IhsAdke.com

एचटीएमएल में एक पृष्ठभूमि कैसे सेट करें

अपने पृष्ठ पर एक पृष्ठभूमि छवि जोड़ना, देखो को सुशोभित करने में मदद कर सकता है। इस संक्षिप्त लेख में, एक HTML पृष्ठ पर पृष्ठभूमि जोड़ने के लिए बुनियादी चरण दिखाए जाएंगे। यहां, आप सीएसएस को जोड़ सकते हैं (कैस्केडिंग स्टाइल शीट

) एचटीएमएल के लिए कुछ बहुत अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए HTML (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) का उपयोग किसी पृष्ठ की संरचना बनाने के लिए किया जाता है, जबकि सीएसएस इसे एक शैली देता है - हालांकि, बिना एचटीएमएल के लिए हम शैली के लिए कुछ नहीं करेंगे

चरणों

1
अपनी मुख्य फ़ाइल खोलेंआपके संपादक में सीएसएस. मुख्य फ़ाइल में वर्णमाला क्रम में पृष्ठ पर मुख्य सामग्री क्षेत्र से संबंधित सभी वर्गों या आईडी की सूची है। इन कक्षाओं को अलग नहीं किया जाना चाहिए तब आईडी को कक्षाओं के बाद सूचीबद्ध किया जाएगा, और वर्णानुक्रम में भी सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • न करें मान लें कि यह काम करेगा: कई पेज प्रीफैब्रिकेट किए गए डीआईवी ओवरले प्रदान करते हैं और आपको अपनी छवियों के इस्तेमाल के बारे में बताते हैं और किस प्रकार की कोड को "पेस्ट" करते हैं
  • समझे कि पृष्ठ की संरचना को HTML तत्वों के सीएसएस वर्गों द्वारा परिभाषित किया गया है। इन कक्षाओं में एचटीएमएल दस्तावेज़ द्वारा बनाए गए स्क्रीन दृश्य के अंतिम स्वरूप के बारे में जानकारी भी शामिल है। सामग्री के लिए HTML का उपयोग करें - विज़ुअल प्रस्तुति के लिए सीएसएस। देखे गए दस्तावेज़ HTML- कोडित है, और परिभाषित होने वाली नई संरचना सीएसएस और आईडी द्वारा निर्धारित शैली तक सीमित हैं। इसके अतिरिक्त, अंतिम दस्तावेज को एचटीएमएल संरचना में इन वर्गों की प्रस्तुति के लिए लागू किया जाएगा।
  • 2
    फ़ाइल द्वारा परिभाषित किसी भी पृष्ठ के लिए BODY टैब के भाग के रूप में पृष्ठभूमि छवि को बनाएं और समायोजित करें।सीएसएस. अपने सीएसएस दस्तावेज़ (खुली फाइल में) के शीर्ष पर, आप निम्न कोड के नमूने में एक जैसा कोड जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं।
    • CAVEAT, अपवाद: बेशक, इस छवि को एचटीएमएल में प्रभावी ढंग से नजरअंदाज किया जा सकता है अगर स्टाइल शीट अपने आप की पृष्ठभूमि निर्धारित करता है आपकी पसंद को अपेक्षाकृत खाली पृष्ठभूमि पर नकार दिया जा सकता है और स्टाइल शीट द्वारा परिभाषित एक सफेद या काले छवि द्वारा आरोपित किया जा सकता है, या शीट आप इसे उदाहरणों में दिखाए गए लोगों के समान समायोजन करने के लिए अपरिभाषित छोड़ सकते हैं।
    • शरीर {text-align: center-background: url (img / rome_da_imagem.jpg) केंद्र-} / * एक तारांकन चिह्न के साथ यहां एक टिप्पणी डालता है * /
      • यदि आपके पास एक बड़ी छवि है जो संपूर्ण पृष्ठ को कवर करेगी, तो "कोई दोहराने"पिछले उदाहरण में, शीघ्र ही"केंद्र"अन्यथा, पृष्ठभूमि के साथ छवियों को भर दिया जाएगा, जैसे कि यह एक प्रकार की भरण बनावट थी
  • 3
    ध्यान दें कि यह कदम कई तरीकों से किया जा सकता है। यहां कुछ अन्य उदाहरण दिए गए हैं:
    • शरीर {पृष्ठभूमि: url (banner.jpg) 50% 0%}
    • शरीर {पृष्ठभूमि-छवि: url (banner.jpeg) - पृष्ठभूमि-स्थिति: शीर्ष केंद्र-}
    • शरीर {पृष्ठभूमि: यूआरएल (बैनर.जेपीईजी) ऊपर बायां}
    • शरीर {पृष्ठभूमि: url (banner.jpeg) 0% 0%}
    • पी {पृष्ठभूमि: यूआरएल (xadrez.jpg) ग्रे 50% दोहराने तय किया गया}
  • 4
    चित्र के नाम के साथ संकेतित स्थान में पता दर्ज करें



