IhsAdke.com

पोर्ट्रेट को कैसे पेंट करें

एक चित्र एक दोस्त या पालतू जानवर का एक खूबसूरत स्मारिका है लोगों या जानवरों के चित्रों को पेंट करने के लिए सीखना एक ऐसा कौशल है, जिसे विकसित किया जाता है, आपको एक अच्छी अतिरिक्त आय प्रदान कर सकता है। एक चित्र बनाना भी एक अनुभवी और प्रतिभाशाली कलाकार के लिए भी एक चुनौती है। एडवर्डियन युग के प्रसिद्ध चित्रकार जॉन सिंगर सार्जेंट, "एक चित्र एक व्यक्ति की छवि है जो उसके मुंह में गलत चीज़ है" कहने के लिए जाना जाता था! अपने आप से धैर्य रखें, और हर दिन अभ्यास करें!

चरणों

चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 1
1
यदि आपने पहले कभी कोई चित्र नहीं किया है, तो वान गाग के रूप में करें: अपने आप को आकर्षित! एक स्केच पैड, या यहाँ तक कि श्वेत पत्र एक कठोर करने के लिए अटक का उपयोग करना, एक हल्के चाक या कार्बन का टुकड़ा (एक नरम पेंसिल भी कार्य करता है) और एक दर्पण, दर्पण के सामने बैठते हैं और उसके चेहरे का अध्ययन। अपने कार्यक्षेत्र को व्यवस्थित करें ताकि एक तरफ से हल्का हो। यदि आप दाहिनी हाथ रखते हैं, तो रोशनी आपके बाईं तरफ होनी चाहिए और थोड़ी ऊपर होगी।
  • पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने सिर से बड़ा पेपर ढूंढें, ताकि आपके चित्र को चित्रित किए जाने वाले व्यक्ति के आकार का एक ही आकार मिल सके, उस स्थिति में, अपने आप को। अपने सिर को स्थिर रखें जैसा कि आप आकर्षित करते हैं पेपर को देखने के लिए अपनी आँखें, न अपने सिर का प्रयोग करें अपने सिर को एक तरफ से अलग न रखें कलाकारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई दृष्टिकोण हैं हम अपने पसंदीदा चित्रकार के साथ शुरू करेंगे, रिचर्ड श्मिट: उसकी आँखों में से एक पर गौर करें इसे ध्यान से अध्ययन करें आप पहली बार आंख को आकर्षित करेंगे और धीरे-धीरे वहां से प्रगति करेंगे, अनुपात की तुलना करें और ध्यान से मापें।
  • पेंट ए पोर्ट्रेट स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    निम्न एक के सापेक्ष ऊपरी पलक की स्थिति को देखें क्या आंखों पर एक प्रमुख गुना है या नहीं? क्या भौहें पूर्ण या पतली, धनुषाह या सीधे या झुका हुआ हैं? अनुमानित अनुपात में कागज पर एक अंडाकार आकार और अपनी बाईं आंख के आकार को आरेखित करें।
  • पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 4 नामक चित्र
    4
    अब के बाकी सिर, बाल या गर्दन के बारे में चिंता न करें, लेकिन बाद में कागज पर जगह छोड़ दें। यदि आप सीधे आईने में दिख रहे हैं, तो पहली बार चेहरा बनाना आसान है। अधिकांश चेहरे अपेक्षाकृत सममित हैं, लेकिन पूरी तरह से नहीं। दाहिनी आंख से बाएं आंख तक की दूरी को ध्यान दें। माप की एक बुनियादी इकाई के रूप में आंख की चौड़ाई का उपयोग करना, आंखों के बीच अंतरिक्ष की चौड़ाई को मापने और ध्यान से रूपरेखा, पलक और बाईं आंख की पुतली आकर्षित है, और फिर उसकी आँखों के बीच की जगह को चिह्नित रूपरेखा और आंख के विवरण आकर्षित सही। आइब्रो की दिशा और चौड़ाई को इंगित करें।
  • चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 5
    5
    ठोड़ी के आधार से बालों के किनारे तक जाने वाली आँखों के बीच अंतरिक्ष के केंद्र के माध्यम से एक गाइड लाइन बनाओ। इससे ड्राइंग सममित को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 6 नामक चित्र
    6
    आंख की अपनी इकाई चौड़ाई को मापें और नाक के नीचे एक आंख के अंदरूनी कोने के बीच की दूरी की तुलना करें। नाक के आधार पर एक छोटी, स्पष्ट रेखा बनाएं नाक के साथ आंख की चौड़ाई की तुलना करें नाक की चौड़ाई को इंगित करने वाली गाइड लाइन के प्रत्येक तरफ एक चिह्न बनाएं फिर नाक के आधार और होंठों की जुदाई के बीच की दूरी की तुलना करें। उन अनुपातों की जांच रखें! उन्हें सही छोड़ने के लिए जो अच्छा चित्र या प्रभाव बनाता है
  • चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 7
    7
    गायों की चौड़ाई को देखो और उन्हें इंगित करने के लिए एक प्रकाश चिह्न बनाएं, और फिर क्षैतिज रूप से कान तक काम करें। कान आकर्षित करने के लिए काफी जटिल है, और प्रत्येक व्यक्ति के लिए अपेक्षाकृत अद्वितीय है। कान का शीर्ष आमतौर पर भौहों के स्तर के पास स्थित है, लेकिन फिर से, ड्राइंग से पहले ध्यान से देखें। प्रत्येक व्यक्ति का चेहरा अद्वितीय है!
  • चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 8
    8
    ठोड़ी और जबड़ा के चरित्र को इंगित करें



  • चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 9
    9
    बाल की ऊँचाई और चौड़ाई को इंगित करें, और इसके प्रकाश या अंधेरे टोन के अनुसार वर्णक को जोड़कर ध्यान से अपनी रूपरेखा तैयार करें। विवरण के बारे में चिंता मत करो! जब आप किसी व्यक्ति के बाल को देखते हैं, तो आप रंग और आकृति देखते हैं, न कि व्यक्तिगत बाल। आपके ड्राइंग में, यह भी घटित होना चाहिए।
  • पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 10 नामक चित्र
    10
    जब आपके पास अनुपात दर्शाया गया है, तो उस व्यक्ति में प्रकाश और छाया के क्षेत्रों को देखें। आकार की भावना पाने के लिए कुछ गहरा क्षेत्रों में धीरे से छाया। पहले गहरे क्षेत्रों में काम करते हैं, आमतौर पर आईरिस। आईरिस के घुमावदार हाइलाइट के लिए थोड़ा सा सफेद छोड़ दें। ध्यान दें कि आंख घुमावदार है, और उसके एक तरफ थोड़ा छायांकित है संवर्द्धन के अनुपात और स्थान का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें।
  • चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 11
    11
    निचले और ऊपरी पलकों के आकार और अनुपात को नोट करें झपकी के बारे में चिंता न करें - उन्हें धीरे-धीरे एक गहरा रेखा से संकेत दिया जा सकता है
  • चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट स्टेप 12
    12
    खोपड़ी आकार और त्वचा है कि यह धीरे-धीरे आँखों के ऊपर चेहरे और जबड़े, आंख सॉकेट, खोपड़ी अवसाद की तरफ छाया को शामिल किया गया घटता बताओ, और फिर बालों के हल्का क्षेत्रों में से कुछ का चयन करें।
  • चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 13
    13
    नाक के अंधेरे पक्ष को धीरे से शेड और अपनी अनूठी आकार पर कब्जा करने की कोशिश करें, खासकर इसकी नोक। यह चेहरे का एक और विशेषता है
  • चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 14
    14
    ऊपरी होंठ के दो हिस्सों और धीरे छाया छायादार पक्ष और ऊपरी होंठ के छायांकित पक्ष के बीच अवसाद, उसके मुंह के कोने की ओर ध्यान दें।
  • चित्र पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 15
    15
    मुंह में हल्की और छाया के क्षेत्रों और धीरे से छाया की सूचनाएं - फिर निचले होंठ के नीचे स्थित क्षेत्र। निचले होंठ छाया की छाया करते हैं, लेकिन ज्यादा नहीं। अंत में, पर प्रकाश डाला जबड़े के छायांकित पक्ष यह विश्वसनीय बनाने के लिए और एक रबर के कोने के साथ बाल पर कुछ प्रकाश उत्पादन करने के लिए गर्दन में एक छोटे से छाया के साथ, गर्दन और गले दर्ज करें। तैयार! लेकिन वहां मत रोको! जारी रखें! आप हमेशा सुधारेंगे!
  • पेंट ए पोर्ट्रेट चरण 16 नामक चित्र
    16
    फोटो से काम न करें! जब तक यह आसान नहीं हो जाता, तब तक स्वयं-पोर्ट्रेट करते रहें, और उसके बाद एक दोस्त से एक घंटे या दो घंटे के लिए आपके पास आने के लिए कहें। वे आपके पीछे स्थित एक टीवी को देख सकते हैं या कोई किताब पढ़ सकते हैं। व्यक्ति की आंखें आपके प्रति नहीं बदलेगी, फिर भी एक लाइव मॉडल के साथ कार्य करना हमेशा एक तस्वीर के साथ बेहतर होता है, खासकर शुरुआत में तस्वीर एक अच्छी तस्वीर के लिए आवश्यक सभी विवरण या सूक्ष्म परिवर्तन प्रदर्शित नहीं करता है।
  • युक्तियाँ

    • चेहरे का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है, अलग तत्वों का संग्रह नहीं, बल्कि एक कार्बनिक और कार्यात्मक पूरे का हिस्सा है। यदि आप खोपड़ी के आकार और अनुपात को मारते हैं, तो यह पहले से ही काम के आधे से अधिक है!
    • हमेशा ट्रेन!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com