IhsAdke.com

जिम्प का उपयोग कैसे करें

जीआईएमपी एक सॉफ्टवेयर पैकेज है जो एडोब फोटोशॉप की कई चीजें करता है, लेकिन यह बहुत कम कीमत पर आता है - यह मुफ़्त है!

चरणों

विधि 1
जीआईएमपी स्थापित करना

चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 1 का उपयोग करें
1
जीआईएमपी (जीएनयू इमेज मैनेपुलेशन प्रोग्राम) का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें आप इसे डेवलपर की वेबसाइट पर निःशुल्क पा सकते हैं, यहां. विंडोज के लिए जीआईएमपी शीर्षलेख के नीचे डाउनलोड करें GIMP X.X.X लिंक पर क्लिक करें। स्थापना फ़ाइल कुछ सेकंड में डाउनलोड करना शुरू हो जाएगी।
  • चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 2 का उपयोग करें
    2
    इंस्टॉलर चलाएं Windows पूछेगा कि क्या आप फाइल को चलाने के लिए चाहते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए दो बार जांच करें कि आपने डेवलपर से GIMP को डाउनलोड किया है। स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए एक भाषा चुनें।
    • जीआईएमपी इंस्टॉलर खुलता है। डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर में जीआईएमपी को स्थापित करने के लिए, इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें। स्थापना सेटिंग्स को बदलने के लिए और कौन से ऐड-ऑन इंस्टॉल करने के लिए चुनते हैं, अनुकूलित करें चुनें
    • जिम्प स्वचालित रूप से जीआईएमपी छवि फ़ाइलों से संबद्ध हो जाएगा। इसे अन्य फ़ाइल प्रकारों को खोलने के लिए कॉन्फ़िगर करने के लिए, कस्टमाइज़ विकल्प का चयन करें। आपके पास फाइल संघों को समायोजित करने का विकल्प होगा
  • विधि 2
    जीआईएमपी शुरू करना

    चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 3 का उपयोग करें
    1
    स्थापित प्रोग्राम प्रारंभ करें। जब जिम्प खोलता है, तो उसे कुछ डेटा फ़ाइलों को लोड करना होगा। इस प्रक्रिया को कुछ मिनट लग सकते हैं। जब आप लोड करना समाप्त करते हैं, तो आपकी स्क्रीन पर कई विंडो दिखाई देंगी। बाईं ओर टूलबॉक्स है दाईं तरफ लेयर मेनू है मध्य खिड़की है जहां छवियां खोली जाएंगी।
  • चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 4 का उपयोग करें
    2
    एक नई छवि बनाएं किसी रिक्त छवि से शुरू करने के लिए, केंद्र विंडो में फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और नया चुनें। एक नई छवि बनाएं विंडो खुलती है, यह पूछकर कि आप किस आकार का छवि सेट करना चाहते हैं। आप मैन्युअल रूप से आकार सेट कर सकते हैं या ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके पूर्वनिर्धारित टेम्पलेट्स से चुन सकते हैं।
    • ठीक क्लिक करें और आपकी नई छवि खुल जाएगी कर्सर कलम टूल में बदल जाता है और आप ड्राइंग शुरू कर सकते हैं। ब्रश प्रकार समायोजित करने के लिए परतें और ब्रश मेनू का उपयोग करें।
  • चित्र का प्रयोग करें जिम्प चरण 5 का उपयोग करें
    3
    एक मौजूदा छवि खोलें फ़ाइल पर क्लिक करें, और फिर ओपन क्लिक करें। वह चित्र देखें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। फ़ाइल को चुनने के बाद, छवि एक नई विंडो में खुल जाएगी।
  • विधि 3
    एक छवि फसल

