IhsAdke.com

एंड्रॉइड पर बैटरी की खपत को कैसे कम करें

एंड्रॉइड डिवाइस पर बैटरी खपत से निपटने के लिए एक बड़ा सिरदर्द हो सकता है। कभी-कभी यह सबसे अच्छा लग सकता है कि इसे हर समय प्लग इन किया गया हो। लेकिन प्रतीक्षा करें ... एंड्रॉइड एक मोबाइल डिवाइस नहीं होना चाहिए? सौभाग्य से, एक अचल डिवाइस को फिर से मोबाइल में बदलने के तरीके हैं, जिस तरह से यह होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
कनेक्टिविटी सेटिंग बदलना

अपने एंड्रॉइड फोन पर बैटरी खपत को कम करते हुए चित्र शीर्षक चित्र 3
1
कनेक्शन को तब मैन्युअल रूप से अक्षम करें जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं। वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस बंद रखें उन्हें केवल तब सक्षम करें जब आपको उनकी आवश्यकता होती है, क्योंकि इन्हें हर समय पर रखकर बैटरी की बहुत सारी खपत होती है।
  • सभी कनेक्शन अक्षम करने के लिए, "ऑफ़लाइन मोड" पर स्विच करें ऐसा करने के लिए, एक मेनू प्रकट होने तक पावर बटन दबाए रखें। सभी वायरलेस डिवाइस कनेक्शन बंद करने के लिए "ऑफ़लाइन मोड" स्पर्श करें "ऑफ़लाइन मोड" में होने पर केवल वाई-फ़ाई सक्षम करने के लिए, "मेनू" -> "सेटिंग" -> "नेटवर्क कनेक्शन" पर जाएं और "वाई-फाई" चेकबॉक्स की जांच करें
  • आपका एंड्रॉइड फोन पर बैटरी खपत को कम करने वाला चित्र। चरण 5
    2
    कनेक्शन का प्रबंधन करने के लिए एक एप्लिकेशन का उपयोग करें। एक आवेदन स्थापित करें, जैसे नेट ब्लॉकर, जो आपको हर समय फोन को छोड़ने के बजाय इंटरनेट कनेक्शन को चालू / बंद करने देता है
    • इस प्रकार के आवेदन से आप प्रत्येक एप्लिकेशन की कनेक्टिविटी सेटिंग का विश्लेषण कर सकते हैं। उनमें से प्रत्येक के लिए, आप वाई-फाई, मोबाइल डेटा या दोनों तक पहुंच को रोकना चुन सकते हैं।
  • 3
    सेवाओं की पहुंच या उन्नयन की आवृत्ति कम करें फेसबुक, ई-मेल क्लाइंट और ट्विटर के साथ मैसेजिंग सेवाओं के उपयोग या अपडेट की आवृत्ति को "मैनुअल" पर सेट करें। इस तरह, आपको लगातार अपडेट नहीं मिलेगा, बैटरी की बचत होगी क्या अधिक है, यह एक आभासी दुनिया के ब्रेक के रूप में काम करता है
    • ताज़ा दर बदलने के लिए, ईमेल क्लाइंट के इनबॉक्स पर जाएं "मेनू" -> "सेटिंग्स" -> "ई-मेल खाते" पर जाएं। वांछित खाता चुनें, "सिंक्रनाइज़ेशन सेटिंग्स" और "सिंक्रनाइज़ेशन शेड्यूल" दबाएं इस स्क्रीन पर शेड्यूल को संशोधित करें।
  • 4
    "पावर सेविंग मोड" का उपयोग करें कुछ एंड्रॉइड डिवाइस, जैसे गैलेक्सी एस 5 और एचटीसी वन (एम 8), "अल्ट्रा" या "एक्सट्रीम" पावर सेविंग मोड को भी सुविधा प्रदान करते हैं। यह मोड आपके स्मार्टफ़ोन को एसएमएस, फोन कॉल, वेब ब्राउज़िंग और फेसबुक जैसी मूलभूत गतिविधियों को सीमित करता है
    • इसे एंड्रॉइड 5.0 पर चालू करने के लिए, "सेटिंग्स" -> "बैटरी" -> "पॉवर सेव मोड" पर जाएं इस स्क्रीन में, आप आर्थिक मोड को सक्रिय कर सकते हैं और जब बैटरी 15% या 5% के बीच होती है, तो स्वचालित रूप से इसे सक्रिय करने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकता है।
  • विधि 2
    अतिरिक्त बैटरी खपत को कम करना

