IhsAdke.com

नि: शुल्क वेबसाइट कैसे बनाएं

आजकल, हर कोई एक वेबसाइट है, यहां तक ​​कि आपके पड़ोसी के कुत्ते को भी एक होना चाहिए। तो फिर आप मस्ती में कैसे शामिल हो जाते हैं और इससे पैसा कमाते हैं? एक मुफ्त वेबसाइट निर्माण सेवा आपको कुछ मिनटों में एक बनाने में मदद करेगी।

चरणों

भाग 1
लॉजिंग की तलाश में

चित्र एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाएँ शीर्षक शीर्षक 1
1
अपने आप से पूछें कि आप किस प्रकार की वेबसाइट चाहते हैं आपकी वेबसाइट का प्रस्ताव आपको बताएगा कि किस प्रकार होस्टिंग सेवा (होस्ट के रूप में भी जाना जाता है) की मांग की जानी चाहिए। यदि आपके पास व्यवसाय के इरादे हैं, तो जांच लें कि होस्टिंग की वर्चुअल स्टोर सहायता है यदि यह एक विकी है, तो कई तरह के स्वतंत्र विकी होस्ट हैं, जो कि विकी बनाने और बनाए रखने में विशेषज्ञ हैं। यदि आप किसी ब्लॉग के लिए विकल्प चुनते हैं, तो ब्लॉग होस्ट आपको कुछ मिनटों में एक वेबसाइट बनाने में मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाएँ चरण 2
    2
    एक मुफ्त वेबसाइट निर्माण सेवा देखें कई हैं: कुछ अच्छा, दूसरों को इतना ज्यादा नहीं, कुछ और अधिक महंगा, कुछ सस्ता। इसलिए, अनुसंधान अच्छी तरह से और संसाधनों की तुलना प्रत्येक एक प्रदान करता है, ताकि आप जो देख रहे हैं ज्यादातर मुफ्त साइटों के लिए सीमित विकल्प प्रदान करते हैं और आमतौर पर आपकी साइट पर विज्ञापन प्रदर्शित होते हैं (उदाहरण के लिए yourite.host.com, yourite.com के बजाय)। सर्वोत्तम ज्ञात मुफ्त होस्टिंग सेवाओं में से कुछ हैं:
    • Wordpress- छोटे से मध्यम आकार के ब्लॉगों और वेबसाइटों के लिए आदर्श
    • ड्रुपल - मध्यम से उच्च-पहुंच वाली वेबसाइटों के लिए आदर्श
    • जाले
    • Angelfire
    • Google साइटें
    • Webnode
    • विकिया- विकी के लिए अनुशंसित
  • एक निशुल्क वेबसाइट बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    मेजबानों की कार्यक्षमता की तुलना करें प्रत्येक मुफ्त साइटों के लिए विभिन्न विशेषताओं की पेशकश करेगा अधिकांश लोगों के पास साइट की मात्रा पर एक सीमा है जो आप साइट पर भेज सकते हैं, जो आमतौर पर कम है। इसका मतलब है कि यदि आप बहुत सारी तस्वीरों और वीडियो के साथ एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक मुफ्त वेबसाइट सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
    • अलग-अलग होस्टिंग सेवाएं "वर्चुअल स्टोर्स" के निर्माण के बारे में अलग-अलग नीतियां हैं यदि आप ई-कॉमर्स साइट बनाने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि जिस होस्ट को आप चुन रहे हैं, वह आपकी सहायता करेंगे जो आपके मन में है।
    • अधिकांश मुफ्त वेबहोस्टिंग में कम बैंडविड्थ सीमाएं हैं इसका मतलब यह है कि वे फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं, क्योंकि फाइल डाउनलोड करना डेटा की मात्रा को बढ़ा सकती है
    • सुनिश्चित करें कि होस्ट आपको अपनी वेबसाइट अपलोड करने की अनुमति देता है। इनमें से अधिकतर पृष्ठ संलेखन उपकरण हैं और आपको अपना पेज कोड सबमिट करने की अनुमति नहीं देते हैं। वे ज्यादातर मामलों के लिए काम करते हैं, लेकिन यदि आप अपनी साइट बनाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि होस्टिंग सेवा इस की अनुमति देता है
  • एक निशुल्क वेबसाइट का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    एक थीम चुनें जो आप या आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त है। विषयों के लिए देखो (टेम्पलेट या शैलियों के रूप में भी जाना जाता है) तैयार है। आप होस्ट से उपलब्ध थीम्स का उपयोग कर सकते हैं या थीम फ़ॉरेस्ट जैसे विषयों को बेचने वाली साइट्स पर खोज कर सकते हैं।
    • कई वेब होस्ट अपनी वेबसाइट के लिए विशेष डिज़ाइन, वेब होस्टिंग सेवा के ब्रांड के साथ एक पहचान बनाए रखने में मदद करते हैं। उस व्यक्ति की तलाश करें जो आपकी साइट की ज़रूरतों को पूरा करे।
  • 5
    विचार करें कि आपको कितना खर्च आएगा यहां तक ​​कि अगर होस्टिंग मुफ्त है, तो साइट (यदि आपके उद्यमशीलता प्रयोजनों के लिए स्वयं) को आपको प्रदान करने के लिए पैसे उत्पन्न करना है वह विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं या उसे पूरा प्लान करने के लिए उसे मनाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि उनके पास और अधिक सुविधाएं हों, जो एक महत्वपूर्ण मासिक लागत का उत्पादन करती हैं। आपकी पसंद के बावजूद, सुनिश्चित करें कि भविष्य में आपको कितना खर्च आएगा यदि आप अधिक पूर्ण योजना में शामिल होने का निर्णय लेते हैं
  • भाग 2
    एक साइट बनाना