    चित्र का प्रयोग करें जिम्प चरण 6 का उपयोग करें
    1
    उस छवि को खोलें जिसे आप फसल चाहते हैं छवि पर राइट क्लिक करें और टूल्स चुनें, फिर टूल ट्रांसफ़ॉर्म करें, और फिर फसल करें आकार बदलें (कट आकार बदलें)। कर्सर फसल कर्सर में बदल जाएगा, जो चाकू की तरह दिखता है आप टूलबार से `फसल` टूल भी चुन सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 7 का उपयोग करें
    2
    खींचें और जिस बॉक्स को आप रखना चाहते हैं उसके चारों ओर एक बॉक्स खींचें। आपको बॉक्स को सही ढंग से खींचना नहीं है, क्योंकि आप मैन्युअल रूप से बॉक्स समायोजित कर सकते हैं। उस बिंदु से समायोजित करने के लिए कोनों या बक्से के किनारों पर क्लिक करें।
  • चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 8 का उपयोग करें
    3



    पिक्सेल द्वारा बॉक्स पिक्सेल सेट करें छोटे समायोजन करने के लिए, टूलबॉक्स के निचले भाग में टूल विकल्प का उपयोग करें। आप स्थिति क्षेत्रों में संख्याओं को समायोजित करके चित्र में बॉक्स की स्थिति बदल सकते हैं। आकार क्षेत्र में मानों को बदलकर आप बॉक्स के आकार को समायोजित कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 9 का उपयोग करें
    4
    छवि को काटें एक बार समायोजन किए जाने के बाद, आपके द्वारा बनाई गई बॉक्स के केंद्र पर क्लिक करके छवि काट लें। छवि के चारों ओर सब कुछ नष्ट कर दिया जाएगा, केवल बॉक्स के अंदर क्या होगा।
    • यदि आप कटौती से असंतुष्ट हैं, तो आप Ctrl + Z पर क्लिक करके कार्रवाई को पूर्ववत कर सकते हैं।
  • विधि 4
    छवि को उलटा और घुमाएं

    चित्र का प्रयोग करें गीम चरण 10 का उपयोग करें
    1
    उलटा (एक तस्वीर फ्लिप)। छवि पर राइट-क्लिक करें और छवि का चयन करें, फिर रूपांतरण करें, और क्षैतिज फ्लिप करें या लंबवत रूप से फ़्लिप करें। एक और विकल्प टूलबॉक्स में फ्लिप आइकन क्लिक करना है टूल विकल्पों में, आप यह चुन सकते हैं कि छवि को क्षैतिज या लंबवत रूप से फ़्लिप करना है या नहीं
  • चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 11 का उपयोग करें
    2
    एक छवि को 90 डिग्री तक घुमाएं मूल छवि घूर्णन करने के लिए, छवि पर राइट-क्लिक करें और छवि का चयन करें, फिर रूपांतरण करें, और फिर चुनें कि क्या आप चित्र 90 ° दक्षिणावर्त घुमाएगी, वामावर्त, या 180 डिग्री
  • चित्र का प्रयोग करें जिम्प का चरण 12
    3
    एक कस्टम कोण पर एक चित्र घुमाएं यदि आप कस्टम कोण पर छवि को घुमाने के लिए चाहते हैं, तो छवि पर राइट-क्लिक करें और टूल का चयन करें, टूल ट्रांसफ़ॉर्म करें, और फिर घुमाएं। यह रोटेट टूल खोल देगा, जहां आप स्लाइडर के साथ रोटेशन का कोण सेट कर सकते हैं या कोई संख्या डालकर। आप निर्देशांक में प्रवेश कर या छवि में सर्कल को खींचकर रोटेशन के केंद्र बिंदु को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • विधि 5
    मास्टरींग अन्य बुनियादी संसाधन

