IhsAdke.com

कैसे एक खरोंच सीडी को ठीक करने के लिए

हालांकि बहुत टिकाऊ, कॉम्पैक्ट डिस्क्स (सीडी) समय-समय पर खरोंच या क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, खासकर जब बहुत बार इस्तेमाल किया जाता है ऐसी क्षति से उन्हें संगीत ट्रैक या भ्रष्ट महत्वपूर्ण दस्तावेजों को छोड़ने का कारण हो सकता है। सौभाग्य से, स्थिति की मरम्मत के लिए टूथपेस्ट या अपघर्षक यौगिकों का उपयोग करना संभव है।

चरणों

विधि 1
टूथपेस्ट का उपयोग करना

  1. 1
    मूल टूथपेस्ट का उपयोग करें आपको रंगीन या विदेशी स्वाद के साथ कुछ भी खरीदने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप सीडी को पॉलिश करने के लिए बुनियादी उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं। क्रीम के किसी भी प्रकार के काम के लिए पर्याप्त घर्षण खनिजों है!
    • मूल दांत क्रीम अन्य विकल्पों की तुलना में सस्ता है, जो एक समय में कई सीडी पॉलिश करने की आवश्यकता होती है।
  2. फिक्स एक स्क्रैच सीडी चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    टूथपेस्ट को सीडी की सतह पर लागू करें। डिस्क पर कुछ उत्पाद खर्च करें और इसे अपनी उंगली से समान रूप से फैलाएं।
  3. फिक्स एक स्क्रैच सीडी चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीडी छोड़ें क्रीम फैलाएं, केंद्र में शुरू होकर और रेडियल आंदोलनों (अंदर से बाहर) बनाते हैं।
  4. 4
    सीडी साफ और सूखा गर्म पानी के स्रोत के तहत डिस्क रखो और कुल्ला अच्छी तरह से। फिर एक नरम, साफ कपड़े का उपयोग करके इसे सूखने के लिए- आखिरकार, देखें कि क्या कोई भी अवशिष्ट टूथपेस्ट या नमी है।
    • सीडी की सफाई और सुखाने के बाद, सतह को पॉलिश करने के लिए एक नरम कपड़े का उपयोग करें।

विधि 2
घर्षण यौगिकों के साथ सीडी चमकाने

  1. 1
    तय करें कि आप किस परिसर का उपयोग करना चाहते हैं। कई होम विकल्प हैं जो सीडी पॉलिश कर सकते हैं, लेकिन 3M उत्पादों जैसे कुछ विकल्प, सबसे प्रभावी में से हैं यदि आप चाहें, तो आप ठीक-ठीक मोटर वाहन पॉलिश यौगिकों या पसंद का उपयोग कर सकते हैं।
    • उत्पाद द्वारा जारी किए जाने वाले विषाक्त धुरंधनों से इनहेलिंग से बचने के लिए हमेशा हवादार क्षेत्रों में काम करें। इसके अलावा, हमेशा लेबल पर दिए गए निर्देश और सुरक्षा चेतावनियां पढ़िए, क्योंकि कई उत्पादों (जैसे आइसोप्राइकल अल्कोहल) ज्वलनशील हैं और / या श्वसन या त्वचा की जलन या आंखों में जलन हो सकती है।
  2. 2
    कंपोस्ट को नरम, स्वच्छ, लिंट-फ्री क्लॉथ पर खर्च करें। शर्ट की तरह कुछ का उपयोग करें या चश्मा पोंछने के लिए पोंछते हैं, उदाहरण के लिए
  3. फिक्स एक स्क्रैच सीडी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सीडी छोड़ें क्षतिग्रस्त हिस्सों के माध्यम से यौगिक को फैलाने के लिए चिकनी और रेडियल आंदोलनों (केंद्र में शुरू और समाप्त होने पर समाप्त) करें। प्रक्रिया को 10-12 बार दोहराएं, केवल दृश्यमान खरोंच के माध्यम से पारित करने की कोशिश कर रहा है।
    • डिस्क को चमकाने पर, इसे एक गैर-अपघर्षीय सतह, फर्म और सीधे पर रखें। डेटा ऑब्जेक्ट के ऊपरी परतों (जहां चिपकने वाला है) में संग्रहीत होता है, और वे छिद्रित या बहुत आसानी से खरोंच कर सकते हैं। इसके अलावा, सीडी एक दरार या नरम सतह पर रखा अगर delaminated हो सकता है।
    • यदि आप उत्पाद को परिपत्र में (रेडियल के बजाय) गति लेते हैं, तो आप उस सतह को खरोंच कर सकते हैं जो डेटा को और भी आगे रखता है।
  4. फिक्स एक स्क्रैच सीडी चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    डिस्क पर उत्पाद का अवशेष क्या होगा गर्म पानी का उपयोग करके अच्छी तरह कुल्ला, फिर इसे सूखा दें खाद से सभी अवशेषों को निकालें और इसका इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह से सूखने तक इंतजार करें। यदि वांछित है, तो आप नरम, साफ कपड़े के साथ प्रक्रिया को भी तेज कर सकते हैं।



  5. फिक्स एक स्क्रैच सीडी चरण 18 नामक चित्र
    5
    डिस्क का परीक्षण करें यदि समस्या बनी रहती है, तो प्रक्रिया को 15 मिनट तक दोहराएं (या जब तक स्क्रैच पूरी तरह से हटा दिया न जाए)। ब्रांड के आसपास की सतह चमकदार दिखने लगती है, जैसे कि जगह में कई छोटे खरोंच होते हैं। यदि आप अभी भी कुछ मिनटों के बाद अंतर नहीं देखते हैं, तो यह हो सकता है कि नुकसान बहुत अच्छा है या आप कुछ गलत कर रहे हैं
    • यदि डिस्क अभी भी काम नहीं करता है, तो उसे एक गेम या सीडी स्टोर में एक डीलर पर ले जाएं ताकि वह क्या करें।

