IhsAdke.com

कैसे एक पानी के निशान बनाने के लिए

कागज पर एक प्रकार की उभरा स्टैंप के नाम से प्राप्त होने के साथ वॉटरमार्क एक पाठ या ग्राफिक छवि है जो किसी मौजूदा टेक्स्ट या ग्राफ़िक छवि को बिना किसी बाधा के बाधित करता है। वॉटरमार्क का उपयोग रिपोर्ट की गोपनीयता को इंगित करने के लिए किया जा सकता है, चाहे चालान का भुगतान किया गया हो, या वेबसाइट पर प्रदर्शित ग्राफिक छवियों के अधिकार का मालिक कौन है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और आपके ग्राफ़िक संपादक में वॉटरमार्क कैसे बनाये इसके निर्देश दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (2002 और बाद में) में

चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 1
1
ओपन माइक्रोसॉफ्ट वर्ड
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 2
    2
    प्रिंट वॉटरमार्क संवाद बॉक्स पर जाएं। आप इस डायलॉग बॉक्स तक कैसे पहुंचेंगे आप किस संस्करण के वर्ड पर निर्भर होंगे। वर्ड 2002 और 2003 एक मेनू और एक टूलबार इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं, जबकि Word 2007 और बाद में बैनर इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं।
    • वर्ड 2002 और 2003 में, स्वरूप मेनू से पृष्ठभूमि का चयन करके प्रिंट वॉटरमार्क संवाद बॉक्स तक पहुंचें, और फिर मुद्रित वॉटरमार्क का चयन करें।
    • Word 2007 और बाद में, पेज लेआउट टैब पर क्लिक करें। पृष्ठ पृष्ठभूमि समूह पर ब्राउज़ करें, और उसके बाद वॉटरमार्क विकल्प बटन पर क्लिक करें वॉटरमार्क गैलरी के निचले भाग में वॉटरमार्क अनुकूलित करें विकल्प का चयन करें।
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 3
    3
    वॉटरमार्क का प्रकार चुनें, जिसे आप बनाना चाहते हैं। आप किसी भी छवि (ग्राफिक) या पाठ के साथ एक वॉटरमार्क बना सकते हैं
    • पाठ वॉटरमार्क बनाने के लिए, पाठ वॉटरमार्क विकल्प का चयन करें। पाठ बॉक्स में वाटरमार्क टेक्स्ट दर्ज करें (या सूचीबद्ध विकल्पों में से एक का चयन करें), और फिर फ़ॉन्ट, आकार और रंग विकल्पों के बक्से में फ़ॉन्ट का आकार, आकार और रंग चुनें। यदि आप एक चिह्न चाहते हैं सेमिट्रांसपारेंट बॉक्स को अनचेक करें- अन्यथा, इसे छोड़ दें और आपका टेक्स्ट वॉटरमार्क सेमीिट्रैंसपारेंट होगा। दिशात्मक या क्षैतिज लेआउट विकल्पों के बीच चुनें, जिस दिशा के अनुसार आप वाटरमार्क पाठ को उन्मुख करना चाहते हैं।
    • एक छवि के साथ एक वॉटरमार्क बनाने के लिए, छवि वॉटरमार्क विकल्प का चयन करें। एक विंडो खोलने के लिए छवि का चयन करें पर क्लिक करें जहां आप उस चित्र को नेविगेट कर सकते हैं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। एक बार जब आप चाहते हैं कि छवि मिल गई है, उसे चुनें और सम्मिलित करें पर क्लिक करें। छवि आकार सेट करने के लिए स्केल बॉक्स में विकल्पों में से एक का चयन करें - अपने सर्वश्रेष्ठ आकार में छवि दिखाने के लिए ऑटो चुनें। यदि आप छवि को बड़े करीने से प्रकट करना चाहते हैं, तो अनफ़ल्क्स बॉक्स को अनचेक करें - अन्यथा, उसे चेक छोड़ दें और आपकी वॉटरमार्क छवि मिट जाएगी
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 4
    4
    मुद्रित वाटरमार्क संवाद बॉक्स को बंद करने के लिए ठीक क्लिक करें। आपका वॉटरमार्क अब आपके दस्तावेज़ में दिखाई देगा।
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 5
    5
    वॉटरमार्क की उपस्थिति को समायोजित करें वॉटरमार्क एक पाठ है, तो शब्द कला आदेशों का उपयोग करें। वॉटरमार्क एक छवि है, छवियों से निपटने के लिए आदेश का उपयोग करें।
    • वर्ड 2002 और 2003 में, वर्ड आर्ट कमांड्स और पिक्चर कमांड्स प्रारूप मेनू पर विकल्प हैं। वर्ड 2007 में, इन विकल्पों को सम्मिलित करें मेनू पर, टेक्स्ट आर्ट में वर्ड आर्ट और चित्र समूह में चित्र के साथ मिलते हैं।
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 6
    6
    निर्धारित करें कि वॉटरमार्क किस पन्नों पर प्रदर्शित होंगे। यद्यपि यह वहां नहीं दिखाई देता है, वॉटरमार्क को हेडर के भाग के रूप में माना जाता है। इसलिए यदि आप अपना वॉटरमार्क Word दस्तावेज़ में केवल एक या कुछ पृष्ठों में दिखाना चाहते हैं, तो आपको दस्तावेज़ में अनुभाग ब्रेक सम्मिलित करने और प्रत्येक अनुभाग को अपना शीर्ष लेख और पादलेख देना होगा। पहले पृष्ठ के शीर्ष पर क्लिक करने के बाद, जहां आप अपना वॉटरमार्क प्रदर्शित नहीं करना चाहते, निम्न करें:
    • Word 2002 और 2003 में, सम्मिलित करें मेनू पर रोकें चुनें। अनुभाग को खंड खंड के रूप में अगला पृष्ठ चुनें और फिर ठीक पर क्लिक करें। आपके द्वारा बनाए गए अनुभाग में किसी भी पृष्ठ पर क्लिक करें, और फिर दृश्य मेनू से हेडर और पाद लेख का चयन करें। पिछले अनुभाग में नए अनुभाग में हेडर और हेडर के बीच की कड़ी को तोड़ने के लिए हैडर और पाद लेख टूलबार पर पिछला लिंक चुनें। वॉटरमार्क पर क्लिक करें और हटाएं कुंजी दबाएं
    • Word 2007 में, पृष्ठ लेआउट टैब पर पृष्ठ सेटअप समूह में ब्रेक्स चुनें, और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू के अनुभाग ब्रेकिंग क्षेत्र में अगला पृष्ठ चुनें। उस अनुभाग में किसी भी पृष्ठ पर क्लिक करें, जिसे आपने बनाया और फिर नए हेडर पर क्लिक करें और लिंक को तोड़ने के लिए प्रोजेक्ट मेनू के नेविगेशन अनुभाग में पिछला लिंक का चयन करें। वॉटरमार्क पर क्लिक करें और हटाएं कुंजी दबाएं
    • वर्ड 2002 की तुलना में पुराने वर्ड के संस्करण में वाटरमार्क बनाने के लिए, देखें https://support.microsoft.com/kb/211324।
  • विधि 2
    माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल में

    चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 7
    1
    Microsoft Excel खोलें यह विधि एक सच्चे वॉटरमार्क नहीं बनाएगी, लेकिन, हालांकि, एक शीर्ष लेख या पाद लेख में एक छवि डालेंगी।
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 8
    2
    हेडर और पाद लेख नियंत्रण तक पहुंचें Excel 2003 और पूर्व संस्करणों में, यह पृष्ठ सेटअप संवाद बॉक्स के माध्यम से किया जाता है। Excel 2007 और बाद में, यह सम्मिलित मेनू और डिज़ाइन क्षेत्रों के माध्यम से किया जाता है। वॉटरमार्क को प्रदर्शित करने के लिए वर्कशीट को चुनने के बाद, निम्नलिखित करें:
    • Excel 2003 और पूर्व संस्करणों में, दृश्य मेनू से हैडर और पाद चुनें, और उसके बाद कस्टम शीर्षक या कस्टम पाद चुनें।
    • Excel 2007 में, सम्मिलित करें मेनू क्षेत्र में पाठ समूह में शीर्ष लेख और पाद लेख बटन पर क्लिक करें।
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 9
    3
    निर्धारित करें कि आप वॉटरमार्क की स्थिति कहाँ रखना चाहते हैं बॉक्स के बाएं, केंद्र या दाईं ओर से चुनें। Excel 2003 और पूर्व संस्करणों में, ये बॉक्स पृष्ठ सेटअप संवाद बॉक्स में एक तरफ दिखाई देते हैं।
    • Excel 2003 और पूर्व संस्करणों में, ये बॉक्स पृष्ठ सेटअप संवाद बॉक्स में एक तरफ दिखाई देते हैं।
    • Excel 2007 में, प्रोजेक्ट मेनू बैनर के तहत विंडो शीर्षक "शीर्ष पर क्लिक करने के लिए क्लिक करें" नाम से शीर्ष लेख अनुभाग के साथ एक वर्कशीट प्रदर्शित करता है। तीन उप-खंड प्रदर्शित करने के लिए क्लिक करें (यदि आप अपने चार्ट को पाद लेख में रखना पसंद करते हैं, तो नेविगेशन अनुभाग में जाएं पर जाएं बटन पर क्लिक करें।)



