IhsAdke.com

नोटपैड के साथ एक सरल वेब पेज कैसे बनाएं

वेब पेज हम हर दिन उनका उपयोग करते हैं लेकिन वेब पेज बनाने में कितना मुश्किल है? आप Notepad के साथ एक सरल वेब पेज बना सकते हैं

चरणों

अपना स्वयं का वेब पेज बनाना

नोटपैड का उपयोग करके एक सरल वेबपेज बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
ओपन नोटपैड फ़ाइल-> इस रूप में सहेजें पर क्लिक करें `फाइल प्रकार` मेनू से `सभी फाइलें` चुनें अपनी फ़ाइल को .html फ़ाइल के रूप में सहेजें आप फाइल नाम को कुछ भी बदल सकते हैं। आम तौर पर, वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ को index.html कहा जाता है अब आप प्रोग्रामिंग शुरू कर सकते हैं। चिंता मत करो, यह मुश्किल नहीं है!
  • नोटपैड चरण 2 का उपयोग करते हुए एक सरल वेबपेज बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एचटीएमएल (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) टैग का उपयोग करता है (टैग्स, शाब्दिक अनुवाद में हालांकि शब्द टैग तकनीकी भाषा में उपयोग किया जाता है)। टैग मूलतः कुछ पाठ के भीतर हैं . अपना वेब पेज बनाते समय आपको कई टैग दिखाई देंगे वहाँ भी "बंद टैग" हैं, जो दिखते हैं . इन टैगों में एक पत्र में बोल्ड जैसे कार्य होते हैं
  • नोटपैड का उपयोग करते हुए एक सरल वेबपेज शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    वेब पेज का पहला टैग आमतौर पर html है। आप इसे अपने नोटपैड / नोटपैड फ़ाइल के शीर्ष पर रख सकते हैं।
  • नोटपैड चरण 4 का उपयोग करते हुए एक सरल वेबपेज बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगला टैग `शीर्षक` टैग है, उसके बाद `शीर्षक` टैग है। मध्यवर्ती टैग शीर्षक टैग हैं, जो ब्राउज़र को बताता है कि क्या विंडो के शीर्ष पर (आपके पृष्ठ का नाम), और मेटा टैग, जो विषय के बारे में Google जैसे खोज इंजन को बताते हैं आपकी वेबसाइट का
  • नोटपैड का उपयोग करके एक सरल वेबपेज बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    आपके टैग के बाद अगली पंक्ति पर, एक को रखें
  • नोटपैड चरण 6 का उपयोग करते हुए एक सरल वेबपेज बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    अब, टाइप करके अपना हैडर समाप्त करें
  • नोटपैड का उपयोग करके एक सरल वेबपेज का शीर्षक चित्र 7
    7
    हमारे वेबपृष्ठ पर अगला कदम हमारे टैग बॉडी (पृष्ठ का मुख्य भाग) है। कृपया ध्यान दें कि सभी ब्राउज़रों में सभी रंग समर्थित नहीं हैं। (उदाहरण के लिए, एक गहरे भूरे शायद अधिकांश ब्राउज़रों के साथ संगत नहीं होंगे)



