IhsAdke.com

वीडियो कैसे संपादित करें

लघु वीडियो संपादन अवकाश शाम के लिए या यहां तक ​​कि पेशेवर करियर के लिए भी एक महान गतिविधि हो सकती है। हालांकि, जबकि कंप्यूटर प्रोग्राम और सामग्री साझा करने और परिवर्तन प्लेटफार्मों के लिए कई विकल्प हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपका काम थोड़ा परिष्कृत होना ही नहीं है। अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें!

कृपया ध्यान दें: यह लेख आपको सिखाऊंगा कि छोटे वीडियो कैसे संपादित करें, न कि लंबी फ़िल्में या फाइलें। अधिक गहन ज्ञान के लिए, क्लिक करें यहां.

चरणों

विधि 1
किसी भी लघु वीडियो को संपादित करना

एक वीडियो क्लिप चरण 1 संपादित शीर्षक चित्र
1
अपने पसंदीदा संपादक में वीडियो खोलें। कई मुफ्त विकल्प हैं, जैसे कि विंडोज मूवी मेकर और iMovie, और भुगतान, के रूप में उत्सुक या फाइनल कट. आप ऐसे ऐप्स का उपयोग करके फोन या टेबलेट पर छोटा वीडियो भी संपादित कर सकते हैं वीडियो के लिए वीडियो या Magisto. चुनाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप सामग्री के साथ क्या करना चाहते हैं:
  • यदि आप सामग्री के कुछ हिस्सों को जोड़ना या ट्रिम करना चाहते हैं, तो बुनियादी खिताब और / या साउंडट्रैक चुनें, कुछ दृश्य प्रभाव लागू करें या प्रारंभिक या अंतिम क्रेडिट काट लें, कुछ मुफ्त प्रोग्राम का उपयोग करें या यहां तक ​​कि YouTube जैसे ऑनलाइन प्रकाशकों का उपयोग करें
  • यदि आप संक्रमण या विशेष प्रभाव, ठीक-ठाघ रंग या प्रकाश जोड़ना चाहते हैं, या बेहतर संपादन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो पेशेवर कार्यक्रमों का उपयोग करें।
  • मोबाइल और टैबलेट प्रोग्राम यूट्यूब या वीमियो पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं, आपको कुछ बदलावों के साथ गोली मारने, संपादित करने और पोस्ट करने दे सकते हैं।
  • एक वीडियो क्लिप स्टेप 2 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल वीडियो की प्रतिलिपि बनाए रखने के लिए "फ़ाइल" और "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें। बिना फ़ाइल संपादन की प्रतिलिपि को सहेजकर रखें - अगर प्रक्रिया के दौरान कुछ गलत हो जाता है कई संपादकों ने हर बार जब वे संपादित किए जाते हैं तो नए प्रतिलिपियां बनाते हैं और इस तरह पुराने संस्करण सहेजते हैं ताकि कोई समस्या न हो।
  • एक वीडियो क्लिप स्टेप 3 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन सभी वीडियो को खींचें जिनसे आप कार्यक्रम के "टाइमलाइन" में शामिल होना चाहते हैं। प्रत्येक संपादन प्रोग्राम में यह फ़ंक्शन होता है, जिसमें आप अंतिम वीडियो के कुछ हिस्सों को सॉर्ट कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास केवल एक फ़ाइल है, तो आपको उसे समयरेखा पर रखना होगा।
  • एक वीडियो क्लिप चरण 4 संपादित शीर्षक वाला चित्र
    4
    सामग्री की शुरुआत और समाप्ति को कम करने या बढ़ाने के लिए वीडियो के सुझावों को क्लिक करें और खींचें। मूल संस्करण काफी सहज है: समय रेखा में वीडियो को स्थानांतरित करें, खिंचाव करें, कट करें और इकट्ठा करें ताकि अंतिम उत्पाद उस विशिष्ट क्रम में खेला जा सके। यदि एक से अधिक फाइल है, तो शीर्ष हमेशा हमेशा प्रबल होगा। जबकि प्रत्येक प्रकाशक के पास अपनी क्वार्क है, आप प्रक्रिया के मूल भाग को जानने के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी पा सकते हैं (यदि यह खो जाता है)।
  • एक वीडियो क्लिप का शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    संपादन समाप्त करने के बाद वीडियो में एक ट्रैक या ध्वनि प्रभाव जोड़ें दृश्य प्रभावों को चलाने के लिए गाने जोड़ने के लिए "प्रभाव" या "फिल्टर" के अंतर्गत "फ़ाइल" → "आयात करें" पर क्लिक करें फिल्म को खत्म करने के बाद इन परिवर्तनों को छोड़ें - सब के बाद, सौंदर्य प्रसाधनों से पहले संशोधनों को अधिक समय लेने के लिए बेहतर है।
    • अनुमति के बिना पॉप गाने जैसे कॉपीराइट किए गए गीतों का उपयोग न करें - खासकर यदि आप वीडियो को बेचना चाहते हैं या लाभ के लिए इसका उपयोग करना चाहते हैं
  • एक वीडियो क्लिप चरण 6 संपादित शीर्षक चित्र
    6
    "शीर्षक" या "पाठ" पाठ बॉक्स का उपयोग करके शीर्षक जोड़ें। मत भूलो कि चुने हुए प्रोग्राम के अनुसार ये विकल्प बदल सकते हैं। समयरेखा पर उपरोक्त वीडियो, प्रभाव, और ट्रैक खिताब रखो - इसलिए वे आपके द्वारा किए गए सभी परिवर्तनों से प्रभावित नहीं होते हैं
    • फ़ाइल में पेशेवर स्पर्श देने के लिए स्क्रीन के ऊपर या नीचे बाईं ओर स्थित शीर्षक रखें।
  • चित्र शीर्षक एक वीडियो क्लिप संपादित करें चरण 7
    7
    अंतिम वीडियो जब भी आप चाहें इसे उपयोग करने के लिए निर्यात करें आम तौर पर, कार्यक्रमों में "फ़ाइल" → "निर्यात" विकल्प होता है और वे कई रूपों में आते हैं, सबसे आम हो रहे हैं। एमओवी,। एमपी 4 और .avi इन तीनों को यूट्यूब पर, वीमियो पर और अधिकांश अन्य पर खेला जाता है स्ट्रीमिंग और कंप्यूटर
    • कुछ प्रोग्रामों में "Save As" विकल्प है, जो प्रारूप विकल्प मेनू को खोलता है।
  • विधि 2
    एक पेशेवर के रूप में वीडियो संपादन




