IhsAdke.com

HTML में टेक्स्ट रंग कैसे बदलें

यद्यपि आप इस का उपयोग कर पाठ का रंग बदल सकते हैं एचटीएमएल में, एचटीएमएल 5 अब इस पद्धति के उपयोग की अनुमति नहीं देता है। इसके बजाय, आप बुनियादी सीएसएस का इस्तेमाल कई पेज तत्वों में पाठ का रंग सेट करने के लिए करेंगे, यह सुनिश्चित करना कि आपकी साइट सभी संभव ब्राउज़रों के साथ संगत है।

चरणों

विधि 1
सीएसएस का उपयोग करना

चित्र शीर्षक 157292 1
1
अपनी HTML फ़ाइल खोलें अपने टेक्स्ट का रंग बदलने का सबसे अच्छा तरीका सीएसएस का उपयोग करना है। पुराने HTML विशेषता अब HTML5 में उपयोग नहीं किया जा सकता अपने तत्वों की शैली सेट करने का सर्वोत्तम तरीका है सीएसएस का उपयोग करना।
  • यह बाहरी स्टाइल शीट्स (अलग सीएसएस फाइलें) के साथ काम करेगा। नीचे दिए गए उदाहरण एक आंतरिक शैली पत्रक का उपयोग करते हुए एक HTML फ़ाइल के लिए मान्य हैं।
  • चित्र 157292 2 शीर्षक
    2
    टैग के अंदर कर्सर रखें . यदि आप एक आंतरिक स्टाइलशीट का उपयोग कर रहे हैं तो आप इस टैग के भीतर शैलियों को परिभाषित करेंगे।
  • चित्र शीर्षक 157292 3
    3
    लिखना
  • चित्र शीर्षक 157292 4
    4
    वह तत्व टाइप करें जिसका टेक्स्ट रंग आप बदलना चाहते हैं। आप इस का उपयोग करेंगे
  • चित्र 157292 5 शीर्षक
    5
    विशेषता दर्ज करें रंग: तत्व चयनकर्ता में यह पृष्ठ को बताएगा कि उस तत्व के लिए किस रंग का उपयोग किया जाए। इस उदाहरण में, यह संपूर्ण पृष्ठ पाठ का रंग बदल जाएगा:
  • चित्र 157292 6 नामक
    6
    पाठ के लिए एक रंग सेट करें यह तीन तरह से किया जा सकता है: रंग का नाम, हेक्साडेसिमल मान या आरजीबी मूल्य द्वारा। उदाहरण के लिए, रंग नीले रंग के लिए, आप टाइप कर सकते हैं नीला, आरजीबी (0, 255) या # 0000 एफएफ.
  • चित्र शीर्षक: 157292 7
    7
    विभिन्न तत्वों का रंग बदलने के लिए अन्य चयनकर्ताओं को जोड़ें। आप पृष्ठ के विभिन्न हिस्सों में पाठ के रंग को बदलने के लिए विभिन्न चयनकर्ताओं का उपयोग कर सकते हैं:



    यह शीर्षक हरा होगा

    यह अनुच्छेद नीला होगा।

    यह पाठ लाल हो जाएगा
  • पिक्चर शीर्षक 1572 9 8 8
    8
    किसी तत्व को बदलने के बजाय एक सीएसएस वर्ग सेट करें आप एक वर्ग को परिभाषित कर सकते हैं और इसे उस पृष्ठ पर किसी भी तत्व के लिए लागू कर सकते हैं ताकि वह तुरंत अपनी शैली जोड़ सके। उदाहरण के लिए, निम्न फ़ाइल में, ".redtext" क्लास किसी तत्व को लाल करने के लिए लागू किया जाता है:

    यह शीर्षक लाल हो जाएगा

    यह अनुच्छेद सामान्य हो जाएगा

    यह अनुच्छेद लाल हो जाएगा

  • विधि 2
    पंक्ति पर शैली विशेषता का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक 1572 9 9 9
    1
    अपनी HTML फ़ाइल खोलें आप एक पृष्ठ तत्व की शैली बदलने के लिए लाइन पर शैली विशेषताओं का उपयोग कर सकते हैं, जो एक या दो त्वरित परिवर्तनों के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है। अधिक व्यापक बदलावों के लिए, पिछली विधि का उपयोग करें।
  • चित्र 157292 10 नामक
    2
    उस फ़ाइल का तत्व खोजें, जिसे आप बदलना चाहते हैं। आप अपने किसी तत्व के टेक्स्ट रंग को बदलने के लिए लाइन में शैली विशेषताओं का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशिष्ट शीर्षक के टेक्स्ट का रंग बदलना चाहते हैं, तो उसे फ़ाइल में ढूंढें:

    यह वह शीर्षक है जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं

  • पिक्चर शीर्षक 1572 9 11
    3
    तत्व में "शैली" विशेषता जोड़ें इसमें टाइप करें शैली = "" उस तत्व के उद्घाटन टैग के अंदर जो आप बदलना चाहते हैं:

    यह वह शीर्षक है जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं

  • चित्र 157292 12 शीर्षक से
    4
    विशेषता दर्ज करें रंग: अंदर "". उदाहरण के लिए:

    यह वह शीर्षक है जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं

  • चित्र शीर्षक 1572 9 13 13
    5
    वह रंग चुनें, जिसे आप पाठ के लिए चाहते हैं आप तीन तरीकों से एक रंग व्यक्त कर सकते हैं: आरजीबी मूल्य दर्ज करके या हेक्साडेसिमल मूल्य का उपयोग करके, उसका नाम टाइप करके। उदाहरण के लिए, रंग को पीले रंग में बदलने के लिए, आप टाइप कर सकते हैं पीले, आरजीबी (255,255.0) -, या # एफएफएफएफ 200-:

    यह शीर्षक अब पीला है

  • युक्तियाँ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com