IhsAdke.com

एक ईबुक रीडर कैसे चुनें

ईबुक डिवाइस (डिजिटल पुस्तकें) एक दिलचस्प और विकसित तकनीक है जो इलेक्ट्रॉनिक रीडर के माध्यम से कई पुस्तकों तक पहुंच प्रदान करती है। सभी नई प्रौद्योगिकियों के साथ, खरीदने से पहले विचार करने के लिए कई कारक हैं, इसलिए आप अपने पैसे बर्बाद नहीं करते हैं या कुछ ऐसा खरीदते हैं जो आपके लिए काम नहीं करता है इन कारकों को ध्यान से ध्यान से यह सुनिश्चित करने में मदद करनी चाहिए कि आप खुद या किसी और के लिए ई-पुस्तक खरीदते समय सही फैसला करें। यह कैसे करना है यहाँ है!

चरणों

एक ईबुक रीडर चरण 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
1
जानें कि ईबुक रीडर क्या हैं एक ईबुक रीडर ऐसी इलेक्ट्रॉनिक फाइलों को नेविगेट करने के लिए एक उपकरण है जो पुस्तकों का प्रतिनिधित्व करती है एक ईबुक रीडर में आमतौर पर कम-रिज़ोल्यूशन, कम-ब्राइटनेस, ब्लैक-एंड-व्हाईट स्क्रीन होती है जो आमतौर पर बैकलिट नहीं होती है और इसमें एक पेपरबैक पेज का आकार होता है। इसे सामान्य प्रयोजन कंप्यूटर या स्मार्टफ़ोन के साथ तुलना करना है, जो अक्सर बैकलिट होता है, एक ईबुक रीडर पतली और हल्की होगी, और एक लंबी बैटरी जीवन होगा। ईबुक पाठक आमतौर पर एक या अधिक विभिन्न स्वामित्व ईबुक फ़ाइल स्वरूपों को पढ़ते हैं। कुछ ईबुक पाठक अन्य प्रारूपों जैसे "ईपीब" खुले मानक ईपुस्तक, सादे टेक्स्ट फाइलें, पीडीएफ, वर्ड दस्तावेजों और अन्य पर दस्तावेजों को पढ़ने में सक्षम हैं, और कुछ भी आपको नोट्स लेने की अनुमति देगा, इसे अन्य उपकरणों, आदि के साथ सिंक्रनाइज़ करें ईबुक पाठक पुस्तकों की "महसूस" की पेशकश नहीं करते हैं जो कि बहुत से लोगों का आनंद होता है। हालांकि, उनके पास कुछ फायदे होते हैं, जैसे कि प्रकाश और पोर्टेबल, और एक भी पेपर-मुद्रित पुस्तक से कहीं अधिक हासिल करने में सक्षम हो सकता है। यह छुट्टियों के लिए उन्हें आदर्श बनाता है, पसंदीदा बाहरी कोने में पढ़ने का आनंद ले सकता है, या दिन-प्रतिदिन चलने में पढ़ने के लिए
  • एक समर्पित ईबुक रीडर ईबुक फ़ाइलों को पढ़ने का सबसे सुविधाजनक तरीका हो सकता है, लेकिन यह एकमात्र विकल्प नहीं है। पीसी और स्मार्टफ़ोन प्रोग्राम ईपब्स को कई अन्य पेटेंट वाले ईबुक स्वरूपों को पढ़ने के लिए निःशुल्क उपलब्ध हैं, जैसे नुक्क और किंडल के लिए। यह एक विलक्षण उपयोग के लिए अच्छा होगा क्योंकि इसमें बैकलाइटिंग है और इसमें एक बड़ी स्क्रीन है जो स्वयं के द्वारा खड़ा है (एक कंप्यूटर अधिक जटिल सामग्री के लिए एकदम सही है, जो पाठ में कई बार आगे और पीछे चलने की आवश्यकता होती है) , इस प्रकार की रीडिंग डिवाइस खरीदने से पहले ईबुक की अवधारणा को जानने के लिए संकेत दिया जा रहा है
