IhsAdke.com

Google डिस्क में बड़ी फ़ाइलों को साझा करना

अगर आप किसी को बड़ी फ़ाइल भेजने की कोशिश कर रहे हैं, तो ईमेल द्वारा ऐसा करना संभव नहीं होगा। अधिकांश ई-मेल सेवाओं की फ़ाइल आकार की सीमा है - इसलिए आपको अन्य विकल्प भेजने होंगे। यदि आपके पास Google खाता है, तो आप लगभग किसी भी प्रकार या आकार की फ़ाइल को अपलोड करने और साझा करने के लिए ड्राइव संग्रहण स्थान का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
फ़ाइल लोड हो रही है

Google डिस्क पर बड़े फ़ाइलें साझा करें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
Google डिस्क वेबसाइट पर जाएं हर Google खाते में 15 जीबी का मुफ्त संग्रहण स्थान है यदि आपके पास एक जीमेल खाता है, तो आप बस अपनी लॉगिन जानकारी का उपयोग ड्राइव तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। पर जाएँ drive.google.com.
  • यदि आप किसी मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो Google डिस्क ऐप Android और iOS सिस्टम के लिए उपलब्ध है। आप अपने डिवाइस से ड्राइव संग्रहण में फाइल अपलोड करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • Google डिस्क पर बड़ी फ़ाइलों को साझा करें चित्र शीर्षक चित्र 2
    2
    "नया" और फिर "फ़ाइल अपलोड करें" पर क्लिक करें। एक फ़ाइल एक्सप्लोरर विंडो खुलती है, जो आपको अपने कंप्यूटर पर ड्राइव पर लोड करने के लिए उस आइटम की खोज करने की इजाजत देता है। आप इसे तुरंत खींचने के लिए एक फ़ाइल खींचें और ड्रॉप कर सकते हैं।
    • Google डिस्क फ़ाइलों को 5 टीबी तक का समर्थन करता है (जब तक आपके कंप्यूटर पर यह खाली जगह है)।
  • Google डिस्क पर बड़ी फ़ाइलों को साझा करें चित्र शीर्षक चित्र 3
    3
    लोड करने के लिए फ़ाइल की प्रतीक्षा करें। बड़ी फ़ाइलों को लोड करने में लंबा समय लगता है, खासकर यदि आपके पास धीमे इंटरनेट कनेक्शन है आप ड्राइव विंडो के निचले दाएं कोने में बार के माध्यम से प्रगति की निगरानी कर सकते हैं
    • फ़ाइल अपलोड रद्द कर दिया जाएगा यदि आप समाप्त होने से पहले विंडो को बंद कर देते हैं। आपको प्रक्रिया के अंत तक डिस्क खुली रखने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    फ़ाइल साझा करना (कंप्यूटर पर)

    Google डिस्क पर बड़े फ़ाइलें साझा करें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    समझे कि Google डिस्क में फ़ाइलों को कैसे साझा किया जाता है आपके द्वारा डिस्क पर अपलोड किए गए फ़ाइलों को साझा करने के लिए मूल रूप से दो तरीके हैं: या तो सेवा के विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के साथ या एक जनरेटेड लिंक द्वारा - जो किसी को भी फ़ाइल में प्रवेश करने की अनुमति देता है।
  • Google डिस्क पर बड़े फ़ाइलें साझा करें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    2
    फ़ाइल को राइट-क्लिक करें, और फिर "साझा करें" पर क्लिक करें। साझाकरण मेनू खोलता है
  • Google डिस्क पर बड़ी फ़ाइलों को साझा करें चित्र शीर्षक 6
    3
    विशेष उपयोगकर्ताओं के साथ फ़ाइल साझा करने के लिए "लोग" फ़ील्ड में संपर्क दर्ज करें आप अपने Google संपर्कों के नाम या ईमेल दर्ज कर सकते हैं जोड़े गए प्रत्येक व्यक्ति के ईमेल में आमंत्रण भेजे जाएंगे। अगर प्राप्तकर्ता Google ड्राइव का उपयोग नहीं करता है, तो उन्हें निशुल्क खाता बनाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
    • "संपादित करें" बटन पर क्लिक करके अनुमतियों को समायोजित करें विकल्प में "टिप्पणी" और "देख सकते हैं" शामिल हैं फ़ाइल को डाउनलोड करने के लिए, उपयोगकर्ता को "संपादित करें" या "पूर्वावलोकन" अनुमति की आवश्यकता होगी।
  • Google डिस्क पर बड़ी फ़ाइलों को साझा करें चित्र शीर्षक 7
    4