    चित्र एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाएँ शीर्षक 6
    1
    रजिस्टर करें और एक खाता बनाएं सभी मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग को एक खाता बनाने की आवश्यकता है। मेजबान के आधार पर, आपको किसी बिलिंग जानकारी की आवश्यकता नहीं होगी, जब तक कि आप कोई भुगतान खाता नहीं चाहते हैं।
  • एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    चुनें और एक उपयुक्त डोमेन नाम खरीद लें जो उपलब्ध है। आमतौर पर, निशुल्क साइटें मेजबान के डोमेन में एक सबडोमेन को मुफ्त बनाने और सामान्य डोमेन के लिए शुल्क की अनुमति देती हैं। कुछ होस्टिंग सेवाएं आपको उन डोमेन का उपयोग करने की अनुमति देती हैं जो आपके होस्ट पर पहले से मौजूद हैं।
    • आप अपने खुद के एक डोमेन (nomedoseusite.com) को वार्षिक शुल्क का भुगतान कर सकते हैं और फिर इसे अपने निःशुल्क वेबसाइट के रूप में उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका होस्टिंग इस की अनुमति देता है ज्ञात डोमेन के पंजीकरण के उद्यम: GoDaddy, Uolhost, Hostnet, Registro.br और अन्य।



  • एक निशुल्क वेबसाइट तैयार करें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    अपनी वेबसाइट डिजाइन करें लगभग सभी मुफ्त वेब होस्टिंग साइट्स वेबसाइट बिल्डिंग प्रोग्राम उपलब्ध हैं वे आपको चुनिंदा विषयों को चुनने की अनुमति देते हैं, और जब तक कि आप सीएसएस जैसी तत्व बदलते नहीं करते।
    • वेबसाइट के निर्माण कार्यक्रमों में बिना किसी अतिशयोक्ति के टेक्स्ट और छवियों को जोड़ने की अनुमति है, जो आपकी वेबसाइट को थोड़ी सी अवधि में हवा में आने की इजाजत देता है। कई लोग आपको साइट पर छवियों को खींचने और छोड़ने की अनुमति देते हैं, दूसरों को कम या कोई प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है
    • अधिकांश मुफ्त साइटें प्रोग्राम को स्थापित करने की आवश्यकता के बिना एक वेबसाइट बनाने के लिए उपकरण प्रदान करती हैं यदि आप इन उपकरणों के माध्यम से अपनी साइट का निर्माण कर रहे हैं, तो अपनी साइट पर सामग्री भेजने के लिए एफ़टीपी प्रोग्राम और सीपीएनएल का उपयोग करने के बारे में चिंता न करें।
    • अधिकांश होस्टिंग सेवाएं आपकी सहायता करने के लिए विभिन्न प्रकार के ट्यूटोरियल प्रदान करती हैं, ताकि आपकी वेबसाइट जितनी जल्दी हो सके चल रही हो।
    • यदि आपका होस्ट अनुमति देता है, तो आप अपनी कस्टम वेबसाइट को जिस तरह से वास्तव में चाहते हैं, बनाने के लिए आप अपनी HTML फ़ाइलें सबमिट कर सकते हैं। HTML कोड के बारे में अधिक जानने के लिए, देखें इस गाइड. यदि आप अपनी स्वयं की वेबसाइट जमा करना चाहते हैं, तो आपको एक का उपयोग करना चाहिए एफ़टीपी प्रोग्राम सर्वर तक पहुंचने के लिए
  • 4
    उपयोगी सामग्री जोड़ें आपको अपने श्रोताओं को बताएं कि आप क्या करते हैं या बेचते हैं, वे ऐसा क्यों करते हैं (साइट के पीछे की कहानी), उनसे कैसे संपर्क करें और इतने पर। अपने आप को हमेशा नई सामग्री पोस्ट करने के लिए व्यवस्थित करें
  • चित्र शीर्षक से एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाएँ 9
    5
    अपनी साइट का विज्ञापन दें अब जब आप साइट के लेआउट और सामग्री से खुश हैं, तो उसे रिलीज करने का समय आ गया है। यदि आपके पास कोई ब्लॉग या संचार क्षेत्र है, तो वेबसाइट का उद्देश्य समझाते हुए इसे प्रस्तुत करने के बाद एक स्वागत / परिचय बनाने के लिए एक अच्छा विचार है। यह पाठकों को अधिक सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा, जब वे साइट पर जाते हैं और यह तुरंत सूचित करते हैं कि यह क्यों बनाया गया था।
  • भाग 3
    आपकी साइट को ज्ञात करना

    एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    सामग्री बनाना जारी रखें साइटें जो नई और उपयोगी सामग्री प्रकाशित करती हैं, वे उन साइटों की तुलना में अधिक बार देखी जाएंगी जो अपडेट नहीं हैं। सामग्री का उत्पादन करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, जिससे पाठक वापस आना चाहता है और अधिक चाहता है अद्यतन कैलेंडर रखें, इसलिए पाठकों को नई पोस्ट जानने के आदी हो जाएं।
    • वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए # 1 रणनीति नियमित आधार पर मूल, अच्छी, आकर्षक सामग्री बनाकर है। यह और अधिक पाठकों का ध्यान आकर्षित करेगा और आपकी सहायता करेगा जो आपके पास पहले से हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाएं शीर्षक 11
    2
    निष्क्रिय आय उत्पन्न करने के लिए, आपकी वेबसाइट को प्रचार करना होगा। अगर यह अनुमति है, तो होस्ट के साथ जांचें, क्योंकि बहुत से मुक्त होस्ट स्वीकार नहीं करते हैं कि विज्ञापन आय आपके पास है आपकी साइट पर विज्ञापन रखने से आपको इसे मुद्रीकृत करने में सहायता मिलेगी, लेकिन अगर विज्ञापन दखल देने वाले हैं तो यह लोगों को पद पढ़ने से भी रोका जा सकता है
  • एक निशुल्क वेबसाइट का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    मार्केट साइट पूरी साइट और एक निरंतर प्रकाशन के साथ, इसे जारी करना शुरू करें। आप Google AdSense द्वारा अन्य पृष्ठों पर अपनी साइट को बढ़ावा देने के लिए भुगतान कर सकते हैं, या आप कर सकते हैं साइट का विज्ञापन करें फेसबुक या ट्विटर जैसी सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से
  • एक निशुल्क वेबसाइट का शीर्षक चित्र 13
    4
    खोज इंजन (एसईओ) के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करें. खोज इंजन पर अपनी साइट खोज कर प्रारंभ करें वे इंटरनेट खोज करते हैं और उपयोगकर्ता खोज और वेबसाइट सामग्री को जोड़ते हैं। आपकी साइट पर वास्तव में बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए, आप इसे शीर्ष खोज इंजनों में रखना चाहते हैं। यह प्रक्रिया खोज इंजन द्वारा बदलती है, लेकिन अधिकतर आपको अपने पृष्ठ के लिए एक साइट मानचित्र बनाने की आवश्यकता होगी।
    • Google के लिए, आप अपनी साइट का यूआरएल या अधिक अनुकूलित खोजों के लिए संपूर्ण साइट मानचित्र सबमिट करना चुन सकते हैं।
    • याहू के लिए! बिंग, आप अलग-अलग तरीकों से केवल यूआरएल या साइट मैप जमा कर सकते हैं। Sitemaps XML प्रारूप में होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • साइट के लिए एक छोटा और आसान नाम चुनें तो लोग उसे आसानी से याद करेंगे
    • Google, Yahoo और अन्य महत्वपूर्ण लोगों जैसे खोज इंजनों को अपनी साइट को सबमिट करने का प्रयास करें
    • अपने होस्टिंग सर्वर के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) देखें यह आपको होस्ट के उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी देगा।
    • मुफ्त वेब सेवाओं की सूची देखें और उन पर जाएं पढ़ें कि वे आपकी क्या पेशकश कर सकते हैं और आपकी ज़रूरतों को पूरा करने वाले एक को चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत अधिक छवियां और वीडियो भेजने की सोच रहे हैं, तो एक मेजबान चुनें, जो फ़ाइलों को अपलोड करने के लिए बड़ी जगह प्रदान करता है।
    • एक स्वतंत्र OQVVEOQVO संपादक के साथ अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन करें (जो आपको मिलता है वह आपको मिलता है) या सीखें एचटीएमएल का उपयोग कर एक साधारण वेबसाइट बनाने के लिए. कुछ वेबसाइट बिल्डर्स, जैसे वेब, को तकनीकी या डिजाइनर कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, जो उन लोगों के लिए व्यावहारिक है, जिनके पास प्रौद्योगिकी के साथ कोई अनुभव नहीं है

    चेतावनी

    • यदि आपका वेब ट्रैफ़िक अधिक है, तो आपकी होस्टिंग सेवा आपकी साइट को किसी अवधि के लिए अक्षम कर सकती है या पुनः सक्रियण का अनुरोध कर सकती है। यदि आप एक ऐसी साइट के बारे में सोच रहे हैं जो बहुत सारे ट्रैफ़िक उत्पन्न करती है, तो मुफ्त होस्टिंग की सिफारिश नहीं की जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com