IhsAdke.com

कागज के बिना एक जीवन का नेतृत्व कैसे करें

औसतन अमेरिकियों ने प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति 2kg कचरा के आसपास कुछ जमा किया, उसमें से 30% कागज है कागज का उपयोग न करने के लिए कम कागज और कम ऊर्जा का उपयोग करने के पर्यावरणीय लाभों के अतिरिक्त, आपको समय और गड़बड़ी की बचत होगी। आप अपने घर में जमा कागज़ को कटौती, अपने बिलों का भुगतान ऑनलाइन सीख सकते हैं, और पेपरलेस व्यक्ति बनने के लिए डिजिटल रूप में महत्वपूर्ण दस्तावेज दाखिल करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने घर की भूमिका काटना

चित्र शीर्षक पे पेपरलेस चरण 1
1
हार्ड कॉपी की बजाय डिजिटल सामग्री पर हस्ताक्षर करें जब तक आपको कुछ पसंदीदा पत्रिकाओं पर हस्ताक्षर करने में कुछ भी गलत नहीं लगता है, तब तक आप जो पेपर पढ़ नहीं सकते हैं, वह बड़ी ऊर्जा, स्याही, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि काग़ज़ अखबारों और पत्रिकाओं से अपनी सदस्यता को कम करके या इसे समाप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और आप अक्सर पढ़ा जाने वाले पत्रिकाओं के डिजिटल संस्करणों के लिए चुनते हैं
  • जितना संभव हो उतना पढ़ने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें। पेड़ों को बचाने के अलावा, आपको कम गंदगी होगी और कम खर्च होंगे। आपको बिना प्रयास किए अनुसंधान करने की क्षमता भी मिलेगी और यदि आपको कुछ जानकारी सहेजने की आवश्यकता है तो वह इलेक्ट्रॉनिक रूप से फाइल करने में सक्षम होगा।
  • चित्रग्राम शीर्षक वाला पेपरलेस चरण 2
    2
    अनावश्यक मेलिंग्स से छुटकारा पाने के लिए। कैटलॉग, बिक्री परिपत्र और अन्य कई विज्ञापन आपके मेलबॉक्स को खराब कर सकते हैं और आपकी कचरा कर सकते हैं। निराशाजनक और अवांछित, अनावश्यक पत्राचार आपको कबाड़ के उत्पादन के लिए दोषी महसूस करते हैं कि आप पहले स्थान पर नहीं चाहते थे। लेकिन सक्रिय होने और कुछ सरल चरणों का पालन करते हुए, आप अधिकतर परिपत्रों का चुनाव कर सकते हैं और उस कचरे को काट सकते हैं।
    • मेल वरीयता सेवा से संपर्क करें और एक गैर मेलिंग सूची पर रखा जाना और मेलिंग सूची से अपना मेलिंग हटाने के लिए व्यक्तिगत संवाददाताओं से संपर्क करने के लिए कहें। आप डाक सेवा पर नहीं जा सकते क्योंकि डाक मुक्तिदाता कानूनी तौर पर तय नहीं कर सकता कि पते के निवासी के लिए कौन सा पत्राचार अवांछनीय है। यदि आप मेल से संपर्क किसी से स्रोत से नहीं चाहते हैं डाक सेवाओं के लिए एडवो, पेनीसेवर, पोटपाउरी और रेप्लम्प कुछ आम जन बाजार हैं।
    • उन कंपनियों से संपर्क करें जिनकी आपने पिछली बार कुछ पंजीकरण किया था और उनसे अपने पते को अपनी मेलिंग सूची से निकालने के लिए कहें। बजाय उनकी मेलिंग सूची की सदस्यता लें, तो आप अच्छी जानकारी खोना नहीं है
  • चित्र शीर्षक वाला जाओ पेपरलेस चरण 3
    3