  • एक ईबुक रीडर किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक महान उपहार हो सकता है जो एक ही समय में टेक उत्साही और एक लंबी पुस्तक रीडर हो। चूंकि कई विशिष्ट ब्रांड हैं, सुनिश्चित करें कि प्राप्तकर्ता आसानी से इसे वापस कर सकता है यदि वह अपनी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर रहा है
  • सभी ईबुक पाठक समान स्वरूपों का समर्थन नहीं कर सकते हैं। कुछ विक्रेता विशिष्ट पेटेंट प्रारूपों के अलावा, कई पाठकों को HTML, सादा पाठ, और जेपीजी समर्थन मिलता है, लेकिन खुले ईपीबी मानक का समर्थन नहीं करते हैं। यह एक महत्वपूर्ण अंतर है यदि आप अपने पुस्तकालय से ई-बुक की जांच करना चाहते हैं या प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग में मुफ्त ईपुस्तक की विशाल पुस्तकालय को पढ़ना चाहते हैं, जिसमें सादा पाठ फाइलों की तुलना में अधिक सुखदायक स्वरूपण प्रदान किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि कुछ ईबुक पाठक पीडीएफ़ दूसरों की तुलना में बेहतर रखेंगे, जो महत्वपूर्ण है यदि आप पीडीएफ़ का उपयोग बहुत ज्यादा करना चाहते हैं।
  • सबसे आम ईपुस्तक पाठकों में से कुछ में नुक्क, बार्न्स और नोबल, कोबो ई-रीडर, अमेज़ॅन जलाने, सोनी ई-रीडर आदि शामिल हैं, जिनमें प्रत्येक ई-रीडर के पास अपनी फीचर्स, स्टाइल और क्षमता है। गैर समर्पित ईबुक पाठक (जो कि, अन्य प्रयोजनों के लिए भी उपयोग किया जाता है) में आपका कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन (संबंधित एप्लिकेशन इंस्टॉल किए गए) और iPad शामिल हैं।
  • एक ईबुक रीडर स्टेप 2 चुनें
    2
    पता है कि एक ई-पुस्तक रीडर में क्या देखना है। एक ईबुक रीडर चुनने पर आपको कई चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए। ध्यान रखना एक महत्वपूर्ण बात यह है कि ईबुक रीडर चुनना बहुत ही अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और यहां तक ​​कि कारों को चुनने की तरह है, जब यह एक महत्वपूर्ण पहलू की बात आती है - यह सब उस पर निर्भर करता है कि आप इसके साथ क्या करना चाहते हैं , और प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक सही eBook रीडर है, और विभिन्न विशेषताओं आपकी पसंद में सभी अंतर कर सकते हैं जैसा कि संसाधनों की अपनी पसंद में बहुत अधिक वजन है, वर्तमान में निम्नलिखित संसाधन हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए:
    • स्मृति: क्या ईबुक रीडर की क्षमता कितने ईपुस्तक या अन्य दस्तावेजों का समर्थन करती है? क्या इस मेमोरी क्षमता में वृद्धि हो सकती है?
    • प्रारूप प्रकार: क्या ईबुक रीडर कई फ़ाइल प्रकार या सिर्फ एक प्रकार (पिछला चरण देखें) को संभाल सकता है? क्या यह क्षमता (या उसके अभाव) कीमत को दर्शाती है?
