IhsAdke.com

विंडोज 7 में टास्कबार लॉक कैसे करें

डेस्कटॉप का आयोजन करते समय एक विंडोज 7 कंप्यूटर के टास्कबार को लॉक करना बहुत आसान हो सकता है, विशेषकर यदि आप अपनी वरीयताओं के अनुसार कस्टम टास्कबार का उपयोग करते हैं टास्कबार को लॉक करने से इसे रीसाइज करने से रोक दिया जाएगा, इसे किसी अन्य मॉनिटर पर या किसी अन्य भाग में ले जाना होगा, जिसे आप उसे छोड़ना नहीं चाहते हैं दो सरल तरीके हैं जो आपको बार लॉक और अनलॉक करने की अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
टास्कबार मेनू से लॉक करना

लॉक विंडोज 7 टास्कबार चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
मेनू तक पहुंचें टास्कबार के खाली क्षेत्र में माउस को इंगित करें और फिर मेनू खोलने के लिए राइट-क्लिक करें टास्कबार बार है जहां प्रारंभ मेनू (या विंडोज लोगो) है
  • लॉक विंडोज 7 टास्कबार चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी वर्तमान स्थिति में बार को लॉक करें "टास्कबार लॉक करें" पर क्लिक करें। विकल्प के बाईं ओर एक नीले चेकमार्क दिखाई देगा, यह दर्शाएगा कि बार को सफलतापूर्वक लॉक किया गया है। इसके बाद, आप टास्कबार के आकार या स्थिति को तब तक नहीं बदल सकते जब तक कि लॉकिंग प्रक्रिया दोषपूर्ण नहीं हो और चेक मार्क ऊपर जोड़ता है।
  • विंडोज 7 टास्कबार ताला 3 लॉक शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्क्रीन के किनारों पर स्थित बार की स्थिति। कई तरीके हैं जो आप टास्कबार को समायोजित कर सकते हैं - इसलिए इसे एक ही स्थान पर लॉक करने से पहले इसे पसंद करें। आप मॉनिटर के सभी हिस्सों पर पट्टी को मॉनिटर के खाली क्षेत्र पर क्लिक करके वांछित स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि आप एक से अधिक मॉनीटर का उपयोग करते हैं तो आप इसे दूसरे मॉनिटर पर भी ले जा सकते हैं
  • लॉक विंडोज 7 टास्कबार चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    4



    टास्कबार के आकार को समायोजित करें इसका आकार बदलने के लिए बार के किनारे पर क्लिक करें और दबाए रखें। माउस कर्सर को निम्नलिखित आइकन में बदलना चाहिए: ↔। अगर माउस को मॉनिटर पर या नीचे या नीचे की तरफ या नीचे की ओर रखा गया हो तो माउस बटन दबाए रखें और किनारे को ऊपर या नीचे ले जाएं।
  • विधि 2
    गुणों के माध्यम से टास्कबार लॉक करना

    लॉक विंडोज 7 टास्कबार चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    टास्कबार पर पहुंचें और मेनू गुण विंडो प्रारंभ करें। इसे एक्सेस करने के दो तरीके हैं:
    • प्रारंभ बटन पर राइट-क्लिक करें, एक मेनू खुल जाएगा। खिड़की तक पहुंचने के लिए "गुण" पर क्लिक करें।
    • "टास्कबार के खाली क्षेत्र पर राइट-क्लिक करें, एक मेनू खुल जाएगा। खिड़की तक पहुंचने के लिए" गुण "पर क्लिक करें।
  • लॉक विंडोज 7 टास्कबार चरण 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    वर्तमान स्थिति में टास्कबार को लॉक करें। "टास्कबार" नामक टैब पर क्लिक करें और फिर उपस्थिति अनुभाग में "लॉक टास्कबार" विकल्प की जांच करें।
    • आप ऐसे मेनू में अन्य चीजें बदल सकते हैं, जैसे बार को छिपाने के लिए, स्थिति को बदलने और बार पर दिखाई देने वाले बटन समायोजित करने के विकल्प।
  • लॉक विंडोज 7 टास्कबार चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    उपकरण पट्टी में परिवर्तन लागू करें लागू करें बटन पर क्लिक करें, और उसके बाद अपनी वरीयताओं को बचाने के लिए ठीक क्लिक करें उपकरण पट्टी लॉक कर दी जाएगी और जब तक इसे फिर से अनलॉक नहीं किया जाएगा तब तक आप इसका पुन: आकार या आकार नहीं कर पाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • विंडोज 7 टास्कबार को उपरोक्त विधियों में से एक का पालन करके "लॉक टूलबार" विकल्प को अनचेक करके किसी भी समय अनलॉक किया जा सकता है।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर अतिरिक्त स्थान प्राप्त करने के लिए विंडोज 7 टूलबार को छिपाना चाहते हैं, तो ऊपर वर्णित विधि का उपयोग करके बार गुण विंडो को एक्सेस करें और "स्वचालित रूप से कार्यपट्टी छुपाने" विकल्प को चेक करें। जब आप यह विकल्प जांचते हैं, तो बार केवल तभी दिखाई देगा जब माउस कर्सर उस पर गुजरता है।
    • उपकरण पट्टी पर कुछ कार्यक्रम तय करने के लिए, आवेदन पर राइट क्लिक करें और फिर "फिक्स इन इन टास्कबार" पर क्लिक करें। आप टूलबार में अभी भी प्रोग्राम को स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे, लेकिन जब तक आप प्रक्रिया को दोहरा नहींते और "टास्कबार अनबर" पर क्लिक करते हैं, तब तक वह कभी भी दूर नहीं चलेगा।
    • यदि आपको टास्कबार या प्रारंभ बटन नहीं मिल रहा है, तो दबाकर प्रारंभ मेनू खोलें ⌘ जीत अपने कीबोर्ड पर या चाबियाँ पकड़कर ^ Ctrl+⎋ Esc. यह आपको टास्कबार को ढूंढने की अनुमति देगा यदि स्वचालित रूप से छिपाने के विकल्प सक्रिय हैं या यदि कोई प्रोग्राम इसे कवर कर रहा है।
    • विंडोज 7 टास्कबार में "Stay on Top" विकल्प नहीं है। यदि कोई कार्यक्रम पट्टी पर है, तो यह देखने के लिए कि इसमें "शीर्ष पर रखें" विकल्प सक्षम नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com