    अपने एंड्रॉइड फोन पर बैटरी खपत को कम करने वाला चित्र, चरण 6
    1
    एक छोटी चेतावनी टोन का उपयोग करें लंबे समय तक रिंगटोन का उपयोग करके आपको संदेश और कॉल्स पर सचेत करने के लिए बहुत अधिक बैटरी पावर ले सकते हैं। एंड्रॉइड सूचनाओं को दर्शाने के लिए संक्षिप्त स्पर्श या कोई स्पर्श का उपयोग करके कम बैटरी खर्च करें
    • डिवाइस के आधार पर मानक स्पर्श भिन्न हो सकते हैं, लेकिन उन्हें आसानी से बदल दिया जा सकता है। रिंग टोन बदलने के लिए, "सेटिंग" -> "अनुकूलन" -> "ध्वनि" पर जाएं फिर वांछित रिंगटोन का चयन करें और "जोड़ें" और "ठीक" स्पर्श करें। साथ ही, "सेटिंग्स" -> "डिवाइस" -> "ध्वनि" पर जाएं, यह देखने के लिए कि आपके पास कोई ध्वनि या बज टोन सक्षम है या नहीं।
  • आपके एंड्रॉइड फोन पर बैटरी खपत उतारने के लिए चित्र
    2
    फ़ोन को कंपन करने के लिए सेट करें यदि आप चाहें, तो आप एक श्रव्य चेतावनी बजने के बजाए फोन को कंपन कर सकते हैं। "सूचना सेटिंग" मेनू में "कंपन" विकल्प सेट करें
  • 3
    केवल इंटरनेट अनुप्रयोगों का उपयोग करें जो आप वास्तव में उपयोग करते हैं। अनावश्यक फ़ीड, समाचार और ई-मेल की सदस्यता लेने से बचें। साथ ही, इंटरनेट एप्लिकेशन के लिए अधिसूचना अवधि का अनुकूलन करें



  • 4
    ऐप्स बंद करें जो उपयोग में नहीं हैं Android पृष्ठभूमि में अनावश्यक एप्लिकेशन चला सकता है आप ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचाए बिना इन प्रोग्रामों को बंद कर सकते हैं। किसी एप्लिकेशन को बंद करने के तीन तरीके हैं:
    • उसके नीचे हाल के ऐप्स बटन दबाएं उस ऐप्स को स्लाइड करें जिसे आप सही पर समाप्त करना चाहते हैं।
    • एप्लिकेशन जानकारी बटन दबाएं, "फोर्स स्टॉप" चुनें और पुष्टि करने के लिए "ओके" दबाएं।
    • "सेटिंग" पर जाएं, "ऐप्स" या "एप्लिकेशन" चुनें और "निष्पादन" मेनू दबाएं। वह एप्लिकेशन चुनें जिसे आप समाप्त करना चाहते हैं और "स्टॉप" या "फोर्स स्टॉप" दबाएं।
  • 5
    अलग सेटिंग्स का परीक्षण करें यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई विशिष्ट कॉन्फ़िगरेशन डिवाइस की बैटरी को तेज़ी से उपयोग कर रहा है, तो एक समय में एक परिवर्तन करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, पूरी तरह से बैटरी चार्ज करें और केवल चमक सेटिंग्स बदलने की कोशिश करें। देखें कि यह दिन के दौरान बैटरी खपत की गति को कितना प्रभावित करता है।
  • विधि 3
    स्क्रीन दक्षता में सुधार

