू बी अ करोड़पति गेम PowerPoint का उपयोग करना चरण 4
    4
    एक शीर्षक स्लाइड बनाएं यह पहला स्लाइड होगा जब खिलाड़ी गेम शुरू करेगा, एक संक्षिप्त परिचय और मेनू दिखाएगा। मुख्य मेनू में यह होना चाहिए:
    • "यह आओ (ए)"
    • शीर्षक: "कौन करोड़पति बनना चाहता है?"
    • खेल शुरू करने के लिए लिंक और "कैसे खेलें" स्लाइड, या पहले स्लाइड पर नियम डालते हैं
      • खिलाड़ी को स्क्रीन पर कहीं भी क्लिक करने या अगली स्लाइड पर जाने के लिए कीबोर्ड पर तीर का उपयोग करने की अनुमति देने पर विचार करें, लेकिन लिंक की सिफारिश की जाती है। हाइपरलिंक बनाने के लिए, बस टेक्स्ट, वर्डआर्ट, एक्शन बटन, आकृति या ऑब्जेक्ट को क्लिक करें, जिसे आप क्लिक करने योग्य चाहते हैं, उस पर राइट-क्लिक करें, और हाइपरलिंक का चयन करें जब संवाद बॉक्स दिखाई देता है, तो संवाद बॉक्स के बाईं ओर "इस दस्तावेज़ में रखें" विकल्प को चुनें वहां से, आप चुन सकते हैं कि आप जिस स्लाइड को टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट से लिंक करना चाहते हैं



  • पिक्चर का शीर्षक मेक ए व्हाट्स टू बी अ करोड़पति गेम PowerPoint का उपयोग करना चरण 5
    5
    पहले प्रश्न पूछें प्रश्न स्लाइड पर, आपको पुरस्कारों को दिखाना चाहिए या उल्लेख करना चाहिए, अगर प्रतियोगी जीतता है तो वह कितना जीत पाएगा और यदि वह निकल जाता है तो वह कितना जीत जाएगा ऑटोशेप> मूल आकार के अंतर्गत, षट्कोण चुनें। यह बहुत बॉक्स आकार की तरह है, जहां प्रश्न और उत्तर कार्यक्रम में दिखाई देते हैं। अपना बॉक्स छोटा और चौड़ा बनाएं इसके लिए रंग काला, नीला या किसी भी अन्य रंग का चयन करें। फिर इसके ऊपर एक टेक्स्ट बॉक्स बनाएं और वहां पहला प्रश्न टाइप करें। अब 4 और बक्से बनाएं (प्रश्न के उत्तर विकल्प इन बक्से में बने रहेंगे)। प्रश्न बॉक्स के मुकाबले उन्हें छोटा छोड़ना सुनिश्चित करें और उन्हें प्रश्न के नीचे चार स्थानों पर रखें, साथ ही साथ कार्यक्रम में जवाब कहां होंगे। उनके ऊपर पाठ बॉक्स बनाएं और प्रतिक्रिया विकल्प लिखें। ठीक है, आपने सवाल समाप्त कर दिया। अब हाइपरलिंक्स बनाएं जो खिलाड़ी को सवाल का जवाब दे सकें ...