    एक ईबुक रीडर खरीदें एक समाचार पत्र, या अपने पसंदीदा पत्रिका या एक अच्छी पुस्तिका के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप इसे अपने साथ ले जा सकते हैं। कोई भी पूरे दिन कम्प्यूटर के सामने बैठकर पढ़ना नहीं चाहता है। लेकिन आपको नहीं है! एक Kindle, एक कोना है, या एक आई-पैड की तरह एक ई-रीडर जाओ और ले जाने के लिए यह आसान तरीका और भी पढ़ने में आसान के लिए अपने पसंदीदा पठन सामग्री अपलोड करें।
    • यदि आप ईमानदार ई-रीडर का प्रयोग शुरू करने के लिए एक असली किताब की भावना के बारे में बहुत भावुक हैं, तो आप अकेले नहीं हैं लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको हार्डकवर की नई पुस्तकों को खरीदने और कागज की बर्बादी में योगदान करने की ज़रूरत है। अपने शहर की सार्वजनिक बुकस्टोर पर जाएं और पुस्तकों, पत्रिकाओं और समाचार पत्रों को निःशुल्क साझा करें। कई किताबों की दुकानों में वास्तव में ऑनलाइन ऋण होते हैं, जो आपको सीमित अवधि के लिए ई-पुस्तकें उधार ले सकते हैं और उन्हें अपने मोबाइल डिवाइस या टेबलेट पर पढ़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला जाओ पेपरलेस चरण 4
    4
    डिजिटल प्रारूप में महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करें महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को हस्ताक्षर करने का समय है जो आपको प्रिंट करने और संभालना है, सही है? गलत। सुरक्षा सेवाएं ऑनलाइन हस्ताक्षर को पहले से कहीं ज्यादा आसान सत्यापित करने की क्षमता प्रदान करती हैं, इससे आपको कुछ कागजी जीवन में जारी रखने में मदद मिलती है, भले ही यह कुछ हस्ताक्षर करने की बात आती है।
    • पावरपैड लाइट, साइनऑन, डॉकूसाइन और हेलोसिन सभी सेवाएं हैं जो डिजिटल हस्ताक्षर विकल्प प्रदान करती हैं। यह आसान और व्यापक रूप से उपलब्ध है
    • ऐसा करने के लिए सबसे ज्यादा "दो-यह-खुद" तरीके में से एक है कागज के एक टुकड़े पर हस्ताक्षर करने के लिए, फिर इसे कंप्यूटर पर स्कैनर पर कॉपी करें। अपने हस्ताक्षर के चारों ओर की छवि को काट लें और इसे Word दस्तावेज़ में रखें, और इसे पीडीएफ में सहेजें। यदि आप चाहते हैं जब आप संदेश भेजते हैं, तो आप दस्तावेज़ में अपना हस्ताक्षर सीधे कर सकते हैं।
  • चित्रग्राम शीर्षक वाला पेपरलेस चरण 5
    5
    कपड़ा नैपकिन का उपयोग करें सिल्क पेपर और पेपर टॉवेल त्वरित और सुविधाजनक हैं, लेकिन जल्दी से घरेलू कचरे में जोड़ा जा सकता है। पेपर उत्पादों को साफ करने के बजाय, अपने कचरा से कागज को काटने के लिए धो सकते हैं तौलिए और कपड़ा और ऊतकों का उपयोग करने के बजाय
  • चित्रित करें पे पेपरलेस चरण 6
    6
    बैटरी पर जाएं और रीसाइक्लिंग शुरू करें। क्या आप अभी भी पुराने स्कूल के कागज़ात हैं? क्या आप पुराने वीसीआर मैनुअल का उपयोग करते हैं? प्रो रेसलिंग के सभी संस्करण 92-98 से इलस्ट्रेटेड हैं? यह संभवत: आपके द्वारा बनाए गए कागज़ के ढेर का सामना करने के लिए समय है और गड़बड़ी को खत्म कर रहा है। अपने पेपर-रहित जीवन में आगे बढ़ने से आप सभी पक्षों पर बने बवासीर का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। कागज को रीसायकल करें जिसे आप बिना छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं और बिना पेपर के जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं, और कोई गड़बड़ नहीं है