    • कनेक्टिविटी: क्या ईबुक रीडर में 3 जी और वाई-फाई कनेक्टिविटी है? सबसे हाल ही में रिलीज पहले से ही होना चाहिए।
    • उपयोगकर्ता के अनुकूल स्क्रीन इंटरफ़ेस: यहां आपको दृश्यता, रंग, आकार और रिफ्लेक्सीविटी (चमक) के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है।
      • पूर्वावलोकन: क्या यह पढ़ने में आसान है? कौन सा ईबुक पाठक एक किताब के पन्नों की तरह दिखते हैं? कुछ दूसरों की तुलना में इस अनुभूति के अधिक प्रदान करते हैं
      • रंग: काले और सफेद या रंगीन? दोनों के फायदे और नुकसान हैं काले और सफेद उपन्यास और सूर्य के नीचे पढ़ने में आसान बनाता है (नीचे "पूर्वावलोकन" देखें), जबकि किताबें और अन्य मदों, जैसे पत्रिकाएं या कॉमिक्स, को आपकी सुंदरता और फ़ोटो (जैसे कला पुस्तकों, पुस्तकें व्यंजनों, ग्राफिक उपन्यास, आदि), सरल काले और सफेद ईबुक पाठकों पर इतना अच्छा नहीं लगेगा, और रंग के साथ देखा जाना चाहिए।
      • आकार: ई-बुक रीडर की स्क्रीन की तुलना गैर-समर्पित ईपुस्तकों के स्क्रीन के साथ करें, जैसे कि आईपैड या आपके लैपटॉप, यह देखने के लिए कि आप क्या पसंद करते हैं और अगर आप स्क्रीन पर अपने पढ़ने के अनुभव को कम करने में खुशी रखते हैं
      • पलटा डिग्री: काले और सफेद ई-बुक पाठकों (ई-स्याही प्रौद्योगिकी, या इलेक्ट्रॉनिक इंक का उपयोग करके) के फायदों में से एक यह है कि उन्हें लैपटॉप, एक ईबुक के विपरीत छवि को प्रतिबिंबित, चमकते या हारने के बिना पूर्ण सूर्य में पढ़ा जा सकता है रंगीन या एक iPad यदि आप कई बाहरी रीडिंग करने की सोच रहे हैं, तो इस ध्यान को ध्यान में रखें।
    • वजन और आराम: वजन और उत्तेजना पर प्रत्येक व्यक्ति की धारणा काफी भिन्न है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो मूल्यांकन की जानी चाहिए:
      • क्या यह आपकी सामान्य मुद्रित पुस्तक से कम है? आपको चाहिए
      • क्या इसे ले जाने और पकड़ना आसान है? आप ऐसा कुछ नहीं करना चाहते जो भारी और अजीब है, या यह संभालना मुश्किल है। विशेष रूप से, अपना वजन जांचने के लिए स्टोर में ईबुक रीडर को पकड़ना सुनिश्चित करें और यह सुनिश्चित करें कि वजन आपके लिए सहज है।
      • आप अपने ई-बुक रीडर के साथ सैकड़ों घंटे बिता सकते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि यह संबंध भौतिक स्तर पर सहज है। उदाहरण के लिए, एक ईबुक रीडर में बटन और एक स्क्रीन हो सकती है जो सामग्री के माध्यम से फ्लिप करने में आसान है, लेकिन पांच मिनट के बाद आपको एक निश्चित दृश्य थकान दिखाई देती है। यह उत्पाद आपके लिए काम नहीं करेगा क्योंकि आपको आंखों के तनाव या सिरदर्द के बिना लंबी अवधि के लिए इसे देखने की आवश्यकता होगी।
    • बैटरी जीवन: सारांश द्वारा वादा किया गया बैटरी जीवन क्या है? आप एक ईबुक रीडर को पढ़ने के एक घंटे के बाद चलाने के लिए नहीं चाहते हैं, समुद्र तट पर अपने झूला में बैठे इस तरह, कागज पर मुद्रित उपन्यास लेना बेहतर होगा! क्या बैटरी आपके द्वारा प्रतिस्थापित की जा सकती है या क्या आपको इस प्रतिस्थापन के लिए एक तकनीशियन को ई-रीडर भेजने की आवश्यकता है?
    • डाउनलोड करने में आसान: क्या ईपुस्तक डाउनलोड करना आसान है? क्या आपको कंप्यूटर से कनेक्ट करने की ज़रूरत है या फिर इसे एक मध्यस्थ के रूप में कंप्यूटर के बिना किया जा सकता है? किसी वयस्क व्यक्ति के लिए उपहार के रूप में एक ईबुक रीडर चुनने पर यह महत्वपूर्ण हो सकता है, जो तकनीकी के साथ "टिंकरिंग" में दिलचस्पी नहीं रख सकें
    • साझा करने: किसी अन्य ईबुक रीडर में ईपुस्तकों को स्थानांतरित करने की क्षमता महत्वपूर्ण है, विशेषकर यदि आपको किसी नए ईबुक रीडर से खरीदी गयी किताबें निकालने की जरूरत है - यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो ई-बुक रीडर के मरने पर आप खरीद खो सकते हैं। क्या ईबुक रीडर दोस्तों के साथ साझा करने की अनुमति देता है या नहीं?