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक व्हाट्स टू बी अ करोड़पति गेम PowerPoint का उपयोग करना चरण 6
    6
    विकल्प में हाइपरलिंक बनाएं प्रतिभागी प्रश्न और चार जवाब विकल्पों को पढ़ता है, तो सुनिश्चित करें कि लिंक बनाने के लिए, ताकि खिलाड़ी उस उत्तर पर क्लिक कर सके जिसे वह चुनता है। पहले टेक्स्ट बॉक्स में माउस को क्लिक करें। अब, टेक्स्ट को चुनने के बजाय जो हाइपरलिंक से लिंक किया जाएगा, उसे चुनने के लिए बॉक्स की रूपरेखा पर क्लिक करें। बॉक्स की रूपरेखा पर राइट-क्लिक करें, "हाइपरलिंक" चुनें और उस स्लाइड का चयन करें जो आप उस बॉक्स से लिंक करना चाहते हैं।
    • प्रश्न का अधिकार पाने के लिए खिलाड़ी को बधाई देने के लिए स्लाइड बनाएं। सही उत्तर पर क्लिक करने पर, उन्हें एक हाइपरलिंक द्वारा इस स्लाइड पर आना चाहिए। अन्य सभी प्रतिक्रियाओं के लिए एक हाइपरलिंक बनाएँ और एक स्लाइड से लिंक कहें कि खिलाड़ी ने गलत जवाब चुना है।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक व्हाट्स टू बी अ करोड़पति गेम PowerPoint का उपयोग करना चरण 7
    7
    सवाल पूछो और जवाब एक विशेष प्रभाव का उपयोग करके एक के बाद दिखाई देते हैं। आप विशेष प्रभावों का उपयोग करते हुए प्रोग्राम में ही ऐसा कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • प्रश्न बॉक्स की रूपरेखा पर क्लिक करें, जैसे आपने चार प्रतिक्रियाओं के हाइपरलिंक को बनाया था। बॉक्स को चुनना सुनिश्चित करें और पाठ न करें, फिर स्लाइड शो> कस्टम एनीमेशन पर जाएं कस्टम एनीमेशन डैशबोर्ड स्क्रीन के दाईं ओर दिखाई देना चाहिए। "प्रभाव जोड़ें" के अंतर्गत, इनपुट चुनें और फिर चुनें कि आप अपनी स्लाइड कैसे दिखेंगे आप इसे प्रकट कर सकते हैं, फीका, दिखाई दे सकते हैं, भंग कर सकते हैं, और कई अन्य चीजें भी कर सकते हैं।
    • अब एक नई एनीमेशन को सफेद स्थान पर दिखाई देना चाहिए। उस पर राइट क्लिक करें और "पिछला प्रारंभ करें" का चयन करें फिर पहले जवाब विकल्प का पहला टेक्स्ट बॉक्स चुनें। "प्रभाव जोड़ें" के अंतर्गत, इनपुट चुनें और फिर चुनें कि आप अपनी स्लाइड कैसे दिखेंगे यदि आप चाहें, तो आप "रैंडम" विकल्प चुन सकते हैं ताकि टेक्स्ट प्रदर्शित होने का प्रभाव यादृच्छिक हो। जब एनीमेशन एनीमेशन पैनल में पिछले एक से नीचे दिखाई देता है, तो उस पर राइट क्लिक करें और "पिछला प्रारंभ करें" का चयन करें इसे फिर से राइट-क्लिक करें और इस बार "अंतराल" का चयन करें और फिर तीरों पर क्लिक करें या सेकंड्स की संख्या टाइप करें, जिन्हें आप अपने रीडर को जवाब पढ़ने से पहले पढ़ने के लिए देना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, 5- 10 सेकंड। लेकिन बहुत बड़ी संख्या में मत डालो, आप नहीं चाहते कि खिलाड़ी को 15 सेकंड के लिए "क्या हो रहा है" के लिए बैठना चाहिए? जवाब क्या दिखाई देंगे या क्या? ")
    • फिर दूसरा जवाब चुनें। प्रभाव जोड़ें> इनपुट के अंतर्गत, चुनें कि आप प्रस्तुति में दूसरी प्रतिक्रिया दिखाने के लिए कैसे चाहते हैं। जब एनिमेशन पैनल में दिखाई देता है, तो उस पर राइट क्लिक करें और "पिछला प्रारंभ करें" का चयन करें अब इसे फिर से क्लिक करें और "अंतराल" चुनें। तीर पर क्लिक करें या उन सेकंडों की संख्या टाइप करें जिनके बीच आप खिलाड़ी को इंतजार करना चाहते हैं जवाब. 1.5-3 सेकंड एक अच्छा समय है, इस बात पर निर्भर करता है कि आपका खिलाड़ी कितनी तेजी से पढ़ता है (यदि ये खेल छोटे बच्चों के लिए है तो 3-4 सेकंड के बीच)। अंतिम चरण के साथ इस चरण को दोहराएं।
    • आप अपने प्रत्येक प्रश्न के लिए इन चरणों को दोहरा सकते हैं, या आपने जो स्लाइड बनाई है उसे कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं और अन्य प्रश्नों के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं, इसलिए सभी प्रभाव तैयार होंगे और आपको जो करना है उसे बदलना है प्रश्न। हालांकि, अगर आप अपनी स्लाइड्स कॉपी और पेस्ट कर रहे हैं, तो अपने नए प्रश्न के संबंधित स्लाइड्स के उत्तर के हाइपरलिंक्स को बदलना सुनिश्चित करें!