    चित्र शीर्षक एक वीडियो क्लिप संपादित करें चरण 8
    1
    एक पेशेवर और गुणवत्ता वाले गैर-लिखित संपादन प्रोग्राम का उपयोग करें। ऐसा कुछ के साथ, आपको हाथ से फिल्म के रोल को संपादित करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अतिरिक्त, "गैर-रैखिक संपादन" शब्द जटिल कार्यों और नियंत्रणों के साथ उच्च गुणवत्ता वाले कार्यक्रमों के साथ काम करता है। जो सबसे अधिक आरामदायक है, का उपयोग करें, जैसे:
    • DaVinci हल: बाजार पर हाल ही में खुला स्रोत संपादन कार्यक्रम। इसकी कीमत समय के साथ भिन्न हो सकती है, लेकिन यह उत्पाद के लिए अभी भी उचित है।
    • एडोब प्रीमियर: एक क्लासिक, यह प्रोग्राम मैक कंप्यूटर और पीसी पर अच्छी तरह से काम करता है। अगर आपके पास फ़ोटोशॉप जैसी अन्य एडोब उत्पादों हैं, तो आप देखेंगे कि प्रीमियर आसान और सहज है।
    • अंतिम कट एक्स प्रो: अंतिम कट का यह विशेष संस्करण माना जाता था पैटर्न एक लंबे समय के लिए उद्योग का, हालांकि यह कुछ अपडेट के साथ ताकत खो गया है फिर भी, मैक उपयोगकर्ताओं में यह बहुत लोकप्रिय है।
    • शौकीन चावला: कई पेशेवर फ़िल्म संपादकों के लिए सही कार्यक्रम, Avid अपने प्रतिस्पर्धियों की सभी कार्यक्षमता और साथ ही टीम प्रोजेक्ट्स के लिए एक आदर्श इंटरफ़ेस है।
  • चित्र शीर्षक एक वीडियो क्लिप संपादित करें चरण 9
    2
    "कहानी" के बारे में सोचें, जिसे आप वीडियो से देखना चाहते हैं। आप किस संदेश के माध्यम से जाना चाहते हैं? क्या आपके पास एक विशिष्ट साजिश है? बस आप हाल ही में देखा मजाकिया कुछ दिखाना चाहते हैं? क्या वीडियो आपके द्वारा सुनाई जाने वाली एक प्रेरक भाषण की सुविधा देता है? सामग्रियों के उद्देश्य को समझें - जब दर्शक देखता है तो दर्शकों की धारणा को कैसे बदलना है? अच्छा संपादकों इन विचारों के बारे में सोचते हैं और उनके फैसले का मार्गदर्शन करने के लिए उनका उपयोग करते हैं।
    • वीडियो का उद्देश्य, छवि या मुख्य विचार क्या है? आप इसे कैसे महत्वपूर्ण बना सकते हैं?
    • हर वीडियो को एक कहानी की जरूरत नहीं है - बस एक केंद्रीय विचार या छवि है जो सब कुछ जोड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक एक वीडियो क्लिप संपादित करें चरण 10
    3
    गुणवत्ता खोने के बिना जितना संभव हो उतना कम वीडियो छोड़ें। यदि एक छवि और / या एक क्षण आदि। इतिहास में जोड़ना नहीं, उन्हें समाप्त करें एक अच्छे वीडियो में, हर विस्तार जानबूझकर होना चाहिए - आखिरकार, आप एक फिल्म नहीं बना रहे हैं, लेकिन एक छोटा, जिसकी ज़रूरत हमेशा दर्शक के ध्यान में रखनी होती है।
    • यदि आपने सब कुछ लगातार गोली मार दिया है, तो आप साधारण गलतियों को ढंक कर सकते हैं या कुछ पलों को धीमा कर सकते हैं, जो अच्छी तरह से तैनात पाठ या पटरियां हैं
  • चित्र शीर्षक एक वीडियो क्लिप संपादित करें चरण 11
    4
    असतत और बमुश्किल दृष्टिगोचर संक्रमण चुनें। बहुत आश्चर्यजनक तस्वीर दर्शक को परेशान करती है और संपादन में कौशल की कमी दिखती है। वीडियो को बदलते समय सरल संक्रमण या किसी भी कटौती को प्राथमिकता देता है यदि आप चाहें, तो शुरुआत और अंत में वीडियो परिवर्तन करने के लिए अधिक स्टाइलिश प्रभाव का उपयोग करें