    • अन्य संसाधन: ईबुक रीडर में अन्य क्या विशेषताएं हैं? उदाहरण के लिए, क्या आपको नोट्स जोड़ने की अनुमति है? यह प्रक्रिया कितना आसान है? कुछ पाठकों के कीबोर्ड अच्छी तरह से काम करते हैं दूसरों का उपयोग करना मुश्किल है और आप अपने पढ़ने से विचलित कर सकते हैं। कितना आसान है "किसी दूसरे पेज पर वापस जाएं" और कुछ ढूंढें? क्या यहां शब्दकोश हैं और क्या नए लोगों को अपलोड करना संभव है?
  • एक ईबुक रीडर चरण 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ऑनलाइन उत्पाद समीक्षा पढ़ें यद्यपि यह एक समय लेने वाली गतिविधि है, यह महँगा उत्पाद चुनने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, खासकर उस चीज के साथ जो तेजी से परिवर्तन और अपडेट के अधीन है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने बाजार में सर्वोच्च मूल्य वाले उत्पाद को प्राप्त कर रहे हैं और यह जानकर कि यह पूरी तरह से सब कुछ करेगा जो आप करना चाहते हैं। सबसे अच्छी खोज पेशेवर टिप्पणियों और उपयोगकर्ता द्वारा सबमिट की गई सामग्री को पढ़ने का एक संयोजन होगा क्योंकि यह दृष्टिकोण का संतुलन प्रदान करता है। जबकि प्रौद्योगिकी समीक्षकों को कुछ विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भुगतान किया जा सकता है, उपभोक्ता विचारों को ईबुक रीडर के सही मूल्य में यथार्थवाद को थोड़ी मदद करने में मदद करनी चाहिए।
    • अपने ईपुस्तक के साथ अपने अनुभवों के बारे में अन्य लोगों से पूछें एक और खरीदने से पहले जानना जरूरी है कि दोस्तों और परिवार के बारे में दिलचस्प विचार हो सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ पाठकों को केवल उन पुस्तकों को पढ़ने की अनुमति मिलती है जिन्हें डाउनलोड किया जा सकता है, जबकि अन्य लोगों को इंटरनेट तक पहुंच प्राप्त है ताकि आप ब्लॉग और वेबसाइटें भी पढ़ सकें। उन लोगों से पूछते हुए जिन्होंने पहले से ही ईबुक डिवाइस का इस्तेमाल किया है, जानकारी खोज से ज्यादा तेज़ है, और ज्यादातर लोग आम तौर पर यह सुनिश्चित करने में रुचि रखते हैं कि आप ऐसे ही नुकसान में गिरते हैं जो वे गिर गए हैं!
  • एक ईबुक रीडर चरण 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    EBooks को खोजने और उन्हें अपने eBook रीडर में स्थानांतरित करने की क्षमता के लिए बने रहें। हालांकि यह बाहर से एक ईबुक रीडर खरीदने के लिए आकर्षक हो सकता है, अपने क्षेत्र में डिवाइस की संगतता कई बार जांचें समस्या यह हो सकती है कि आप एक अलग क्षेत्र में रहने से पुस्तकों को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं, जहां से आपने ई-बुक रीडर खरीदा है, जो आपको एक ईबुक रीडर के साथ छोड़ देगा जो एक घटिया व्यवसाय में बदल गया है! इसके अलावा, उस विधि की जांच करें जिसके द्वारा आपके ईबुक रीडर डाउनलोड करने की अनुमति देता है कुछ वाईफाई और यूएसबी केबल के माध्यम से डाउनलोड संगतता प्रदान करते हैं, जबकि अन्य केवल यूएसबी के माध्यम से स्थानांतरण प्रदान करते हैं कौन सा आपके लिए सबसे सुविधाजनक होगा?
