IhsAdke.com

चारों ओर ध्वनि चालू करना

आपके पास टीवी, ब्लू-रे प्लेयर, वीडियो गेम है, अब आपको केवल एक शक्तिशाली चारों ओर ध्वनि है। रिसीवर को समझना और उन सभी तारों को एक मुश्किल काम हो सकता है, विशेषकर जब डीवीडी प्लेयर को अपने टीवी से कनेक्ट करने की तुलना में। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत नहीं है कि सब कुछ सही जगह पर है और सही तरीके से गठबंधन किया गया है। इसे पहले सही ढंग से सेट करने के लिए नीचे पहला कदम देखें, और आनंद लें कि आपको फिर से क्या आनंद मिलता है।

चरणों

भाग 1
स्पीकरों का निर्धारण

आपके द्वारा कनेक्ट होने वाले स्पीकरों की संख्या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले चारों ओर की ध्वनि का निर्धारण करेगा। सबसे आम सेटिंग 2.1, 5.1 और 7.1 है। 2.1 दो फ्रंट स्पीकर और एक subwoofer हैं। 5.1 दो फ्रंट स्पीकर, एक सेंटर स्पीकर, दो रियर स्पीकर और एक सबवोफ़र हैं। 7.1 दो सामने वाले स्पीकर, एक केंद्र स्पीकर, दो तरफ स्पीकर, दो रियर स्पीकर और एक सबवोफ़र हैं। अगले वर्गों का पालन करें जब तक आप अपने सभी स्पीकर की स्थिति में न हों।

भाग 2
= सबवोफ़र

=

हुक अप स्राउंड साउंड चरण 1 नामक चित्र
1
सबवोफ़र की स्थिति। सबवोफ़र सर्वव्यापी है, जिसका अर्थ है कि आपको सबवोफ़र कहां रखा जाए, इसके समान परिणाम होंगे। बहुत से लोग रिवॉइसर के निकट सबवोफर की स्थिति पसंद करते हैं ताकि यह आसानी से रिसीवर से जुड़ा हो।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 2 नामक चित्र
    2
    कोनों और दीवारों से बचें यद्यपि सबवोफर्स सर्वव्यापी हैं, उन्हें दीवार के सामने पेश करने से बास को बढ़ाना होगा, जो नियंत्रण में बाधित होगा। ऐसे क्षेत्र में सबवोफ़र की स्थिति बनाने की कोशिश करें जहां ध्वनि समान रूप से बच सकें। यह आपको आसानी से स्तर को समायोजित करने की अनुमति देगा
  • भाग 3
    = फ्रंट स्पीकर

    =

    हुक अप स्राउंड साउंड चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    टीवी के प्रत्येक तरफ सामने वाले वक्ताओं की स्थिति जानें सुनिश्चित करें कि स्पीकर सही पक्षों पर हैं सामने वाले को दोनों पक्षों पर टीवी से समान दूरी पर रखा जाना चाहिए, आमतौर पर प्रत्येक पक्ष के बारे में 1 मीटर।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 4 नामक चित्र
    2
    स्पीकर के कोण को समायोजित करें प्रत्येक वक्ता को धीरे-धीरे अंदर की तरफ झुका जाना चाहिए ताकि वे बैठने के क्षेत्र के केंद्र को इंगित कर सकें। आप दो वक्ताओं और बैठने की जगह के केंद्र के बीच एक सममित त्रिकोण "आकर्षित" करने में सक्षम होना चाहिए।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 5 नामक चित्र
    3
    वक्ताओं को उठाएं बेहतर ऑडियो गुणवत्ता के लिए, सामने वाले वक्ताओं को उठाया जाना चाहिए ताकि वे दर्शकों के कान स्तर के साथ स्तर कर सकें। आप वक्ताओं के लिए पैडस्टेल्स का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें अपने रैक में समर्थन कर सकते हैं।
    • यदि आप 2.1 सिस्टम को कॉन्फ़िगर कर रहे हैं, तो आपने स्पीकर की स्थिति समाप्त कर ली है और "स्पीकर को कनेक्ट करना" अनुभाग पर जा सकते हैं।
  • भाग 4
    = केंद्रीय अध्यक्ष