विधि 3
मोम के साथ प्रक्रिया समाप्त करना

  1. 1
    निर्णय लें कि मोम का उपयोग करना संभव है या नहीं। कभी-कभी एक डिस्क को चमकाने से इसकी सतह से प्लास्टिक मलबे को हटाने के लिए पर्याप्त होता है हालांकि, यह लेंस के अपवर्तन को प्रभावित कर सकता है, जिससे डेटा अपठनीय हो सकता है। विक्षेपण बहुत ही उपयोगी है, हालांकि दोष आँखों के लिए दिखाई दे रहे हैं (लेकिन लेजर के लिए हिस्सा अपठनीय नहीं बनाते हैं)।
  2. फिक्स एक स्क्रैच सीडी चरण 20 नामक चित्र
    2
    मोम डिस्क पर खरोंच सीडी की सतह पर पेट्रोलियम जेली, होंठ बाम, तरल मोटर वाहन मोम, तटस्थ जूता तेल या फर्नीचर मोम की एक पतली परत पास करें। फिर उत्पाद को कुछ मिनटों तक व्यवस्थित करने दें - याद रखें कि आपका इरादा खरोंच को भरने और डेटा फिर से पठनीय बनाने के लिए है।
  3. फिक्स एक स्क्रैच सीडी चरण 21
    3
    अतिरिक्त मोम निकालें एक साफ, नरम, लिंट मुक्त कपड़े का उपयोग करें और रेडियल आंदोलनों (अंदर से बाहर) करें। इसके अलावा, निर्माता के निर्देशों का पालन करें: सफाई से पहले कुछ सूखने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को अभी भी गीली होने पर हटाया जा सकता है।
  4. चित्र एक खरोंच सीडी चरण 22 को ठीक करें
    4
    एक बार डिस्क का परीक्षण करें यदि मोम या पेट्रोलियम जेली काम करता है, सीडी की एक प्रति जलाएं तुरंत। यह विधि एक अस्थायी समाधान है जो उपयोगकर्ता को प्रतिलिपि बनाने के लिए समय में डिस्क डेटा को पठनीय बनाता है।

युक्तियाँ

  • किसी भी सीडी को अपने पक्ष से हानिकारक से बचने के लिए रोकें।
  • यदि सीडी बहुत खरोंच या टूट गई है, तो स्थिति अपरिवर्तनीय हो सकती है।
  • संग्रह में सबसे महत्वपूर्ण सीडी पर ध्यान देने से पहले सबसे अधिक खर्चीली सीढ़ियों की देखभाल करें।
  • सीडी से खरोंच हटाने के लिए अन्य विशिष्ट उत्पादों का उपयोग करें। ऊपर से ऊपर दिए गए तरीकों में वर्णित के रूप में, मध्य से किनारों तक जाने वाले मध्यम दबाव के साथ संभाल लें। इसके अलावा, प्रभावित क्षेत्रों को चमकदार छोड़ने के लिए इन विधियों का उपयोग करें।
  • सबसे खराब होने से पहले आपकी सभी सीडी से डेटा का बैक अप लें।
  • यदि सीडी अपूरणीय है, तो इसे एक कप धारक के रूप में उपयोग करें या देखें इस अनुच्छेद अधिक रचनात्मक विचारों के लिए!
  • आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, आप एक्सचेंज डिस्क्स को माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक छोटे से शुल्क के बदले बदले जा सकते हैं
  • आप मूंगफली का मक्खन के लिए टूथपेस्ट का स्थानापन्न कर सकते हैं। इसकी चिपचिपाहट और तेल के कारण, यह उत्पाद सीडी चमकाने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। बस पूरी तरह से तरल butters खरीदने के लिए सुनिश्चित करें!

चेतावनी

  • जब तक सीडी पूरी तरह से सूखा और साफ नहीं हो जाती है (किसी भी उत्पाद अवशेष के बिना) उन्हें फिर से उपयोग करने से पहले प्रतीक्षा करें, या यह खिलाड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • सीडी की सतहों पर सॉल्वैंट्स से गुजारें मत, क्योंकि वे पॉलीकार्बोनेट सब्सट्रेट की रासायनिक संरचना बदलते हैं, उत्पाद को अपारदर्शी और अपठनीय छोड़ देते हैं!
  • सीडी मरम्मत करने का कोई भी तरीका अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करते समय बहुत सावधान रहें
  • सीडी की चिंतनशील परत को मत देखो यदि यह मजबूत प्रकाश के खिलाफ है। डिस्क पर आदानों और दोषों को नोटिस करने के लिए बस साधारण 60-100 वाट बल्ब का उपयोग करें। सूरज का सहारा न लें!

आवश्यक सामग्री

  • स्वच्छ, मुलायम, लिंट-फ्री क्लॉथ (अधिमानतः माइक्रोफैबर)
  • जल (या आइसोप्रोपिल अल्कोहल)
  • पोलिश धातुओं, ठीक मिश्रित या टूथपेस्ट के लिए उत्पाद
  • तरल मोटर वाहन मोम या पेट्रोलियम जेली
  • कपास या प्लास्टिक के दस्ताने (सीडी को संभालना और फिंगरप्रिंट छोड़ना आसान बनाना)

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (4)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com