IhsAdke.com

Word दस्तावेज़ को HTML में कनवर्ट कैसे करें

एचटीएमएल में .doc, .docx या .odf फ़ाइलों को परिवर्तित करना बहुत आसान है, लेकिन कोई सही विकल्प नहीं है यदि आप एक वेब पेज बनाना चाहते हैं जो सभी ब्राउज़रों में तेज़ी से लोड हो और ठीक से प्रदर्शित हो जाए, तो एक ऑनलाइन टूल का उपयोग करें। यदि आप जितना संभव हो उतना अपने स्वरूपण को सहेजना चाहते हैं, अंतर्निर्मित वर्ड फ़ंक्शन का उपयोग करें, "इस रूप में सहेजें" का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
ऑनलाइन उपकरण या सॉफ्टवेयर का उपयोग करना

चित्र शीर्षक में वर्ड डॉक्यूमेंट को एचटीएमएल चरण 1 में कनवर्ट करें
1
एक सरल ऑनलाइन टूल का उपयोग करें आपके शब्द को कॉपी और पेस्ट करना सबसे तेज और सबसे आसान विकल्प है TextFixer साइट कनवर्टर या इसे भेजने के लिए ऑनलाइन कन्वर्ट साइट. ये निशुल्क उपकरण जल्दी से HTML दस्तावेज़ का एक संस्करण बनाते हैं, लेकिन कुछ स्वरूपण खो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में एक Word दस्तावेज़ को एचटीएमएल चरण 2 में बदलें
    2
    अधिक विकल्पों के साथ एक उपकरण का उपयोग करें यदि आप अधिक रूपांतरण विकल्प चाहते हैं या ऊपर दिए गए कार्यक्रमों के परिणामों को पसंद नहीं करते हैं, तो निम्न सॉफ़्टवेयर में से एक हो सकता है कि आप क्या चाहते हैं:
    • Word2CleanHTML वेब डेवलपर्स के सबसे आम प्रथाओं का पालन करने वाले एक HTML दस्तावेज़ बनाने के लिए अधिकांश फ़ाइल स्वरूपण खो जाएंगे। इसके अलावा, यह परिवर्तित होने पर निश्चित निर्णय लेने के लिए कई विकल्प उपलब्ध कराता है, जैसे असामान्य अक्षर या खाली पैराग्राफ से निपटना
    • ZamZar सामान्य एचटीएमएल रूपांतरण और HTML4 प्रारूप (पहले से पुरानी) दोनों का समर्थन करता है, लेकिन अभी भी अधिकांश ब्राउज़रों में काम करता है और अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक परिचित हो सकता है। इस उपकरण के लिए आपको एक ईमेल पता होना आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक में एक Word दस्तावेज़ को एचटीएमएल चरण 3 में कनवर्ट करें
    3
    Google डिस्क का उपयोग करें यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप वर्ड डॉक्युमेंट के साथ काम करते हैं, तो आप इसे अपने सहयोगियों के साथ साझा कर सकते हैं और फिर उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करने के लिए आइटम को सटीक HTML स्वरूप में देखने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं:
    • अपने Google खाते में साइन इन करें Google ड्राइव.
    • लाल बनाएँ बटन पर क्लिक करें और फिर दस्तावेज़ चुनें।
    • अपनी Word फ़ाइल को रिक्त Google ड्राइव दस्तावेज़ में कॉपी और पेस्ट करें
    • फ़ाइल, डाउनलोड और वेब पेज को चुनने के लिए Google डिस्क मेनू का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक में एक Word दस्तावेज़ को एचटीएमएल चरण 4 में बदलें
    4
    बड़े कार्यों के लिए उन्नत प्रोग्राम का उपयोग करें अगर आपको सैकड़ों फ़ाइलों को एचटीएमएल में परिवर्तित करना है, तो वाणिज्यिक कार्यक्रमों का उपयोग करें, जो एक ही बार में उन सभी के साथ प्रक्रिया कर सकते हैं। परीक्षण अवधि के साथ कुछ सॉफ़्टवेयर टिप्स यहां दिए गए हैं:
  • विधि 2
    निर्मित वर्ड कनवर्टर का उपयोग करना




    चित्र शीर्षक में वर्ड डॉक्यूमेंट को एचटीएमएल चरण 5 में कनवर्ट करें
    1
    दस्तावेज़ को Microsoft Word में खोलें या OpenOffice. डॉक्युमेंट को HTML प्रारूप में बदलने के लिए वर्ड में एक अंतर्निर्मित कनवर्टर है। इसका परिणाम आम तौर पर सामान्य HTML फ़ाइल से बड़ा होता है, और इसमें स्वरूपण हो सकता है जो सभी ब्राउज़रों पर काम नहीं करता। हालांकि, अब भी स्वरूपण विवरण होंगे जो बाद में संपादन के लिए सामान्य Word फ़ाइल में वापस कन्वर्ट करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक में वर्ड डॉक्यूमेंट को एचटीएमएल चरण 6 में कनवर्ट करें
    2
    चुनें "के रूप में सहेजें" "फ़ाइल" मेनू दर्ज करें और "इस रूप में सहेजें" का चयन करें Word के कुछ संस्करणों में, जैसे कि 2012, "सहेजें" विकल्प को "होम" बटन में पाया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक HTML के लिए एक Word दस्तावेज़ कन्वर्ट करने के लिए चरण 7
    3
    चुनें "वेब पेज" "इस रूप में सहेजें" को चुनने के बाद, आपको एक फ़ाइल ड्रॉप-डाउन मेनू के साथ स्क्रीन पर ले जाया जाता है, जिसमें आप दस्तावेज को बचा सकते हैं। उसे एक HTML फ़ाइल के रूप में सहेजने के लिए "वेब पेज" चुनें।
    • यदि आपको यह विकल्प नहीं मिल सकता है, तो एक्सटेंशन .htm या .html जोड़कर फ़ाइल नाम संपादित करें और उसके आस-पास उद्धरण चिह्नों के साथ: "Exemplodearquivo.html".
  • चित्र शीर्षक से वर्ड डॉक्यूमेंट को एचटीएमएल चरण 8 में बदलें
    4
    अगर यह विकल्प उपलब्ध है, तो इसे "वेब पेज, फ़िल्टर्ड" के रूप में सहेजें वर्ड के कुछ संस्करणों में, आप इसे "छोटे" HTML के रूप में सहेज सकते हैं जो समान दिखता है लेकिन वेबपृष्ठ के रूप में तेज़ी से लोड होगा यदि आप दस्तावेज़ को वापस Word फ़ाइल में कनवर्ट करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो "वेब पेज, फ़िल्टर किया गया" चुनें।
    • यदि ऐसे विकल्प आपके प्रोग्राम में उपलब्ध नहीं हैं, तो इसे एक सामान्य "वेब पेज" के रूप में सहेजें और फिर ऑनलाइन टूल का उपयोग करें अल्गोटेक की मेस क्लीनर इसे एक छोटे HTML फ़ाइल में बदलने के लिए
  • युक्तियाँ

    • HTML फ़ाइल कैसे दिखेगी इसका पूर्वावलोकन देखने के लिए Microsoft Word वेब पूर्वावलोकन और लेआउट विकल्प का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • Word के सभी स्वरूपण और शैली को बनाए रखने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है और फिर भी रूपांतरण के दौरान सभी ब्राउज़रों में एचटीएमएल निरंतरता प्रदर्शित करता है। आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है सीएसएस का उपयोग करने के लिए अपनी साइट पर इसे प्राप्त करने के लिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com