IhsAdke.com

एचटीएमएल का इस्तेमाल करते हुए छवियों को कैसे सम्मिलित करें

किसी वेबसाइट या सामाजिक नेटवर्क प्रोफ़ाइल में छवियां जोड़ना, पृष्ठ के दृश्य उपस्थिति में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। छवियों को जोड़ने के लिए हायपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैंग्वेज लैटिन

चरणों

भाग 1
छवि डालने

एचटीएमएल चरण 1 के साथ चित्र सम्मिलित करें चित्र शीर्षक
1
छवि अपलोड करें वर्तमान में इसमें कई निशुल्क छवि होस्टिंग सेवाएं हैं, जैसे Picasa वेब एल्बम, इमगुर, फ़्लिकर या फ़ोटबॉकेट कृपया ध्यान से उपयोग की शर्तों को पढ़ें। इनमें से कुछ सेवाएं सबमिट की गई गुणवत्ता की गुणवत्ता को कम कर सकती हैं या एक निश्चित संख्या तक पहुंचने के बाद इसे हटा सकती हैं (यह इसलिए है क्योंकि छवियां उन कंपनियों के सर्वर पर स्थान ले जाती हैं)।
  • ब्लॉग होस्टिंग सेवाओं में से कुछ उपयोगकर्ता अपने स्वयं के ब्लॉग प्रशासन उपकरण का उपयोग करके छवियों को अपलोड करने की अनुमति देते हैं।
  • यदि आप भुगतान की गई होस्टिंग सेवा की सदस्यता लेते हैं, तो फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफ़टीपी) सेवा का उपयोग कर अपनी साइट पर छवियां अपलोड करें। आपकी फ़ाइलों के संगठन को बनाए रखने के लिए "चित्र" निर्देशिका बनाने की सलाह दी जाती है।
  • यदि आप किसी अन्य साइट से एक छवि का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसके निर्माता से अनुमति पूछें अगर अनुरोध दिया जाता है, तो छवि को होस्ट करने वाली छवि में छवि डाउनलोड और अपलोड करें।
  • एचटीएमएल चरण 2 के साथ चित्र सम्मिलित करें चित्र शीर्षक
    2
    अपनी HTML फ़ाइल खोलें उस वेब पेज से संबंधित HTML दस्तावेज़ खोलें जहां छवि प्रदर्शित की जाएगी।
    • यदि आपका इरादा फोरम में कोई छवि सम्मिलित करना है, तो सीधे अपने पोस्ट में कोड दर्ज करें। कई इंटरनेट फ़ोरम HTML के बजाय कस्टम सिस्टम का उपयोग करते हैं अगर यह काम नहीं करता है, तो सहायता के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं से पूछें
  • एचटीएमएल चरण 3 के साथ चित्र डालें चित्र शीर्षक
    3
    टैग IMG से प्रारंभ करें एचटीएमएल फ़ाइल के शरीर में स्थान खोजें जिसमें आप एक छवि डालना चाहते हैं। टैग लिखें . यह एक खाली टैग है, जिसका अर्थ है कि इसका समापन टैग नहीं है एक छवि प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक सभी को दो कोष्ठकों के अंदर जाने की आवश्यकता है
  • एचटीएमएल चरण 4 के साथ छवियाँ डालें चित्र शीर्षक
    4
    अपनी छवि का URL ढूंढें उस वेब पेज पर जाएं जहां आपने छवि को होस्ट किया था छवि पर राइट-क्लिक करें (मैक पर, नियंत्रण कुंजी दबाएं और माउस के साथ क्लिक करें) और "छवि पता कॉपी करें" का चयन करें यदि आप चाहें, तो उसे पृष्ठ पर अकेले खोलने के लिए "पूर्वावलोकन छवि" पर क्लिक करें और पता बार में यूआरएल की प्रतिलिपि बनाएँ।
    • यदि आपने अपनी साइट की छवि निर्देशिका में छवि अपलोड की है, तो इसके लिए एक लिंक बनाएं / चित्र /मुझे यहां अपना रास्ता नहीं मिल रहा है. अगर यह काम नहीं करता है, तो चित्र निर्देशिका संभवत: एक अन्य फ़ोल्डर में है। इसे रूट निर्देशिका में ले जाएं।
  • एचटीएमएल चरण 5 के साथ छवियाँ डालें चित्र शीर्षक
    5
    SRC विशेषता के भीतर यूआरएल पते दर्ज करें। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि HTML एट्रिब्यूट्स टैग्स के अंदर इसे संशोधित करने के लिए रखा गया है। विशेषता एसआरसी "स्रोत" का अर्थ है, और यह वह है जो ब्राउज़र को सूचित करता है कि छवि को खोजने के लिए कहां है। Src = "" टाइप करें और उद्धरण चिह्नों के अंदर छवि का URL पेस्ट करें यहां एक उदाहरण है:
  • एचटीएमएल चरण 6 के साथ चित्र सम्मिलित करें चित्र शीर्षक
    6