    • अपने eBook रीडर के साथ आने वाले विभिन्न ईबुक डाउनलोड विकल्पों की तलाश करें। कुछ ईबुक पाठक आपको एक किताबों की दुकान के साथ मुफ्त में पढ़ने और आइटम उधार लेने की अनुमति देते हैं। अगर आपको यह प्रसन्न होता है, तो पता है कि इन मुफ्त पुस्तकों और ऋणों की सीमा विशेष किताबों की दुकानों पर अत्यधिक निर्भर हो सकती है।
    • ईपुस्तक की अपनी स्थानीय पुस्तकालय के प्रावधान देखें। कई पुस्तकालयों अब अपने ऋण प्रणालियों के लिए ईपुस्तक जोड़ रहे हैं। अपने स्थानीय लाइब्रेरियन से ईबुक रीडर के संगतता मुद्दों के बारे में बात करें, खासकर यदि आप अपनी लाइब्रेरी से बड़ी मात्रा में पुस्तकों पर भरोसा करना चाहते हैं।



  • एक ईबुक रीडर चरण 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रकाशित सामग्री तक पहुंचने के लिए प्रदाता द्वारा दी गई विभिन्न प्रकार की ईपुस्तकों की जांच करें। कुछ ईबुक पाठक दूसरों की तुलना में अधिक सामग्री तक पहुंचने में सक्षम होते हैं, और यह ई-बुक रीडर प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा होता है जिसमें सामग्री की सबसे बड़ी उपलब्धता होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपनी रुचियों से संबंधित ई-पुस्तकें एक्सेस कर सकें। हालांकि, पहुंच की सीमा तेजी से बदल रही है, जिससे यह बहुत छोटी समस्या बनती है। क्या महत्वपूर्ण है यह जांचना है कि क्या ईबुक पाठक जो आपको रूचाने वाली सामग्री का उपयोग कर सकता है अधिक जानकारी के लिए अपने पुनर्विक्रेता से पूछें अगर आपकी खोज ने यह स्पष्ट नहीं किया था
  • एक ईबुक रीडर चरण 6 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    6
    ई-बुक रीडर को देखने के लिए स्टोर पर जाएं एक बार जब आप शोध कर लेंगे, तो आप चाहते हैं कि सुविधाओं की एक सूची बनाएं (ऊपर विचार करने के लिए सुझाई गई चीजें देखें) और यह सूची स्टोर पर ले जाएं। आपको प्रत्येक ईबुक रीडर का परीक्षण करने के लिए कई स्टोरों की यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है, जिसे आप रुचि रखते हैं। ईबुक पाठकों के साथ खेलने के लिए कुछ समय लें और किसी भी विशेषताओं के बारे में सहायक प्रश्न पूछें। यह मैन्युअल जांच करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको आइटम को पकड़ने, कुछ सामग्री के फ्लिप पेजों, स्क्रीन को कैसे दिखता है, और बस एक विचार प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है कि प्रत्येक प्रकार के पाठक आपके हाथों में हैं।
    • प्रत्येक पाठक में पढ़ने की पेशकश को देखने के लिए एक किताब के कम से कम एक अध्याय को पढ़ने की कोशिश करें। ऐसा करते समय, पाठ को देखने में आसानी, पृष्ठ बदलने में आसानी, जानकारी खोजने में आसानी, और इतने पर।
  • एक ईबुक रीडर चरण 7 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने निर्णय को जल्दी मत करो अपनी परीक्षण अवधि के बाद घर जाना और खरीदने के बारे में सोचने का यह एक अच्छा विचार है। आपने पहले से ही शोध और परीक्षण की ज़रूरत कर ली है - अब, अपने मन में आने के लिए सही चुनाव के लिए कुछ दिन लग सकते हैं। बोरियत, अकेलापन, तनाव, या प्रवृत्तियों की तात्कालिकता से बहस मत बनो - ये गैजेट नए हैं और इसलिए कई बदलावों के अधीन हैं, और यदि आप इनमें से किसी एक के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने को तैयार हैं, तो यह बिल्कुल वैसा ही होना चाहिए। आपको अब आवश्यकता है
    • हालांकि, कुछ ईबुक पाठकों की तुलना में अन्य अतिरिक्त सुविधाएं हो सकती हैं, यदि आप इस स्तर पर मूल बातें चाहते हैं, तो एक कम फैंसी और सस्ता संस्करण एक अच्छा प्रारंभिक समाधान हो सकता है, जिससे आपको अधिक परिष्कृत ईबुक रीडर पर स्विच करना पड़ सकता है कि नए संस्करण बाजार पर जारी किए जाते हैं। ध्यान दें कि ईपुस्तक के बाद से कम समय में, कीमतों में नाटकीय रूप से गिरावट आई है, इसलिए थोड़ा इंतजार नहीं करना दुख नहीं होगा