    =

    हुक अप स्राउंड साउंड चरण 6 नामक चित्र
    1
    टीवी के रूप में एक ही विमान पर स्पीकर की स्थिति। केंद्र स्पीकर बाईं स्पीकर और सही स्पीकर को पुल करता है। यह तब मदद करता है जब ध्वनि बाएं से दायां बदल जाती है, और स्क्रीन पर मुंह की आवाजाही के साथ सिंक्रनाइज़ेशन में संवाद रखता है। केंद्र के अध्यक्ष को टीवी के केंद्र में या उसके ऊपर या नीचे स्थित होना चाहिए।
    • संभव के रूप में कान के स्तर के करीब के रूप में केंद्र स्पीकर स्तर की कोशिश करें। यह टीवी के कारण ही मुश्किल काम हो सकता है
    • टीवी के पीछे केंद्र के वक्ता को मत रखें, या आप इसे सुन नहीं पाएंगे।

    भाग 5
    = परिवेश वक्ताओं

    =

    हुक अप स्राउंड साउंड चरण 7 नामक चित्र
    1
    बैठने की जगह के किनारे वाले वक्ताओं की स्थिति जानें पर्यावरण के बोलने वालों को यह प्रभाव मिलता है कि ध्वनि दर्शक के आस-पास है। वे सामने वाले के रूप में ज्यादा ध्वनि नहीं प्रसारित करते हैं, लेकिन वे दर्शकों को शामिल करके टीवी की कार्रवाई में सुधार करते हैं।
    • आपके दो पर्यावरण वक्ताओं को बैठने की जगह के प्रत्येक किनारे पर स्थित होना चाहिए, सीधे दर्शकों पर बताया जाए। यदि आप 7.1 प्रणाली का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप दर्शकों के पीछे उन्हें थोड़ी-बहुत स्थिति में रख सकते हैं, जब तक कि वे अभी दर्शकों पर सीधे इशारा करते हैं। इसका मतलब यह है कि वे टीवी के 90º से 110º कोण पर होंगे
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    वक्ताओं को उठाएं आपके पर्यावरण वक्ताओं को कान के स्तर से थोड़ा ऊपर रखा जाना चाहिए। यह सबसे अच्छा सुनने का अनुभव देगा स्पीकर के लिए पेडस्टेल्स का उपयोग करें या जो फ़र्नीचर उपलब्ध है।
    • यदि आप 5.1 सिस्टम को कॉन्फ़िगर कर रहे हैं, तो आपने स्पीकर की स्थिति समाप्त कर ली है और "स्पीकर कनेक्ट कर रहा है" अनुभाग पर जा सकते हैं।
  • भाग 6
    = रियर स्पीकर

    =

    चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 9
    1
    बैठने की जगह के पीछे वक्ताओं की स्थिति जानें पीछे वाले वक्ताओं परिवेश वक्ताओं के लिए अधिक माहौल और सहायता प्रदान करते हैं। इन्हें बैठने की जगह के पीछे, बाईं तरफ और केंद्र के दाईं तरफ स्थित होना चाहिए, आगे परिवेश वक्ताओं से। यह दर्शकों के चारों ओर ध्वनि का एक बुलबुला बनाता है
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 10 नामक चित्र
    2
    स्पीकर के कोण को समायोजित करें फ्रंट स्पीकर की तरह, रियर स्पीकर को थोड़ा झुका होना चाहिए ताकि वे सीधे बैठने के क्षेत्र के केंद्र में बैठें।
  • चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 11
    3
    वक्ताओं को उठाएं रियर स्पीकर्स चारों ओर स्पीकर के रूप में समान ऊंचाई पर होना चाहिए।
  • भाग 7
    स्पीकर को कनेक्ट करना

    हुक अप स्राउंड साउंड चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    टीवी के पास अपने रिसीवर की स्थिति जानें आस-पास सभी ध्वनि प्रणालियां एक रिसीवर के माध्यम से गुजरती हैं रिसीवर ध्वनि इनपुट की प्रक्रिया करता है और ऑडियो सिग्नल सभी वक्ताओं से जोड़ता है जो जुड़ा हुआ है। रिसीवर आपके टीवी के करीब होना चाहिए ताकि केबल टीवी तक पहुंच सकें, और इसके आस पास निशुल्क स्थान हो, ताकि यह ठीक से वेंट कर सके।
  • चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 13
    2



