IhsAdke.com

सिरेमिक टाइलें कैसे स्थापित करें

सिरेमिक टाइल एक बहुमुखी और टिकाऊ परिष्करण सामग्री है। टाइल्स लगभग कहीं भी कवर करने के लिए एक मंजिल या दीवार के रूप में स्थापित की जा सकती हैं, लेकिन वे विशेष रूप से बाथरूम और रसोई में उपयोगी होते हैं टाइल की दीवारों को नमी का सामना करना पड़ सकता है और उन्हें ड्रायर या अन्य सामग्रियों की तुलना में अधिक आसानी से साफ़ किया जा सकता है, इसलिए वे शौचालयों और गीली रसोई के लिए आदर्श विकल्प हैं जहां वे भोजन फैलाने के लिए उजागर होंगे। सिरेमिक टाइल को स्थापित करने का तरीका सीखना एक सामान्य कार्य है जो आम घर की पहुंच के भीतर है। इस प्रक्रिया में केवल कुछ उपकरण और सामग्री की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1
अपनी दीवार और टाइल की तैयारी

चित्र सिरेमिक वॉल टाइल चरण 1 स्थापित करें
1
सुनिश्चित करें कि आपकी दीवार तैयार है आप सजावट और दीवार के सामान जैसे कि प्रकाश स्विच को हटाने के बाद, आपको बेस परत की जांच करनी चाहिए जहां यह सुनिश्चित करने के लिए निर्माण होगा कि यह संरचनात्मक रूप से ध्वनि है। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक सड़ा हुआ या कमजोर दीवार अपनी नौकरी कर सकती है, टाइल विकृत, दरार या तोड़ और गिरने के साथ।
  • टाइल की सतह को ढालना या क्षति के लक्षणों के लिए देखो। दरारें अक्सर एक संकेत होती हैं कि एक दीवार कमजोर हो सकती है और इसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • दीवार, विशेष रूप से बीम प्रेस करने की कोशिश करो यदि यह शिथिलता है या नरम लगता है, तो उसे मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि आप किसी बड़े क्षेत्र में टाइल लगा रहे हैं, तो उन्हें सीधे drywall पर रखने के बजाय, एक स्टैंड के रूप में एक टाइल प्लेट का उपयोग करना सुनिश्चित करें। टाइल को ड्राईवाल (बीमों में खांसी) के रूप में स्थापित किया गया है, लेकिन अधिक पानी प्रतिरोधी सामग्रियों से बना है जो आपके काम को क्रैकिंग और क्रैकिंग से रोक देगा।
  • चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक चरण 2
    2
    टाइल्स के स्थानों को मापने के लिए एक स्तरीय और टेप उपाय का उपयोग करें अब, एक स्तरीय और एक टेप का उपयोग करके, मापें और उस क्षेत्र में मध्य रेखाओं को चिह्नित करें जो आप टाइल्स से भरेंगे। आपको ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज दोनों मिलना चाहिए, क्योंकि आप अपनी टाईल्स को सीधे रखने के लिए और क्षेत्र को वर्गों में विभाजित करने के लिए उपयोग करेंगे।
    • कभी नहीं मानो कि बाथटब या ड्रेसिंग टेबल (या यहां तक ​​कि छत) जैसे कमरे में एक इंस्टॉलेशन पूरी तरह से स्तर है। वे शायद ही कभी हैं लेलेर का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक चरण 3
    3
    एक लाइन चाक का उपयोग कर दीवार पर स्थानों को चिह्नित करें। एक लाइन चाक का उपयोग करके, मध्य रेखा को चिह्नित करें और ऊर्ध्वाधर रेखाएं जिन्हें आप अभी मापा। यदि आपने कभी चाक लाइन का इस्तेमाल नहीं किया है, चिंता न करें: यह आसान है बस उस स्थान के एक छोर पर एक कील रखें जिसे आपने चिह्नित किया है, लाइन को संलग्न करें, इसे कस कर खींचें और उसे फ़िट करें। यह आपकी दीवार पर एक सीधी रेखा को छोड़ देगा। आप अभी भी जांचना चाहते हैं कि यह स्तर क्या है, लेकिन यह सिर्फ एक पंक्ति को ड्राइंग करने से ज्यादा सटीक है