  • विधि 2
    ऑनलाइन खाते का भुगतान करना

    चित्र शीर्षक पे पेपरलेस चरण 7
    1
    ऑनलाइन खाते का भुगतान करें पेपर चेक के जरिए बीमा, उपयोगिताओं, और ऋण भुगतान करना जरूरी नहीं है अधिकांश प्रकार के भुगतानों के लिए, ऑनलाइन भुगतान पोर्टल मेल द्वारा आपके भुगतान भेजने के मुकाबले उपयोग करने में बहुत आसान, मुफ्त और बहुत तेज़ हैं अपने प्रत्येक मासिक भुगतान के लिए एक ऑनलाइन खाता प्रारंभ करें और इंटरनेट पर अपने खाते में अपडेट प्राप्त करने का अनुरोध करें।
    • आप प्रत्येक खाते के लिए अलग से अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं, लेकिन कुछ बैंकों को पहले से ही यह पूर्व सेट करके बैंक के साथ अपने ऑनलाइन भुगतान शेड्यूल कर सकते हैं, और यह स्वचालित रूप से बिना इन भुगतान कर आप हर महीने इन भुगतान करने के लिए याद दिलाना, या स्वचालित रूप से आपकी अनुमति चाहिए। अगर आप जानते हैं कि आपको इन भुगतानों को नियमित रूप से करना होगा, स्वचालित डेबिट को अधिकृत करना होगा और इसके बारे में चिंता करने के लिए एक कम चीज होगी।
  • चित्र नाम वाला पेपरलेस चरण 8
    2
    ऑनलाइन वाउचर के लिए पूछें प्रत्येक खाते और उपयोगिता को आप मेलिंग सूची से हटाने और डिजिटल वाउचर और अद्यतनों के लिए ऑप्ट से पूछें। यदि आप उपयोगिताओं के लिए ऑनलाइन भुगतान कर रहे हैं, तो आपको अपने मेलबॉक्स के लिए भुगतान अपडेट और अन्य मेलिंग की आवश्यकता नहीं है। आगे बढ़ो और अनुरोध करें कि सभी संचार इंटरनेट पर किया जाए।
    • कुछ समय से आपके खाते को नियमित रूप से जांचने और जरूरी भुगतान निर्धारित करने के लिए कुछ समय से आपको कोई खाता अपडेट नहीं भेजा जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके खाते अद्यतित हैं



  • चित्र नाम पे पेपरलेस चरण 9
    3
    अपने कर ऑनलाइन फ़ाइल करें अपने करों को प्रिंट करना महंगा हो सकता है और कागज का एक बड़ा अपशिष्ट हो सकता है। समय पर फीस पर बड़ी संख्या में दस्तावेज़ भेजने के बजाय, ऑनलाइन सेवाओं जैसे कि टर्बोटेक्स में निवेश करें, और अपनी दरें ऑनलाइन संग्रहित करें. जबकि वहाँ आमतौर पर एक छोटे से अपने ऑनलाइन कर वापसी की प्राप्ति के साथ जुड़े शुल्क है, अधिकांश सेवाओं प्रत्यक्ष और नि: शुल्क भुगतान किसी भी छूट प्राप्त है, तो आप के लिए यह अनिवार्य रूप से मुक्त करने देंगी। यह एक अच्छा सौदा है, बहुत तेज़ और सुपर आसान है
  • चित्रग्राम शीर्षक वाला पेपरलेस चरण 10
    4
    काम पर सीधे जमा के लिए पूछें यदि आपको हर सप्ताह के अंत में एक पेपर चेक मिलता है, तो सीधे जमा की संभावना के बारे में अपने मालिक से बात करें। कर्मचारियों को हर हफ्ते कागज़ात चेक के साथ जाने में थोड़ी सी बात है, जब संभावना है कि उनकी मेहनत से अर्जित धन सीधे उनके खाते में जाता है।
  • विधि 3
    डिजिटल फॉर्मेट में महत्वपूर्ण दस्तावेज डालने

    चित्र शीर्षक वाला गो पेपरलेस चरण 11