    सब कुछ बंद करो जब स्पीकर इंस्टॉल करते हैं, तो वहां बिजली की संभावना होती है। अपनी सुरक्षा के लिए, आउटलेट सहित सब कुछ अनप्लग करें।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 14 नामक चित्र
    3
    जांचें कि स्पीकर कैसे जुड़े हुए हैं। कुछ आस-पास ध्वनि प्रणालियों के प्रत्येक स्पीकर के लिए एक बंदरगाह है, जिसमें आप उपयुक्त कनेक्टर में बस प्लग इन करते हैं। अन्य लोग उस क्लिप का उपयोग करते हैं जो रिसीवर के अंदर छिद्रित तार को पकड़ते हैं। यदि आपका सिस्टम पेपर क्लिप का उपयोग करता है, तो केबल के सुरक्षात्मक आस्तीन के तहत तार को बेनकाब करने के लिए आपको एक वायर स्टीपर की आवश्यकता होगी।
  • चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 15
    4
    अपने तार को पार करना शुरू करें जितना भी आप अपने तारों को छिपाने के लिए कर सकते हैं, उतना ही करें जितना आप करते हैं साथ ही बेहतर दिखने से, यह लोग या जानवरों को गलती से तारों पर फिसलने और उनके स्पीकर पर खींचने से रोक देगा।
    • यदि आप कर सकते हैं, कालीन के नीचे या दीवारों के अंदर तार लपेटें यह आपके सिस्टम को साफ रूप दे देगा।
  • चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 16
    5
    वक्ताओं से कनेक्ट करें यदि आपके स्पीकर के केबल कनेक्टर हैं, तो उन्हें रिसीवर के पीछे सही पोर्ट से कनेक्ट करें। यदि आप मानक स्पीकर तारों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कुछ और कदमों के माध्यम से जाना होगा।
    • केबल की लंबाई को मापें कुंडली से अपने स्पीकर से केबल की लंबाई को मापें सुनिश्चित करें कि आप कुछ बचे हुए केबल छोड़ दें, ताकि आप केबल को छिपा कर रख सकें और सबकुछ साफ रख सकें।
    • पील एक छोर तार से सुरक्षात्मक आस्तीन के बारे में 3 सेमी दूर करने के लिए वायर स्टीपर का उपयोग करें। आप दो अलग-अलग तार देखेंगे। सावधान रहें केबल को छीलने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है, या तार छू सकते हैं और शॉर्ट सर्किट कर सकते हैं।
    • वक्ताओं के तार दो अलग-अलग तारों से बना होते हैं: एक सकारात्मक और एक नकारात्मक। दोनों बिल्कुल समान हैं, लेकिन उन्हें स्पीकर और रिसीवर दोनों के साथ गठबंधन करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप सकारात्मक स्पीकर क्लिप में एक या दो तार कनेक्ट करते हैं, तो आपको उसी वायर को रिसीवर पर सकारात्मक क्लिप से कनेक्ट करना होगा।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सबवॉफर से कनेक्ट करें सबसे अधिक subwoofers एक मानक आरसीए केबल के माध्यम से रिसीवर से जुड़े हैं। आप subwoofers के लिए महंगा केबल खरीद सकते हैं, लेकिन आप शायद एक साधारण केबल की तुलना में बहुत अंतर नहीं सुनेंगे
    • रिसीवर पर बंदरगाह को आम तौर पर "उप आउट" या "उप प्रीआउट" लेबल किया जाता है
    • यदि आपके सबवोफ़र में एकाधिक इनपुट होते हैं, इनपुट लेबल से "एलएफई इन" या बाएं बाहरी इनपुट से कनेक्ट करें, जिसमें कोई लेबल नहीं है
    • सबवोफ़र के पीछे वाले बटनों का उपयोग करना, वॉल्यूम को बीच में समायोजित करें और कम से गुजारें वाले फिल्टर घुंडी को अधिकतम करें, या इसे बंद करें।
  • भाग 8
    आपका उपकरण कनेक्ट करना

