IhsAdke.com

जिम्प में ब्रश कैसे स्थापित करें

अपने प्रतिद्वंद्वियों पर जीआईएमपी का एक फायदा यह है कि इसमें खुला स्रोत है। इससे यह एक लचीलापन देता है कि इसकी सबसे बड़ी प्रतियोगी भी नहीं है। जिम्प को ब्रश जोड़ने में बहुत आसान है, भले ही वे इंटरनेट पर डाउनलोड किए गए हों या स्वयं द्वारा बनाए गए हों जीआईएमपी के नवीनतम संस्करण में ऐसे उपकरण भी हैं जो अन्य कार्यक्रमों से ब्रश के स्वचालित रूपांतरण की अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
एक पूर्वनिर्मित ब्रश स्थापित करना

चित्र जिम्प ब्रश चरण 1 को स्थापित करें
1
गीम के लिए ब्रश या ब्रश पैक डाउनलोड करें। इंटरनेट पर कई विकल्प उपलब्ध हैं बस "ब्रश + जीआईएमपी" के लिए खोजें दोनों GIMPbrush.com और DeviantAr के पास कई विकल्प हैं जिम्प ब्रश एक्सटेंशन ".gbr", ".gih" या ".vbr" के साथ समाप्त होता है
  • फ़ोटोशॉप जैसे अन्य कार्यक्रमों के सरल ब्रश, आमतौर पर जीआईएमपी में भी काम करते हैं - बस इसके विस्तार को ".gbr" पर बदलें नवीनतम संस्करण इस रूपांतरण को स्वचालित रूप से बनाते हैं।
  • अधिक जटिल ब्रश, कम होने की संभावना जीआईएमपी में परिवर्तित की जाती है। प्रक्रियात्मक ब्रश, जो आकार बदलने के आधार पर उनका उपयोग कैसे किया जाता है, आमतौर पर परिवर्तित नहीं किया जा सकता।
  • चित्र जिम्प ब्रश चरण 2 को स्थापित करें
    2
    ब्रश को सही पथ में जोड़ें। सही पथ "ब्रश" फ़ोल्डर में है, जो आमतौर पर "सी: दस्तावेज़ और सेटिंग्स उपयोगकर्ता नाम .gimp-2.6 brushes" में पाया जाता है। जीआईएमपी के संस्करण के आधार पर सटीक नाम अलग-अलग होंगे।
    • एक सामान्य ब्रश फ़ोल्डर है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा अलग नहीं किया गया है, लेकिन जिम्प डेवलपर्स स्वयं संपादन की अनुशंसा नहीं करते हैं
  • जिम्प ब्रश स्थापित करें
    3
    "ताज़ा करें ब्रश" बटन पर क्लिक करें यह ब्रश डिस्प्ले के निचले दाएं भाग के पास है, और एक तीर आइकन है, जो कि दूसरे की शुरुआत में इंगित करता है यह बटन जिम्प को नए ब्रश को रीफ्रेश और प्रदर्शित करने का कारण बनता है।
  • विधि 2
    ब्रश बनाना




    चित्र जिम्प ब्रश स्थापित करें शीर्षक चरण 4
    1
    एक ब्रश के रूप में उपयोग करना चाहते हैं वह छवि बनाएं ऐसा करने के लिए जिम्प का उपयोग करें आप वाकई किसी भी छवि का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ अन्य से बेहतर काम करते हैं। माउस को ले जाने के दौरान एक ब्रश मुख्य रूप से एक त्वरित उत्तराधिकार में बार-बार इमेज स्टाम्प बनाता है, इसलिए एक जटिल छवि एक अवांछित प्रभाव पैदा कर सकती है। उपयुक्त ब्रश आकार और आकार सेटिंग्स के साथ फाइल को खोलें। छवि को आकर्षित करने के लिए एक काले पेंसिल का उपयोग करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए ज़ूम इन करें कि पिक्सेल एक आदर्श आकार का रूप लेते हैं।
    • ध्यान दें कि आप केवल एक छवि के एक चयनित भाग की प्रतिलिपि बना सकते हैं, और जीआईएमपी वर्तमान विंडो में उस क्षेत्र के एक ब्रश का निर्माण करेगा। आपको ब्रश के रूप में चयन को सहेजना होगा ताकि यह उपलब्ध रहे।
    • कई रंगों के साथ सरल ब्रश बनाने के लिए, ब्रश के लिए काली रंग और किसी भी पारदर्शी अंतरिक्ष के लिए सफेद रंग का उपयोग करें। इसके लिए, रंग चयन की सामान्य प्रक्रिया का उपयोग करें, और वांछित रंग में अपने आकार का उपयोग करके आकर्षित करें
    • आकार और रंग बदलने वाले ब्रश के लिए, आपको एक फ़ाइल को पारदर्शी भरने के साथ खोलना होगा। एक अलग परत पर प्रत्येक छवि बनाएँ। जब पेंस का उपयोग कर ड्राइंग, प्रत्येक पुनरावृत्ति केवल एक परत का उपयोग करेगा, दोबारा बनाई गई पुनरावृत्ति पैटर्न का उपयोग कर। इस प्रकार के ब्रश के रंगों को सृजन में परिभाषित किया गया है - इसलिए, अलग-अलग रंगों वाले ब्रश के विपरीत, आप ड्राइंग से पहले रंग पिकर का उपयोग करके विभिन्न रंगों का चयन करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र जिम्प ब्रश स्थापित करें शीर्षक चरण 5
    2
    छवि को बचाएं सरल ब्रश बनाने के लिए ".gbr" एक्सटेंशन का उपयोग करें, और गतिशील ब्रश बनाने के लिए "gih"। उन्हें "सी: दस्तावेज़ और सेटिंग्स यूज़रनेम .gimp-2.6 brushes" में सहेजें, या जीआईएमपी संस्करण के संबंधित फ़ोल्डर में उपयोग किया गया।
  • चित्र जिम्प ब्रश स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    3
    "ताज़ा करें ब्रश" बटन पर क्लिक करें यह ब्रश डिस्प्ले के निचले दाएं भाग के पास है, और एक तीर आइकन है, जो कि दूसरे की शुरुआत में इंगित करता है यह बटन जिम्प को नए ब्रश को रीफ्रेश और प्रदर्शित करने का कारण बनता है।
  • युक्तियाँ

    • लिनक्स में, आप ब्रश को "/usr/share/gimp/2.0/brushes" में सहेज सकते हैं। यह उन्हें सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराएगा। हालांकि, यह अनुशंसित नहीं है क्योंकि इससे गैर-मानक ब्रश को निकालना मुश्किल हो जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com