IhsAdke.com

कैसे एक HTML फ़ाइल को चलाने के लिए

एचटीएमएल भाषा (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) का कार्य एक पृष्ठ की सामग्री को संरचित करना है ताकि इसे वेब ब्राउजर के माध्यम से व्याख्या और प्रदर्शित किया जा सके। जिन फ़ाइलों में HTML में लिखे गए लिंक्स होते हैं, उनमें आमतौर पर ".html" एक्सटेंशन होता है कोई भी वेब ब्राउज़र, यहां तक ​​कि मोबाइल उपकरणों पर भी, एक HTML फ़ाइल खोलने में सक्षम है। इसलिए अपनी पसंद का ब्राउज़र चुनें (फ़ायरफ़ॉक्स, एज, क्रोम, सफारी, आदि) और काम पर लगें।

चरणों

भाग 1
एक HTML फ़ाइल सहेज रहा है

चित्र शीर्षक एक HTML फ़ाइल चरण 1 चलाएं
1
HTML को समझें परिवर्णी शब्द "हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज" (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) के लिए है। एचटीएमएल पृष्ठ टेक्स्ट फाइल हैं जो वेबसाइट पर पहुंचने या कंप्यूटर पर ".html" फ़ाइल खोलते समय वेब ब्राउज़र स्क्रीन पर देखी जाने वाली सामग्री और सामग्री दोनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। फ़ाइल में निहित कोड देखने के लिए, बस इसे एक सादा पाठ संपादक में खोलें, जैसे Windows नोटपैड हालांकि, एक पेशेवर संपादक का उपयोग भी किया जा सकता है (उदात्त, उदाहरण के लिए)। दूसरी तरफ, यदि आप पृष्ठ देखना चाहते हैं और कोड नहीं है, तो एक वेब ब्राउज़र में एक ही फाइल खोलें (यह दिखाई देगा जैसे कि आप इंटरनेट पर थे)।
  • एक HTML फ़ाइल चरण 2 चलाएं
    2
    नोटपैड में कोड का एक स्निपेट लिखें या कॉपी करें एचटीएमएल में प्रोग्रामिंग के लिए विशिष्ट अन्य प्रकाशकों का परीक्षण करें, जैसे एडोब ड्रीमइवेर, माइक्रोसॉफ्ट एक्सपीशन वेब, और कॉफ़ी कप एचटीएमएल संपादक, समय के साथ। अभी के लिए, विंडोज नोटपैड या मैक टेक्स्ट एडिट का उपयोग करें।
  • एक एचटीएमएल फ़ाइल चरण 3 चलाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    फ़ाइल को "filename.html" के रूप में सहेजें हमेशा फाइल को सही विस्तार में सहेजने के लिए मत भूलना। नोटपैड में, सहेजने से पहले, "फ़ाइल प्रकार" को "सभी फाइलों" में बदलें
  • भाग 2
    HTML फ़ाइल निष्पादित करना

    एक एचटीएमएल फ़ाइल चरण 4 चलाएं चित्र शीर्षक
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर पर एक वेब ब्राउज़र स्थापित है फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम, एज, सफारी, इंटरनेट एक्सप्लोरर, आदि के लिए खोजें। यदि आवश्यक हो, तो एक डाउनलोड करें
  • एक एचटीएमएल फ़ाइल चरण 5 चलाएं चित्र का शीर्षक
    2
    आपके द्वारा सहेजी गई फ़ाइल ढूंढें यदि आपको याद नहीं है कि आपने कौन से फ़ोल्डर को बचाया है, तो एक पूर्ण खोज करें। प्रारंभ मेनू (विंडो में) या खोजक एप्लिकेशन के खोज बॉक्स में (मैक पर) मौजूद खोज बॉक्स में फ़ाइल का नाम टाइप करें।
    • इंटरनेट सर्वर पर, HTML फ़ाइलों को आमतौर पर कई अन्य प्रकार की फाइलों और फ़ोल्डर्स, जैसे .js, .css, .php आदि के साथ फ़ोल्डर में संग्रहीत किया जाता है। - वे सभी एक वेबसाइट का निर्माण करते हैं यदि आप इन विशेषताओं के साथ एक फ़ोल्डर पाते हैं और आप केवल HTML फ़ाइल का उपयोग करना चाहते हैं, तो अन्य फ़ाइलों के बारे में चिंता न करें उन्हें मिटाने की ज़रूरत नहीं है फ़ोल्डर खोलने के बिना चुना फ़ाइल को खोलें और संपादित करें, क्योंकि यह उसमें मौजूद अन्य फाइलों पर निर्भर हो सकता है।
  • एक HTML फ़ाइल चलाएं चित्र 6
    3
    राइट-क्लिक (विंडोज) या डबल क्लिक करें (मैक) फ़ाइल और "ओपन विथ" विकल्प चुनें। आपके कंप्यूटर का डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र उन प्रोग्रामों की सूची के शीर्ष पर होगा जो फ़ाइल चला सकते हैं। अगर कोई एक से अधिक है तो कोई ब्राउज़र चुनें उदाहरण के लिए: फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम, इंटरनेट एक्सप्लोरर, सफारी आदि।
    • अधिकांश कंप्यूटर स्थापित ब्राउज़रों के साथ ".html" एक्सटेंशन को जोड़ते हैं इसका मतलब यह है कि आप आमतौर पर फ़ाइल पर डबल-क्लिक करते हैं, वह स्वचालित रूप से खुल जाएगा।
    • यदि कंप्यूटर फाइल को नहीं पहचानता है, तो एक खिड़की पूछेगी कि क्या आप सूची से एक कार्यक्रम का चयन करना चाहते हैं या इंटरनेट पर किसी के लिए खोज करना चाहते हैं विकल्प चुनें: "पहले से स्थापित एक प्रोग्राम का उपयोग करके खोलें"। प्रस्तुत ब्राउज़रों में से कोई एक चुनें