    उस लिंक को बनाने के लिए "साझा करने योग्य लिंक प्राप्त करें" बटन क्लिक करें, जिसे किसी को भी भेजा जा सकता है। अगर आप उस फ़ाइल के साथ फाइल साझा करना चाहते हैं जो Google ड्राइव का उपयोग नहीं करता है या अज्ञात लोगों के साथ भी, आपको एक सशक्त लिंक उत्पन्न करने की आवश्यकता होगी जो कोई भी है, वह फ़ाइल को आपके ड्राइव खाते से देखने और डाउनलोड करने में सक्षम होगा। इसे कॉपी और ईमेल में चिपकाएं और चैट करें और इच्छित प्राप्तकर्ताओं को भेजें।
    • अन्य साझाकरण विधियों की तरह, आप उन लोगों की अनुमतियों को समायोजित कर सकते हैं जो फ़ाइल के माध्यम से लिंक के माध्यम से प्रवेश करते हैं।
    • एक लिंक बनाने की विधि बेहतर है अगर आपको नहीं पता कि प्राप्तकर्ता Google डिस्क का उपयोग करता है इस तरह, कोई भी खाता खोलने के बिना फाइल को डाउनलोड कर सकता है।
  • Google डिस्क पर बड़े फाइल साझा करें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    5
    फ़ाइल डाउनलोड करें आपको प्राप्तकर्ता को यह बताने की आवश्यकता हो सकती है कि फाइल कैसे डाउनलोड करें, क्योंकि इसे खोलने के लिए लिंक पर क्लिक करने से वह इसे स्वचालित रूप से डाउनलोड नहीं करेगा
    • Google डिस्क में एक खुली फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए, विंडो के शीर्ष पर स्थित "डाउनलोड करें" बटन क्लिक करें अगर यह Google डॉक्स या Google शीट्स में खुलता है, तो आपको उसे "फ़ाइल" मेनू से डाउनलोड करना होगा।
  • भाग 3
    फ़ाइल साझा करना (मोबाइल उपकरण पर)

    Google डिस्क पर बड़ी फ़ाइलों को साझा करें चित्र शीर्षक 9
    1
    समझे कि Google डिस्क में फ़ाइलों को कैसे साझा किया जाता है आपके द्वारा डिस्क पर अपलोड किए गए फ़ाइलों को साझा करने के लिए मूल रूप से दो तरीके हैं: या तो सेवा के विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के साथ या एक जनरेटेड लिंक द्वारा - जो किसी को भी फ़ाइल में प्रवेश करने की अनुमति देता है।
  • Google डिस्क पर बड़ी फ़ाइलों को साझा करें चित्र शीर्षक 10
    2
    उस फाइल नाम के आगे टैप करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं। फाइल का विवरण खुल जाएगा।
  • Google डिस्क पर बड़े फाइल साझा शीर्षक चित्र 11
    3
    फाइल को डाउनलोड करने के लिए दूसरों को आमंत्रित करने के लिए "लोगों को जोड़ें" स्पर्श करें। आप अपने Google संपर्कों के नाम या ईमेल दर्ज कर सकते हैं जोड़े गए प्रत्येक व्यक्ति के ईमेल में आमंत्रण भेजे जाएंगे। अगर प्राप्तकर्ता Google ड्राइव का उपयोग नहीं करता है, तो उन्हें निशुल्क खाता बनाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
  • Google डिस्क पर बड़ी फ़ाइलों को शेयर करें शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    4
    फ़ाइल से एक लिंक भेजने के लिए "साझा करें लिंक" टैप करें उपकरण साझाकरण मेनू खुलता है, जिससे आपको एक नए ईमेल के लिंक के साथ ही एक पाठ संदेश या उपकरण पर स्थापित किसी भी अन्य साझाकरण विधि को जोड़ने की अनुमति मिलती है। आप डिवाइस के क्लिपबोर्ड पर लिंक की प्रतिलिपि भी चुन सकते हैं, जिससे आपको किसी भी स्थान पर इसे मैन्युअल रूप से पेस्ट कर सकते हैं।
  • Google डिस्क पर बड़ी फ़ाइलों को साझा करें चित्र शीर्षक 13
    5
    "किसके पास पहुंच है" अनुभाग में अनुमतियां समायोजित करें यदि फ़ाइल पर लिंक साझाकरण सक्षम है, तो आप उस लिंक पर जाने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अनुमतियां सेट कर सकते हैं। अगर आपने विशिष्ट लोगों के साथ फाइल साझा की है, तो आप व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक व्यक्ति की एक्सेस अनुमतियों को सेट कर सकते हैं।
  • Google डिस्क पर बड़ी फ़ाइलों को साझा करें चित्र शीर्षक 14
    6
    फ़ाइल डाउनलोड करें आपको प्राप्तकर्ता को यह सूचित करने की ज़रूरत हो सकती है कि फ़ाइल कैसे डाउनलोड करें, क्योंकि इसे खोलने के लिए लिंक को टैप करने से यह स्वचालित रूप से डाउनलोड नहीं करेगा
    • Google डिस्क में एक खुली फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए, विंडो के शीर्ष पर स्थित "डाउनलोड करें" बटन को स्पर्श करें। अगर यह Google डॉक्स या Google शीट्स में खोला गया है, तो आपको इसे फ़ाइल मेनू से डाउनलोड करना होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com