  • 5
    दस्तावेज़ देखें उपरोक्त कोड प्रकारों में से किसी एक को दर्ज करने के बाद, दस्तावेज़ को बचाने और परिणाम देखने के लिए पृष्ठ खोलें!
  • शैलियों के प्रकार

    1. 1
      निरर्थक और बिखरे हुए विधियों से बचने के लिए, सभी तीन प्रकार की शैलियों का उपयोग करना सीखें - कोड को केंद्रीयकृत करें

    "शैलियों से बचें इनलाइन"जो एक दस्तावेज़ में कई टैगों पर सीधे लिखे गए हैं इनलाइन केवल उन टैग को प्रभावित करते हैं जहां वे लागू होते हैं, जैसे: अंतर्निहित शैली से बचें, या "एम्बेडेड शैलियों"प्रत्येक दस्तावेज़ के शीर्ष लेख में। नोट करें कि अंतर्निहित शैलियों अनावश्यक हैं, क्योंकि वे बार-बार लिखे गए हैं और केवल उस पेज में टैग को प्रभावित करते हैं जिसमें उन्हें रखा गया था। उदाहरण के लिए: "बाहरी शैली" से लिंक करें जो एक अलग दस्तावेज़ में लिखे गए हैं और विभिन्न वेब दस्तावेज़ों से जुड़े हैं, ताकि व्यक्तिगत पृष्ठों पर कम कोड हो सके। बाहरी शैली पत्रक किसी भी दस्तावेज़ को प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें वे शैलियों के अनुप्रयोग में जुड़े हुए हैं, जैसे:

    1
    सीएसएस सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करने के पक्ष लाभ के रूप में तेजी से पेज डाउनलोड करें, जो आपको पहले शीर्षक और पाठ (बैनर, कॉलम, फ़ॉन्ट, आकार और शैलियों) और छवियों (आकार, सीमाएं, गोल कोनों, आदि) बाहरी शैली पत्रक में एक वेबसाइट से जुड़े पृष्ठों को प्रदर्शित करने के लिए।
  • 2
    प्रश्न में सीएसएस कोड शीट (या दस्तावेज़) से जुड़े किसी भी पेज को चिपकाने के लिए कैस्केडिंग शैली पत्रक का उपयोग करें आप निश्चित रूप से, विभिन्न पेज प्रकारों (मुख्य, गैलरी, लेख, सूचियों, आदि) के लिए एक से अधिक स्टाइल शीट कर सकते हैं, लेकिन अगर शैलियों और आईडी सुसंगत, सीमित और जरूरत पड़ने पर कॉल किए जाते हैं तो उन्हें जोड़ा जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • संलग्न करें, या "एम्बेड"- डिजिटल तकनीक में - कंप्यूटर फ़ाइल, HTML दस्तावेज़, सॉफ़्टवेयर या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में कुछ (टेक्स्ट, छवि, ध्वनि, वीडियो या सक्रिय कोड) रखने का मतलब है: अपने पृष्ठ पर चित्र संलग्न करें - ऑपरेशन के लिए कारों और विमानों को सॉफ़्टवेयर संलग्न करें इंजन की निगरानी या नेविगेशन की निगरानी आदि।
    • पृष्ठ की शैली को पृष्ठभूमि में फिट करने के लिए बदलना पड़ सकता है
    • "डीआईवी ओवरले माइस्पेस प्रोफाइल को महान एचटीएमएल ज्ञान के बिना सुशोभित करने का सबसे लोकप्रिय तरीका बन गया है। एक प्रीफैब्रिकेटेड डीआईवी का पता लगाना मुख्य रूप से जहाँ आप कोड का उपयोग करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, एक डीआईवी ओवरले में आमतौर पर कोड को "छिपाने" की आवश्यकता होती है जो कि किसी खास पृष्ठ के प्रदर्शन के लिए सामान्य है। इसलिए यदि आप माइस्पेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि कोड में लागू माइस्पेस एन्कोडिंग शामिल है - इसलिए अन्य ब्लॉग या सामाजिक पेजों का उपयोग करें। कई वेबसाइटें हैं जो डीआईवी कोड प्रदान करती हैं और उनमें से कुछ अपनी खुद की बनाने की पूरी प्रक्रिया में एक गाइड के रूप में काम कर सकती हैं, और इससे भी ज्यादा आपको पॉइंटिंग और क्लिक करने की सादगी देगी यह एचटीएमएल के व्यापक ज्ञान के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि सीएसएस के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल होने पर कम से कम आपरेशन की मूल बातें समझें, क्योंकि सीएसएस भाषा एक तरीका है जिसमें डीआईवी ओवरले बनाये जाते हैं। "

    चेतावनी

    • सीएसएस फ़ाइल में डिफ़ॉल्ट शैली सेटिंग्स द्वारा आपकी पसंद ओवरराइड हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com