IhsAdke.com

पृष्ठ, दस्तावेज़ या ईमेल का केवल एक हिस्सा कैसे प्रिंट करें

यहां बताया गया है कि जब आप किसी पृष्ठ या एक ईमेल के लिए "प्रिंट" आइकन पर क्लिक करते हैं, जिसमें केवल पाठ की कुछ पंक्तियां होती हैं और आप कचरे में आने वाले कई अन्य पृष्ठों को छोडने से बचना चाहते हैं।

चरणों

शीर्षक वाली छवि केवल एक वेब पेज, दस्तावेज़ या ई-मेल का एक अनुभाग प्रिंट चरण 1
1
"प्रिंट" आइकन का उपयोग न करें जब तक आप संपूर्ण पृष्ठ या ईमेल प्रिंट नहीं करना चाहते। इसके बजाय, इन चरणों का पालन करें
  • शीर्षक वाला छवि वेब पेज, दस्तावेज़ या ई-मेल के चरण का केवल एक भाग प्रिंट करें
    2
    जिस पृष्ठ पर आप चाहते हैं उस पाठ का चयन करें जहां आपकी कोई कहानी, पैराग्राफ या कुछ पंक्तियां जो आप मुद्रित करना चाहते हैं पाठ के अंत तक वाम-क्लिक करें और चुनें। हाइलाइट किए गए पाठ (हाइलाइट) के साथ, शीर्ष मेनू पर जाएं और प्रिंट विंडो में "फ़ाइल" / "प्रिंट" पर क्लिक करें जो दिखाई दे। उस बटन का चयन करने के लिए क्लिक करें जो "चयन," और फिर ठीक या प्रिंट बटन पर क्लिक करें।



  • शीर्षक वाला छवि वेब पेज, दस्तावेज़ या ई-मेल के चरण का केवल एक भाग प्रिंट करें
    3
    ईमेल के लिए ऐसा ही करें यदि आप एक मजाक या आपके द्वारा प्राप्त एक लेख को मुद्रित करना चाहते हैं, तो प्रिंट आइकन क्लिक न करें। उपरोक्त बताए गए पाठ को चुनें और "फाइल" / "प्रिंट" मेनू का उपयोग करें, फिर ओके या प्रिंट बटन पर क्लिक करें।
  • शीर्षक वाला छवि वेब पेज, दस्तावेज़ या ई-मेल चरण 4 का केवल एक भाग प्रिंट करें
    4
    पाठ के केवल एक भाग को प्रिंट करने का एक अन्य तरीका आज़माएं इस तरह से ऊपर के रूप में पाठ को चुनना शामिल है - फिर पाठ संपादक या वर्डपैड ("प्रारंभ" / "प्रोग्राम" / "सहायक उपकरण" / "वर्डपैड" के नीचे स्थित) में राइट-क्लिक, कॉपी और पेस्ट करें और वहां से प्रिंट करें। यह विधि कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं के साथ एक प्रति उत्पादन करती है
  • युक्तियाँ

    • दस्तावेज़ सहेजने के लिए स्याही और कागज को सहेजने का दूसरा तरीका है कि आप शायद खेलेंगे। संपादक में "प्रतिलिपि" और "चिपकाने" के बाद, "फ़ाइल / सहेजें के रूप में ..." पर क्लिक करें और अपने दस्तावेज़ में एक नाम डालें और बाद में देखने के लिए उसे फ़ोल्डर में सहेजें। इस विधि को अस्थायी रूप से सभी तरह की जानकारी, जैसे बैंक स्थानान्तरण, आदेश पुष्टिकरण और नोट्स को सहेजने के लिए उपयोग करें, जिन्हें आप जानते हैं कि आपको थोड़े समय के लिए ही आवश्यकता होगी यह जानकारी आपके फ़ोल्डर से आसानी से हटा दी जाती है, जब आपको इसकी आवश्यकता नहीं होती है।
    • ध्यान दें कि ये दो मुद्रण विधियां अभी कुछ और डेटा प्रिंट करते हैं, लेकिन यह आम तौर पर काग़ज़ को साफ और बचाता रहता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com