  • एक एचटीएमएल फ़ाइल चलाएं चित्र 7
    4
    अपने ब्राउज़र में एचटीएमएल देखें। ब्राउज़र का काम पाठ में लिखे गए कोड की व्याख्या करना है और इसे किसी नेत्रहीन रूप से संरचित पृष्ठ में बदलना है। ब्राउज़र की पता पट्टी में पुष्टि करें कि फाइल खोला तो वास्तव में आपका है
  • एक HTML फ़ाइल चलाएं चित्र 8
    5
    एक वैकल्पिक विधि का प्रयास करें ब्राउज़र खोलें और फिर कीबोर्ड पर CTRL + O कुंजी एक साथ दबाएं। इसे "ओपन" डायलॉग बॉक्स लाने चाहिए। फ़ाइल ढूंढें, उसे क्लिक करें और फिर खुले बटन पर क्लिक करें यदि कीबोर्ड शॉर्टकट काम नहीं करता है, तो मेनू बार पर जाएं, "फ़ाइल" मेनू चुनें और फिर "ओपन" विकल्प चुनें। अगर मेनू अदृश्य है, तो कीबोर्ड पर ALT कुंजी दबाएं।
  • भाग 3
    एक HTML फ़ाइल को दूरस्थ रूप से निष्पादित करना

    एक HTML फ़ाइल चलाएं चित्र 9 शीर्षक चरण 9
    1
    एक एफ़टीपी उपकरण खोलें यदि संभव हो, तो अपने होस्टिंग साइट द्वारा प्रदान किए गए टूल का उपयोग करें। अन्यथा, अपनी पसंद में से किसी एक का उपयोग करें, जैसे FileZilla।
  • एक HTML फ़ाइल चलाएं चित्र 10
    2
    सर्वर से कनेक्ट करें जहां फ़ाइल होस्ट की जाएगी। यदि आप होस्टिंग साइट फ़ाइल प्रबंधक का उपयोग कर रहे हैं तो यह चरण आवश्यक नहीं है अन्यथा, साइट द्वारा प्रदान किए गए डेटा, जैसे कि आईपी, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, और कनेक्शन पोर्ट के लिए एक कनेक्शन बनाएं।
  • एक HTML फ़ाइल चलाएं चित्र 11 शीर्षक
    3
    फ़ाइल को अपने कंप्यूटर से FTP क्षेत्र में खींचें। अपलोड करना तुरंत शुरू होगा यदि आप साइट फ़ाइल प्रबंधक का उपयोग कर रहे हैं, तो htdocs फ़ोल्डर खोलें (या सार्वजनिक फ़ोल्डर) और उसमें अपनी फ़ाइल खींचें
    • इसके अलावा ".html" अपलोड की गई फ़ाइलों, जैसे छवियों और स्क्रिप्ट्स, से संबंधित कोई भी फाइलें
  • एक एचटीएमएल फ़ाइल चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपलोड को पूरा करने की प्रतीक्षा करें यदि सबकुछ अच्छी तरह से चला गया है, तो बस स्लैश के बाद होस्टिंग साइट द्वारा प्रदान किए गए डोमेन में प्रवेश करके और आपकी फ़ाइल का नाम दर्ज करके पृष्ठ पर जाएं। यदि फाइलों की एक सूची दिखाई देती है, तो अपने ".html" पर क्लिक करें
  • युक्तियाँ

    • अपने ब्राउज़र को हमेशा अप-टू-डेट रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com