  • नोटपैड का उपयोग करते हुए एक सरल वेबपेज शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    दो शरीर टैगों के बीच आपके वेब पृष्ठ की सामग्री होगी - जो कि उपयोगकर्ता क्या देखता है चलिए एक शीर्षलेख के साथ शुरू करते हैं। एक बड़ा पाठ का एक शीर्षक HTML में निर्दिष्ट है < h1 > एक से ऊपर < h6 >, के साथ < h1 > (ध्यान दें कि टैग एच 1 और एच 6 में ब्रैकेट्स के बीच कोई रिक्त स्थान नहीं है।) हम ब्राउज़र में व्याख्या किए बिना, कोड प्रदर्शित करने के लिए केवल पाठ में रिक्त स्थान रख सकते हैं।) तो अपने वेब पृष्ठ के शीर्ष पर, शरीर टैग के बाद, आप ऐसा कुछ डाल सकते हैं < h1 >मेरी वेबसाइट में आपका स्वागत है!< /h1 > (एच 1 के बीच रिक्त स्थान के बिना) अपने समापन टैग को याद रखना सुनिश्चित करें, या आपका पूरा पृष्ठ विशाल लगेगा!
    • एक और टैग जो एक वेब पेज के शरीर में जा सकता है टैग है < p > (रिक्त स्थान के बिना), जो एक टैग है जो पैराग्राफ बनाता है। इसलिए, आपके शीर्ष लेख (हेडर) के बाद, आपके पास एक हो सकता है < p >मैं एक वेबसाइट बनाने के बारे में सीख रहा हूं! WikiHow कमाल है!< /p > यदि आप अपनी साइट पर एक नई लाइन चाहते हैं, तो टैग (लाइन ब्रेक टैग) का उपयोग करें।
  • नोटपैड का उपयोग करते हुए एक सरल वेबपेज शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    9
    आप संभवत: उस वेब पेज को नहीं चाहेंगे, जिस पर केवल अधोमुखी पाठ है तो आइए हम थोड़ा सा स्वरूपण डालते हैं। < b > बोल्ड टेक्स्ट के लिए, < i > इटैलिक के लिए और < u > रेखांकित करने के लिए. अपने समापन टैग याद रखें!
  • नोटपैड का उपयोग करते हुए एक सरल वेबपेज का शीर्षक चित्र 11
    10
    क्या वास्तव में एक वेबसाइट दिलचस्प बनाता है चित्र हैं यहां तक ​​कि एक स्वरूपण के साथ, जो अंतहीन शब्दों को देखना चाहता है? टैग का उपयोग करें ऐसा करने के लिए लेकिन शरीर टैग की तरह, कुछ अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है एक इमेज टैग कुछ ऐसा दिखाई देगा: एसआरसी (`स्रोत`) वह नाम है जिसके द्वारा छवि कहा जाता है। छवि की चौड़ाई और ऊंचाई पिक्सल में परिभाषित की गई है
  • नोटपैड का उपयोग करके एक सरल वेबपेज का शीर्षक चित्र 12
    11
    लगभग पूरा किया! आप चाहते हैं कि आपके विज़िटर सिर्फ एक पृष्ठ से अधिक देखने में सक्षम हों। लिंक बनाने के लिए, उपयोग करें: अन्य पेज. टैग्स के बीच का टेक्स्ट होता है जहां उपयोगकर्ता अगले पृष्ठ पर पहुंचने के लिए क्लिक करेगा, और `href` भाग होता है जहां क्लिक उन्हें ले जाएगा। इन लिंक टैग का उपयोग करके, आप अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी साइट पर अधिक आसानी से नेविगेट करने की अनुमति देते हैं।
  • नोटपैड का उपयोग करके एक सरल वेबपेज का शीर्षक चित्र 13
    12
    निष्कर्ष निकालने के लिए, आपको अपने शरीर और अपने संपूर्ण वेब पृष्ठ को ऊपर लपेटने की आवश्यकता है
  • नोटपैड का उपयोग करते हुए एक सरल वेबपेज का शीर्षक चित्र 14
    13
    अपना काम सहेजें और एचटीएमएल फ़ाइल खोलें। अपने पसंदीदा ब्राउज़र में बधाई! आपने अभी एक वेब पेज बनाया है
  • नोटपैड का उपयोग करके एक सरल वेबपेज बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    14
    अपनी वेबसाइट को वेब पर डालने के लिए, आपको इस फाइल को कुछ सर्वर या ब्लॉग पर होस्ट करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • वेब खोज करते समय आप अधिक टैग पा सकते हैं ऐसे लोगों की मदद करने के लिए कई महान साइटें हैं, जो वेबसाइटों को कैसे बनाने के लिए सीखना चाहते हैं। W3Schools बहुत अच्छा है
    • अपने `अंत` टैग याद रखें (समापन टैग)।
    • यदि आप अपनी साइट पर ब्रैकेट का उपयोग करना चाहते हैं, तो "lt ;" और "gt ;" - और प्रतीक का उपयोग करें जैसे "amp ;" (सभी सेमीिकॉन के साथ, और यहां प्रदर्शित सफेद स्थान के बिना)।
    • [एचटीएमएल के अनुसार https://phpforms.net/tutorial/tutorial.html] हमेशा अपने फ़ोल्डर्स और वेब फ़ाइलों को सभी लोअरकेस अक्षरों का उपयोग करके और रिक्त स्थान या विराम चिह्न के बिना नाम दें। जबकि Windows आपको रिक्त स्थान का उपयोग करने की अनुमति देता है, कई वेबहोस्टिंग प्रदाता आपको अनुमति नहीं देते हैं, और इस तरह से आप अपने फाइलों और फ़ोल्डरों को शुरू से सही ढंग से नाम देने के दौरान बहुत समय और परेशानी से बचेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com