  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 10
    4
    छवि लोड करें शीर्ष लेख या पाद लेख अनुभागों में से किसी एक में छवि को रखने के लिए Excel के आपके संस्करण के लिए उपयुक्त विधि का उपयोग करें।
    • Excel 2003 और पूर्व संस्करणों में, हैडर और पाद संवाद बॉक्स में, चित्र डालें पर क्लिक करें, उस चित्र पर नेविगेट करें जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं, और फिर उसे डबल-क्लिक करें आप प्रारूप चित्र को क्लिक करके और स्वरूप चित्र संवाद बॉक्स में विकल्पों का उपयोग करके इसका आकार बदल सकते हैं।
    • Excel 2007 में, प्रोजेक्ट मेनू क्षेत्र के हेडिंग एलिमेंट्स और फ़ुटर्स समूह में चित्र को क्लिक करें, उस छवि पर नेविगेट करें, जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं, और फिर उसे डबल-क्लिक करें आप प्रारूप चित्र को क्लिक करके और स्वरूप चित्र संवाद बॉक्स में विकल्पों का उपयोग करके इसका आकार बदल सकते हैं।
    • आप एक ग्राफिक छवि को पृष्ठभूमि के रूप में जोड़कर एक्सेल में एक वॉटरमार्क भी अनुकरण कर सकते हैं - हालांकि, पृष्ठभूमि केवल स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है, हार्ड कॉपी पर नहीं
  • विधि 3
    एक ग्राफिक संपादन कार्यक्रम में

    चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 11
    1
    अपना ग्राफिक संपादन प्रोग्राम खोलें। निम्न निर्देश सामान्य रूप से आपके ग्राफिक संपादन प्रोग्राम के लिए विशिष्ट निर्देशों के लिए लिखे गए हैं, प्रोग्राम की मदद फ़ाइल देखें
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 12
    2
    एक नया ग्राफिक फ़ाइल बनाएं आप इस फ़ाइल को जितनी चाहें उतनी ही बना सकते हैं, हालांकि आपको इसका आकार बदलने की आवश्यकता हो सकती है ताकि वह छवि फ़ाइल के आकार से मेल खा सके जिसमें आप वॉटरमार्क लागू करने जा रहे हैं।
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 13
    3
    इस ग्राफिक फ़ाइल में एक नई परत बनाएं। परतें अनिवार्य रूप से पारदर्शी शीट हैं, जहां आप ग्राफ़िक छवि बनाने के लिए व्यक्तिगत घटकों को रख सकते हैं और व्यवस्थित कर सकते हैं। बाद में, आप इस परत को ग्राफिक फ़ाइलों में कॉपी करेंगे, जहां आप वॉटरमार्क जोड़ना चाहते हैं।
  • एक वॉटरमार्क चरण 14 बनाओ चित्र बनाएं
    4
    अपने संपादक के टेक्स्ट टूल का उपयोग करके अपने वॉटरमार्क के लिए पाठ दर्ज करें। यदि आप अपनी साइट के लिए एक छवि वॉटरमार्क बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपके वॉटरमार्क टेक्स्ट में आपके नाम, आपकी साइट यूआरएल या दोनों के साथ एक कॉपीराइट नोटिस शामिल होना चाहिए।
    • वॉटरमार्क पाठ को बाहर करने के लिए आप मोटे या बोल्ड अक्षरों वाले फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाह सकते हैं। आप बेवेल या एम्बॉस्ड इफेक्ट्स के साथ पाठ की उपस्थिति में सुधार भी कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 15
    5
    वॉटरमार्क को एक फ़ाइल के रूप में सहेजें यह आपको फिर से वॉटरमार्क का उपयोग करने की अनुमति देगा, और इसे अन्य ग्राफ़िक फ़ाइलों पर लागू करेगा
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 16
    6
    ग्राफिक छवि फ़ाइल खोलें जिसमें आप वॉटरमार्क को लागू करना चाहते हैं।
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 17
    7
    वॉटरमार्क से फ़ाइल परत पर फ़ाइल फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ। ग्राफ़िक संपादक के आधार पर जो आप उपयोग कर रहे हैं, आप परत को खींच कर छोड़ सकते हैं या परत को क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर सकते हैं, और फिर इसे नए ग्राफ़िक में पेस्ट कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ वॉटरमार्क चरण 18
    8
    वॉटरमार्क से छवि फ़ाइल को सहेजें यदि आप ग्राफ़िक फ़ाइल की एक प्रति वॉटरमार्क के बिना रखना चाहते हैं तो आप इस फ़ाइल को किसी भिन्न नाम के तहत सहेज सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उपरोक्त सभी निर्देश दृश्य वाटरमार्क बनाने के लिए हैं आंखों के लिए एक डिजिटल वॉटरमार्क अदृश्य बनाने के लिए भी संभव है, लेकिन यह प्रोग्राम लोड होने पर कुछ प्रोग्राम के द्वारा पढ़ा जा सकता है। ग्राफिक फ़ाइलों के लिए डिजिटल वॉटरमार्क के बारे में जानकारी के लिए, अपने ग्राफिक संपादन प्रोग्राम की सहायता फ़ाइल देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com