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक व्हाट्स टू बी अ करोड़पति गेम PowerPoint का उपयोग करना चरण 8
    8
    $ 1 मिलियन के लिए खिलाड़ी को बधाई देने वाली एक स्लाइड बनाएं असली गेम में, यह एक महान मील का पत्थर है जो शायद ही कभी हासिल किया जाता है, इस स्लाइड को बहुत उज्ज्वल और हर्षित बनाओ! आप भागीदार को फिर से खेलने का विकल्प दे सकते हैं या स्लाइड शो से बाहर निकलें (टिप्स देखें)।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक शिक्षक हैं, तो यह शैक्षिक उद्देश्यों के लिए एक महान खेल है! कई बच्चों को पहले से ही प्रोग्राम की मूल अवधारणा को जानना चाहिए और अगर उन्हें पता नहीं है, तो उन्हें एक PowerPoint गेम का उपयोग करने की व्याख्या करें! यह कक्षा में एक कहानी की समीक्षा करने के लिए एक शानदार खेल है और बच्चों के लिए भी बहुत मजेदार है मदद विकल्प जहां बच्चों को बातचीत करना है, जैसे "कक्षा से पूछें" या "एक सहयोगी को कॉल करें" रखें।
    • कार्यक्रम के हाल के संस्करणों में, प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक समय सीमा है। आप इस तकनीक का उपयोग करते हुए अपने सवालों की एक समय सीमा जोड़ सकते हैं:

      • उस प्रश्न के साथ स्लाइड ढूंढें, जिसे आप समय सीमा जोड़ना चाहते हैं। खिलाड़ी के पास समय की अवधि प्रदर्शित करने के लिए WordArt बनाएं (उदाहरण के लिए, 30 सेकंड)। टाइप करने के लिए सुनिश्चित करें: 30 या: 15 या जो भी खिलाड़ी की समय सीमा कस्टम एनिमेशन पैनल खोलने के लिए स्लाइड शो> कस्टम एनीमेशन (मुख्य टूलबार पर) पर जाएं। स्लाइड पर, WordArt चुनें एनिमेशन पैनल में, "प्रभाव जोड़ें" पर क्लिक करें और "इनपुट" चुनें। "प्रकट" पर क्लिक करें। ऐनिमेशन पैनल में एक नई एनीमेशन दिखाई देनी चाहिए (जिन लोगों के पास पहले से आप हैं, यदि आपने पहले से पहले एनिमेशन बनाई हैं)। फिर एनीमेशन पर राइट क्लिक करें और "पिछला प्रारंभ करें" का चयन करें वर्डआर्ट चयनित और "प्रभाव जोड़ें" चुनें "आउटपुट" चुनें और "गायब" चुनें। फिर, ऐनिमेशन पैनल में स्थित प्रभाव पर राइट क्लिक करें, लेकिन इस बार "पिछला प्रारंभ करें" का चयन करें फिर, एनीमेशन पर फिर से राइट-क्लिक करें और "अंतराल" चुनें। पाठ बॉक्स में, "1" चुनें या टाइप करें अब, अगली उलटी गिनती संख्या (उदाहरण के लिए, 29 या 14) को प्रदर्शित करके एक और WordArt बनाएं। उसे रखो सीधे पिछले एक से ऊपर ऐसा करने के लिए, सुनिश्चित करें कि बृहदान्त्र प्रतीकों (:) इस तरह से गठबंधन कर रहे हैं कि वे एक ही दिखते हैं, दो नंबरों को एक-दूसरे को एक-दूसरे के साथ मिलाना दूसरे वर्डआर्ट (यानी: 29 या: 14) पर क्लिक करें और प्रभाव जोड़ें पर, इनपुट का चयन करें> प्रकट होता है, पहले की तरह दोबारा, प्रभाव जोड़ें चुनें आउटपुट में> गायब हो जाएं एनीमेशन को फिर से राइट-क्लिक करें और "अंतराल" चुनें। अब, पाठ बॉक्स में, नंबर 1 का चयन करें या दर्ज करें