    • आप एक नियमित धागा का उपयोग कर सकते हैं और इसे चाक लाइन बनाने के लिए मैन्युअल रूप से खरोंच कर सकते हैं, लेकिन एक चाक बॉक्स का उपयोग करके, जिसे आसानी से एक छोटी सी कीमत के लिए मिला है, आमतौर पर बहुत कम श्रमसाध्य हो जाएगा।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    स्थिति और फिर एक हीरे का उपयोग करने के लिए फिट टाइल काट देखा। अपनी टाइल की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे जिस तरह से आप चाहते हैं एक बार जब आप उपस्थिति से संतुष्ट हो जाते हैं, तो पता करें कि टाइल आपके दीवार के किनारों और किनारों को कैसे मिलेंगे। इन क्षेत्रों में से कुछ के साथ निपटने के लिए आपको शायद केवल एक टाइल का एक भाग की आवश्यकता होगी, इसलिए टाइल को काटने के लिए आवश्यक होगा ताकि वे फिट हो सकें। अंतरिक्ष की मात्रा को मापें, आपको प्रत्येक पंक्ति के लिए इन रिक्त स्थान के साथ की आवश्यकता होगी और एक हीरे के इत्तला दे दी देखा का उपयोग करने के लिए टाइल को काट लें।
    • इस प्रकार, उदाहरण के लिए, मान लें कि दीवार को लेपित होना 1.5 मी लम्बाई है आप आयताकार टाइल्स स्थापित करेंगे और वे 15 सेंटीमीटर, प्रत्येक के बीच 6 मिमी रिक्त स्थान होंगे। आपको इस स्थान को कवर करने के लिए प्रत्येक पंक्ति में 9.6 टाइल्स की आवश्यकता होगी, अर्थात् नौ पूर्ण टाइलें और 9 सेंटीमीटर के साथ एक कट।
    • यदि आपके पास एक हीरे के इत्तला दे दी नहीं है, तो आप आमतौर पर स्थानीय उपकरणों की दुकान पर किराए पर कर सकते हैं। आप एक टाइल कटर का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन इसलिए आपको कुछ टाइलें तोड़ने की संभावना अधिक है, इसलिए यदि आप सस्ता टाइल का उपयोग कर रहे हैं, तो यह विकल्प चुनें।
    • टाईल्स को पोजिशनिंग करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि वे एक पैटर्न बनाते हैं, क्योंकि आपको इस पैटर्न को बनाने में सहज महसूस करना होगा। मोर्टार पहले ही आपकी दीवार पर है, आप एक गलती नहीं करना चाहते हैं या इसके बारे में सोचने में पर्याप्त समय व्यतीत करना है।
    • आप अपने इकट्ठे पैटर्न को लेआउट स्टिक बनाकर परीक्षण कर सकते हैं, जो लकड़ी के किसी भी सीधे और स्तर के टुकड़े से बनाया जा सकता है। फर्श पर टाइलें लगाएं और टाइल्स के बीच जोड़ों पर पेंसिल के साथ लेआउट स्टिक को चिह्नित करें। लेआउट स्टिक का उपयोग करके देखें कि टुकड़ों की दीवार कैसे फिट होती है।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    अपनी पहली पंक्ति को सीधा रखने के लिए एक बैटन स्थापित करें सब कुछ तैयार होने के साथ, आप टाइल की अपनी पंक्तियों को सीधा रखने में सहायता के लिए एक क्लैपबोर्ड स्थापित करना चाहेंगे। यह लकड़ी का एक टुकड़ा है, जैसे कि 4 सेंटीमीटर एक्स 9 सेंटीमीटर बोर्ड, जो कि आप लंबे किनारे के रूप में उपयोग करते हैं, सीधे स्लेट के खिलाफ टाइल की पहली पंक्ति रखते हैं। लकड़ी के शीर्ष किनारे को संरेखित करें ताकि यह आपके द्वारा चिह्नित मध्य रेखा के बिल्कुल ठीक हो, फिर इसे बीमों में पेंच। एक बार टाइलें रखी जाने के बाद, सिर्फ खोलना और लथ को हटा दें।
    • स्लेट पर टाइल स्थापित करने से पहले सुनिश्चित करें कि सब कुछ स्तर है। आप सभी तरह से एक नज़र भी देखना चाहेंगे, क्योंकि लकड़ी में ढलान हो सकता है जिसे आप क्लैपर्ड के रूप में उपयोग कर रहे हैं।
  • भाग 2
    टाइलें लाना

    चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    1
    मोर्टार मिलाएं अपनी टाईल्स लगाने के लिए आपको ठीक मोर्टार की आवश्यकता होगी जब आपको हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए, तो एक सामान्य नियम है कि एक बाल्टी में पाउडर के साथ शुरू करना और धीरे-धीरे पानी को मिलाएं और जब तक मटर की संगति एक मूंगफली का मक्खन की तरह न हो।
    • आपको इसे 10 से 15 मिनट तक आराम देना चाहिए और फिर फिर से हल करना चाहिए। अब इसका इस्तेमाल करने के लिए तैयार है
  • चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक 7
    2
    मोर्टार फैलाओ लगभग 60 सेमी x 90 सेंटीमीटर के क्षेत्र में कार्य करना, मोर्टार को लागू करने के लिए एक खुली हुई स्पैटुला का उपयोग करें। दीवार के खिलाफ एक उथले कोण पर रखें, ताकि स्पॉटुला के एक तरफ दाँत मोर्टार में खांचे बन जाए। इसे लागू करने के लिए लंबी स्ट्रोक का उपयोग करें खांचे की दिशा कोई फर्क नहीं पड़ती है, लेकिन ये लाइनें लगभग समानांतर होना चाहिए।
    • आपके स्पैटुला का आकार आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे आकार और प्रकार के टाइल पर निर्भर करेगा। आम छोटी दीवार टाइलों के लिए जो वर्तमान में लोकप्रिय हैं, आप 2.5 सेमी x 10 सेमी खांदे हुए रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि मोर्टार मिश्रित है और सही ढंग से फैला है, एक टाइल का परीक्षण करें। एक छोटे से क्षेत्र में मोर्टार रखो और फिर एक टाइल रखें। टाइल को बाहर निकालें और उस पैटर्न को देखें जो पीठ पर बनाया गया था। यदि आप परिभाषित लाइनें देखते हैं, तो मोर्टार बहुत शुष्क है यदि आप टपकाव ढेर देखते हैं, तो मोर्टार बहुत नम है।



  • चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक 8
    3
    दीवार पर अपनी टाईल्स रखो। तैयार मोर्टार के साथ, आप अपनी टाईल्स को इकट्ठा करना शुरू कर सकते हैं। बस उन्हें जगह में घुमाने के लिए, आपके द्वारा तैयार किए गए छोटे क्षेत्र में चिपकाएं। जब बढ़ते हुए, प्रत्येक टाइल के बीच के स्पक्र्स डालते रहें। ये आमतौर पर क्रॉस-आकार और कोने में रखे जाते हैं, लेकिन यदि आपकी टाईल्स असामान्य होती हैं, तो उदाहरण के लिए, टाइल के बीच स्पेसर के केवल एक हाथ को रखकर और बाकी को छोड़कर आपको सुधारना पड़ सकता है
    • यदि मोर्टार टाइल्स के बीच बढ़ता है, तो उन्हें लगाते हैं, तो परत बहुत मोटी होती है और आपको एक छोटे आकार की आवश्यकता होगी।
    • टाइल्स के समतलकरण को जांचते समय उन्हें रखें। एक लेजर स्तरर अभी बहुत उपयोगी होगा।
  • भाग 3
    टाइल्स को फिर से जोड़ना

    चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक चरण 9
    1
    चुनें और अपने grout मिश्रण। टाइल के बीच के बीच के रिक्त स्थान को देखते हुए, आपको चुनना होगा कि किस परियोजना के लिए उपयुक्त है। एक बार चुने जाने पर, पैकेज निर्देशों के मुताबिक नारियल का मिश्रण करें, जिससे आप चाहते हैं कि सभी additives मिश्रण करने के लिए सुनिश्चित करें। आम तौर पर, कटोरा या बाल्टी में पानी से शुरू करना और पाउडर को जोड़ने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए जब तक कि स्थिरता एक टूथपेस्ट की तरह न हो। केवल 20 मिनट में ही फैल सकते हैं, मिक्सिंग के साथ ही उत्पाद को सुखाने में परिणाम होगा। उत्पाद को बाहर सुखाने के किसी भी अन्य जोखिम का।
    • रेड ग्रूट का उपयोग 3 मिमी से अधिक के रिक्त स्थान के लिए किया जाता है।
    • रेड-फ्री ग्रउट का उपयोग 3 मिमी से छोटा स्थान के लिए किया जाता है।
    • आप स्थानीय उपकरणों की दुकान में सभी प्रकार के एडिटिव्स पा सकते हैं। जब तक वे अपनी टाइलों से मिलान करने के लिए रंग बदलते नहीं तो वे पूरी तरह से पानी प्रतिरोधी बनाने से सब कुछ कर सकते हैं।
  • चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक 10
    2
    स्पंज स्पेतुला का उपयोग करके ग्राउट फैलाएं अब लगभग 90 x 90 सेंटीमीटर या आकार के ग्राउट (स्पंज स्पेट्यूला का उपयोग करके) फैलते हैं, जिसकी मात्रा लगभग 20 मिनट में फैली हो सकती है। 45 डिग्री के कोण पर रखें और विकर्ण गति का उपयोग करते हुए ग्राउट को गंदे में डाल दें।
    • आपको पंक्तियों के समानांतर छिद्र को धक्का नहीं देना चाहिए क्योंकि यह अंतराल से इसे वापस दाग सकता है।
    • आप टाइल्स से जितना संभव हो उतना अधिक मोटापा को हटाने के लिए स्पंज रंग का उपयोग करके समय बचा सकते हैं।
  • चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक 11
    3
    छिलके को साफ करें पीसने के लिए 20 मिनट का इलाज करने की अनुमति के बाद, टाइल सतह से किसी भी अतिरिक्त grout को हटाने के लिए एक स्वच्छ, नम स्पंज के साथ टाइल पोंछें। केवल एक छोटा क्षेत्र रगड़ो, स्पंज पोंछ, और फिर थोड़ी अधिक रगड़ें।
    • यह पूरा करने के लिए हर छोटे क्षेत्र में ऐसा करना सबसे अच्छा है, लेकिन जब तक आप दो या चार क्षेत्रों में नहीं करते तब तक आप प्रतीक्षा कर सकते हैं। हालांकि, इस बात को ध्यान में रखें कि मोटापा लेने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा, और अंतिम उपस्थिति इतने पेशेवर नहीं दिख सकता है
  • चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक चरण 12
    4
    उसे ठीक करने दें। अब आलू को तीन घंटे या आपके उत्पाद निर्देशों में अनुशंसित समय की मात्रा ठीक करने दें। सुनिश्चित करें कि क्षेत्र शुष्क रहता है और पर्याप्त वेंटिलेशन प्राप्त करता है।
    • कुछ additives grout को और अधिक धीमा करने के लिए कारण हो सकता है। इलाज प्रक्रिया में किसी भी अतिरिक्त समय के लिए शामिल पैकेजिंग की जांच करें।
    • मोटाई ठीक हो जाने के बाद आप शेष शेष अवशेषों को साफ कर सकते हैं। उसके लिए एक पुरानी जुर्राब या सूखा कपड़ा अच्छा है
  • चित्र सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक 13
    5
    प्यूरी ग्रूट एक बार जब आप अपनी सभी टाईल्स स्थापित कर लेते हैं, तो आपको मोटा सीलेंट को लागू करना चाहिए। यह अंतराल में बढ़ने से ढालने में मदद करेगा और आमतौर पर हर साल (अधिमानतः हर छः महीने) पुन: लागू होना होगा। हालांकि प्रत्येक सीलेंट अलग है, यह आम तौर पर एक मोम होता है जिसे एक कपड़ा के साथ एक परिपत्र गति में लागू किया जाना चाहिए।
    • आप स्प्रे-ऑन टाइल या ब्रश टाइल मुहर भी खरीद सकते हैं।
    • इन सीलंटों को सुस्त टाइलों से न खत्म करें और समाप्त करें। यह अवशोषित हो जाएगा और संभवत: टाइल को दाग देगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मोर्टार के शीर्ष पर एक क्रस्ट बनाते हैं, तो उस पर टाइल स्थापित न करें। एक स्याही खुरचनी का उपयोग करके इसे तह करें और जारी रखने से पहले ताजा मोर्टार लागू करें।
    • नम वातावरण में, टाइल स्थापना के किनारों के आसपास सिलिकॉन कवच की एक बूंद को लागू करना सबसे अच्छा है।
    • सिरेमिक टाइलें लगभग किसी भी सतह पर लागू की जा सकती हैं, जिसमें पेंट और अधूरा ड्राईव दोनों शामिल हैं। हालांकि, बेहतर आसंजन के लिए, टाइल के नीचे सीमेंट सहायता बोर्ड स्थापित करने पर विचार करें।

    आवश्यक सामग्री

    • पेचकश
    • किसी न किसी सैंडपेपर
    • कपड़ा
    • पानी
    • गारा
    • टूथर्ड स्पेटूला
    • सिरेमिक टाइलें
    • टाइल spacers
    • मंजिल कटर
    • टाइल ग्रउटिंग
    • स्पंज रंग
    • स्पंज

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com