    1
    एक अच्छी गुणवत्ता स्कैनर में निवेश करें अपने दस्तावेज़ों को स्कैन और महत्वपूर्ण फ़ाइलें केवल अपने जीवन के गड़बड़ कट जाएगा नहीं है और उसे नियमित paperless साथ आगे बढ़ने बनाने, लेकिन यह भी लंबी अवधि के लिए इन दस्तावेजों के लिए अधिक सुरक्षा लाएगा।
    • डॉक्स और निट नए स्कैनर ब्रांड्स हैं जो विशेष रूप से कई दस्तावेजों को जल्दी और आसानी से स्कैन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं वे स्टाइलिश और पोर्टेबल हैं, अगर आपके पास पहले से स्कैनर नहीं है तो यह एक अच्छा निवेश बना रहा है। यदि आपके पास पहले से ही है, हालांकि, प्रिंटर में बने मानक स्कैनर उस नौकरी के लिए अच्छे हैं।
    • कम गुणवत्ता में स्कैन करें ताकि फाइलें बहुत बड़ी न हों, लेकिन प्रिंट की गुणवत्ता के लिए आपके पास मूल दस्तावेज़ की एक अच्छी प्रति बनाने के लिए पर्याप्त है। आम तौर पर 300 पिक्सेल उपयुक्त होते हैं जब तक कि आप फोटो संग्रहित नहीं करते हैं। मेमोरी का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए ग्रे स्केल का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक वाला गो पेपरलेस चरण 12
    2
    पीडीएफ पास अपने महत्वपूर्ण और व्यक्तिगत दस्तावेजों को स्कैन करने के बाद, आपको प्रतिलिपि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें सुरक्षित या सिर्फ कॉपी किया गया है इसके बजाय, "पीडीएफ में प्रतिलिपि बनाएँ", जो सुरक्षा बनाएगा, एक उच्च-गुणवत्ता वाली फाइल जिसे संशोधित नहीं किया जा सकता फ़ाइल को नाम दें और अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को व्यवस्थित रखें।
  • चित्र शीर्षक वाला जाओ पेपरलेस चरण 13
    3
    संगठित रखें। मैं आपके दस्तावेज़ विशेष रूप से नाम रखता हूं और उन्हें व्यवस्थित रखता हूं ताकि आपके डेस्कटॉप को गड़बड़ी नहीं मिलती जितनी वास्तव में यह हो।
    • प्रत्येक के लिए, आप एक प्रवेश जोड़ सकते हैं स्कैन कीवर्ड कि "कंप्यूटर रसीद बेस्ट बाय 23/12/2008" "जुलाई 8 घर का भुगतान" या या "कार बीमा वाउचर 02:01 के रूप में आप के लिए कुछ मतलब का उपयोग करें। 2009. "जब आप किसी चीज़ के लिए इसकी ज़रूरत होती है तो यह आपको एक दस्तावेज़ ढूंढने के लिए खोजशब्द खोजों को करने की अनुमति देगा।
    • यदि आवश्यक हो, तो आप एक डेटाबेस प्रोग्राम का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं जो आपकी फ़ाइलों को व्यवस्थित करने के लिए कीवर्ड का उपयोग करता है। Doxo, FileThis, और निट सभी इस तरह की सेवा प्रदान करते हैं
  • चित्र शीर्षक वाला गो पेपरलेस चरण 14
    4
    एक डाटा बैक अप करें अपने कंप्यूटर के लिए एक बाहरी हार्ड ड्राइव में निवेश करें और अपनी जानकारी को नियमित रूप से बचाने के लिए उन चीजों की प्रतिलिपि रखने के लिए रखें जो आपको उन्हें खोने से दिल टूटेंगे। कम से कम अपने सबसे महत्वपूर्ण डेटा का बैक अप बनाएं, और अपने कंप्यूटर से एक अलग जगह पर एक प्रति रखें: एक सुरक्षित बैंक जमा बॉक्स, एक मित्र का घर, एक ऑनलाइन बैक अप सेवा कुछ विकल्प हैं
