IhsAdke.com

जीआईएमपी कैसे स्थापित करें

जिम्प सॉफ्टवेयर एक ओपन सोर्स (ओपन सोर्स) छवि संपादन सॉफ्टवेयर है जो एडोब फोटोशॉप और अन्य व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए एक मुफ्त विकल्प है। जीएनयू जीपीएल के तहत लाइसेंस प्राप्त सभी सॉफ़्टवेयर के साथ, यह पूरी तरह से डाउनलोड, उपयोग, दूसरों के साथ साझा करने (वितरित) और संशोधित करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है। इसका नाम "जीएनयू इमेज मैनिपूलेशन प्रोग्राम" के लिए एक संक्षिप्त शब्द है फ़ोटोशॉप और अन्य वाणिज्यिक छवि संपादन अनुप्रयोगों में उपलब्ध कई शक्तिशाली विशेषताएं इस मुफ्त पैकेज में भी उपलब्ध हैं
जीआईएमपी व्यापक रूप से लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए जाना जाता है, लेकिन अक्सर विंडोज उपयोगकर्ता की शब्दावली का हिस्सा नहीं है यह आलेख विंडोज के लिए जीआईएमपी स्थापित करने के बारे में समझा जाएगा प्रक्रिया सरल है और निम्नलिखित चरणों आपको प्रत्येक भाग के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।

ध्यान दें: आप जीआईएमपी सॉफ्टवेयर को पुर्तगाली में अनुवादित कर सकते हैं - बजाकी या सुपरडाउड जैसे साइटों की तलाश करें, जो आपके कंप्यूटर के संक्रमित होने के खतरे के बिना प्रोग्राम पेश करते हैं। हालांकि, चूंकि यह ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जिसका अर्थ है कि कोई भी इसे संशोधित कर सकता है, आप नवीनतम संस्करण का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं, जो अंग्रेजी में अच्छी तरह से अनुवाद नहीं हो सकता है - इसलिए बटन जिन्हें आप पूरा करने के लिए क्लिक करना चाहिए अंग्रेजी में स्थापना ट्यूटोरियल में रखी गई थी - लेकिन चिंता न करें, आपको कोई समस्या नहीं होगी। यदि आप पुर्तगाली में स्थापित करना पसंद करते हैं, तो इस आलेख को एक गाइड के रूप में उपयोग करें क्योंकि बटन अपनी भाषा में होंगे और आपको उनका उपयोग करने में कोई समस्या नहीं होगी।

चरणों

जीआईएमपी चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
जिम्प डाउनलोड करें और इसे अपने कंप्यूटर पर कहीं भी सहेजें (यह स्थान याद रखें)। उदाहरण के लिए, डेस्कटॉप अस्थायी फ़ाइलों को सहेजने के लिए एक अच्छी जगह है। सॉफ्टवेयर आधिकारिक जिम्प पर उपलब्ध है sourceforge.net या gimp.org.
  • जीआईएमपी चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इंस्टॉलर को चलाएं (gimp-help-2-2.6.11-en-setup.exe) जहां से आपने डाउनलोड को बचाया है। इसे चलाने के लिए इस फाइल पर डबल क्लिक करें। `एक्स्ट एक्स्टेंशन` के साथ कोई फ़ाइल एक निष्पादन योग्य है (ध्यान दें कि इस फ़ाइलनाम में "एन" इस प्रोग्राम के अंग्रेजी संस्करण को संदर्भित करता है - अन्य भाषाएं उपलब्ध हैं। ध्यान दें कि संस्करण संख्या, इस उदाहरण -2-2.6.11 में, नए अपडेट के रूप में बदल जाएगी। )



