IhsAdke.com

जीमेल में बुकमार्क्स कैसे प्रबंधित करें

Google की Gmail सेवा को आपके ईमेल को व्यवस्थित करने के एक सहज और अभिनव तरीके के रूप में बिल भेजा गया है। जीमेल में आपको सबसे ज्यादा उपयोगी अवधारणाओं में से एक बुकमार्क्स का इस्तेमाल होता है बुकमार्क एक ब्लॉग पोस्ट में टैग की तरह हैं I वे आपको जल्दी से उपयोग करने और संबंधित जानकारी सॉर्ट करने की अनुमति देते हैं। विभिन्न फ़ोल्डर आधारित वर्गीकरण प्रणाली है जो में प्रत्येक फ़ाइल या संदेश केवल एक फ़ोल्डर में स्थित किया जा सकता है, तो आप प्रत्येक ई-मेल करने के लिए एक से अधिक लेबल और हां, तो एक से अधिक संदर्भ आवेदन कर सकते हैं। यह लेख बुनियादी कदम में आपका मार्गदर्शन ताकि आप जीमेल में अपने लेबल का प्रबंधन कर सकते।

चरणों

विधि 1
एक जीमेल अकाउंट बनाएँ

Gmail में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक चरण 1
1
एक जीमेल खाते खोलें या अपने जीमेल खाते में साइन इन करें https://mail.google.com/.

विधि 2
बुकमार्क्स चुनें

Gmail में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक चरण 2
1
Gmail में किसी भी बातचीत के बगल में खाली बॉक्स पर क्लिक करें जिसे आप बुकमार्क या बुकमार्क को बदलना चाहते हैं। प्रत्येक बॉक्स पर एक चिह्न दिखाई देना चाहिए।

विधि 3
एक नई बुकमार्क जोड़ें

Gmail में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक चरण 3
1
अपने Gmail टूलबार पर "बुकमार्क" बटन पर क्लिक करें यह एक मेनू लाएगा
  • Gmail में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक चरण 4
    2
    एक बुकमार्क चुनें मानक बुकमार्क्स (कार्य, व्यक्तिगत, यात्रा) में से एक का उपयोग करें या अपना खुद का निर्माण करने के लिए "नया बुकमार्क बनाएं" चुनें। एक बार बुकमार्क चुनने के बाद, यह सभी चयनित वार्तालापों पर लागू होता है बनाए गए कोई भी बुकमार्क भविष्य के उपयोग के लिए मेनू के "बुकमार्क" भाग में, साथ ही डिफ़ॉल्ट बुकमार्क के रूप में उपलब्ध होगा।
  • विधि 4
    बुकमार्क निकालना

    जीमेल में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक चरण 5
    1
    एक वार्तालाप चुनें जिसे बुकमार्क्स से चिह्नित किया गया है।
  • चित्र शीर्षक में लेबल प्रबंधित करें चरण 6
    2
    Gmail टूलबार पर "बुकमार्क" बटन पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक में लेबल प्रबंधित करें चरण 7



    3
    उस बुकमार्क के बगल में स्थित चेकबॉक्स पर क्लिक करें जिसे आप निकालना चाहते हैं।
  • जीमेल में लेबल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    4
    चुनें "लागू करें।"
  • विधि 5
    बुकमार्क संपादित करें या निकालें

    जीमेल में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक 9 चित्र
    1
    जीमेल स्क्रीन के बाईं ओर बुकमार्क को खींचने वाली सूची के माध्यम से आप उस बुकमार्क को संपादित या निकालना चाहते हैं। बुकमार्क आप देख रहे हैं एक क्लिक करने योग्य लिंक के रूप में प्रदर्शित नहीं किया जाता है, तो आप इसके तहत मिलेगा "(#) और अधिक" जहां (#) अतिरिक्त मार्करों कि प्रदर्शित नहीं किया जा रहा है की संख्या है।
  • जीमेल में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक 10 शीर्षक
    2
    बुकमार्क के बाईं ओर नीचे तीर पर क्लिक करें यह एक ऐसा मेनू दिखाता है जो आपको बुकमार्क को छुपाने, उसका नाम बदलने या हटाने देता है आप इस मेनू का उपयोग बक्सेरों में रंग जोड़ने के लिए भी कर सकते हैं।
  • विधि 6
    मार्कर प्रदर्शित करें

    चित्र शीर्षक में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक 11
    1
    का प्रयोग करें "छिपाएँ", जीमेल स्क्रीन के बाईं ओर पर मार्कर के बाईं ओर ड्रॉप-डाउन मेनू के माध्यम से पहुँचा, अपनी स्क्रीन के बाईं पर बुकमार्क के डिफ़ॉल्ट सूची निकालने और उन्हें में छिपाने के लिए "(#) और अधिक।" यह आपके जीमेल वार्तालापों में बुकमार्क छिपाएगा नहीं।
  • जीमेल में लेबल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    2
    यदि आप चाहते हैं कि उन्हें फिर से दृश्यमान होने पर "(#) प्लस" विकल्प के नीचे छुपे हुए बुकमार्क्स को क्लिक करें और खींचें
  • विधि 7
    बुकमार्क प्रबंधित करना

    1. चित्र शीर्षक में लेबल प्रबंधित करें चरण 13
      1
      अपने Gmail टूलबार पर "बुकमार्क" बटन पर क्लिक करके बल्क में बुकमार्क प्रबंधित करें यह आपके जीमेल में सभी मौजूदा बुकमार्क्स वाले मेनू को प्रदर्शित करेगा, जिसमें प्रत्येक बुकमार्क के आगे "छिपाएं" और "देखें" बटन होंगे। अधिकांश बुकमार्क्स में उनके पास "निकालें" बटन भी होगा और उन्हें बुकमार्क के शीर्षक पर बाएं-क्लिक करके संपादित किया जा सकता है

    युक्तियाँ

    • Gmail में, आपके और किसी विशेष व्यक्ति के बीच भेजे गए और प्राप्त किए गए ई-मेल संदेशों को एक साथ समूहीकृत किया जाता है, जैसे टोकन संबंधित ईमेल का यह संग्रह वार्तालाप कहलाता है और वार्तालाप में किसी संदेश में लागू होने पर एक बुकमार्क बातचीत में सभी संदेशों पर लागू होगा
    • ध्यान दें कि आपके संदेश व्यवस्थित करने के लिए तीन "सिस्टम बुकमार्क्स" उपयोग किए गए हैं और उन्हें हटाया नहीं जा सकता है इन सिस्टम बुकमार्क्स में इनबॉक्स, प्रेषित और ड्राफ़्ट शामिल हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com