IhsAdke.com

जीमेल में एक नया फ़ोल्डर कैसे बनाएं

आपने गौर किया है कि पिछले कुछ सालों में, आपके जीमेल ईमेल में थोड़ा असंगठित हो सकता है। यदि आप उन्हें व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो आप शायद "फ़ोल्डर्स" विकल्प की तलाश कर रहे हैं हालांकि, जीमेल में यह विकल्प नहीं है इसके बजाय, आप अपने संदेशों को व्यवस्थित और अलग करने के लिए बुकमार्क बना सकते हैं। क्योंकि एक संदेश में कई लेबल लागू किए जा सकते हैं, वे पारंपरिक फ़ोल्डरों की तुलना में थोड़ा और अधिक शक्तिशाली फीचर बन जाते हैं। वे Google के "इनबॉक्स," वैकल्पिक ईमेल समाधान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

चरणों

भाग 1
Gmail में बुकमार्क (फ़ोल्डर) बनाना

जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
वेबसाइट से अपने जीमेल खाते में प्रवेश करें। जीमेल एक बुकमार्क सिस्टम का उपयोग करता है जो एक फ़ोल्डर के रूप में काम करता है, लेकिन प्रत्येक ईमेल को एक से अधिक बार चिह्नित करने की अनुमति देता है आप केवल जीमेल वेबसाइट का उपयोग करके उनका प्रबंधन कर सकते हैं - मोबाइल एप्लिकेशन इस सुविधा का समर्थन नहीं करता है।
  • अगर आपको "जीमेल" के बजाय "इनबॉक्स" साइट पर पुनः निर्देशित किया जाता है, तो स्क्रीन के बाईं ओर स्थित मेनू में "जीमेल" बटन पर क्लिक करें।
  • जीमेल ऐप के विपरीत, "इनबॉक्स" एप्लिकेशन को बुकमार्क और फिल्टर का प्रबंधन करने की अनुमति देता है। इस एप्लिकेशन को बाद में इस लेख में प्रस्तुत किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 2
    2
    जिस ईमेल को आप एक फ़ोल्डर (बुकमार्क) में जोड़ना चाहते हैं उसे ढूंढें आप किसी भी संदेश को चिह्नित कर सकते हैं उस संदेश को ढूंढने के लिए इनबॉक्स पर वापस जाएं जहां आप एक बुकमार्क जोड़ना चाहते हैं।
    • आप अपने इनबॉक्स या खोज परिणामों में से प्रत्येक के आगे चेकबॉक्स पर क्लिक करके भी कई संदेश चुन सकते हैं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    संदेश या सूची के शीर्ष पर स्थित "बुकमार्क" बटन पर क्लिक करें इस बटन में एक लेबल के लिए एक आइकन है उस पर क्लिक करके, सभी बनाए गए बुकमार्क (सिस्टम बुकमार्क सहित) प्रदर्शित किए जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक से जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 4
    4
    उस बुकमार्क का नाम दर्ज करें जिसे आप बनाना चाहते हैं। आप वांछित नाम दर्ज करके और "(नया बनाएँ)" बटन पर क्लिक करके उचित मेनू से इसे सीधे बना सकते हैं जो कि इसके आगे दिखाई देगा।
    • आप प्रत्येक मौजूदा बुकमार्क के बगल में स्थित चेकबॉक्स का चयन भी कर सकते हैं और चयनित संदेश में इसे जोड़ने के लिए "लागू करें" पर क्लिक कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक 5
    5
    चुनें कि किसी मौजूदा बुकमार्क के भीतर बुकमार्क को स्टोर करना है या नहीं। जब आप इसे बनाते हैं, तो आपको यह चुनने के लिए प्रेरित किया जाएगा कि क्या इसे किसी अन्य बुकमार्क में संग्रहीत किया जाएगा या नहीं। इसके बारे में किसी फ़ोल्डर के अंदर एक फ़ोल्डर के संदर्भ में सोचें।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 6
    6
    नया लेबल बनाने के लिए "बनाएँ" पर क्लिक करें और उसे संदेश पर लागू करें। आपको एक सूचना प्राप्त होगी कि लेबल ईमेल पर लागू किया गया है
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 7
    7
    बुलेटेड संदेश देखें। किसी संदेश को बुकमार्क करने के बाद, आप इसे बाएं हाथ वाले मेनू में बुकमार्क चुनकर प्राप्त कर सकते हैं। आप सूची के नीचे "अधिक" बटन पर क्लिक करके सभी बुकमार्क देख सकते हैं। किसी बुकमार्क पर क्लिक करने से उन सभी संदेशों को प्रदर्शित किया जाता है, जिनके क्रम में उन्हें चिह्नित किया गया था।
  • भाग 2
    Gmail में बुकमार्क में संदेशों को फ़िल्टर करना

    चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 8
    1
    विशिष्ट बुकमार्क्स में आने वाले संदेशों को स्वचालित रूप से व्यवस्थित करने के लिए फ़िल्टर बनाएं। आप आने वाले ईमेल को अपने इनबॉक्स में पहुंचने के रूप में स्वचालित रूप से चिह्नित करने के लिए सेट कर सकते हैं यह आपके इनबॉक्स को व्यवस्थित करने में आपकी मदद कर सकता है ताकि ईमेल अधिक आसानी से मिल सकें।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 9
    2
    Gmail में "सेटिंग्स" मेनू खोलें "सेटिंग" मेनू खोलने के लिए गियर बटन पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 10
    3
    "फ़िल्टर किए गए और अवरोधित पते" टैब का चयन करें ऐसा करने से वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले फ़िल्टर के साथ एक सूची प्रदर्शित होगी।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 11



    4
    "नया फ़िल्टर बनाएं" लिंक पर क्लिक करें यह लिंक फिल्टर सूची के निचले भाग में स्थित है।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 12
    5
    बुकमार्क प्राप्त करने वाले संदेशों को खोजने के लिए उपयोग किए गए मानदंडों को कॉन्फ़िगर करें आप प्राप्तकर्ता पते, प्रेषक पते, विषय, कीवर्ड, अनुलग्नक और आकार के द्वारा खोज सकते हैं। जब आप मापदंड चुनते हैं, तो संबंधित संदेश मुख्य विंडो में प्रदर्शित होते हैं। विशिष्ट फ़िल्टर बनाने के लिए आप एकाधिक मानदंड चुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में Gmail में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 13
    6
    क्लिक करें "इस खोज के साथ फ़िल्टर बनाएं ". ऐसा करने से आपको प्राप्त ईमेल पर ले जाने की कार्रवाई का चयन करने की अनुमति मिलती है, अगर वह चुने हुए मानदंडों में फिट बैठता है। "बुकमार्क पर लागू करें" चुनें और उस बुकमार्क को चुनें, जो आप चाहते हैं। आप संदेश को इनबॉक्स में न जाने या "रीड" के रूप में स्वचालित रूप से चिह्नित करने का कारण भी हो सकते हैं।
    • आपके द्वारा चुने गए मापदंड से मेल खाने वाले मौजूदा संदेशों पर फ़िल्टर लागू करने के लिए "फ़िल्टरिंग मिलान करने के लिए फ़िल्टर भी करें" चेकबॉक्स चुनें।
  • भाग 3
    "Google इनबॉक्स" में बुकमार्क बनाना और उपयोग करना

    चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 14
    1
    इनबॉक्स वेबसाइट या एप्लिकेशन खोलें प्रवेश के दोनों रूपों को बुकमार्क और निर्माण के प्रबंधन की अनुमति है। प्रक्रिया व्यावहारिक रूप से दोनों वातावरणों में एक ही है, क्योंकि उनके पास एक समान लेआउट है।
    • इनबॉक्स Google की नई ईमेल सेवा है यह आपके दैनिक ईमेल को प्रबंधित करने में सहायता के लिए जीमेल के साथ काम करता है।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 15
    2
    सेटिंग्स मेनू खोलें और क्लिक या टैप करें "नया बनाएं". आप इस मेनू को खोलने के लिए भी स्क्रीन को बाईं ओर स्लाइड कर सकते हैं। वेबसाइट पर, यह पहले से ही डिफ़ॉल्ट रूप से खुला है "नया बनाएँ" बटन को पुस्तक को सूची के नीचे पृष्ठ स्क्रॉल करके पाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 16
    3
    बुकमार्क (फ़ोल्डर) को नाम दें जब आप एक नया मार्कर बनाने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको उसे एक नाम देना होगा
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 17
    4
    संदेशों को कैसे चिह्नित किया जाएगा यह सेट करने के लिए "जोड़ें" बटन पर क्लिक करें। आप प्रेषक पते, विषय, कीवर्ड और हटाए जाने सहित Gmail में उपलब्ध अधिकांश नियमों का चयन करने में सक्षम होंगे। एक भिन्न मानदंड का चयन करने के लिए "से" मेनू स्पर्श करें या क्लिक करें
    • बुकमार्क के लिए अतिरिक्त नियम बनाने के लिए आप "जोड़ें" मेनू का उपयोग कर सकते हैं संदेश जोड़े जाने के लिए बनाए गए सभी मानदंडों को पूरा करना होगा।
    • जब आप एक कसौटी चुनते हैं, तो संबंधित मेलिंग संदेश नीचे प्रदर्शित होंगे।
  • चित्र शीर्षक से जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक 18
    5
    नया बुकमार्क और नियम सहेजें आपको वापस बुकमार्क सेटिंग्स पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां नया नियम विंडो के शीर्ष पर दिखाई देगा।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक
    6
    तय करें कि क्या आप संदेश को "समूहबद्ध" करना चाहते हैं। इनबॉक्स में संदेशों को समूह करते समय, एक ही लेबल वाले सभी ईमेल एक स्थान पर रखे जाएंगे। ऐसा करने से एक ही बुकमार्क में कई ईमेल ढूंढने और प्रबंधित करना आसान हो सकता है। अगर आप उन्हें एक साथ समूह नहीं देना चाहते हैं, तो प्रत्येक संदेश आमतौर पर आपके इनबॉक्स में दिखाई देगा हालांकि, जब समूह के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आप इनबॉक्स के शीर्ष पर यह कब का चयन कर सकते हैं (जब भी कोई नया संदेश प्राप्त होता है, एक बार या एक हफ्ते में एक बार)।
  • चित्र शीर्षक से जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक 20
    7
    चिह्नित संदेश खोजें आप अपने इनबॉक्स में बनाए गए विभिन्न बुकमार्कों के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं बुकमार्क चुनना इसके भीतर के सभी संदेश प्रदर्शित करता है समूहीकृत बुकमार्क्स आपके इनबॉक्स में भी दिखाई देंगे यदि उनके पास न पढ़े संदेश हैं
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 21
    8
    किसी मौजूदा स्थल-चिह्न में एक नया संदेश जोड़ें यदि आपको एक नया संदेश प्राप्त होता है और इसे किसी मौजूदा बुकमार्क को तुरंत जोड़ना है, तो आप इसे सीधे ईमेल स्क्रीन से कर सकते हैं।
    • संदेश के शीर्ष पर स्थित "⋮" बटन टैप या क्लिक करें
    • उस बुकमार्क को चुनें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं आप इस मेनू से एक नया बुकमार्क भी बना सकते हैं।
    • तय करें कि क्या आप इस प्रेषक से भविष्य के सभी संदेशों को बुकमार्क में जोड़ना चाहते हैं। यह करना वैकल्पिक है, लेकिन यह संगठन प्रक्रिया को स्वचालित करने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जीमेल कुल 5,000 बुकमार्क्स का समर्थन करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com