IhsAdke.com

Windows XP में क्लिपबोर्ड को कैसे साफ़ करें

विंडोज क्लिपबोर्ड एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो प्रोग्रामों के बीच डेटा को लेना आसान बनाता है। बेशक, यह सब आपके कंप्यूटर की मेमोरी में संग्रहीत है और स्मृति को जल्दी से भर सकता है। यह आलेख आपको आपके कंप्यूटर के क्लिपबोर्ड से सभी डेटा साफ़ करने में मदद करेगा।

चरणों

पिक्चर शीर्षक स्पष्ट विंडोज एक्सपी क्लिपबोर्ड चरण 1
1
Windows XP में प्रारंभ मेनू खोलें, प्रारंभ बटन पर क्लिक करें या अपने कीबोर्ड पर Windows कुंजी दबाकर (यदि लागू हो)। अगर आप Macintosh कीबोर्ड के साथ मैक पर बूट कैंप का उपयोग कर रहे हैं, तो विंडोज कुंजी के बराबर कमांड की होगी।
  • पिक्चर शीर्षक स्पष्ट करें Windows XP क्लिपबोर्ड चरण 2
    2
    "चलाएँ" क्लिक करके भागो आदेश विंडो खोलें.."प्रारंभ मेनू पर। निश्चित रूप से, आप" Windows + R "शॉर्टकट का उपयोग करके दोनों चरण 1 और 2 को छोड़ सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्पष्ट विंडोज एक्सपी क्लिपबोर्ड चरण 3
    3



    कमान विंडो में, "क्लिपबोर्ड" टाइप करें (क्लिपपरबीडी या क्लिपपरबीडी.एक्सए में Windows XP सर्विस पैक 3)। यह विंडोज क्लिपबोर्ड व्यूअर (विंडोज क्लिपबोर्ड व्यूअर) है, जिसे आपके मशीन पर "क्लिपबुक व्यूअर" या "क्लिपब्रिड" कहा जा सकता है। समाप्त होने पर "ओके" पर क्लिक करें या कीबोर्ड पर Enter दबाएं।
  • चित्र शीर्षक से साफ़ करें Windows XP क्लिपबोर्ड चरण 4
    4
    क्लिपबोर्ड व्यूवर के शीर्ष के पास एक टूलबार होगा और आइकन में से एक एक काला एक्स होगा। अगर आपके पास आपके क्लिपबोर्ड पर कुछ नहीं है, तो वह छवि धूसर हो जाएगी और दुर्गम हो जाएगी।
  • पिक्चर शीर्षक स्पष्ट Windows XP क्लिपबोर्ड चरण 5
    5
    यदि आप क्लिपबोर्ड पर क्या हटाना चाहते हैं, तो "हाँ" पर क्लिक करें। यदि यह ग्रे नहीं है तो एक्स बटन पर क्लिक करें। क्लिपबोर्ड पर कुछ भी स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा
  • युक्तियाँ

    • क्लिपबोर्ड व्यूअर एक प्रोग्राम है। इसके लिए आसान पहुंच प्राप्त करने के लिए, आप अपने डेस्कटॉप पर या अन्य अक्सर पहुंचाए गए क्षेत्र पर इसका एक शॉर्टकट बना सकते हैं।
    • यदि आप क्लिपबोर्ड को साफ़ करते समय किसी भी सामग्री को खोना नहीं चाहते हैं, तो क्लिपबोर्ड व्यूअर फ़ाइल मेनू पर जाएं और "इस रूप में सहेजें ..." पर क्लिक करें अब आप इसे सहेजने के लिए इस डेटा को आपकी हार्ड ड्राइव पर किसी स्थान पर सहेज सकते हैं।
    • इन चरणों का उपयोग विंडोज के अन्य संस्करणों के साथ किया जा सकता है, लेकिन वे थोड़ा अलग तरीके से काम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सबसे बुरी स्थिति में, आपको उस सामग्री को पुन: उपयोग करना होगा जो क्लिपबोर्ड पर था और इसे फिर से प्रतिलिपि (या कटौती) करना होगा सुनिश्चित करें कि आपको भविष्य में इस सामग्री की ज़रूरत नहीं होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com