    अपने डिवाइस (डीवीडी प्लेयर, केबल टीवी रिसीवर, आदि) को ढेर करने से बचने का प्रयास करें। इससे उन्हें बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न होगी, जिससे उपकरण की विफलता हो सकती है। यह भी ध्यान रखें कि कुछ पुराने डिवाइस परिवेश ध्वनि संचारित करने के लिए ऑप्टिकल कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि लगभग सभी नए डिवाइस HDMI का उपयोग करते हैं

    हुक अप स्राउंड ध्वनि चरण 18 नामक चित्र
    1
    रिसीवर के लिए HDMI डिवाइस कनेक्ट करें अधिकांश नए डिवाइस HDMI इनपुट और आउटपुट का समर्थन करते हैं, जो आपको ऐसे डिवाइस से कनेक्ट करने की अनुमति देता है जो रिसीवर के लिए HDMI का उपयोग करते हैं और फिर रिसीवर को टीवी से कनेक्ट करते हैं।
    • यदि कई एचडीएमआई इनपुट उपलब्ध हैं, तो उन उपकरणों को प्लग इन करें ताकि आप उन्हें मेनू में दिखाना चाहते हों।
    • HDMI दोनों ऑडियो और वीडियो संकेत प्रेषित करता है ताकि आपको अन्य केबलों को जोड़ने के बारे में चिंता न करें।
  • चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 19
    2
    किसी भी घटक डिवाइस से कनेक्ट करें यदि आप कुछ पुराने उपकरण का उपयोग कर रहे हैं जो HDMI का समर्थन नहीं करता है, तो आप उन्हें घटक केबल्स का उपयोग कर कनेक्ट कर सकते हैं। ये पांच शूल केबल, वीडियो के लिए तीन और ऑडियो के लिए दो हैं।
    • तीन वीडियो पिंस को संबंधित (रंग-निर्देशित) वीडियो इनपुटों से कनेक्ट करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं।
    • संबंधित स्टीरियो ऑडियो इनपुट के लिए दो ऑडियो पिनों को कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि ऑडियो इनपुट वीडियो इनपुट से संबंधित है, जिसके लिए आप वीडियो पिन को कनेक्ट करते हैं, अन्यथा ध्वनि चित्र के साथ संचरित नहीं किया जाएगा।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी भी समग्र डिवाइस से कनेक्ट करें ये पुराने कनेक्टर हैं जो अभी भी व्यापक उपयोग में हैं। एक समग्र संबंधक तीन आयामी केबल है, एक वीडियो के लिए और ऑडियो के लिए दो। यह सबसे कम गुणवत्ता वाला कनेक्शन है जो कि सबसे अधिक परिवेश ध्वनि सिस्टम का समर्थन करता है।
    • संबंधित निविष्टियों में से किसी एक को पीला (वीडियो) टिप से कनेक्ट करें, और उसके बाद ऑडियो केबल को संबंधित ऑडियो इनपुट से कनेक्ट करें।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    टीवी को रिसीवर से कनेक्ट करें श्रेष्ठ परिणामों के लिए, टीवी को रिसीवर के HDMI आउटपुट पोर्ट पर कनेक्ट करने के लिए एक HDMI कनेक्शन का उपयोग करें आप पुराने कनेक्टर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इससे बहुत कम गुणवत्ता होगी अधिकांश आधुनिक टीवी HDMI का समर्थन करते हैं
  • चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 22
    5
    अपने केबलों को व्यवस्थित करें जैसा कि आप उन्हें स्थापित करते हैं। आपके पास आपके रिसीवर में जाने वाले बहुत सारे केबल होंगे, इसलिए चीजों को क्रम में रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। तारों का संगठित और समूहबद्ध रखने के लिए प्लास्टिक बैग बंद करने के लिए तारों का उपयोग करें
  • 9 भाग
    परीक्षण