    • कभी भी संक्रमण का उपयोग न करें पोंछ. वे दर्शक को विचलित करते हैं
  • चित्र शीर्षक एक वीडियो क्लिप संपादित करें चरण 12
    5
    स्क्रीन के कोनों में खिताब और अन्य ग्रंथों को याद रखना याद रखें। यह नियम फोटोग्राफी से आता है और किसी के लिए उपयोगी है जो सुंदर चित्र या फिल्म बनाना चाहता है। नौ समान क्षेत्रों को बनाने के लिए मानसिक रूप से चार पंक्तियों (दो क्षैतिज, दो ऊर्ध्वाधर) के साथ छवि को विभाजित करें। यदि आप इस नियम का पालन करते हैं, तो उन पंक्तियों पर शब्दों को रखें। शीर्षक देने या छवि को समायोजित करते समय, पाठ, क्षितिज और काल्पनिक ओरिएंटेशन के साथ विशेष प्रभाव संरेखित करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक एक वीडियो क्लिप संपादित करें चरण 13
    6
    वीडियो सामग्री को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए बैलेंस रंग, आवाज़ और साउंडट्रैक। हर अच्छे संपादक का उद्देश्य गायब हो जाता है - और यह छोटी वीडियो के लिए भी जाता है। फ़ाइल को रोचक और अच्छी तरह से निष्पादित करने के लिए प्रोग्राम के "रंग संतुलन" प्रभाव की तरह एक मूल रंग सुधारक का उपयोग करें (प्रत्येक संपादक इस फ़ंक्शन को लाता है)। फिर, कैमरे से ऑडियो सुनने के लिए संगीत की मात्रा को बंद करें। देखें कि, जब आप अंतिम उत्पाद खेलते हैं, ध्वनियों को बहुत ज़ोर से नहीं मिलता है याद रखें: लोगों को सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, न कि वॉल्यूम या स्क्रीन का रंग।
    • आपको ऑडियो प्राकृतिक संक्रमण के साथ-साथ वीडियो भी देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक वीडियो क्लिप संपादित करें चरण 14
    7
    अगली बार जब आप वीडियो शूट करते हैं तो संपादन प्रक्रिया को याद रखें यदि आप केवल छोटी, साधारण फाइलों के साथ काम कर रहे हैं, चिंता न करें। हालांकि, यदि आपके पास कुछ अधिक नाजुक है, तो यह समझने में बेहतर होगा कि आप क्या कर रहे हैं। निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
    • हमेशा वीडियो संपादन प्रक्रिया में अन्य फ़ाइलों को शामिल करने में सक्षम होने के पहले और बाद में रिकॉर्डिंग के पांच सेकंड अलग करें
    • गलतियों को छिपाने में सक्षम होने के लिए कुछ अतिरिक्त फुटेज बनाएं।
    • कभी ऑडियो का संरक्षण न करें यदि संभव हो, तो किसी विशिष्ट माइक्रोफ़ोन (माइक्रोफ़ोन कैमरे के बजाय) का उपयोग करें या पृष्ठभूमि के कुछ मिनट रिकॉर्ड करें जहां से आप त्रुटियों को मुखौटा कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • वीडियो को संपादित करना सीखना आसान है - कठिन हिस्सा इस कला को माहिर करना है। अपने कौशल को सुधारने के लिए लंबी परियोजनाओं पर कार्य करें
    • इंटरनेट पर हजारों नि: शुल्क ट्यूटोरियल हैं जो आप चाहते हैं कि संपादन कार्यक्रमों का उपयोग करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ऑनलाइन खोज करें और अपना हाथ आटा पर लें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com