  • चित्रग्राम शीर्षक वाला पेपरलेस चरण 15
    5
    हवा से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें आपको डर है कि कोई आपके कंप्यूटर पर नियंत्रण ले जा सकते हैं कर रहे हैं और अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की चोरी करते हैं, तो उन्हें एक बाहरी यूएसबी ड्राइव या एक USB फ्लैश ड्राइव पर जगह, उन्हें अपने कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट रखते हुए। यह एक प्रक्रिया है जिसे "ऑफ द एयर" कहा जाता है, और आपकी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षित रूप से छोड़ सकती है कोई भी प्रतिभाशाली नहीं, कोई भी हैकर कभी कंप्यूटर से जुड़ा ड्राइव से डेटा चोरी नहीं करना सीखता।
  • चित्र शीर्षक वाला जाओ पेपरलेस चरण 16
    6
    बादल में भंडारण पर विचार करें यदि आपके पास क्लाउड में अच्छी ड्राइव पर आपकी जानकारी का बैक अप है, तो आपको किसी चीज की चोरी, खोई या क्षतिग्रस्त होने की चिंता नहीं है अपनी महत्वपूर्ण जानकारी को क्लाउड में अपलोड करें और आपको हमेशा यह होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने डेटा का बैक अप लें ड्राइव समय-समय पर असफल हो जाती है, और आप निश्चित रूप से अपने दस्तावेज़ खोना नहीं चाहते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा एक अलग भौतिक ड्राइव पर एक बैकअप प्रति है।
    • कागज रहित रहने की संभावना शायद समय के कुछ पूर्व निवेश की आवश्यकता होगी, लेकिन यह भी लंबे समय में समय की बचत करेगा। आपको दस्तावेजों को फ़ाइल नहीं करना होगा, मिलान करना होगा या सभी कागजी कार्रवाई के साथ गड़बड़ करना होगा।
    • महत्वपूर्ण पेपर दस्तावेजों का निपटान करते समय, उन्हें नष्ट करने के लिए मत भूलना। बस फेंकना पर्याप्त नहीं है आप निश्चित रूप से पहचान की चोरी का शिकार नहीं बनना चाहते हैं
    • रीसायकल! जब आप पेपर का उपयोग करते हैं, तो देखें कि क्या उन्हें ठीक से निपटाया जाएगा। बस या ट्रेन पर आपके पेपर को छोड़कर अतिरिक्त कचरे का निर्माण न करें- अपने रास्ते पर घर या पहले कागज रीसाइक्लिंग बिन ले जाएं।
    • यह आपके स्टोर की रसीदों को हफ्तों तक स्टोर करने के लिए समझ में नहीं आता है, सिर्फ इसलिए कि आप किसी आइटम को स्टोर में वापस करना चाहें। उसके बाद, उन्हें स्कैन: आप उन आवश्यकता हो सकती है कि आप वर्ग के एक सदस्य कार्रवाई कर रहे हैं, तो या कुछ सामूहिक कार्य, कागज प्राप्तियों राजस्व करते हैं और उतरना जाते हैं और पढ़ने योग्य नहीं है और इसलिए बेकार एक या दो साल के बाद बन । एक डिजिटल कॉपी गायब नहीं होगी।
    • यदि आप किसी का डर अपने कंप्यूटर को नियंत्रित करने के लिए कर रहे हैं और अपने सभी स्कैन किए गए दस्तावेज़ों चोरी है, तो, एक बाहरी ड्राइव या एक USB फ्लैश ड्राइव में संग्रहीत कंप्यूटर (के रूप में जाना बंद यह "हवा बंद" रखते हुए )। कोई हैकर नहीं जानता कि किसी चीज से डेटा चोरी कैसे करना है जो किसी चीज़ से जुड़ा नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com