    हुक अप स्राउंड साउंड चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने टीवी को कैलिब्रेट करें हालांकि इसका आपके चारों ओर की ध्वनि प्रणाली की ध्वनि से कोई लेना-देना नहीं है, एक अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड टीवी एक अच्छे घर थिएटर सिस्टम को भी बेहतर छोड़ देगा।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने डिवाइस को सही ऑडियो आउटपुट के लिए सेट करें। उपकरणों का परीक्षण शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी डिवाइस ऑडियो से कनेक्ट और ट्रांसमिट किए गए हैं ताकि आप अपने स्पीकर सेटअप का अधिकतम लाभ उठा सकें। सामान्य तौर पर, आपको प्रत्येक डिवाइस के कॉन्फ़िगरेशन में "डॉल्बी डिजिटल" को सक्षम करना होगा। प्रत्येक डिवाइस अलग है, विवरण के लिए मैनुअल देखें।
    • आपके ब्लि-रे प्लेयर पर, "असंपीड़ित ऑडियो" को सक्षम करना सुनिश्चित करें यह आमतौर पर "असम्पीडित बिटस्ट्रीम" या "पास-थ्रू" के रूप में लेबल किया जाता है
  • चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 25
    3
    अपने रिसीवर पर स्वचालित ऑडियो सेटअप प्रक्रिया शुरू करें लगभग सभी नए रिसीवर एक माइक्रोफोन के साथ आते हैं जो आप प्रत्येक स्पीकर के स्तर को स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि माइक्रोफ़ोन आपके बैठने के क्षेत्र के केंद्र में है और अधिमानतः कान स्तर पर है।
    • जबकि स्वचालित सेटअप चल रहा है, कमरे से बाहर निकलें ताकि आपके शरीर ध्वनि को ब्लॉक न करें और स्तर समायोजन को बाधित कर सके।
    • जब आप परीक्षण करते हैं तो कमरा शांत रखने की कोशिश करें रसोई में डिशवॉशर का उपयोग करने से बचें, कुत्ते को बाहर रखें, आदि।
  • चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 26
    4
    मैन्युअल रूप से अपने स्तर को समायोजित करें ऑटो कॉन्फ़िगरेशन पूर्ण होने के बाद, आपको सेटिंग्स पर वापस जाना चाहिए और कुछ चीज़ें समायोजित करनी चाहिए। प्राथमिक चिंता सबफ़ोफर सेटिंग्स है
    • अपने चारों ओर ध्वनि प्रणाली के मेनू के "बास प्रबंधन" अनुभाग पर जाएं
    • यदि आपके पास केवल छोटे स्पीकर हैं, तो उन्हें "छोटा" में सेट करें उन्हें "बड़ा" पर सेट करें यदि उनके पास एक अंतर्निहित सब-वाउफर है
    • 80Wz शुरू करने के लिए subwoofer की क्रॉसओवर आवृत्ति सेट करें। यदि आप केवल छोटे स्पीकर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप 100Hz या 120Hz की आवृत्ति समायोजित करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, यह बास को अधिक दिशात्मक बना देगा
  • चित्र हुक अप स्राउंड साउंड चरण 27
    5
    सुनना प्रारंभ करें प्रारंभिक सेटअप समाप्त करने के बाद, यह जांचने का समय है! अपना पसंदीदा एल्बम या फिल्म डालें और अच्छी तरह से सुनो। अगर ध्वनि अच्छा है, तो आप शायद इसे सेट अप कर चुके हैं! आप सेटिंग में किसी भी समय वापस जा सकते हैं और प्रत्येक वक्ता को अलग-अलग रूप से समायोजित कर सकते हैं जैसे आप फिट देखते हैं, और क्रॉसओवर फ़्रिक्वेंसी के बारे में इंटरनेट पर कई विशेषताएं उपलब्ध हैं।
  • युक्तियाँ

    • कोशिश मत डरो मत! सेटिंग्स का समायोजन जारी रखें जब तक कि आपको संपूर्ण ऑडियो वातावरण न मिलें।
    • विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपके सबवॉफर की क्रॉसओवर आवृत्ति आपके स्पीकरों की निचली साफ आवृत्ति से कम से कम 10 हर्ट्ज अधिक होगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com