IhsAdke.com

पैंड्राइव द्वारा बूट कैसे करें

क्या आपके पास एक पुरानी पेन्ड्राइव है कि अब आप सूप के लिए उपयोग नहीं करते हैं? चाहे आप उसे विंडोज, लिनक्स, या मैक के लिए अधिष्ठापन डिस्क में बदल दें, या अपने कंप्यूटर के लिए निदान उपकरण। कैसे जानने के लिए इस गाइड का पालन करें

चरणों

विधि 1
किसी भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक स्थापना Pendrive बनाना

एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
कमांड प्रॉम्प्ट खोलें। आपको कमांड प्रॉम्प्ट प्रशासक के रूप में चलाने की आवश्यकता होगी। राइट-क्लिक करें और व्यवस्थापक के रूप में चलाएं चुनें। आपको व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है
  • यह विधि एक बूट योग्य यूएसबी स्टिक बनाएगी आप फिर बूट करने योग्य USB स्टिक बनाने के लिए prendrive के लिए एक कार्यात्मक स्थापना डिस्क की सामग्री की प्रतिलिपि बना सकते हैं।
  • यह विधि केवल विंडोज विस्टा, 7 और 8 पर काम करती है
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    डिस्क मैनेजर खोलें यह कमांड का उपयोग करके खोला जा सकता है diskpart.
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    कनेक्ट डिस्क दिखाएं आदेश दर्ज करें सूची डिस्क अपने कंप्यूटर से जुड़े सभी डिस्क की एक सूची प्रदर्शित करने के लिए आपके पेन्ड्रिव को भी सूचीबद्ध किया जाना चाहिए अपने पैंड्राइव की संख्या को नीचे लिखें
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    पैंड्राइव चुनें आदेश दर्ज करें डिस्क # चुनें, पिछले चरण से संख्या के साथ "#" की जगह
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 5 बनाओ चित्र
    5
    पैंड्राइव को साफ करें आदेश दर्ज करें स्वच्छ ताकि डिस्क प्रबंधन उपयोगिता पेंडीव की अखंडता की जांच करे और सभी डेटा मिटा दे।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    बूट करने योग्य विभाजन बनाएँ एक बार pendrive साफ है, दर्ज करें विभाजन प्राथमिक बनाएँ. आपको यह संकेत मिलता है कि ऑपरेशन सफल था।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    नया विभाजन चुनें आदेश दर्ज करें विभाजन 1 का चयन करें और Enter दबाएं आपके पास एक पुष्टिकरण संदेश होने के बाद, दर्ज करें सक्रिय और Enter दबाएं यह विभाजन को सक्रिय करेगा।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 8 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    पैंड्राइव को फ़ॉर्मेट करें आदेश दर्ज करें प्रारूप fs = fat32. जब आप Enter दबाएँ, कार्यक्रम कुछ मिनट के लिए काम करेंगे (अगर एक छोटे से छड़ी, उदाहरण के लिए 32GB घंटे वास्तव में धीमा स्वरूपण के लिए ले जा सकते हैं), और प्रतिशत में प्रक्रिया प्रदर्शन।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    9
    पैंड्राइव को एक पत्र निरुपित करें। आदेश दर्ज करें सौंपना पैंड्राइव को एक पत्र देने के लिए इसमें टाइप करें निकास डिस्क प्रबंधन कार्यक्रम से बाहर निकलने के लिए
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    ऑपरेटिंग सिस्टम कॉपी करें पैंड्रिव बूट करने योग्य होने के बाद, आप ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना फ़ाइलें कॉपी कर सकते हैं जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। आप इसे अपने पसंदीदा फाइल एक्सप्लोरर के माध्यम से खींचकर छोड़कर कर सकते हैं।
    • प्रक्रिया को अधिक तरल पदार्थ बनाने के लिए ओएस इंस्टालेशन के दौरान आपको किसी भी चालक की प्रतिलिपि बनाएं।
  • विधि 2
    विंडोज विस्टा बनाना या 7 पैंड्राइव स्थापित करना

    एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    Windows Vista / 7 आईएसओ बनाएँ या प्राप्त करें एक निःशुल्क रिकॉर्डिंग प्रोग्राम स्थापित करें। उनमें से कई ऑनलाइन उपलब्ध हैं। आपको एक की आवश्यकता है जो आईएसओ फाइल बना सकती है। अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट से डाउनलोड करने योग्य आईएसओ फाइल के रूप में विंडोज 7 मिला है, तो आप चरण 2 पर जा सकते हैं।
    • विंडोज 7 डीडी डालें। अपना नया बर्निंग प्रोग्राम खोलें। के लिए एक विकल्प के लिए देखो "छवि में कॉपी (छवि में कॉपी) या" छवि बनाएँ "(छवि बनाएँ)। यदि आवश्यक हो, स्रोत के रूप में अपनी डीवीडी ड्राइव चुनें।
      एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 11 बुलेट 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • अपनी आईएसओ फाइल सहेजें याद रखने में आसान फ़ाइल के लिए एक नाम और एक स्थान चुनें जो आईएसओ आप बनाऊँगा वह डिस्क की साइज़ के समान होनी चाहिए इसका मतलब है कि डिस्क आपकी हार्ड ड्राइव पर कई गीगाबाइट्स पर कब्जा कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त डिस्क स्थान है
      एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 11 बुलेट 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • आईएसओ का निर्माण करना आपके कंप्यूटर और डीवीडी ड्राइव की गति के आधार पर बहुत लंबा समय लगा सकता है।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    विंडोज 7 यूएसबी / डीवीडी डाउनलोड टूल डाउनलोड करें। यह माइक्रोसॉफ्ट से मुफ़्त है इसके नाम के बावजूद, यह उपकरण विंडोज विस्टा आईएसओ के लिए भी काम करता है। आप विंडोज के लगभग किसी भी संस्करण में इस उपकरण को चला सकते हैं।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 13 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्रोत फ़ाइल चुनें यह आईएसओ फाइल है जिसे आपने बनाया है या पहले खंड में। अगला क्लिक करें
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 14 बनाओ चित्र
    4
    यूएसबी डिवाइस चुनें आपके पास आईएसओ को एक डीवीडी, या यूएसबी (पेंड्रेव) डिवाइस पर जला करने का विकल्प होता है। इस गाइड के लिए, पैंड्राइव चुनें।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 15 बनाओ चित्र
    5
    अपना USB डिवाइस चुनें सुनिश्चित करें कि आपका यूएसबी स्टिक ठीक से जुड़ा हुआ है। आपको विंडोज़ की स्थापना की प्रतिलिपि बनाने के लिए कम से कम 4 जीबी स्पेस की आवश्यकता होगी।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 16 बनाओ चित्र
    6
    कार्यक्रम चलाता है जब तक रुको। प्रोग्राम ठीक से बूट करने के लिए पेनड्रिव को प्रारूपित करेगा, फिर आईएसओ फाइल को पैंड्राइव में कॉपी करें। आपकी मशीन की गति के आधार पर, कॉपी प्रक्रिया को पूरा करने में 15 मिनट लग सकते हैं।
  • विधि 3
    एक Windows XP स्थापना Pendrive बनाना

    1
    सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर इकट्ठा आपको USB_Prep8 और bootsect.exe की आवश्यकता होगी। ये मुफ्त डेवलपर टूल ऑनलाइन उपलब्ध हैं आपको कम से कम 1GB, और एक Windows XP स्थापना सीडी या डीवीडी के साथ फ्लैश ड्राइव की आवश्यकता होगी।
    • कंप्यूटर में Windows XP pendrive और डिस्क डालें ऑटो प्ले बंद करें


      एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 17 बुलेटलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 18 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    निकालें और USB_Prep8 चलाएं एक बार जब आप USB_prep8 ज़िप फ़ाइल निकालने, आपके द्वारा बनाए गए फ़ोल्डर को खोलने और usb_prep8.cmd फ़ाइल को चलाने के। यह कमांड प्रॉम्प्ट खुल जाएगा पेटोयूएसबी के साथ पेन्ड्राइव को फ़ॉर्मेट करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं नोट: विंडोज 7 में, आप व्यवस्थापक के रूप में cmd ​​खोलने के लिए और कमांड प्रॉम्प्ट से usb_prop8.cmd चलाने की आवश्यकता है, अन्यथा काम नहीं।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 1 9 वाला चित्र बनाएं
    3
    फ़ॉर्मेटिंग प्रारंभ करें PeToUSB विंडो सेटिंग्स में से कोई भी परिवर्तन न करें एक बार जब स्वरूपण पूरा हो गया है, दो खुले विंडो जाने और Windows कुंजी + आर दबाकर और "cmd" "रन" में डालकर एक नया कमांड प्रॉम्प्ट खोलें।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 20 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    बूटसेक्ट निकालें इसे निकालने के बाद, नया कमांड प्रॉम्प्ट विंडो का उपयोग कर फ़ोल्डर पर नेविगेट करें। एक बार जब आप अपने कंप्यूटर पर बूट सीट फ़ोल्डर में हों, तो टाइप करें "bootsect.exe / nt52 z:" अपने पेन्ड्राइव के पत्र द्वारा "Z" को बदलें।
    • आप इस समय पैनड्राइव की सामग्री प्रदर्शित करने वाली कोई भी खुली खिड़की नहीं कर सकते, या ऑपरेशन विफल हो जाएगा और आपको पुनः आरंभ करने की आवश्यकता होगी।
    • बूसबंद आपके कंप्यूटर को यूएसबी स्टिक से बूट करने की अनुमति देने के लिए आवश्यक फाइलों की प्रतिलिपि बनाता है। जब यह समाप्त हो गया है, आप यह संदेश देखेंगे "bootcode सफलतापूर्वक सभी लक्षित वॉल्यूम पर अद्यतन किया गया था।" आप यह विंडो बंद है और अब PeToUSB लिए जा सकते हैं, लेकिन विंडो खुली USB_prep8 छोड़ दें।
  • 5
    प्रीपे 8 सेटिंग समायोजित करें एक बार bootsect कॉपी समाप्त हो गया है, usb_prep8 खिड़की एक गिने मेनू प्रदर्शित करेगा जो आपको कुछ सेटिंग्स बदलने की अनुमति देता है। आपको पहले 3 को बदलना होगा:
    • 1 दबाएं और Enter दबाएं फ़ोल्डर को ब्राउज़ करने के लिए एक विंडो खुल जाएगी। उस ड्राइव को चुनें जिसमें Windows XP डिस्क है और ठीक दबाएं
      एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 21 बुलेटलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • 2 दबाएं और फिर Enter दबाएं। यदि आपके पास आपके कंप्यूटर पर कोई ड्राइव है जो पहले से ही अक्षर T असाइन किया गया है, तो इस विकल्प को एक उपलब्ध पत्र में बदलें। अन्यथा, आप इसे उतना ही छोड़ सकते हैं
      एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 21 बुलेटलेट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • 3 दबाएं और फिर Enter दबाएं अपने पेन्ड्राइव के पत्र को दर्ज करें
      एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 21 बुलेट 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 22 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    कॉपी प्रक्रिया शुरू करें ऐसा करने के लिए, 4 दबाएं और Enter दबाएं आपको सूचित किया जाएगा कि यदि आप जारी रखते हैं, तो पिछले मेनू में बनाए गए वर्चुअल डिस्क को फ़ॉर्मेट किया जाएगा। जारी रखने के लिए Y दबाएं फ़ॉर्मेटिंग पूर्ण हो जाने के बाद, जारी रखने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं।
    • प्रक्रियाएं प्रगति होने पर फाइलें स्क्रीन पर दिखाई देंगी। आपको फिर से जारी रखने के लिए किसी भी कुंजी को दबाए जाने के लिए संकेत दिया जाएगा। कुछ पलों के बाद, एक खिड़की यह पुष्टि करेगी कि आप टेम्प्रस्रेइव फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। हां दबाएं, और करीब 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें, फिर आने वाले अगले दो विंडो के लिए हां दबाएं।
      एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 22 बुललेट 1 बनाएं
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 23 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    Windows XP सेटअप प्रारंभ करें इस बिंदु पर, pendrive पहले ही कॉन्फ़िगर किया गया है। उस कंप्यूटर में डालें जिसमें आप Windows XP स्थापित करना चाहते हैं। आपको BIOS बूट क्रम सेट करने की आवश्यकता होगी ताकि यह आपके USB स्टिक पर पहले दिखाई दे। देखना हमारे गाइड कैसे ठीक से अपने BIOS को कॉन्फ़िगर करने के लिए
    • जब बूट मेनू दिखाई देता है, पाठ-मोड स्थापना के लिए विकल्प 1 चुनें। विंडोज एक्सपी की स्थापना आम तौर पर अब शुरू हो जाएगी।
    • कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के बाद, पाठ मोड भाग के बाद, विकल्प 2 को ग्राफिकल इंटरफ़ेस के साथ अधिष्ठापन भाग शुरू करने के लिए चुनें।
    • पूरी प्रक्रिया के दौरान अपने कंप्यूटर पर अपने यूएसबी स्टिक रखें।
      एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 23 बुललेट 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 4
    Windows के लिए मरम्मत टूलकिट के साथ एक Pendrive बनाना

    एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 24 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अंतिम बूट सीडी (यूबीसीडी) की आईएसओ फाइल डाउनलोड करें। यह फाइल अपने डेवलपर्स से नि: शुल्क उपलब्ध है यहां. यूबीसीडी निदान उपकरण का एक संग्रह है जो ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होने से पहले चलाया जा सकता है। उन सभी को एक USB छड़ी पर रखने से उन्हें एक बहुत ही सुविधाजनक मरम्मत उपकरण बना देता है आपको यूनिवर्सल यूएसबी इंस्टालर की भी आवश्यकता होगी, जिसे पाया जा सकता है यहां. युनिवर्सल यूएसबी इंस्टालर को उसी फ़ोल्डर में .iso UBCD फ़ाइल के रूप में रखें।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 25 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    यूनिवर्सल यूएसबी इंस्टालर चलाएं मेनू से अंतिम बूट सीडी चुनें सुनिश्चित करें कि क्षेत्र में निर्देशिका सही है। अपने पेन्ड्राइव का सही अक्षर चुनें बनाएँ बटन पर क्लिक करें
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 26 बनाओ चित्र
    3
    पैंड्राइव से बूट करें यूएसबी ने एक बार समाप्त होने के बाद, आप पैंड्राइव को बूट करने और नैदानिक ​​उपकरण चलाने के लिए तैयार हैं।
  • विधि 5
    मैक ओएस एक्स 10.7 या 10.8 इंस्टॉलेशन पेंडरिव बनाना

    एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 27 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपको आवश्यक हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर इकट्ठा करें आपको कम से कम 8 जीबी के पेन्ड्राइव की आवश्यकता होगी आपको Mac ऐप स्टोर पर ओएस एक्स इंस्टॉलर एप्लिकेशन की आवश्यकता भी होगी। एप्लिकेशन डाउनलोड करें और अपना पैंड्राइव डालें
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 28 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    खुला डिस्क उपयोगिता यह एप्लीकेशन फ़ोल्डर में यूटिलिटी फ़ोल्डर में पाया जा सकता है। यह आपको पैंड्राइव को हेरफेर करने की अनुमति देगा। बाएं फलक में, अपना अंगूठे ड्राइव चुनें और विभाजन टैब खोलें। विभाजन लेआउट में, 1 विभाजन चुनें।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 29 बनाओ चित्र
    3
    प्रारूप चुनें "प्रारूप" ड्रॉपडाउन मेनू से, मैक ओएस विस्तारित (Journaled) चुनें। यह आपके यूएसबी स्टिक को किसी भी मैक ओएस कम्प्यूटर से पढ़ने की अनुमति देगा। विकल्प बटन पर क्लिक करें और GUID विभाजन तालिका चुनें।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 30 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    मैक ओएस एक्स स्थापना फ़ाइल खोजें। यह मैक ऐप स्टोर से डाउनलोड की गई .app फ़ाइल है। यह स्वतः ही एप्लिकेशन फ़ोल्डर में डिफ़ॉल्ट रूप से इंस्टॉल करता है उस पर राइट-क्लिक करें और पैकेज संकुल को चुनें। खुली सामग्री और उसके बाद साझा समर्थन। आपको InstallESD.dmg नामक एक फ़ाइल दिखाई देनी चाहिए इस फ़ाइल को अपने डेस्कटॉप पर खींचें
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 31 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    खुला डिस्क उपयोगिता फिर से बाएं फलक में pendrive पर क्लिक करें। पुनर्स्थापना टैब खोलें और स्रोत बॉक्स के बगल में स्थित छवि ... बटन पर क्लिक करें। InstallESD.dmg फ़ाइल चुनें गंतव्य के अंतर्गत, नए बनाए गए विभाजन को खींचें।
  • एक यूएसबी बूट करने योग्य चरण 32 बनाओ चित्र
    6
    पुनर्स्थापना बटन क्लिक करें कॉपी प्रक्रिया शुरू होने से पहले आपको इसकी पुष्टि करने की आवश्यकता होगी। जारी रखने के लिए मिटा दें दबाएं आपके मैक की गति के आधार पर प्रक्रिया को पूरा करने में एक घंटे लग सकते हैं। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो आप यूएसबी स्टिक का उपयोग करके बूट कर सकते हैं और मैक ओएस एक्स स्थापित कर सकते हैं जैसे कि आप डिस्क का उपयोग कर रहे थे।
  • चेतावनी

    • यदि आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेंड्राइव का डाटा है, तो इस आलेख में प्रक्रियाएं करने से पहले इसे वापस लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com