    एक ALT विशेषता जोड़ें। तकनीकी रूप से बोलते हुए, एचटीएमएल में एक छवि प्रदर्शित करने के लिए सब कुछ लेता है। हालांकि, विशेषता को जोड़ना बेहतर है alt भी। यह वेब ब्राउजर को उस टेक्स्ट को सूचित करता है, जो छवि को लोड नहीं किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह खोज इंजन को उनकी छवि की लगभग सामग्री को खोजने में मदद करता है, स्क्रीन रीडर्स को छवि को दृष्टिबीरहित दर्शकों के लिए वर्णन करने की इजाजत देता है। नीचे दिए गए उदाहरण का पालन करें और उद्धरणों में से टेक्स्ट को बदलें:
    • यदि चित्र पृष्ठ सामग्री के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, तो उसके अंदर पाठ के बिना ALT विशेषता जोड़ें ()।
  • एचटीएमएल चरण 7 के साथ चित्र डालें चित्र शीर्षक
    7
    अपने परिवर्तन सहेजें साइट HTML फ़ाइल को सहेजें उस पन्ने पर जाएं जिसे आपने अभी संपादित या अपडेट किया है, अगर वह पहले से ही खुला है चित्र प्रदर्शित किया जाना चाहिए। यदि यह गलत आकार में है या कुछ अन्य समस्या है, तो अगले अनुभाग पर जाएं।
  • भाग 2
    वैकल्पिक सेटिंग्स

    एचटीएमएल चरण 8 के साथ चित्र डालें चित्र शीर्षक
    1
    छवि का आकार बदलें श्रेष्ठ परिणामों के लिए, उनका आकार बदलने के लिए बस एक छवि संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें और फिर नया संस्करण भेजें विशेषताओं को परिभाषित करें चौड़ाई (चौड़ाई) और ऊंचाई (ऊँचाई) ताकि ब्राउज़र कम हो जायेगा या छवि बढ़ा सके, जो कई इंटरनेट ब्राउज़रों में असंगत हो सकती है और प्रदर्शित त्रुटियों का कारण भी हो सकता है (शायद ही कभी)। यदि आप एक त्वरित और कार्यात्मक समायोजन करना चाहते हैं, तो निम्न प्रारूप का उपयोग करें:
    • (HTML5 में पिक्सल की संख्या, या "सीएसएस पिक्सल")।
    • या (वेब पेज या छवि आकार का प्रतिशत।)
    • यदि आप दो विशेषताओं (चौड़ाई या ऊंचाई) में से केवल एक दर्ज करते हैं, तो ब्राउज़र को चौड़ाई को संरक्षित कर देना चाहिए: ऊँचाई अनुपात
  • एचटीएमएल चरण 9 के साथ चित्र सम्मिलित करें चित्र शीर्षक
    2
    टूलटिप जोड़ें आप विशेषता का उपयोग कर सकते हैं शीर्षक (शीर्षक) छवि के बारे में अतिरिक्त टिप्पणी या कुछ जानकारी जोड़ने के लिए उदाहरण के लिए, आप इसका उपयोग तस्वीर के लेखक को क्रेडिट देने के लिए कर सकते हैं। आम तौर पर, यह पाठ तब प्रदर्शित होता है जब कोई विज़िटर छवि पर घुम जाता है।
  • एचटीएमएल भाग 2 के साथ छवियों को चित्रित करें चित्र 3 शीर्षक
    3
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
  • © 2021 IhsAdke.com