      • अधिक WordArts बनाना जारी रखें (नंबरों को कम करना याद रखें: 30 ,: 29 ,: 28 ,: 27 ...)। जब तक आप तक नहीं पहुंचते तब तक इन चरणों को दोहराएं: 00। 00 के साथ उलटी गिनती पूरी कर लेने के बाद, स्लाइड पर माउस पॉइंटर को स्लाइड के एक कोने में रखकर और विपरीत कोने पर क्लिक करके खींचकर स्लाइड पर सब कुछ चुनें। प्रभाव जोड़ें के अंतर्गत, आउटपुट> गायब होना चुनें। अब, एक टेक्स्ट बॉक्स बनाएं, जो सब कुछ ओवरलेइंग हो रहा है, और कह रहा है कि खिलाड़ी समय से बाहर हो गया और वह हार गया या हारने के लिए मजबूर हो गया, जो भी आप चाहें। इसके अलावा, फिर से चलाने के लिए हाइपरलिंक प्रदान करें या स्लाइड शो से बाहर निकलें। जब आप डिजाइन कर रहे हैं, तो यह एक दूसरे को ओवरलैप करते हुए भ्रमित हो सकता है, लेकिन यह काम करेगा!
    • अपने मित्रों या परिवार को यह देखने के लिए कहें कि वे क्या सोचते हैं। वे शायद मज़ा आएगा!
    • आधिकारिक ऑनलाइन गेम से प्रेरित हो जाओ शो देखें और देखें कि यह प्रेरणा कैसे करना है।
    • गेम में अपने स्वयं के नियम जोड़ें उदाहरण के लिए, आप केवल 1 करोड़ डॉलर के प्रश्न पर एक समय सीमा डाल सकते हैं या कुछ प्रश्नों की प्रीमियम राशि बदल सकते हैं (उदाहरण के लिए, आर $ 25,000 से आर $ 50,000 और आर $ 100,000 से आर $ 32,000, आर $ 64,000 और आर $ 125,000)
    • शो छोड़ने के लिए एक हाइपरलिंक बनाने के लिए, आपको एक "एक्शन बटन" बनाना होगा एक क्रिया बटन बनाने के लिए, ऑटोशेप> कार्रवाई बटन पर जाएं और सफेद आइकन पर क्लिक करें। फिर अपना ऐक्शन बटन बनाएं जहां आप चाहें। इसे आकर्षित करने के बाद, एक संवाद बॉक्स दिखाई देगा। "Hyperlink to:" का विकल्प चुनें विकल्पों को खोलने के लिए तीर पर क्लिक करें और "प्रस्तुति समाप्त करें" का चयन करें। अंत में, एक्शन बटन का चयन करें और उस टेक्स्ट को दर्ज करें जिसे आप दिखाना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, "खेल से बाहर निकलें" या "बाहर निकलें")।

    चेतावनी

    • हाइपरलिंक के साथ कुछ समस्याएं या विफलताएं हो सकती हैं यदि यह आपका पहला PowerPoint गेम है या यदि आप PowerPoint से बहुत परिचित नहीं हैं, तो कुछ समस्याएं हो सकती हैं निराश मत हो और कोशिश कर रहें!
    • यह आलेख विंडोज़ 2003 के लिए Office 2003 के संस्करण पर आधारित है। यदि आप Windows या Office का एक अलग संस्करण का उपयोग करते हैं, तो PowerPoint में सुविधाओं और टूलबार थोड़ा भिन्न हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com