IhsAdke.com

विंडोज 7 में टास्कबार प्रतीक के आकार को कैसे अनुकूलित करें

क्या आपको विंडोज 7 टास्कबार पर माउस को देखने में परेशानी थी? आइकन बहुत बड़े हैं और आप उनका आकार बदलना चाहते हैं? या तो मामले में, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कार्यक्षेत्र के चिह्नों के आकार को समायोजित कर सकते हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि हम मानते हैं कि अधिक से ज्यादा लोग एक टीवी को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करते हैं, क्योंकि माउस को बदलते हुए सोफे पर बैठे हुए देखने के लिए उन्हें आसान बना दिया जाएगा। अपने माउस के आकार को बदलने का तरीका जानने के लिए, नीचे पहला कदम देखें।

चरणों

विधि 1
टास्कबार आइकन का आकार टॉगल करें

विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित करें चित्र 1
1
टास्कबार पर रिक्त स्थान को राइट-क्लिक करें आपको टास्कबार में रिक्त स्थान पर क्लिक करना होगा - यदि आप किसी आइकन पर क्लिक करते हैं, तो आपको गलत मेनू के लिए संकेत दिया जाएगा। आप आमतौर पर आखिरी आइकन और सिस्टम ट्रे के बीच, टास्कबार के दाहिनी ओर सफेद स्थान पा सकते हैं।
  • यदि आपको रिक्त स्थान ढूंढना मुश्किल लगता है, तो आप नियंत्रण कक्ष में उपस्थिति और वैयक्तिकरण मेनू से मेनू तक पहुंच सकते हैं। "टास्कबार और प्रारंभ मेनू" विकल्प पर क्लिक करें।
  • शीर्षक विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित करें चित्र 2
    2
    गुण चुनें टास्कबार और प्रारंभ मेनू गुण विंडो खुलती है। यह मेनू आपको टास्कबार में आइकन दिखाई देने के तरीके को अनुकूलित करने की अनुमति देगा।
  • विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने लेबल और संयोजन सेटिंग्स चुनें माउस को कैसे प्रदर्शित किया जाना चाहिए चुनने के लिए "टास्कबार बटन" ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें। आपको ऐसा केवल एक बार में कोई जगह नहीं है माउस ढेर होगा जो "जब कार्यपट्टी भरा है कम्बाइन" एक ही कार्यक्रम के लिए माउस ढेर होगा जो "हमेशा गठबंधन, लेबल को छिपाने" के लिए और केवल माउस दिखाने के लिए, चयन कर सकते हैं कार्य और आइकन के बगल में प्रत्येक विंडो लेबल प्रदर्शित करेगा और "कभी गठबंधन" नहीं करेगा जो किसी भी स्टैकिंग को रोकता है और आइकन के बगल में प्रत्येक विंडो के लेबल को दिखाएगा।
  • शीर्षक वाला चित्र विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित करें चरण 4
    4
    आइकन के आकार को टॉगल करें डिफ़ॉल्ट रूप से, टास्कबार आइकन सामान्य आकार पर दिखाई देंगे। आप "टास्कबार पर छोटे बटन का प्रयोग करें" बॉक्स को चेक करके और "लागू करें" बटन पर क्लिक करके उन्हें छोटे आकार में बदल सकते हैं। इस विधि का उपयोग करके, आप सामान्य आकार और छोटे आकार के बीच चुन सकते हैं।
  • विधि 2
    कस्टम आइकन आकार को परिभाषित करना

    विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक का आकार अनुकूलित शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    रजिस्ट्री संपादक खोलें अपने माउस के लिए एक कस्टम आकार सेट करने के लिए, आपको विंडोज रजिस्ट्री में समायोजन करने की आवश्यकता होगी। रजिस्ट्री पर काम करते समय सावधान रहें, क्योंकि गलत कुंजी को संशोधित करने या हटाने से विंडोज काम नहीं कर सकता है।
    • दबाने के द्वारा रजिस्ट्री संपादक को खोलें ⌘ जीत+आर और टाइपिंग regedit.
    • यह काम नहीं करेगा यदि आपके आइकनों "हमेशा गठबंधन करें, लेबल छिपाएं" (पिछला अनुभाग देखें) पर सेट हैं
  • 2
    सही फ़ोल्डर पर नेविगेट करें। रजिस्ट्री संपादक के बाईं ओर फ़्रेम में, आप एक बड़ी संख्या में फ़ोल्डर्स के साथ एक नेविगेशन ट्री देखेंगे। निम्न स्थान पर नेविगेट करने के लिए पेड़ का उपयोग करें:

    HKEY_CURRENT_USER नियंत्रण कक्ष डेस्कटॉप विंडो मैट्रिक्स

  • विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित शीर्षक चित्र 7
    3
    "मिनवेथ" कुंजी ढूंढें या बनाएं दाएं फ्रेम में आपको चाबी की एक सूची दिखाई देगी। नोटिस एक "मिनवेथ।" यदि कुंजी मौजूद है, तो इसे दो बार क्लिक करें यदि कोई "न्यूनतम" कुंजी नहीं है, तो सही फ्रेम में रिक्त स्थान को राइट-क्लिक करें और नई → स्ट्रिंग मान चुनें।
  • विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित शीर्षक चित्र 8



    4
    नई चौड़ाई दर्ज करें आइकन की चौड़ाई के लिए पिक्सल में मान टाइप करें। सामान्य आइकनों के लिए डिफ़ॉल्ट चौड़ाई 52 है, और कम से कम आप दर्ज कर सकते हैं 32. कोई भी छोटे मान और आइकन सही ढंग से प्रदर्शित नहीं होंगे। आप 52 से अधिक मूल्य दर्ज कर सकते हैं, हालांकि बहुत बड़े आइकन कार्य पट्टी में समस्या पैदा कर सकते हैं।
  • विंडोज 7 के टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित शीर्षक चित्र 9
    5
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें नए परिवर्तन प्रभावी होने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर को रिबूट करना होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र, विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित करें चरण 10
    6
    फिर से अपने माउस को ठीक करें जब एप्लिकेशन ठीक हो जाते हैं, तब आइकॉन की छवियों को संग्रहीत करता है, इसलिए आपको नए आकार के प्रभावी होने के लिए तय किए गए किसी भी आइकन को फिर से जोड़ना होगा। प्रत्येक फिक्स्ड आइकन पर राइट-क्लिक करें और "निकालें" चुनें। फिर आप उस कार्यक्रम को प्रारंभ मेनू में क्लिक करके और "टास्कबार में इसे ठीक करें" चुनकर पुन: नए सिरे से कर सकते हैं।
  • विधि 3
    मॉनिटर डीपीआई सेटिंग बदलना

    शीर्षक से चित्र विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित करें चरण 11
    1
    डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करें और "स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन" चुनें। तुम गलत मेनू पूछना होगा, अगर tasks- एक आइकन बनाने के सफेद अंतरिक्ष के एक पट्टी पर सही बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी।
  • शीर्षक वाले चित्र, विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक का आकार अनुकूलित करें चरण 12
    2
    खिड़की के निचले भाग में "टेक्स्ट और अन्य आइटम बड़ा या छोटा करें" लिंक पर क्लिक करें।
  • शीर्षक वाला चित्र, विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित करें चरण 13
    3
    अपने आवर्धन स्तर चुनें। आपके पास माउस को बड़ा बनाने के तीन विकल्प होंगे: "छोटा - 100% (डिफ़ॉल्ट)", "मध्यम - 125%" और "अधिक - 150%" ये प्रीसेट आपको टास्कबार आइकन सहित अपने डेस्कटॉप के विभिन्न पहलुओं का विस्तार करने की अनुमति देते हैं।
    • नोट: यह अन्य तत्वों का आकार बदल देगा, जैसे कि शीर्षक बार, पाठ, और खिड़कियां।
  • विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित शीर्षक चित्र 14
    4
    एक कस्टम स्तर सेट करें कस्टम डीपीआई चयनकर्ता खोलने के लिए "सेट कस्टम टेक्स्ट साइज (डीपीआई)" लिंक पर क्लिक करें यह आपको मूल आकार के 500% तक बढ़ाना चुनने की अनुमति देगा। यदि आप पुराने Windows XP प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं जो स्केलिंग के लिए तैयार नहीं हैं, तो "Windows XP DPI स्केलिंग का उपयोग करें" बॉक्स देखें।
  • विंडोज 7 टास्कबार प्रतीक के आकार को अनुकूलित शीर्षक चित्र 15
    5
    लॉग आउट करें और फिर साइन इन करें अधिकांश परिवर्तन तब तक प्रभावी नहीं होंगे जब तक कि आप बाहर नहीं निकलते और बाहर आते हैं। यह तुरंत या बाद में किया जा सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com