  • चित्र जिम्पर चरण 3 स्थापित करें
    3
    इंस्टॉलर के सवालों का जवाब दें यह सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए विशिष्ट प्रश्नों की एक श्रृंखला है। सभी डिफ़ॉल्ट चयन ठीक काम करेंगे, लेकिन उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो थोड़ा अधिक नियंत्रण चाहते हैं, इन चरणों का पालन करें:
    • यह पुष्टि करने के लिए "अगला" पर क्लिक करें कि आप अन्य एप्लिकेशन नहीं चल रहे हैं कुछ अनुप्रयोगों का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, जैसे कि एक खुले इंटरनेट ब्राउज़र जीआईएमपी स्थापना प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं जो अनुप्रयोगों में जीटीके + आधारित कार्यक्रम, इंस्टॉलर, और किसी भी अन्य एक ही समय में चल रहे हैं।
    • जीएनयू जीपीएल लाइसेंस से सहमत होने के लिए "अगला" पर क्लिक करें।
    • अपने इंस्टॉलेशन पर अधिक नियंत्रण पाने के लिए "कस्टमाइज़ करें" पर क्लिक करें। यदि आप चाहें, तो आप डिफ़ॉल्ट स्थापना के बजाय "अभी स्थापित करें" पर क्लिक कर सकते हैं। निम्न चरणों का एक कस्टम स्थापना को देखें।
    • स्थापना फ़ोल्डर चुनें या सॉफ्टवेयर को डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर "C: Program Files GIMP-2.0" का उपयोग करें। "अगला" पर क्लिक करें।
    • "पूर्ण स्थापित" विकल्प जिम्प्स के लिए आवश्यक सभी चीजें (जीटीके + सहित) काम करेगा, लेकिन पायथन एक्सटेंशन को स्थापित नहीं करेगा। यदि आपके पास पहले से ही GTK + का उन्नत संस्करण है या यदि आप अपनी खुद की चयन करना चाहते हैं, तो "कस्टम इंस्टॉल" चुनें। "अगला" पर क्लिक करें।
    • फाइल संघों को डिफ़ॉल्ट चयन के साथ दिखाया गया है। ये चयन जीआईएमपी से संबंधित फाइलों को सक्षम या अक्षम कर देंगे, जिसका मतलब है कि अगर कोई भविष्य में इन फ़ाइलों में से कुछ पर क्लिक करता है, तो वे डिफ़ॉल्ट रूप से जीआईएमपी के साथ खुलेंगे। यहां वांछित परिवर्तन करें और "अगला" पर क्लिक करें
    • आपको पूछा जाएगा कि क्या आप Windows प्रारंभ मेनू में एक फ़ोल्डर बनाना चाहते हैं। यह प्रोग्राम का एक फ़ोल्डर होगा और शॉर्टकट आपके प्रारंभ मेनू में जोड़े जाएंगे (जो "प्रोग्राम" या "सभी प्रोग्राम" में है)। अपना चयन करें, यदि आप चाहें तो उसका नाम बदलें, और "अगला" पर क्लिक करें
    • अगर आप एक डेस्कटॉप आइकन और एक त्वरित लॉन्च आइकन बनाना चाहते हैं तो दो और चेक बॉक्स पॉप-अप करेंगे। त्वरित लॉन्च आइकन को टास्कबार पर रखा गया है, जो कि विंडोज़ की नई स्थापना के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से छुपा हुआ है। अपने इच्छित चयन करें और "अगला" पर क्लिक करें
    • इस पाठ बॉक्स में अपने चयन की समीक्षा करें और "इंस्टॉल करें" पर क्लिक करें।
  • जीआईएमपी चरण 4 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    जिम्प भागो जब स्थापना पूर्ण हो जाए, तो आपके पास पहली बार जीआईएमपी शुरू करने का विकल्प होगा।
  • चेतावनी

    • उन वेबसाइटों से सॉफ़्टवेयर डाउनलोड न करें जिन्हें आप नहीं जानते। सॉफ़्टवेयर कई वेबसाइटों पर पाया जा सकता है, लेकिन उनमें से कई इसे एडवेयर के साथ वितरित करते हैं और आपको समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, इसे हमेशा किसी विश्वसनीय वेबसाइट से डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com