    एक एंड्रॉइड चरण 1 पर बैटरी नाली को कम करें
    1
    स्क्रीन चमक सेटिंग्स बदलें एक बार आपकी आंखों को समायोजित करने के बाद, आप स्क्रीन की चमक में ज्यादा अंतर नहीं देख सकते हैं, लेकिन यह बैटरी जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।
    • Android पर मेनू बटन दबाएं
    • विकल्पों की सूची से "सेटिंग" चुनें
    • "सेटिंग" विकल्प के नीचे "प्रदर्शन" स्पर्श करें।
    • इस नई स्क्रीन में "चमक" विकल्प चुनें।
    • "ऑटो ब्राइटनेस" को अनचेक करें अब आप Android की चमक सेटिंग बदल सकते हैं, और यदि आप इसे बहुत कम करते हैं तो इससे बहुत अधिक बैटरी पावर बचा सकता है
    • अपनी अंगुली का उपयोग करें और चमक को बढ़ाने या घटाने के लिए उसे स्लाइडर बार पर दाएं या बाएं खींचें।
  • 2
    "ऑटो ब्राइटनेस" विकल्प का उपयोग करने का प्रयास करें मैन्युअल ब्राइटनेस सेटिंग का एक विकल्प यह है कि एंड्रॉइड ने इसे स्वचालित रूप से सेट किया। एंड्रॉइड को परिवेश रोशनी पर आधारित स्वचालित रूप से इसे नियंत्रित करने की अनुमति देने के लिए "स्वचालित चमक" की जांच करें। यह स्क्रीन को कम चमक में हर समय बनाए रखने के रूप में ज्यादा बैटरी पावर को नहीं बचाएगा, लेकिन अगर आप आमतौर पर बहुत अधिक चमक के साथ स्क्रीन का उपयोग करते हैं तो यह मदद करता है।
  • अपने एंड्रॉइड फोन पर बैटरी खपत को कम करने वाला चित्र, चरण 4
    3
    पोप दीवार को बदलें कुछ वॉलपेपर, जैसे "एनिमेटेड" या "इंटरेक्टिव", बहुत सारी बैटरी का उपयोग करते हैं। अगर आप उनमें से एक का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कम स्मृति और बैटरी खपत के साथ एक अनुकूलित वॉलपेपर है।
    • वॉलपेपर बदलने के लिए, मेनू बटन दबाएं और "वॉलपेपर" चुनें या, यदि वह एप्लिकेशन स्क्रीन में है, तो "गैलरी" चुनें वह छवि ढूंढें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं और जिस छवि का आप उपयोग करना चाहते हैं उसका भाग चुनने के लिए स्क्रीन पर आयत का उपयोग करें।
  • विधि 4
    बैटरी का अनुकूलन

    1. 1
      एक विस्तारित बैटरी का उपयोग करें बैटरी में अंतर्निहित बैटरी के साथ एक विस्तारित बैटरी या कवर का उपयोग करने पर विचार करें। यह कवर एक विस्तारित बैटरी के रूप में डिवाइस को संरक्षित करने के लिए दोनों काम करता है, और फोन की बैटरी को दोहरा सकता है।
    2. 2
      संकेत की शक्ति का निरीक्षण करें। यदि आप एक कमजोर संकेत स्थान में हैं, तो आपका फोन अधिक सिग्नल खोजना और कुछ कार्य करने की कोशिश कर अधिक बैटरी पावर को बर्बाद कर सकता है। कमजोर संकेत स्थानों में डेटा विमान के अत्यधिक उपयोग से बचें। ऐसा होने पर, "ऑफ़लाइन मोड" पर स्विच करें।
      • "ऑफ़लाइन मोड" सक्रिय करने के लिए, एक मेनू दिखाई देने तक पावर बटन दबाएं और "ऑफ़लाइन मोड" चुनें इससे सभी वायरलेस डिवाइस कनेक्शन अक्षम हो जाएगा "ऑफ़लाइन मोड" में होने पर केवल वाई-फ़ाई सक्षम करने के लिए, "मेनू" -> "सेटिंग" -> "नेटवर्क कनेक्शन" पर जाएं
    3. 3
      बैटरी का परीक्षण करें अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो अपने फोन की बैटरी की जांच करें क्योंकि इसे बदलना पड़ सकता है अगर आपके पास एक अतिरिक्त बैटरी है या आप किसी एक को उधार ले सकते हैं, तो इसे देखने के लिए कोशिश करें कि क्या वह पुराने से ज्यादा लोड को नियंत्रित कर सकता है यदि यह संभव नहीं है या आप इसे बदलने में असमर्थ हैं, तकनीकी सहायता प्राप्त करें एक तकनीशियन जांच सकता है कि समस्या बैटरी है या नहीं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com