    • एक नवीनीकृत या इस्तेमाल किया ईबुक रीडर खरीदने पर विचार करें पुराने मॉडल अक्सर उन के रूप में कार्यात्मक होते हैं, जो उन्हें प्रतिस्थापित करते हैं, और बहुत कम कीमतों पर पाया जा सकता है।
    • वारंटी की जानकारी जांचना सुनिश्चित करें नए उत्पाद उनके साथ अज्ञात समस्याएं ला सकते हैं, और यह जानना आश्वस्त होता है कि यदि कोई समस्या हो जाता है, तो आपको समस्याओं के बिना इसे वापस कर सकते हैं, और पता करें कि क्या तकनीकी त्रुटियों के कारण आपको कोई ई-पुस्तक याद आ जाता है।
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न उत्पादों को वारंटी की जानकारी नहीं होगी, इसलिए मान लें कि वे सभी समान हैं।
    • नवीनतम उत्पाद समीक्षा पहले पढ़ें ताकि वे वर्तमान में उपलब्ध उत्पादों और डाउनलोड योग्य सामग्री लाइब्रेरी से निपट सकें। आप पुरानी जानकारी पर अपनी खरीद का आधार नहीं करना चाहते हैं, और ईपुस्तक एक अपेक्षाकृत नई तकनीक हैं, जिसका अर्थ है कि वे साल-दर-साल बदल रहे हैं और सुधार कर रहे हैं।
    • ईबुक रीडर की सुरक्षा के लिए एक कवर खरीदने पर विचार करें यह खरोंच और बाधाओं से बचने के लिए उपयोगी है, साथ ही बच्चों और जानवरों की ओर से अवांछित जिज्ञासा है, जो गिरावट या खरोंच का कारण बन सकता है।
    • ऑनलाइन खोज करते समय विभिन्न प्रकार के स्रोतों की तलाश करें यदि आप केवल Amazon.com पर सबमिट की गई उपयोगकर्ता टिप्पणियों को देखते हैं, तो आप उन सभी उत्पादों को नहीं देख सकते हैं जो उपलब्ध हैं, क्योंकि वे उस वेबसाइट पर नहीं हैं।
    • पारंपरिक किताबों के साथ, अधिकांश ईआरडर्स को अंधेरे में पढ़ने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • प्रत्येक पाठक की सामग्री प्रतिबंधों की जांच करें अर्थात्, प्रत्येक डिवाइस वर्तमान में केवल ई-पुस्तक के विशिष्ट संग्रह के साथ काम कर सकता है यदि आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपने रीडिंग्स के लिए विस्तृत प्रकार की पुस्तकों के आदी हैं, तो एक इलेक्ट्रॉनिक रीडर आपकी आवश्यकताओं के लिए बहुत सीमित साबित हो सकता है
    • जाहिर है, एक इलेक्ट्रॉनिक रीडर पर सामग्री पढ़ने के कागज और वास्तविक स्याही के पृष्ठों के साथ एक किताब पढ़ने के समान नहीं है। इसे खरीदने से पहले पूरी तरह से एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ पढ़ने की कोशिश करें, यह पता लगाने के लिए कि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, और फिर इसे वापस करने और रिफंड प्राप्त करने की परेशानी के साथ सिरदर्द होने से बचें।
    • पढ़ने के दौरान वायरलेस नेटवर्क अक्षम करें क्योंकि यह हर पठन अनुभव के लिए बैटरी जीवन का विस्तार करेगा।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में एक ई-पुस्तक रीडर की आवश्यकता है या यदि आप नए गैजेट को प्राप्त करने के लिए सिर्फ आग्रह से प्रभावित हैं। यदि आप कई उपन्यास, कविता या गैर-कथाएं पढ़ते हैं, तो एक इलेक्ट्रॉनिक रीडर आपके लिए उपयोगी हो सकता है - हालांकि, अगर आप वर्तमान में एक महान रीडर नहीं हैं, तो पढ़ने के लिए एक नया गैजेट खरीदना पैसे की बर्बादी हो सकती है
    • अपने आप से पूछें: क्या मुझे सचमुच ईबुक रीडर की ज़रूरत है? अगर आप इंतजार कर सकते हैं, तो खरीद के लिए देरी करने में हमेशा देर होती है, क्योंकि भविष्य में लॉन्च किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तुलना आज के मुकाबले ज्यादा बेहतर और सस्ती हो जाएगी।

    आवश्यक सामग्री

    • ईपुस्तक के लिए समीक्षाएँ और मार्गदर्शिकाएं
    • ईबुक स्टोर
    • खोज के लिए इंटरनेट का उपयोग

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com