    चित्र का प्रयोग करें जिम्प का चरण 13
    1
    किसी छवि का आकार बदलें छवि पर राइट क्लिक करें मेनू से छवि का चयन करें, और फिर स्केल छवि क्लिक करें। स्केल छवि विंडो दिखाई देगी, और आप छवि का आकार समायोजित कर सकते हैं। लंबाई या चौड़ाई के लिए एक नया मान दर्ज करें और छवि को मूल्यों के अनुसार समायोजित किया जाएगा।
    • जिम्प स्वचालित रूप से लंबाई और चौड़ाई संख्याओं को एक साथ लॉक करके समान पहलू अनुपात बनाए रखेगा। इसका अर्थ यह है कि यदि आप एक को बदलते हैं, तो दूसरे व्यक्ति स्वचालित रूप से छवि को खींचने या संकुचित होने से रोकने के लिए बदल देगा। आप इसे दो बॉक्स के बीच लॉक आइकन पर क्लिक करके अक्षम कर सकते हैं।
    • जब आप सेटिंग्स से संतुष्ट हों, तो छवि के आकार को बदलने के लिए स्केल पर क्लिक करें।
  • चित्र का प्रयोग करें जिम्प का चरण 14
    2
    एक सीधी रेखा खींचना एक ड्राइंग टूल चुनें, जैसे पेन्सिल या एयरब्रश। अपनी लाइन के लिए एक शुरुआती बिंदु बनाने के लिए छवि पर क्लिक करें शिफ्ट कुंजी को दबाए रखें और माउस को उस स्थान पर ले जाएं जहां आप समापन बिंदु को चाहते हैं आप एक लाइन दिखाई देंगे, अपने शुरुआती बिंदु और अंत बिंदु को जोड़ने रेखा खींचने के लिए क्लिक करें नई लाइनें जोड़ने के लिए शिफ्ट कुंजी को दबाए रखें, प्रत्येक वह स्थान जहां पिछले एक समाप्त होता है।
  • चित्र का प्रयोग करें जिम्प चरण 15
    3
    एक छवि में पाठ जोड़ें अपने कीबोर्ड पर टी दबाएं और क्लिक करें जहां आप अपना टेक्स्ट शुरू करना चाहते हैं यह टेक्स्ट टूलबॉक्स खोल देगा। आप तुरंत टाइप करना शुरू कर सकते हैं और आपका टेक्स्ट छवि में दिखाई देगा। फोंट और पाठ प्रभाव को समायोजित करने के लिए उपकरण बॉक्स का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • वेबसाइट gimp.org केवल जिम्प स्रोत कोड (बिल्डिंग ब्लॉक्स) को वितरित करती है। हालांकि, आप GIMP से डाउनलोड करने योग्य निर्देशों का पालन करके निष्पादन योग्य संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।
    • वेब उपयोगकर्ता समर्थन साइटें हैं जो कि ज्यादातर लोगों को सहायता करती हैं जो बिना यूनिक्स आधारित ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर के ब्लॉक बनाने की जानकारी रखते हैं ध्यान रखें कि wiki.gimp.org को हवा से निकाल दिया गया है। यह संदेह है कि साइट ने स्थान बदल दिया है लेकिन पाया नहीं जा सकता है।
    • जिम्पओआरजी पेज के निचले भाग में एक "टॉक टू यू" लिंक है जो कई अन्य समर्थन लिंक, चर्चा, मंचों और जीआईएमपी के नवीनतम संस्करणों के बारे में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देता है।
    • जीआईएमपी जीएनयू इमेज मैनेपुलेशन प्रोग्राम के लिए परिचित है। जीआईएमपी मूल रूप से जनरल इमेज मैनिपूलेशन प्रोग्राम के लिए परिचित कराया गया है और इसे gimp.org पर मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है या इसके दर्पण में से एक। किसी भी अन्य कार्यक्रम के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक पढ़ें कि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम संगत है। जीएनयू जीएनयू प्रोजेक्ट द्वारा विकसित एक यूनिक्स प्रेरित कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है, मुख्य उद्देश्य "यूनिक्स-संगत सॉफ़्टवेयर की पूरी प्रणाली" है, जो पूरी तरह से निशुल्क सॉफ़्टवेयर से बना है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि किसी भी नए सॉफ्टवेयर अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ असंगति के मुद्दों का कारण हो सकता है यदि आप विंडोज चला रहे हैं, उदाहरण के लिए, और एक यूनिक्स-आधारित प्रोग्राम डाउनलोड करने पर, आप पा सकते हैं कि प्रोग्राम खोले जाने पर अन्य प्रोग्राम्स चलाने के तरीके में क्विर्स हैं। ज्यादातर समय, ये क्विकर्स एक समस्या नहीं हैं, बस यह जान लें कि जब कम से कम उम्मीद की जाती है तो वे पैदा कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com